Thursday, February 29, 2024
HomeComputer & TechnologyVPN क्या है और कैसे काम करता है?

VPN क्या है और कैसे काम करता है?

VPN क्या है

VPN क्या है और कैसे काम करता है-VPN का पूर्ण रूप है “Virtual Private Network”. एक VPN एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन होता है जो आपको इंटरनेट पर गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है। एक VPN का उपयोग आपके इंटरनेट गतिविधियों को एक टनल के माध्यम से एक दूसरे संगठन या स्थान पर भेजने में मदद करता है, जिससे आपकी गोपनीयता बनी रहती है।

एक VPN के माध्यम से, आप एक रिमोट सर्वर से जुड़ते हो जो इंटरनेट पर आपके द्वारा किए जाने वाले सभी गतिविधियों को गुप्त रूप से रखता है। यह आपको ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि यह आपकी इंटरनेट गतिविधियों को अन्य लोगों या एक संगठन से छिपाने में मदद करता है।

VPN एक उपयोगी उपकरण होता है जब आप अपनी इंटरनेट सक्रियता को गोपनीय रखना चाहते हैं, जैसे कि जब आप एक अज्ञात नेटवर्क (जैसे कि एक कॉफी शॉप या एक होटल) से जुड़ते हों। VPN आपको एक सुरक्षित कनेक्शन प्रदान करता है।




VPN का Full Form क्या है?

VPN का पूर्ण रूप होता है “Virtual Private Network”.

VPN कैसे काम करता है

VPN एक टेक्नोलॉजी है जो आपके डिवाइस और इंटरनेट से एक टनल बनाती है ताकि आप इंटरनेट का उपयोग करते समय अपनी गोपनीयता को सुरक्षित रख सकें। एक VPN की मदद से, आप इंटरनेट पर अपनी गतिविधियों को एक सुरक्षित टनल के माध्यम से एक रिमोट सर्वर पर भेज सकते हैं।

एक VPN के द्वारा, आप अपने डिवाइस और रिमोट सर्वर के बीच एक सुरक्षित टनल बनाते हैं। यह टनल आपकी इंटरनेट गतिविधियों को एक गोपनीय रूप से बनाए रखता है जो आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखता है। जब आप इंटरनेट पर ब्राउज़िंग, फ़ाइल डाउनलोड, ईमेल या अन्य गतिविधियों को करते हैं, तो आपकी गतिविधियाँ VPN के टनल के माध्यम से रिमोट सर्वर तक पहुंचती हैं।

VPN क्या काम करता है?

VPN एक सुरक्षित टेक्नोलॉजी है जो आपके डिवाइस और इंटरनेट से एक सुरक्षित टनल बनाता है जिससे आप इंटरनेट का उपयोग करते समय अपनी गोपनीयता को सुरक्षित रख सकते हैं। एक VPN के द्वारा, आप अपने डिवाइस और रिमोट सर्वर के बीच एक सुरक्षित टनल बनाते हैं।

अपने Computer में VPN कैसे Set करे?

अपने कंप्यूटर में VPN सेट करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

  • पहले, आपको अपने विकल्पों में से एक VPN सॉफ्टवेयर का चयन करना होगा। आपके पास विभिन्न VPN सॉफ्टवेयर उपलब्ध हो सकते हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरतों और बजट के अनुसार चुन सकते हैं।
  • सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद, आपको अपने VPN उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।
  • अब, VPN सॉफ्टवेयर के सेटिंग्स खोलें और सर्वर विकल्पों का चयन करें। आपको अपनी आवश्यकतानुसार सेटिंग्स को कन्फ़िगर करना होगा। आपको सेटिंग्स में अपने फ़ायरवॉल और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से संबंधित कुछ बदलाव भी करने की जरूरत हो सकती है।
  • सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के बाद, आपको “Connect” या “On” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, VPN कनेक्शन स्थापित हो जाएगा और आप इंटरनेट सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकेंगे।
  • जब आप VPN का उपयोग करते हैं, तो आपके डिवाइस और रिमोट सर्वर के बीच एक एन्क्रिप्टेड (एन्क्रिप्टेड मतलब कि डेटा को सुरक्षित तरीके से संचालित किया जाता है) टनल बनाया जाता है। इस टनल में, आपके इंटरनेट गतिविधियों को एक गोपनीय रूप से बनाए रखा जाता है जो आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखता है। जब आप इंटरनेट पर ब्राउज़िंग, फ़ाइल डाउनलोड, ईमेल या अन्य गतिविधियों को करते हैं, तो आपकी गतिविधियाँ VPN के टनल के माध्यम से रिमोट सर्वर तक पहुंचती हैं।

इस प्रकार, VPN के द्वारा आप अपनी गोपनीयता को सुरक्षित रख सकते हैं और अपने डेटा को एक सुरक्षित तरीके से संचालित कर सकते है।

VPN कैसे कनेक्ट करे?

VPN को कनेक्ट करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • पहले, आपको अपने डिवाइस पर VPN सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। आपके पास अपने डिवाइस के अनुसार उपलब्ध विभिन्न VPN सॉफ्टवेयर हो सकता है, जिसे आप अपने विकल्पों में से चुन सकते हैं।
  • सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद, उसे खोलें और सेटअप प्रक्रिया पूरी करें। आमतौर पर, आपको अपनी वेबसाइट या VPN सेवा प्रदाता से उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।
  • अब, वहाँ आपके सामने एक सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस होगा जिसमें व्यक्तिगत विकल्प होंगे। आपको इसमें विभिन्न सेटिंग्स दिखाई देंगे, जैसे कि सर्वर विकल्प और प्रोटोकॉल चुनने का विकल्प। आपको अपनी आवश्यकतानुसार सेटिंग्स को कन्फ़िगर करना होगा।
  • सबसे अंत में, आपको VPN कनेक्शन को शुरू करने के लिए “Connect” या “On” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, VPN कनेक्शन स्थापित हो जाएगा और आप इंटरनेट सुरक्षित रूप से इस्तेमाल केर सकते है।

Computer के लिए Best Windows VPN Software

कंप्यूटर के लिए Windows के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ VPN सॉफ्टवेयर हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कुछ सर्वश्रेष्ठ विंडोज VPN सॉफ्टवेयर हैं:

  • ExpressVPN – यह सबसे अधिक लोकप्रिय VPN सेवा में से एक है। यह शक्तिशाली एन्क्रिप्शन और फास्ट कनेक्शन प्रदान करता है। इसकी डिफ़ॉल्ट सर्वर कनेक्शन तेजी से विंडोज के साथ संगत होता है।
  • NordVPN – एक और बेहतरीन VPN सेवा है जो बहुत सुरक्षित विन्यास और उन्नत फीचर्स के साथ आती है। इसमें भी तेज़ कनेक्शन होता है और अन्य सर्वर स्थानों के साथ संगत होता है।
  • CyberGhost – यह एक अन्य उत्कृष्ट विकल्प है, जो अत्यधिक विन्यास वाला है और आसानी से उपयोग करने में मदद करता है। इसमें भी अधिकतम डेटा सुरक्षा और गोपनीयता उपलब्ध है।
  • Surfshark – एक अन्य अच्छा विकल्प है जो अधिक लोकप्रिय VPN सेवाओं के बराबर सुरक्षा उपलब्ध कराता है।

SmartPhone या Mobile में VPN कैसे चलाते है?

स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस में VPN चलाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • एक VPN ऐप डाउनलोड करें – सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन के विन्यास के अनुसार अपने विकल्पों का चयन करें और उससे संबंधित एक VPN ऐप डाउनलोड करें।
  • अकाउंट बनाएं और साइन इन करें – अक्सर VPN ऐप्स आपसे अपने एकाउंट के लिए लॉगिन करने के लिए पूछते हैं। इसलिए, आपको अपने नए एकाउंट का निर्माण करना और लॉगिन करना होगा।
  • सर्वर का चयन करें – VPN ऐप खोलें और आपके लिए उपलब्ध सर्वर के बीच में चयन करें। आमतौर पर, आपके पास विभिन्न देशों के कुछ सर्वर उपलब्ध होंगे।
  • कनेक्ट करें – सर्वर का चयन करने के बाद, आप ऐप में “Connect” बटन देखेंगे। इसे दबाएं और कुछ ही समय में आपका स्मार्टफोन वीपीएन के साथ कनेक्ट हो जाएगा।
  • बंद करने के लिए डिस्कनेक्ट करें – स्मार्टफोन पर VPN कनेक्शन को बंद करने के लिए, आप अपने वीपीएन ऐप में जाकर “Disconnect” बटन दबाएं।

SmartPhone के लिए Best Android VPN Apps क्या हैं?

Android फोन के लिए कुछ श्रेष्ठ VPN ऐप्स निम्नलिखित हैं:

  • ExpressVPN – यह एक प्रीमियम VPN है जो उच्च गुणवत्ता वाली गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें 3000 से अधिक सर्वर हैं जो विभिन्न देशों में उपलब्ध हैं।
  • NordVPN – यह भी एक अन्य प्रीमियम VPN है जो उच्च गुणवत्ता वाली गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें 5500 से अधिक सर्वर हैं जो विभिन्न देशों में उपलब्ध हैं।
  • CyberGhost VPN – यह भी एक अच्छा विकल्प है जो सुरक्षित ब्राउज़िंग के लिए उच्च गुणवत्ता वाली गोपनीयता प्रदान करता है। यह 90 देशों में 6000 से अधिक सर्वर प्रदान करता है।
  • Hotspot Shield VPN – इस ऐप में 3200 से अधिक सर्वर हैं और यह सुरक्षित ब्राउज़िंग के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें विज्ञापनों और वायरसों से बचने के लिए एक मुफ्त विकल्प भी होता है।
  • ProtonVPN – यह भी एक अच्छा विकल्प है जो उच्च गुणवत्ता वाली गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है।

VPN के फायदे

VPN के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं:

  • सुरक्षित ब्राउज़िंग: VPN का उपयोग करके आप अपने इंटरनेट कनेक्शन को गोपनीय बनाकर सुरक्षित ब्राउज़िंग कर सकते हैं। यह आपको हैकिंग, साइबर अपराधों और ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाता है।
  • विदेशी सामग्री तक पहुंच: यदि आप विदेश में हैं और वहाँ उपलब्ध सामग्री तक पहुंच नहीं होती है, तो VPN का उपयोग करके आप उस सामग्री तक पहुंच पा सकते हैं।
  • ऑनलाइन गोपनीयता: VPN का उपयोग करके आप अपनी ऑनलाइन गोपनीयता को बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी ऑनलाइन गतिविधियों का अनुगमन किया जाना मुश्किल हो जाता है।
  • निजी नेटवर्क का उपयोग: VPN का उपयोग करके आप अपनी निजी नेटवर्क से दूर स्थित उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ शाखाओं तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं।
  • उपयोगकर्ता की पहचान को छिपाएँ: VPN का उपयोग करके आप अपनी ऑनलाइन गतिविधियों को अनोनिम रूप में कर सकते हैं।

VPN के नुकसान

VPN के उपयोग से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • संगठित नेटवर्क नहीं: कुछ वेबसाइटों और सेवाओं को VPN इंटरनेट कनेक्शन से बाहर रखा जाता है, इसलिए VPN का उपयोग करने से ऐसे संगठित नेटवर्कों तक पहुंच मिलने में समस्या हो सकती है।
  • धीमा इंटरनेट कनेक्शन: VPN के उपयोग से आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति में कमी हो सकती है। इससे आपके डाउनलोड और अपलोड समय में देरी हो सकती है जो बहुत असुविधाजनक हो सकता है।
  • समय लगता है: VPN के इंस्टॉलेशन और सेटअप में कुछ समय लग सकता है।
  • खर्च: कुछ व्यवसायों या सेवाओं के लिए, VPN का उपयोग करने के लिए आपको एक व्यक्तिगत प्रीमियम खाता खरीदना होगा।
  • भ्रमात्मक VPN: कुछ व्यक्तिगत VPN सेवाएं स्वयं भ्रमात्मक हो सकती हैं और आपके डेटा को निजी रूप से संग्रहित कर सकती हैं। इसलिए आपको एक विश्वसनीय VPN सेवा का चयन करना चाहिए।

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular