Thursday, June 13, 2024
HomeComputer & TechnologyBroadband क्या है

Broadband क्या है

Broadband क्या है

Broadband क्या है-ब्रॉडबैंड एक उच्च गति का इंटरनेट कनेक्शन है जो डायल-अप कनेक्शन की तुलना में तेज़ होता है। यह एक ऊर्जा संचय की तकनीक होती है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को स्विफ्ट और उच्च गति वाला डेटा पहुंच उपलब्ध कराती है। ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन के अलावा डायल-अप कनेक्शन से अधिक संचार लाइन की आवश्यकता नहीं होती है, जो इसे अधिक सुविधाजनक बनाता है। ब्रॉडबैंड कनेक्शन वायरलेस और वायर्ड कनेक्शन दोनों उपलब्ध होते हैं। ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए, उपयोगकर्ता इंटरनेट पर संग्रहित जानकारी, वीडियो, ऑडियो, फोटो, इमेजेस, वेब साइट्स आदि का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Broadband कैसे काम करता है

ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की तकनीक विभिन्न तरीकों से काम करती है। इसके लिए निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग किया जाता है:

  • DSL (Digital Subscriber Line): DSL टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए, डेटा केबल या फोन लाइन के माध्यम से ट्रांसमिट किया जाता है। DSL कनेक्शन का एक फायदा यह है कि यह प्रत्येक फोन लाइन पर इंस्टॉल किया जा सकता है जिससे लोगों को एक दूसरे को टेलीफोन कॉल करते हुए इंटरनेट कनेक्शन भी प्रदान कर सकते हैं।
  • केबल मोडेम: केबल मोडेम एक केबल टीवी नेटवर्क के साथ काम करता है और डेटा डाउनलोड करते समय एक उच्च गति वाली कनेक्शन प्रदान करता है।
  • फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (FTTH): फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क में एक शीशी या प्लास्टिक धातु नैरों के माध्यम से डेटा ट्रांसमिशन करता है। यह बहुत तेज होता है और एक उच्च गति वाली कनेक्शन प्रदान करता है।



Broadband कैसे लगवाएं

ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  • सबसे पहले, आपको ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता का चयन करना होगा जो आपके इलाके में उपलब्ध हो। इसके लिए आप इंटरनेट पर खोज करके अपने इलाके में उपलब्ध ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाताओं की सूची देख सकते हैं।
  • उस सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं और वहां उपलब्ध ब्रॉडबैंड योजनाओं की जाँच करें। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक उपयुक्त योजना चुनें और अपने संपर्क विवरणों के साथ इसे ऑर्डर करें।
  • सेवा प्रदाता आपसे संपर्क करेगा और आपके घर या कार्यालय में ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाने के लिए एक तकनीशियन भेजेगा।
  • तकनीशियन आपके घर या कार्यालय में आकर ब्रॉडबैंड कनेक्शन को लगाएगा। वह आपके द्वारा चुनी गई योजना और ब्रॉडबैंड कनेक्शन के प्रकार के आधार पर इसे सेटअप करेगा।
  • एक बार ब्रॉडबैंड कनेक्शन सफलतापूर्वक सेटअप होने के बाद इसमें रिचार्ज करें।

Broadband कितने में लगता है

ब्रॉडबैंड की कीमत विभिन्न कंपनियों द्वारा उपलब्ध है और इसकी कीमत आपकी स्थानीय बाजार से भी प्रभावित होती है। इसके अलावा, ब्रॉडबैंड की तकनीक और सेवाओं की विस्तृतता भी इसके मूल्य पर असर डालती है।

भारत में, ब्रॉडबैंड की शुरुआती कीमत लगभग ₹399 से शुरू होती है और इसकी अधिकतम कीमत लगभग ₹10,000 तक हो सकती है। इसके लिए आपको अपने स्थानीय इंटरनेट सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए और उनसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक उपयुक्त ब्रॉडबैंड योजना चुनने की सलाह लेनी चाहिए।

Broadband के फायदे

ब्रॉडबैंड के निम्नलिखित फायदे हैं:

  • उच्च गति: ब्रॉडबैंड कनेक्शन से इंटरनेट की गति बहुत तेज होती है, जिससे वेबसाइटों और एप्लिकेशन्स को त्वरित रूप से लोड किया जा सकता है।
  • उच्च डेटा अनुपात: ब्रॉडबैंड कनेक्शन आपको उच्च डेटा अनुपात प्रदान करता है, जिससे आप बड़ी फ़ाइलें, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट को त्वरित रूप से अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं।
  • साझा कनेक्शन: ब्रॉडबैंड कनेक्शन से एक ही कनेक्शन के माध्यम से कई डिवाइस इंटरनेट से जुड़ सकते हैं, जिससे घर के लोग एक साथ इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • वीडियो कॉलिंग: ब्रॉडबैंड कनेक्शन के माध्यम से आप वीडियो कॉलिंग जैसी फीचर्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

Broadband के नुक्सान

ब्रॉडबैंड के कुछ नुकसान निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • उच्च लागत: ब्रॉडबैंड कनेक्शन की लागत डायलअप कनेक्शन से अधिक होती है। इसलिए, यह किसी लोगों के लिए अनुभव करने में कठिन या असंभव हो सकता है।
  • संगतता: ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए आपको एक उच्च गुणवत्ता वाला मॉडम और राउटर की आवश्यकता होती है जो कि कुछ लोगों के लिए संगतता की समस्या बन सकती है।
  • अस्थिरता: अस्थिर नेटवर्क या स्लो इंटरनेट कनेक्शन के कारण, ब्रॉडबैंड कनेक्शन में कुछ समयों पर कनेक्शन बंद हो सकता है जिससे इंटरनेट सेवा में असुविधा हो सकती है।
  • सुरक्षा समस्याएं: अनलाइन सुरक्षा के बारे में सबको सावधान रहना चाहिए। अगर आप अपनी नेटवर्क सुरक्षा की जाँच नहीं करते हैं तो ब्रॉडबैंड कनेक्शन से संबंधित सुरक्षा समस्याएं हो सकती हैं।
  • सेवा असुविधाएं: ब्रॉडबैंड कंपनियों में अधिकतर सेवा शिकायतें होती हैं

Broadband कहा पर उपयोग किया जाता है

ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन को आमतौर पर घरों, ऑफिसों, स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्पिटलों, होटलों और विभिन्न सार्वजनिक स्थानों में उपयोग किया जाता है। आजकल ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की मांग बढ़ती जा रही है और अधिकतर लोग इसका उपयोग अपने घरों और ऑफिसों में कर रहे हैं।

 

RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular