Friday, June 14, 2024
HomeजानकारियाँSACRED Portal क्या है? (What Is SACRED) | Sacred Portal For Senior...

SACRED Portal क्या है? (What Is SACRED) | Sacred Portal For Senior Citizens Registration

हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट SAGE Portal क्या है ? लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट SAGE Portal क्या है ? जरूर पसंद आए इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट शेयर करें आइये जानते है दोस्तों SAGE Portal क्या है 

Also Read:-

 



VAYO NAMAN Programme क्या है ।

वायो नमन (VAYO NAMAN) योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है जो सीनियर नागरिकों के लिए है। इस योजना के तहत, उम्र दर से ऊपर के लोगों को नियमित पेंशन दी जाती है। यह योजना वित्त मंत्रालय के द्वारा नियोजित की गई है और एनपीएसएल (National Pension System – NPS) के माध्यम से आवेदकों को स्पेस डाक द्वारा ऑनलाइन अपने आवेदन करने की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, सरकार आवेदकों के नाम पर एक विशेष खाता खोलती है जिसमें सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार नियमित रूप से जमा किए जाते हैं।

सीनियर नागरिकों के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन

भारत में स्पेस नागरिकों के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन को एल्डरलाइन कहा जाता है और यह हेल्पएज इंडिया द्वारा संचालित है। यह एक टोल-फ्री हेल्पलाइन (1800-180-1253) है जो जरूरतमंद स्पेस नागरिकों को सहायता और सहायता प्रदान करती है।

हेल्पलाइन कई भाषाओं में उपलब्ध है और परामर्श, स्वास्थ्य और नुट्रिशन पर जानकारी, कानूनी सहायता और आपातकालीन प्रतिक्रिया जैसी सेवाएं प्रदान करती है। यह सेवा 24/7 उपलब्ध है और इसमें त्रिनेड पेशेवर कार्यरत हैं जो सीनियर नागरिकों, साथ ही उनके परिवारों और देखभाल करने वालों को जानकारी और सहायता प्रदान कर सकते हैं।

इसके एक्सेसिवे, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के दौरान चिकित्सा आपात स्थिति, आवश्यक सप्लाई और अन्य मुद्दों से संबंधित सहायता प्रदान करने के लिए सीनियर नागरिकों के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन (14567) भी स्थापित की है।

SAGE Portal क्या है ?

SAGE (System for Accounting and Governance of Exports) पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जो एक्सपोर्टर्स के लिए निर्यात संबंधित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। यह पोर्टल भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा नियोजित है और एक्सपोर्टर्स को विभिन्न सेवाओं जैसे एक्सपोर्ट इंडस्ट्री के लिए फाइनेंसियल सहायता, निर्यात उत्पादों की जानकारी, डिजिटल उपकरणों का उपयोग करके एक्सपोर्ट से संबंधित रिपोर्टों और प्रमाणपत्रों के लिए एक समान पोर्टल प्रदान करता है। यह पोर्टल उन निर्यातकों के लिए भी उपलब्ध है जो केंद्र शासित प्रदेशों और यूनियन टेरिटरीज में निर्यात करते हैं।



SACRED Portal : मुख्य बिंदु

सेक्रेड (SACRED) पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है जो भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है और जिसका ऑब्जेक्टिव सीनियर नागरिकों को सहायता और सेवाओं की पहुंच प्रदान करना है। इस पोर्टल पर सीनियर नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं, कानूनी सहायता, फाइनेंसियल सहायता, उपयोगी जानकारी, वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं के लिए समाधान, जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

सेक्रेड पोर्टल सीनियर नागरिकों को उनकी जरूरतों के आधार पर सेवाओं के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें संबंधित सरकारी योजनाओं और स्कीमों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। इस पोर्टल का ऑब्जेक्टिव सीनियर नागरिकों को सभी सेवाओं के बारे में जानकारी देना है ताकि वे अपनी जरूरतों के अनुसार उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर सकें।

सेक्रेड Portal का दायरा

SACRED Portal वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए एक एकीकृत प्लेटफॉर्म है जो रिसर्च के विभिन्न पहलुओं को आर्गनाइज्ड करता है। इसका उपयोग विभिन्न रिसर्च उपकरणों को इंटीग्रेट करने के लिए किया जाता है जो निम्नलिखित दायरे में आते हैं:

  • अनुसंधान के प्रबंधन: यह अनुसंधान के संगठन और प्रबंधन को संगठित करने में मदद करता है।
  • लोगिस्टिक्स: संगठन में लोगिस्टिक्स सम्बन्धी जिम्मेदारियों को सुगम बनाने के लिए SACRED Portal का उपयोग किया जाता है।
  • डेटा संग्रह: SACRED Portal डेटा संग्रह एवं एनालिसिस के लिए एक संगठित आधार प्रदान करता है जो अनुसंधान प्रक्रिया को एक्सेसिबल बनाता है।
  • इंटीग्रेटेड शोध प्रक्रिया: SACRED Portal शोध प्रक्रिया को अनुसंधान से जुड़ी विभिन्न पहलुओं को इंटीग्रेटेड करने में मदद करता है। यह अनुसंधान डेटा, मॉडल, संगठन, प्रबंधन और लोगिस्टिक्स को संगठित करने में मदद करता है।

सीनियर नागरिकों के लिए पवित्र Portal लिंक

  • SACRED पोर्टल (सीनियर नागरिकों की कैपेसिटी बढ़ाने के लिए सामाजिक कार्रवाई) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सीनियर नागरिकों को सहायता और सेवाएं प्रदान करने के लिए एक पहल है। पोर्टल को वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा, कानूनी सहायता और फाइनेंसियल सहायता सहित कई सेवाओं का उपयोग करने में अबले बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • SACRED पोर्टल के लिए कोई विशिष्ट लिंक नहीं मिला। यह संभव है कि पोर्टल वर्तमान में विकास के अधीन है या बंद कर दिया गया है। फिर भी, आप वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवाओं और सहायता के बारे में अधिक जानकारी के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.socialjustice.nic.in/) देख सकते हैं या उनके हेल्पलाइन नंबर (14567) पर संपर्क कर सकते हैं।
घर पर सीनियर नागरिक नौकरियां

ऐसे कई प्रकार के कार्य हैं जो सीनियर नागरिक अपने कौशल, रुचियों और अनुभव के आधार पर घर से कर सकते हैं। यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं:

ऑनलाइन ट्यूटरिंग या शिक्षण: यदि आपके पास किसी विशेष विषय या क्षेत्र में अनुभव है, तो आप छात्रों को ऑनलाइन ट्यूटरिंग या शिक्षण सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। Chegg और TutorMe जैसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपको साइन अप करने और पढ़ाना शुरू करने की अनुमति देते हैं।

स्वतंत्र लेखन या संपादन: यदि आपके पास मजबूत लेखन और संपादन कौशल है, तो आप स्वतंत्र लेखक या संपादक के रूप में काम कर सकते हैं। अपवर्क और फ्रीलांसर जैसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप राइटिंग और एडिटिंग जॉब पा सकते हैं।

आभासी बहीखाता या लेखा: यदि आपके पास बहीखाता पद्धति या लेखा में अनुभव है, तो आप आभासी बहीखाता या लेखाकार के रूप में काम कर सकते हैं। कई छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को अपने बहीखाता पद्धति और लेखांकन में सहायता की आवश्यकता होती है, और आप इन सेवाओं को घर से प्रदान कर सकते हैं।

ऑनलाइन ग्राहक सेवा: कई कंपनियां ग्राहक पूछताछ और समर्थन को संभालने के लिए दूरस्थ ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को नियुक्त करती हैं। यदि आपके पास अच्छा संचार कौशल और शांत घर का कार्यालय है, तो आप घर से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम कर सकते हैं।

ट्रांसक्रिप्शन: ट्रांसक्रिप्शन में ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनना और बोले गए शब्दों को टाइप करना शामिल है। यदि आपके पास अच्छा टाइपिंग कौशल और विस्तार पर ध्यान है, तो आप घर से ट्रांसक्रिप्शनिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। Rev और TranscribeMe जैसे कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं, जहाँ आप ट्रांसक्रिप्शन जॉब पा सकते हैं।

ये उन नौकरियों के कुछ उदाहरण हैं जो वरिष्ठ नागरिक घर से कर सकते हैं। आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं, जैसे उत्पादों को ऑनलाइन बेचना या विशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श सेवाएं प्रदान करना।



निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की SAGE Portal क्या है ? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।

धन्यवाद

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular