Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलसफ़ेद बाल आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह...

सफ़ेद बाल आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह से

सफ़ेद बाल आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह से , आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह से जल्‍दी White होते हैं बाल  , बालों के समय से पहले सफेद होने को रोकने के लिए विशेषज्ञ एडवाइस


सफ़ेद बाल आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह से

सफेद बाल बुढ़ापे की निशानी माने जाते हैं। हालाँकि, आजकल युवा लड़के और लड़कियाँ भी इस समस्या का अनुभव करने लगे हैं। आयुर्वेद के अनुसार, यदि आपके स्वभाव में पित्त दोष हावी है, तो आपको यह समस्या होने की अधिक संभावना है। इसके अतिरिक्त, कुछ ऐसे कारक भी हैं जो जानबूझकर सफेद बालों के विकास में योगदान करते हैं।

जानी-मानी आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन तीन गलतियों का खुलासा किया है जो सफेद बालों के बढ़ने का कारण बनती हैं। उन्होंने कुछ प्राकृतिक उपचारों का भी उल्लेख किया जो महंगी दवाओं पर भरोसा किए बिना सफेद बालों पर नियंत्रण पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप महंगी दवाओं पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं, तो लाभकारी परिणामों के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं।

​बालों को बहुत ज्‍यादा गरम पानी से धोना

गर्म पानी आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है, जिससे जड़ों को नुकसान पहुंचता है और बाल कमजोर होकर रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसके बाद, वे समय से पहले भूरे दिखाई देने लग सकते हैं। यदि आपने बालों को रंगा है या उपचारित किया है, तो गर्म पानी के कारण रंग अधिक तेजी से फीका पड़ सकता है। यह बालों को कमजोर भी कर सकता है, जिससे रंग फीका और फीका दिखाई देने लगता है।


केमिकल वाले हेयर कलर या डाई

जो लोग बीस या तीस साल की उम्र में अपने बालों को काला करना शुरू करते हैं, उन्हें अक्सर समय से पहले सफेद होने का अनुभव होता है। बाल अपना रंग खो देते हैं क्योंकि ये रसायन युक्त रंग बहुत कठोर होते हैं।

बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग या ड्रिंक करना

सिगरेट के धुएं में मौजूद निकोटीन और तंबाकू रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देते हैं। इससे बालों के रोमों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं और समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

सफेद बाल को समय से पहले रोकने के कुछ टिप्‍स:

सफ़ेद बाल आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह से , बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं:

संतुलित आहार: सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलित आहार लें जिसमें विटामिन, खनिज और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व शामिल हों। फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें।

तनाव प्रबंधन: उच्च तनाव का स्तर बालों के समय से पहले सफ़ेद होने में योगदान कर सकता है। अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए ध्यान, योग या नियमित व्यायाम जैसी तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें।

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान को बालों के समय से पहले सफ़ेद होने से जोड़ा गया है। धूम्रपान छोड़ने से न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ होता है, बल्कि समय से पहले बाल सफेद होने से रोकने में भी मदद मिल सकती है।

कठोर बाल उत्पादों से बचें: सौम्य और प्राकृतिक बाल देखभाल उत्पादों का उपयोग करें जो कठोर रसायनों से मुक्त हों। अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, हेयर डाई और ब्लीच से बचें, क्योंकि ये बालों के रोमों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और सफेद होने की गति बढ़ा सकते हैं।

पर्याप्त नींद: सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और उचित नींद का कार्यक्रम बनाए रखें। स्वस्थ बालों के विकास के लिए पर्याप्त आराम और नींद आवश्यक है।

बालों की देखभाल की दिनचर्या: बालों की नियमित देखभाल की दिनचर्या का पालन करें जिसमें हल्के शैंपू और कंडीशनिंग शामिल है। बालों को टूटने से बचाने के लिए तौलिए को ज़ोर से सुखाने से बचें और चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

सिर की मालिश: रक्त परिसंचरण में सुधार और बालों के रोमों को पोषण देने के लिए नियमित रूप से गर्म तेल से अपने सिर की मालिश करें। सिर की मालिश के लिए नारियल, बादाम या जैतून के तेल जैसे तेलों का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहें: अपने शरीर और बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। निर्जलीकरण आपके बालों को शुष्क और भंगुर बना सकता है।

धूप और प्रदूषण से बचाएं: सूरज की यूवी किरणों और प्रदूषण के अत्यधिक संपर्क से आपके बाल खराब हो सकते हैं। बाहर जाते समय टोपी पहनकर या स्कार्फ का उपयोग करके अपने बालों को सुरक्षित रखें, और क्लोरीन या खारे पानी के संपर्क में आने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

सफ़ेद बाल आयुर्वेदिक डॉ. ने खोला राज, इन्‍हीं 3 गलतियों की वजह से , याद रखें, हालाँकि ये युक्तियाँ आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं, लेकिन आनुवांशिकी भी समय से पहले सफ़ेद होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।


RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular