Wednesday, May 22, 2024
HomeComputer & TechnologyReFS File System क्या है | ReFS Full form in Hindi

ReFS File System क्या है | ReFS Full form in Hindi

ReFS File System क्या है

ReFS File System क्या है- ReFS (Resilient File System) एक Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिजाइन किया गया फ़ाइल सिस्टम है। इसे NTFS (New Technology File System) के विकासक द्वारा विकसित किया गया था।

Reference From Jugadme
Website Development Services, Article Writing
WhatsApp +91 92892 62048

ReFS फाइल सिस्टम की सुरक्षा, संचार और उन्नत त्रुटि निवारण क्षमता बढ़ाता है। यह फ़ाइल सिस्टम उन उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयुक्त होता है

कंप्यूटर में REFS का फुल फॉर्म क्या होता है

REFS का पूर्ण रूप “Resilient File System” होता है। यह Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक उन्नत फ़ाइल सिस्टम है जो विभिन्न विशेषताओं जैसे उच्च सुरक्षा, उच्च उपयोगीकरणता, अधिकतम सीमा आकार और सुधार अनुरोधों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ReFS का उपयोग कैसे करें

ReFS (Resilient File System) एक Microsoft Windows फ़ाइल सिस्टम है जो उच्च शक्ति वाली विशेषताओं के साथ बनाया गया है। यह फ़ाइल सिस्टम NTFS (New Technology File System) के एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है। इसका उपयोग आमतौर पर उच्च सुरक्षा और सुविधा वाले सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम और डेटा स्टोरेज वितरण में किया जाता है।

ReFS का उपयोग करने के लिए, आपको इसे अपने सिस्टम में इंस्टॉल करना होगा। फिर आप इसे अपने हार्ड ड्राइव या अन्य संगठनों में फ़ाइल सिस्टम के रूप में फॉर्मेट कर सकते हैं

क्या ReFS NTFS से बेहतर है

ReFS (Resilient File System) एक नए पीढ़ी का फाइल सिस्टम है जो Microsoft Windows Server 2012 और उसके बाद के संस्करणों में उपलब्ध है। NTFS (New Technology File System) एक पुरानी पीढ़ी का फाइल सिस्टम है जो Windows NT वर्जन 3.1 से उपलब्ध है।

ReFS और NTFS दोनों ही फाइल सिस्टम हैं जो Windows में उपयोग होते हैं और इनमें कुछ मुख्य अंतर हैं। ReFS के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

डेटा की सुरक्षा: ReFS को डेटा लास्ट होने की स्थिति से बचाने के लिए बनाया गया है। यह एक डेटा एंटेग्रिटी फीचर है जो फाइल सिस्टम के बाहर स्टोर होने वाली डेटा को सुरक्षित रखता है।

बड़े फ़ाइलों को सपोर्ट करना: ReFS के संग्रहण और फ़ाइल सिस्टम के वितरण की तकनीकें बड़े फ़ाइलों के समर्थन में बेहतर हैं। इससे बड़े फ़ाइलों के साथ काम करने में अधिक सुविधा होती है।

एंटी-वायरस समर्थन: ReFS को एंटी-वायरस समर्थन देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह फाइल सिस्टम के साथ संगत एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है

क्या NTFS को REFS मे बदल सकते हैं

हाँ, आप NTFS फाइल सिस्टम को ReFS फाइल सिस्टम में बदल सकते हैं, लेकिन यह बदलाव आपके सिस्टम पर निर्भर करता है कि क्या यह संभव है या नहीं।

यदि आपका सिस्टम Windows Server 2012 या उससे ऊपर का है, तो आप विंडोज कमांड लाइन टूल या पावरशैल के माध्यम से ReFS में बदल सकते हैं। लेकिन इससे पहले, आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके सिस्टम में यह समर्थित है या नहीं।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप NTFS से ReFS में बदलते हैं, तो आपके सिस्टम में अन्य फ़ाइल सिस्टम से आकस्मिक पुनर्प्रारंभ से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, आपको सिस्टम की बैकअप बनाना और सुरक्षित रखना जरूरी

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular