Wednesday, September 27, 2023
Homeजानकारियाँसमीक्षा अधिकारी क्या होता है समीक्षा अधिकारी कैसे बनें?

समीक्षा अधिकारी क्या होता है समीक्षा अधिकारी कैसे बनें?

समीक्षा अधिकारी क्या होता है

समीक्षा अधिकारी क्या होता है-हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित हैं में आज आपको समीक्षा अधिकारी क्या होता  उसके बारे में बताने जा रहा हु। समीक्षा अधिकारी एक सरकारी पद है, जिसके लिए हर साल लाखों बच्चे तैयारी करते हैं। हमारे देश में आज भी सराकरी नौकरी की बहुत मान्यता है। सभी युवाओं में खासकर अभी भी सरकारी नौकरी को लेकर काफी उत्सुक देखा जाता है। पढ़ाई पूरी होने के साथ साथ सभी युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगते हैं और विभिन्न कॉम्पिटिटिव परीक्षाओं में शामिल होकर उत्तीर्ण करने का प्रयास करते हैं।





समीक्षा अधिकारी क्या होता है-समीक्षा अधिकारी को ही रिव्यु अफसर या शार्ट में आरओ / RO (Review Officer) भी कहते हैं। रिव्यु अधिकारी का काम कार्यों की समीक्षा करना है। समीक्षा अधिकारी क्लेरिकल ग्रेड के कर्मचारियों द्वारा किये गए कार्यों की समीक्षा करता है।

RO (Review Officer) Kaise Banein ?

आर्टिकल का नाम RO (Review Officer) कैसे बने?
RO (Review Officer) समीक्षा अधिकारी
कैसे बनें ? उम्मीदवार को इस के लिए UPPSC की परीक्षा पास करनी होगी
आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष के इच्छुक उम्मीदवार
अन्य पात्रता स्नातक होना आवश्यक है
हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग की स्पीड 25 WPM
‘O ‘ लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट (कुछ पोस्ट के लिए)
कॉमर्स से स्नातक (कुछ पोस्ट के लिए)
पे – ग्रेड RO : 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4800
ARO : 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4200
आधिकारिक वेबसाइट Uttar Pradesh Public Service Commission (up.nic.in)




समीक्षा अधिकारी का काम की होता है।

समीक्षा अधिकारी क्या होता है-समीक्षा अधिकारी का मुख्य रूप से जो अगल अगल दस्तावेज होते है उनको ठीक करना होता है  अनुभाग में प्राप्त होनें वाले पत्रों को दैनिकी में अंकित करना, तथा अनुभाग के लिये निर्धारित पंजियों का रख-रखाव करना और कागज पत्रों, पत्रावलियों के संचालन को सही-सही अंकित करना रहता है

यहाँ जानिए समीक्षा अधिकारी के कार्य।

समीक्षा अधिकारी क्या होता है-रिव्यु अफसर के लिए मुख्य कार्य होता है – विभाग के अनुभाग में प्राप्त होने वाले पत्रों को प्रतिदिन रजिस्टर करना अनुभाग हेतु तय की गयी पंजियों का रख रखाव करना और साथ ही पत्रावलियों का संचालन करते हुए उन्हें सही प्राकर से अंकित करना।

Samiksha Adhikari ki Salary Kitni Hai?

एक समीक्षा अधिकारी (Review Officer) की सैलरी अच्छी खासी होती है. समीक्षा अधिकारी का वेतन प्रतिमाह 9,300 रूपये से 34,800 रूपये के बीच होता है.



ये हैं RO (Review Officer) के लिए पात्रता शर्तें

मन जाता है की आप भी समीक्षा अधिकारी बनाना चाहते है तो समीक्षा अधिकारी क्या होता है- आप के लिए इच्छुक हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप को पहले कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। आगे जानिये कौन कौन सी योग्यता इन पद हेतु निर्धारित की गयी है।

आवेदक भारत देश का मूल नागरिक होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता : जो भी इच्छुक उम्मीदवार RO (Review Officer) के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ये आवश्यक है की वो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की  समीक्षा अधिकारी क्या होता है-डिग्री प्राप्त हों। कभी कभी किसी पोस्ट के लिए स्नातक कॉमर्स विषय के साथ पास होना भी आवश्यक है।




इस के साथ ही कुछ पोस्ट के लिए आवेदक के पास ‘O’ लेवल का कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक किया गया है।  आयु सीमा : जो भी आवेदक इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष ही होनी चाहिए। कृपया ध्यान दें की आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार आयु संबंधी छूट देने का प्रावधान है , जिसके अनुरूप उन्हें निर्धारित छूट प्रदान की जाएगी।

समीक्षा अधिकारी कैसे बनें ?

समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आप को यूपीपीएसी के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है। ये पोस्ट UPPSC के अंतर्गत आती हैं। इन पदों के लिए साल में एक बार ही नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। लेकिन ये जरुरी नहीं है कि हर साल इसके लिए पोस्ट जारी की जाएँ।

यहाँ जानिये RO (Review Officer) हेतु चयन प्रक्रिया

RO (Review Officer) के पद के लिए चयन हेतु उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होती है। बताते चलें की इसके लिए उम्मीदवार सिर्फ लिखित परीक्षा ही देंगे। उन्हें इंटरव्यू के लिए समीक्षा अधिकारी क्या होता है- नहीं बुलाया जाता। लिखित परीक्षा भी दो भाग में होती है। एक प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मैन्स की परीक्षा। प्रारम्भिक परीक्षा भी दो भागों में आयोजित की जाती है।

प्रारंभिक परीक्षा : प्रारम्भिक परीक्षा में दो विषयों की परीक्षा होती है। एक है – सामान्य अध्ययन, दूसरा है  हिंदी।

सामन्य अध्ययन में 140 अंकों के कुल 140 प्रश्न आते हैं। वहीँ हिंदी विषय में कुल 60 अंकों के 60 प्रश्न होते हैं। दोनों विषयों में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।

मेंस की परीक्षा : जो भी उम्मीदवार प्री की परीक्षा समीक्षा अधिकारी क्या होता है- को उत्तीर्ण कर लेते हैं उन्हें फिर मेंस की परीक्षा देनी होती है। इसमें भी कुल 4 पेपर होते हैं जो आप नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं।

तो दोस्तों, यही है Samiksha Adhikari ke Liye Yogyata. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Samiksha Adhikari Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि Samiksha Adhikari ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? समीक्षा अधिकारी का काम क्या होता है?




Also Read

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular