Thursday, June 13, 2024
HomeजानकारियाँUPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, जिन्होंने इस बार किया...

UPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, जिन्होंने इस बार किया UPSE Exam टॉप

UPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, UPSC CSE Final Result 2022 @upsc.gov.in: UPSC CSE Final Result 2022 @upsc.gov.in: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस एग्‍जाम (UPSC CSE 2022) का फाइनल रिजल्‍ट घोषित कर दिया है.UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) CSE (सिविल सेवा Exam) भारत में सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगी Examओं में से एक है। यह हर साल लाखों उम्मीदवारों को आकर्षित करता है जो सम्मानित सिविल सेवाओं में शामिल होने और देश की सेवा करने का सपना देखते हैं।

UPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, जिन्होंने इस बार किया UPSE Exam टॉप  यूपीएससी सीएसई का परिणाम अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह उन हजारों उम्मीदवारों के भाग्य का निर्धारण करता है जिन्होंने इस Exam को पास करने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण किया है। 2022 के यूपीएससी सीएसई परिणाम में, इशिता किशोर अपनी असाधारण क्षमताओं और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरीं। आइए इशिता किशोर की यात्रा, उपलब्धियों और तैयारी की strategy के बारे में जानें, जिसने उन्हें शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की।

UPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, जिन्होंने इस बार किया UPSE Exam टॉप

Early Life and Education :

इशिता किशोर एक विनम्र पृष्ठभूमि से आती हैं, जहां उन्होंने व्यक्तिगत विकास और सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा को एक उपकरण के रूप में अपनाया। उन्होंने कम उम्र से ही उल्लेखनीय समर्पण और दृढ़ता का प्रदर्शन किया, जिसने उनकी भविष्य की सफलता की नींव रखी। इशिता किशोर ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया।




इसके बाद वो Ernst & Young इंडिया के साथ बतौर Risk एनालिस्ट काम करने लगीं। फिर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 2022 की सिविल सेवा Exam में पहला स्थान हासिल किया।प्रसिद्ध संस्थानों में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, इशिता ने अपने बौद्धिक कौशल और अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया।

Journey to Success (सफलता की यात्रा)

इशिता किशोर के लिए सफलता की राह बिना बाधाओं के नहीं थी। कई चुनौतियों और असफलताओं पर काबू पाने के बाद, उन्होंने लचीलापन और दृढ़ संकल्प प्रदर्शित किया, प्रत्येक बाधा के साथ मजबूत होकर उभरीं। उसकी अडिग भावना और उसके लक्ष्यों पर अटूट ध्यान ने उसे आगे बढ़ाया, असाधारण उपलब्धियों की ओर उसका मार्गदर्शन किया।

बेहतरीन Performance in UPSC CSE:

यूपीएससी सीएसई में इशिता किशोर की उपस्थिति पूरी Exam में उनके असाधारण प्रदर्शन से चिह्नित हुई। विविध विषयों की अपनी गहरी समझ और करेंट अफेयर्स की व्यापक समझ के साथ, उन्होंने कठोर मूल्यांकन के सभी चरणों में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। उनके पूर्ण ज्ञान और रणनीतिक दृष्टिकोण ने निस्संदेह शीर्ष स्थान हासिल करने में उनकी उल्लेखनीय सफलता में योगदान दिया।

कुल 933 अभ्यर्थी चयनित

UPSC के मुताबिक ये रिजल्ट 2022 में आयोजित Exam का है। जिसके इंटरव्यू इस साल हुए थे। इसमें 345 अभ्यर्थी अनारक्षित, 99 ईडब्ल्यूएस, 263 ओबीसी, 154 एससी और 72 एसटी कैटेगरी के हैं। आयोग ने 179 अभ्यर्थियों को रिजर्व रखा गया है।




ये बने हैं टॉपर्स

Rank Roll Number Name
1 5809986 Ishita Kishor
2 1506175 Garima Lohiya
3 1019872 Uma Harti N
4 0858695 Smriti Mishra
5 0906457 Mayur Hazarika
6 2409491 Gahana Navya Jems
7 1802522 Vaseem Ahmad Bhat
8 0853004 Anirudh Yadav
9 3517201 Kanika Goyal
10 0205139 Rahul Srivastav

Inspiration for Aspirants:

इशिता किशोर का famous कारनामा देश भर के इच्छुक सिविल सेवकों के लिए प्रेरणा का काम करता है। उनकी यात्रा कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और लचीलापन के गुणों का उदाहरण देती है, इस बात पर जोर देती है कि सही मानसिकता और समर्पण के साथ, कोई भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किसी भी बाधा को दूर कर सकता है। उनकी सफलता की कहानी अनगिनत लोगों के साथ प्रतिध्वनित होती है जो सार्वजनिक सेवा के माध्यम से बदलाव लाने का सपना देखते हैं।




यूपीएससी Aspirants के लिए टिप्स

यूपीएससी सीएसई Exam की तैयारी करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए, उनकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए यहां कुछ मूल्यवान सुझाव दिए गए हैं:

  • एक अच्छी तरह से संरचित अध्ययन योजना develop करें और इसका लगातार पालन करें।
  • वैचारिक ज्ञान की एक मजबूत नींव बनाने पर ध्यान दें।
  • Speed और स्पष्टता में सुधार के लिए Answer Writing का Rule अभ्यास करें।
  • समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सहित विभिन्न स्रोतों से Current Affairs से Update रहें।
  • Power और कमजोरियों की पहचान करने के लिए मॉक टेस्ट लें और परिणामों का विश्लेषण करें।
  • अनुभवी मेंटर्स से मार्गदर्शन लें और आपसी सहयोग और सीखने के लिए साथी उम्मीदवारों से जुड़ें।

Future Endeavors:

यूपीएससी सीएसई में अपनी उपलब्धि के साथ, इशिता किशोर ने देश के विकास में योगदान देने के अवसरों से भरे एक आशाजनक भविष्य के द्वार खोल दिए हैं। सार्वजनिक सेवा के लिए उनका जुनून, उनके असाधारण कौशल और ज्ञान के साथ, उन्हें प्रशासन के लिए एक मूल्यवान संपत्ति के रूप में स्थापित करता है। जैसे ही वह एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपनी यात्रा शुरू करती हैं, राष्ट्र शासन के विभिन्न क्षेत्रों में उनके द्वारा किए जाने वाले सकारात्मक प्रभाव की उत्सुकता से प्रतीक्षा करता है।




निष्कर्ष:

UPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, जिन्होंने इस बार किया UPSE Exam टॉप , यूपीएससी सीएसई 2022 में शीर्ष रैंक की उम्मीदवार इशिता किशोर की उल्लेखनीय यात्रा, व्यक्तियों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और सफलता की राह में आने वाली issues को दूर करने के लिए encourage करती है। Exam में उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन उनके समर्पण, बुद्धि और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जैसा कि इशिता किशोर एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपनी भूमिका निभाती हैं, उनकी कहानी सिविल सेवा उम्मीदवारों की future  generation को encourage करती रहेगी। UPSC CSE Result 2022: कौन हैं इशिता किशोर, जिन्होंने इस बार किया UPSE Exam टॉप

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Q1: यूपीएससी सीएसई Exam के लिए कितने प्रयासों की अनुमति है?

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई Exam में अधिकतम छह बार प्रयास कर सकते हैं, जबकि ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) श्रेणी के उम्मीदवारों के नौ प्रयास हैं। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति) श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

Q2: यूपीएससी सीएसई Exam में बैठने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता क्या है?

यूपीएससी सीएसई Exam में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम आयु आवश्यकता 21 वर्ष है। हालांकि, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आयु, शैक्षिक योग्यता और राष्ट्रीयता के संबंध में निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।




Q 3: क्या उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई Exam की भाषा चुन सकते हैं?

हां, उम्मीदवार अनिवार्य पेपर के लिए यूपीएससी सीएसई Exam की भाषा चुन सकते हैं, जिसमें एक भारतीय भाषा का पेपर और एक अंग्रेजी का पेपर शामिल है। हालाँकि, भाषा का चुनाव UPSC द्वारा प्रदान किए गए कुछ विकल्पों तक ही सीमित है।

Q4: यूपीएससी सीएसई मेन्स क्लियर करने के बाद इंटरव्यू प्रक्रिया क्या है?

UPSC CSE मुख्य Exam को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाता है, जिसे साक्षात्कार चरण के रूप में भी जाना जाता है। साक्षात्कार पैनल उम्मीदवार के व्यक्तित्व लक्षणों, संचार कौशल और सामान्य जागरूकता के आधार पर प्रशासनिक भूमिकाओं के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का आकलन करता है।

Read More : Ishita Kishor’s UPSC Preparation Strategy Hindi

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular