Thursday, April 25, 2024
HomeजानकारियाँStudy Time Table कैसे बनाये?

Study Time Table कैसे बनाये?

Study Time Table कैसे बनाये? – क्या आप भी अपनी पढाई के लिए टाइम टेबल बनाना है पर आपको कैसे आप मेन्टेन कर सकते है यह आपको टाइम टेबल कैसे आप सेट कर सकते यह ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने पढ़ाई के लिए करते है तो आज में आपको अपने खुद के बताये गए कुछ ट्रिक्स आपसे शेयर करुँगी जिससे आपको मेरे बातये गए स्टेप्स को आप फॉलो करते है तो आपके लिए फायदेमंद होगा।




हर कोई स्टूडेंट्स चाहे वह 12th का स्टूडेंट हो या 10th का स्टूडेंट हो हर कोई अपने पढ़ाई के लिए टाइम टेबल सेट करता है क्योकि वह उस हिसाब से अपनी पढाई तथा अन्य कार्य करता है और अब बात करे किसी Student की Success की चाहे वो किसी भी class में हो या किसी कॉम्पिटिशन एग्जाम तैयारी करता हो उसके लिए सबसे पहले Time Management का knowledge होना बहुत जरुरी होता है।

यदि आप topper है तो आपके लिए time table बनाना जरुरी है और ज्यादातर topper students अपनी पढ़ाई और खेल खुद और अपनी सोशल लाइफ सभी समय के अनुसार करते है और फिर उस टाइम टेबल के हिसाब से वह जो भी कार्य करते है उसका result best आता है परन्तु अकसर कई स्टूडेंट्स के साथ एक सवाल जरूर जुड़ा रहता है वो यह है की जब भी वह पढ़ाई करते है तो पढ़ाई को जरूर टाल देते हैं यानी अभी करने की सोचते है पर करते नहीं है और बार बार यह कार्य जो आप अभी करना चाहते है पर कल के लिए टाल देते है और उस हिसाब से खुद को उल्लू बनाते है।

तो ऐसे में आप खुद अपना time manage नहीं कर पा रहे है अपनी पढ़ाई को आप समय नहीं दे पा रहे है तो आप मेरे इस प्रोसेस को जरूर अपनाये



Study Time Table क्यों बनाना चाहिए?

यह सवाल आपके मन तो आता ही होगा की आपको क्यों स्टडी टाइम टेबल क्यों बनाना चाहिए तो एक अच्छा स्टडी टाइम टेबल बनाने के कई फायदे होते हैं। कुछ फायदे मेने आपको निचे समझाए है जिसे आप फॉलो कर सकते है

संगणक कार्य का वितरण: स्टडी टाइम टेबल बनाकर, आप अपने संगणक कार्यों को वितरित कर सकते हैं और एक अच्छे ढंग से अपने समय को समझ सकते हैं।

समय का उपयोग करना: स्टडी टाइम टेबल आपको अपने समय का सबसे अच्छा ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है। आप अपने समय को अपनी स्टडी की ज़रूरतों के अनुसार वितरित कर सकते हैं।

अच्छी तरह से आराम: स्टडी टाइम टेबल बनाने से आप अपने समय का अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा आराम मिलेगा। अच्छी नींद और खान-पान के साथ अपने अवधि का समय नियंत्रित करना आपके स्टडी इफ़ेर्ट पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

ध्यान केंद्रित करना: स्टडी टाइम टेबल बनाने से आप अपने समय को ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी टास्क को अच्छी तरह से पूरा करने में मदद करता है।

Study Time Table कैसे बनाये?

अच्छी तरह से एक स्टडी टाइम टेबल तैयार करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

अपने शेड्यूल की जाँच करें: सबसे पहले, अपने स्कूल या कॉलेज के समय सारणी को देखें और अपने दिन की शुरुआत और समाप्ति समय को नोट करें।

अपने समय को वर्गीकृत करें: अपने समय को वर्गीकृत करने के लिए, अपने अध्ययन के लिए निर्धारित घंटों का चयन करें।

ब्रेक और छुट्टी का समय निर्धारित करें: अपने समय टेबल में ब्रेक और छुट्टी का समय निर्धारित करें। ध्यान रखें कि अपने समय के बिच में विश्राम करना आवश्यक है ताकि आपका दिमाग ठीक से काम कर सके।

प्राथमिकताएं सेट करें: अपने समय टेबल में आपकी प्राथमिकताओं को सेट करें। अपने सबसे महत्वपूर्ण अध्ययन कार्यों को स्थान दें।

नियमितता बनाएं: एक नियमित टाइम टेबल बनाने के लिए, उसे दैनिक आधार पर पालन करें। एक समय टेबल बनाने के बाद, इसे नियमित रूप से अपडेट करते रहें

आप दिन भर किस वक्त क्या क्या करते हो उसकी एक List बनाइये

  • अब यह तक आप टाइम टेबल के फायदे तो जान लिया अब आपको किस समय आप क्या करते हैं उसका लिस्ट बनाना होगा यानी से आपको
  • किस समय आप टूशन जाते है किस समय आपको अपना स्कूल। कॉलेज जाना है पूरा समय नोट करना है
  • अब बात आती खेल कूद की तो उसके लिए आप किस समय आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताते है वह भी आपको नोट करना है और
  • साथ ही किस समय आप अपना फोन use करते है यह भी आपको नोट करना है
  • यदि आप ऐसा करते है तो आप खुद डिसाइड कर पाएंगे की आपकों किस समय आप study व other work करना है और आपको knowledge हो जायेगा और साथ ही कब आपको फ्री टाइम मिल रहा है कब आप busy रहते है

अपने कोर्स का लिस्ट बनाये किस समय आपको कोनसा कोर्स पढ़ना है

उसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करे :-

सबसे पहले, अपनी शैक्षणिक योग्यता और क्षेत्र के अनुसार अपने कोर्स की सूची बनाएं।

  • अपने कोर्स के लिए आवश्यक विद्यमान संसाधनों की जांच करें जैसे कि किताबें, वेबसाइट, वीडियो ट्यूटोरियल, और सॉफ्टवेयर आदि।
  • अपने अवसरों के आधार पर अपने समय का निर्धारण करें और उसके अनुसार अपने कोर्स की सूची में प्राथमिकता दें।
  • समय-समय पर अपने पूर्व अनुभव के आधार पर अपनी सूची को अद्यतन करें और उसे अनुकूलित करें।
  • अपने संगठन के नियमों और अन्य प्रतिबंधों का पालन करते हुए अपनी सूची में कोर्सों की विस्तृत जानकारी शामिल करें।

किस समय आपको कौन सा कोर्स पढ़ना है, इसके लिए आप कार्यों का पालन कर सकते हैं:

  • अपने कोर्स की लागत और समय अवधि को ध्यान में रखते हुए, अपनी समय-सारणी तैयार करें।

School, College Life और सोने को छोड़ के आपके पास और कितना वक्त है?

अब बात आती है की आप स्कूल या कॉलेज कब जाते है और कब सोते है यह दोनों ही जरुरी है इसमें आपको कब आप सोते है और कब आप कॉलेज या स्कूल जाते हैं उसक समय लिखना है और यदि आप की क्लास खत्म होने का बाद कितना समय आप फ्री होते है वह समय भी लिखे। जैसे आप कॉलेज स्टूडेंट्स है और आपका कॉलेज मॉर्निंग में है और 4:00 बजे आप फ्री होते है।

और इसमें आपके कॉलेज ख़त्म होने तक रात के सोने तक का समय का टाइम टेबल बनाना है।

Time Table कहाँ लगाये?

  • अपने टाइम टेबल को अपनी दैनिक जीवनशैली के अनुसार तैयार करें और उसे जहां आप अधिक समय बिताते हैं, वहां लगाएं। यदि आप
  • अपने कार्यालय में ज्यादा समय बिताते हैं, तो अपने कार्यालय में एक नक्शा बनाएं और अपने टाइम टेबल को उसके अनुसार तैयार करें। आप
  • अपने टाइम टेबल को अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर, या दैनिक प्लानर में भी संग्रहीत कर सकते हैं।
  • या फिर आप शीशे के बगल में भी लगा सकते है , क्योकि अकसर ज्यादातर लोग शीशे में खुदको देखते है तो ऐसे में आपके लिए यह best जगह है

Time Table को Follow करते वक्त क्या करे और क्या ना करे

करें:

  • अपने टाइम टेबल को रोजाना देखें और उसमें बताए गए कार्यों को समय पर पूरा करें।
  • अपने टाइम टेबल को संशोधित करें, यदि आपको लगता है कि आपको अधिक समय देना होगा या आपके पास कम समय होगा।
  • अपने काम को संगठित ढंग से करने के लिए अलार्म लगाएं।
  • अपने काम को समय सीमा के अंदर पूरा करने के लिए नियमित अभ्यास करें।

न करें:

  • टाइम टेबल के अनुसार अपने कामों को टाल देने की कोशिश न करें।
  • एक समय में कई काम करने की कोशिश न करें। एक काम को पूरा करने के बाद ही अगले काम पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपने टाइम टेबल को बनाने में ज्यादा समय न लगाएं ताकि आप उसे अपने जीवनशैली के अनुसार आसानी से फॉलो कर सकें।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Study Time Table कैसे बनाये? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े:-

 

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular