Saturday, March 2, 2024
HomeComputer & TechnologyCracked Software क्या है?

Cracked Software क्या है?

Cracked Software क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए Cracked Software क्या है? इसके बारें में बताएँगे और आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में और आसान शब्दो में मिलेगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आता है तो आप इस jugadme website को ज़रूर subscribe भी करें जिससे आपको और अच्छे-अच्छे टॉपिक्स पर जानकारी मिलेगी और इसके बाद आपको किसी और website पर नहीं जाना पड़ेगा।आपको ये पोस्ट पसंद आएं तो आप इसे अपने दोस्तों तो भी Share करे

Cracked Software क्या है?

Cracked Software क्या है

 

Cracked Software क्या है-Cracked software एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसको बिना लाइसेंस के उपलब्ध कराया जाता है और जिसके लिए इसके निर्माताओं से कोई भी लाइसेंस नहीं लिया जाता। Cracked software को उपयोग करने के लिए कोई पैसे नहीं देने होते जो की बिलकुल फ्री कराया जाता है जिसके लिए उसके निर्माताओं से बिना लाइसेंस के उपयोग कराया जाता है। इस सॉफ्टवेयर को बिना लाइसेंस के इस प्रकार उपयोग करना कानून के विरूद्ध होता है जो की अवैध है।

कुछ लोग इस तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं जिससे की उनको इसके लाइसेंस के पैसे न देने पड़े और इस सॉफ्टवेयर का फायदा उठा सके।

Also Read:-

Software Process क्या है और इसके प्रकार

Utility Software Kya Hai Utility Software In Hindi

Cracked Software के उपयोग क्या है?

Cracked Software का उपयोग उस सॉफ्टवेयर को समझने और सीखने के लिए किया हैं।




Cracked Software कहां से डाउनलोड करें?

Cracked Software क्या है-Internet की ऐसे कुछ Websites है जहाँ पर अच्छी Quality के सॉफ्टवेयर मौजूद है जिन्हे आप बिलकुल आसानी से डाउनलोड कर सकते है |

Cracked Software को निम्न वेब्सिटस से डाउनलोड कर सकते है जैसे-

Cracked Software डाउनलोड करने के फायदे

Cracked Software क्या है-Cracked Software डाउनलोड करने के निम्नलिखित फायदे है जैसे-

1. मुफ्त में उपलब्ध

Cracked Software बिना पैसे के उपलब्ध हो जाता है जिसके लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है।

2. शेयर करना आसान

इस सॉफ्टवेयर को आप अपने मित्रों को भी बिलकुल आसानी से भेज सकते है

3. आसान डाउनलोड

इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना वाली कुछ Websites इंटरनेट पर उपलंब्ध है जिसका उपयोग करके आप इसे बहुत ही आसान से इस इस डाउनलोड कर सकते है।

4. कभी भी इस्तेमाल करने की आजादी

हम इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके कभी भी इस्तेमाल कर सकते है जिसके लिए हमारे ऊपर कोई प्रतिबंध नहीं होता।




Cracked software का नुकसान

1. सुरक्षा का खतरा

इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने पर हमे कोई सुरक्षा नहीं मिलती है जिससे हमारा डाटा असुक्षित होता है एवं इसका उपयोग करने से हमारे डिवाइस में वायरस भी आ सकता है।

2. सॉफ्टवेयर की अपडेट नहीं मिलती:

जब हम इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते है तो हमे इसकी समय समय पर कोई सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिलती जिससे हमारा डिवाइस में कोई सुरक्षा अपडेट्स, नए फ़ीचर्स और बग फ़िक्स जैसी अपडेट नहीं मिलती।

3. क्रैक की समस्या

जब हम इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करते है तो हमारे द्वारा भेजा जा रहा डाटा कभी भी क्रैक को सकता है इसका यह मतलब है की कोई दूसरा व्यक्ति हमारे डाटा को चोरी कर सकता है और उस डाटा का उपयोग कर सकता है।

4. गैर कानूनी काम

इस सॉफ्टवेयर को बिना लाइसेंस के उपयोग करना गैर कानूनी है जिसके कारण हमारे ऊपर कोई करवाई भी हो सकती है।

5. समस्या होने पर कोई सप्पोर्ट नहीं मिलता

इस सॉफ्टवेयर के उपयोग करते समय अगर कोई समस्या उत्पन्न होती है तो हमारे पास कोई सप्पोर्ट नहीं होता जिससे हम इस समस्या हो हल केर सकें।

6. जुर्माने का खतरा

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना गैर क़ानूनी है अगर हम इसका इस्तेमाल करते है तो हमे इसके जुरमाना भी देना पड़ सकता है।

क्या हमे Cracked Software को इस्तेमाल करना सही है या फिर गलत

Cracked Software को इस्तेमाल करना गलत होता है। Cracked Software का उपयोग करना गैर-कानूनी होता है और सॉफ्टवेयर कंपनियों के नियमों के विरुद्ध होता है ।

Cracked Software को उपयोग करने से सिस्टम की सुरक्षा का खतरा बढ़ जाता है और हमारी जानकारीयो का चोरी होने का भी खतरा रहता है। इसके अलावा, यह आपके सिस्टम के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इसमें आपको सुरक्षा अपडेट्स, नए फ़ीचर्स और नए फ़िक्स जैसी अपडेट भी नहीं मिलती हैं।

इसलिए, सॉफ्टवेयर कंपनियों द्वारा अधिकृत तरीके से लाइसेंस प्रदान करने वाले सॉफ्टवेयर का ही उपयोग करना सही होता है। यदि आप किसी सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको उसको बेचने वाले से एक अधिकृत लाइसेंस के साथ खरीदना चाहिए।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Cracked Software क्या है? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही website पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस website के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको technology से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।

FAQ’s:-

Q. Cracked Software क्या है?

Ans. Cracked software एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसको बिना लाइसेंस के उपलब्ध कराया जाता है और जिसके लिए इसके निर्माताओं से कोई भी लाइसेंस नहीं लिया जाता है ।

q. क्या क्रैक सॉफ्टवेयर कानूनी रूप से सही है ?

Ans. नहीं , क्यूंकि इसे बिना निर्माता के लाइसेंस के उपयोग किया जाता है।

Q. Cracked Software का मतलब क्या है ?

Ans. किसी भी सॉफ्टवेयर के फीचर्स हटाने या उसे बदलना Cracked Software होता है।

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular