Saturday, February 24, 2024
HomeजानकारियाँTop 10 Female Chief Minister In The India अब तक मशहूर महिला...

Top 10 Female Chief Minister In The India अब तक मशहूर महिला मुख्यमंत्री

Top 10 Female Chief Minister In The India – इंदिरा गांधी भारत की पहली और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला प्रधान मंत्री थीं। वह 1966 से 1977 और फिर 1980 से 1984 तक प्रधान मंत्री रहीं। वह एक मजबूत और दृढ़ नेता के रूप में जानी जाती थीं, जिन्होंने पाकिस्तान के साथ युद्ध लड़ा और भारत को एक परमाणु शक्ति बनाया।

1. इंदिरा गांधी भारत 

Top 10 Female Chief Minister In The India

इंदिरा गांधी भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधान मंत्री थीं। वह 1966 से 1977 तक और फिर 1980 से 1984 तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वह एक मजबूत और दृढ़निश्चयी नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने भारत में कई महत्वपूर्ण सुधार किए, जिनमें कृषि क्षेत्र में सुधार, औद्योगिक विकास और महिला सशक्तिकरण शामिल हैं।

2. सोनिया गांधी भारत 

Top 10 Female Chief Minister In The India

सोनिया गांधी भारत की दूसरी महिला प्रधान मंत्री थीं। वह 2004 से 2014 तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वह एक शांत और संवेदनशील नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने भारत में कई महत्वपूर्ण सामाजिक सुधार किए, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण शामिल हैं।

3. ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल 

Top 10 Female Chief Minister In The India

ममता बनर्जी भारत की तीसरी महिला प्रधान मंत्री हैं। वह 2021 से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं। वह एक मजबूत और साहसी नेता के रूप में जानी जाती हैं। उन्होंने पश्चिम बंगाल में कई महत्वपूर्ण विकास किए हैं, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण शामिल हैं।

4. जयललिता तमिलनाडु 

Top 10 Female Chief Minister In The India

जयललिता भारत की चौथी महिला प्रधान मंत्री थीं। वह 1991 से 1996 तक और फिर 2001 से 2016 तक तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं। वह एक मजबूत और दृढ़निश्चयी नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने तमिलनाडु में कई महत्वपूर्ण विकास किए हैं, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण शामिल हैं।

5. वसुंधरा राजे राजस्थान 

वसुंधरा राजे को राजस्थान में क्यों दरकिनार नहीं कर सकती बीजेपी? 5 points में समझिए - vasundhara raje bjp amit shah rajasthan elections 2023 politics caste base vote bank ntc bikt - AajTak

वसुंधरा राजे भारत की पांचवीं महिला प्रधान मंत्री थीं। वह 2003 से 2014 तक राजस्थान की मुख्यमंत्री रहीं। वह एक मजबूत और दृढ़निश्चयी नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने राजस्थान में कई महत्वपूर्ण विकास किए हैं, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण शामिल हैं।

6. कुमारी आनंदीबाई पटेल उत्तर प्रदेश 

Banaras Vocals

कुमारी आनंदीबाई पटेल भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं। वह 1937 से 1938 तक उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं। वह एक शिक्षित और प्रगतिशील नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में कई महत्वपूर्ण विकास किए हैं, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण शामिल हैं।

7. विजय लक्ष्मी पंडित भारत 

First Woman President Of UN General Assembly| विजय लक्ष्मी पंडित कौन हैं|UN General Assembly | vijaya lakshmi pandit first woman president of un general assembly | HerZindagi

विजय लक्ष्मी पंडित भारत की पहली महिला विदेश मंत्री थीं। वह 1947 से 1953 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं। वह एक कुशल और प्रभावशाली नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने भारत के विदेश नीति में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

8. सुचेता कृपलानी भारत 

Up First Lady Cm Sucheta Kripalani Special Story - Amar Ujala Hindi News Live - जानिए कौन थीं भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री, संभाला था सबसे बड़े राज्य की कमान

सुचेता कृपलानी भारत की पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष थीं। वह 1952 से 1954 तक भारत की लोकसभा अध्यक्ष रहीं। वह एक साहसी और दृढ़निश्चयी नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने भारत की लोकतंत्र में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं।

9. अरुणा आसफ अली

जानिए उस महिला के बारे में जिसने झंडा फहराकर भारत छोड़ो आंदोलन में जान फूंक दी ! - The Better India - Hindi

अरुणा आसफ अली भारत की पहली महिला कैबिनेट मंत्री थीं। वह 1947 से 1953 तक भारत की कैबिनेट मंत्री रहीं। वह एक स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

10. सुल्ताना डार

मनाया गया देश की प्रथम महिला राज्यपाल का 141वाँ जन्मदिन

सुलताना डार भारत की पहली महिला राज्यपाल थीं। वह 1967 से 1970 तक जम्मू और कश्मीर की राज्यपाल रहीं। वह एक कुशल और प्रभावशाली नेता के रूप में जानी जाती थीं। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में कई महत्वपूर्ण विकास किए हैं।

यह सूची भारत में अब तक की सबसे प्रसिद्ध महिला प्रधानमंत्रियों पर आधारित है। इस सूची में उन महिलाओं को शामिल किया गया है जिन्होंने भारत की राजनीति और समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular