You are currently viewing Captcha code kya hai Or kaise bhar sakte hai 

Captcha code kya hai Or kaise bhar sakte hai 

Captcha code kya hai नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट jugadme.in पर ,आज हम आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है।  की कॅप्टचा कोड क्या है और इसको कैसे फील कर सकते है।  इससे जुडी जानकारी आपको देने वाले है।  और यह कॅप्टचा कोड डिजिटल दुनिया में काफी लोग परेशान है। इसलिए क्योकि अकसर लोग ऑनलाइन फॉर्म फील करते है तो उनसे कॅप्टचा को कॉपी करने को कहा जाता है।





 

Captcha code kya hai  Or kaise bhar sakte hai 

Captcha code kya hai यदि आप इन्टरनेट पर सर्फिंग करते हैं तो आप Captcha Code के बारे में जरुर जाना होगा। अगर आपको नहीं मालूम तो फिर यह आर्टिकल केवल आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि Captcha Code क्या है Captcha code kya hai क्योंकि कभी न कभी आपको कॅप्टचा भरने  की जरुरत पड़ जाती है। आपको आमतौर पर ये किसी ऐसी वेबसाइट पर मिलता हैं जहाँ आप अपना कोई नया अकाउंट बनातें हैं।ऐसी साईट पर कोई भी न्यू अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में आपको इसे भी सॉल्व करना पड़ता है।   परन्तु इस कॅप्टचा को फील करने के लिए काफी कठिनाई आती है।  और इसके बारे में हम विस्तार से जानेगे।  तो बिना वक़्त गुजारे शुरू करते है।Captcha code kya hai

यारा वायरस क्या है और इसके क्या लक्षण हो सकते है

Upstox App Kya Hai In Hindi 

Captcha code kya hai 

Captcha का पूरा नाम कंप्लीटेड आटोमेटेड पब्लिक टर्निंग टेस्ट टू टेल ह्यूमन अपार्ट है। यह एक टेस्ट की तरह होता है। जो आपको एक इमेज के तौर पे दिखाई देगी और आपको इसको वापस एक बॉक्स में enter करना होता है। Captcha code kya hai यदि आपने इमेज अनुसार कोड नहीं डाला तो आप वेबसाइट के फॉर्म को सबमिट नहीं कर सकते और आगे बढ़ भी नहीं सकते है। यह ज्यादातर वेबसाइट की सुरक्षा के लिए होता है। और आज सभी वेबसाइट पे आप Captcha कोड देख सकते हैं।Captcha code kya hai

सबसे खास बात इस कोड की यह है कि इसे सिर्फ मनुष्य ही पढ़ सकते हैं। और इस तरह computers या किसी साफ्टवेयर द्वारा अकाउंट नहीं बन सकता। यह एक तरह का verification test है। Captcha code kya hai जो यह चेक करता है की वेबसाइट यूज़ करने वाला मनुष्य है या मशीन। यह कोड में image,text और नंबर होता है। जो इस तरह से प्रोग्राम किया गया होता है। Captcha code kya hai की OCR भी इसे रीड न कर सके। इस कोड के द्वारा आप spam को काफी हद तक आप रोक सकते हैं। और अपनी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

Captcha Code का इतिहास –

इस सेवा का कांसेप्ट ज्यादा पुराना नहीं है और सन् 2000 में ही इसका आविष्कार गौसबेक लेवचिन वेस्ट ने किया था। उन्होंने वेबसाइट idrive.com के sign up पेज के लिए इसे सबसे पहले अप्लाई किया था पेज को सुरक्षित रखने के लिए। यह प्रयोग उनका सफल रहा जिसके बाद yahoo और इस जैसे बहुत से सर्च इंजन ने Captcha कोड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। 2001 में पेपल ने भी इसका प्रयोग किया ताकि users किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचा सके।

लुईस बोहन की टीम ने 2003 में ये बताया की सन् 1997 में Captcha कोड का अविष्कार दो टीमों द्वारा हुआ है। जिसमें पहले टीम में है। मार्क डी, लिली ब्रिज मार्टिन आबादी, जे. बार्डर और दूसरे टीम में इरान रे शेफ, गिल्ली रानन और एइलो सोल है।  Captcha code kya hai इन सभी का मुख्य goal तो वेबसाइट की सुरक्षा पुख़्ता बनाना था जो आज बहुत लाभदायक साबित हो रही है

Captcha Code के प्रकार –

आप ने बहुत से Captcha कोड देखे होंगे और समझ भी आ गया होगा की यह अलग अलग प्रकार के होते हैं और सभी की कुछ खास विशेषता है। आप पे निर्भर है आप किस तरह की सिक्योरिटी चाहते हैं और उसके अनुसार इसका प्रकार सेलेक्ट कर सकते हैं। तो जानते हैं कि इस के कितने प्रकार है.

  • Text Recognition based Captcha Code
  • Logic Questions based CC
  • User Interaction based CC
  • Image Recognition based CC
  • 3D Captcha Code
  • Text Recognition based Captcha Code

यह एक ऐसा प्रकार है जिसमे आपको text पहचान करके उसे वापस text box में लिखना होता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता क्योंकि शब्द को इस तरह लिखते हैं की आपको समझ नहीं आएगा के वो क्या है। यदि ऐसा होता है तो आप “ReCaptcha” कर सकते हैं। Captcha code kya hai जहाँ वो text बदल जायेगा और एक नया आपके सामने आ जायेगा। यह एक स्टैंडर्रड प्रकार है जो चेक-इन के समय सुरक्षा प्रदान करता है और नेत्रहीन लोगो के लिए ऑडियो का भी विकल्प होता है।

Logic Questions based Captcha Code

इसमें आपको logical question आएंगे जोकि ज्यादातर maths पर आधारित होते हैं और आपको उन्हें सॉल्व करके answer को text box में लिखना होता है। इस तरह के प्रश्न रोबोट्स नहीं सॉल्व कर पाते और इसलिए इसे ज्यादातर वर्डप्रेस वेबसाइट में उपयोग होता है।

User Interaction based Captcha Code

इसमें यूजर को सिर्फ चेक बॉक्स को सेलेक्ट करना होता है। और यह एक इंटरेक्शन based एक्टिविटी है। इसलिए इसे सॉल्व करना थोडा सरल हो जाता है। और यूजर इससे irritate भी ज्यादा नहीं होते हैं।

Image Recognition based Captcha Code

इसमें आपको कुछ images दी जाती है। और उसमे से किसी एक इमेज को पहचानना होता है। आपको किस इमेज को सेलेक्ट करना है। वो instruction दिया जायेंगे और यह यूजर आसानी से सॉल्व कर सकता है।

3D Captcha Code

इन्हे सुपर Captcha भी कहा जाता है जिसमें text को 3D इफ़ेक्ट दी जाती है और यह कड़ी सुरक्षा वाली साइट पर इस्तेमाल होता है। इसे सॉल्व करना काफी कठिन होता है।

Captcha Code कैसे डाले या कैसे सॉल्व कर सकते है।

Captch कोड की एक इमेज साइट भी आती है। Captcha code kya hai जो समझने में थोड़ी कठिन होती है। लेकिन यदि आप ध्यान से देखे तो जान सकते हैं। इस इमेज में अल्फाबेट और नंबर होते हैं। जो आपको सही से टेस्टबोक्स में डालने होते हैं। यदि आप सही नहीं डालते तो आपको वापस एक नया कोड दिया जायेगा जिसे आपको रीड करके उसे डालना होगा। यदि कोई इमेज है। तो आपको उसे instruction अनुसार सेलेक्ट करनी होगी और फिर उसे सबमिट करना होगा।

इमेज Captcha में बहुत से इमेज होती है। जिनको आपको पहचान कर उस पर क्लिक करना होता है। को मनुष्य के लिए तो आसान है। लेकिन किसी मशीन के लिए नहीं। कोड डालना आसान है। लेकिन वो सही हो इसलिए आपको इमेज को सही से रीड करना होगा और exactly same डालना होगा ताकि वो सही हो और आप साइट पे आगे बढ़ सके।

Captcha Code कैसे काम करता है –

Captcha एक ऐसा टेस्ट है। जो देखने में काफी ही सरल लगता है। पर इसे किसी मशीन या रोबोट्स नहीं पढ़ सकते। यह कोड मनुष्य और मशीन में फर्क करता है। इसलिए यह इस तरह से बनता है। जो सिर्फ मनुष्य पढ़े और आसानी से काम कर सके। Captcha code kya hai इस में अल्फाबेट और नंबर का मिश्रण करके एक इमेज आती है। जो मनुष्य पढ़ सकते हैं। और उन्हें फिर textbox में लिखकर अपना काम कर सकते हैं। Captcha कोड कई प्रकार के होते हैं। और ये आप पर निर्भर है। आपको किस तरह की सुरक्षा चाहिए।

Captcha Code कैसे लिखे ?

आपको कोड को पहचानना है। और उसे सही से दिए गए टेस्टबॉक्स वापस लिखना भी है। यह देखने में एक आसान काम है। लेकिन बहुत मुश्किल होती है। जब आप किसी शब्द को पहचान नहीं पाते और सही से ना डाले पर आप आगे नहीं बढ़ सकते। Captcha कोड जैसे आपको इमेज में दिखता है। बस उसी प्रकार लिखना होता है।

इसे बनाने में बड़े और छोटे दोनों अल्फाबेट का इस्तेमाल होता है। और कई बार इसकी वजह से आपका कोड गलत हो जाते हैं। कोड लिखने में तो आसान लगता है। पर कई बार गलत लिखने से आपने जप भी इनफार्मेशन साइट पे लिखी होती है। Captcha code kya hai वो भी गलत कोड की वजह से चली जाती है। और यह प्रोसेस आपको वापस करना होता है। इसलिए इसे लिखते समय थोड़ी सी सावधानी रखिये और ध्यान देखिये ताकि आप समझ  सके उसमे क्या लिखा है

Captcha Code के फायदे

कई बार आप इसे सॉल्व करते करते काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। लेकिन इस के फायदे भी और जानते है की इसके फायदे क्या – क्या है

टेक्नोलॉजी हमेशा  लाभदायक नहीं होती क्योंकि उसके साथ बहुत से सिक्योरिटी issues भी आते हैं। जिस में से एक है। वेबसाइट सिक्योरिटी जिसके लिए इस का उपयोग करके उसे सुरक्षित किया जा सकता है।

इस प्रकार के कोड को सिर्फ एक इंसान ही solve कर सकते हैं ना कि कोई कंप्यूटर या रोबॉट्स। ये अल्फाबेट और नंबर को मिक्स करके बनते हैं। जो रोबोट्स नहीं पढ़ सकते।

जो लोग ब्लॉग्गिंग का शोक रखते हैं। वो कमेंट बॉक्स में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्पैम कमेंट नहीं हो पाए और सिर्फ genuine रीडर्स ही कमेंट कर सके।

ये वेबसाइट के लिए बहुत ज़रुरी है। क्योंकि ये मशीन को अकाउंट नहीं बनाने देता और साथ ही इसके द्वारा BoT से भी बच सकते हैं। सही कोड डालने पर ही वेबसाइट पर अकाउंट बना सकते हैं। और इसलिए इसके उपयोग  से सिर्फ इंसान ही साइट को यूज़ कर पाएंगे।

आज कल ऐसी बहुत सी वेबसाइट है। जिस पर ट्रैफिक इकट्ठा करने के लिए कंप्यूटर या किसी साफ्टवेयर द्वारा फेक आईडी बनायीं जाती है। यदि आप इसे रोकना चाहते हैं। तो आईडी बनाते समय Captcha कोड इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि सिर्फ इंसान ही ये कर सके नहीं कोई मशीन।

Captcha Code के नुकसान

इस के फायदे आप जान ही चुकें हैं, लेकिन हर एक वस्तु के दो पहलू जरुर होते हैं। तो फिर इससे कैसे बच सकते है। तो फिर आइये जानते हैं की इसके कुछ नुकसान के बारे में, या यूँ कहे इसे कोड सॉल्व करने में आने वाली परेशानी के बारे में। Captcha code kya hai और यह कोड को इस तरह generate किया जाता है। ताकि रोबोट्स इन्हें ना पढ़ पाए पर कितनी बार इंसान भी इसे नहीं समझ पाते। इसमें अल्फाबेट और नंबर तो होते हैं। पर वो इस प्रकार से होते हे की आपको समाज में नहीं आये की वो small अल्फाबेट्स है। या बिग।

सिक्योरिटी की वजह से कोड होते हैं। लेकिन बहुत सी बार id बनाने में बहुत समय लगता है। और कोई बार लोग परेशान भी हो जाते हैं।

आज कल टाइम का बहुत अभाव रहता है। जिसके कारण ऐसे बहुत से लोग है। जो कोड की वजह से वेबसाइट सिर्फ विजिट करके चले जाते हैं। लेकिन उस पर अपना अकाउंट नहीं बनाते। इससे वेबसाइट की सिक्योरिटी तो रहती है। पर ट्रैफिक पर नेगेटिव असर होता है।

कैप्चा सुरक्षा क्या है?

कैप्चा कोड सिर्फ और सिर्फ हमारी वेबसाइट कि सिक्योरिटी के लिए बनाया गया है। कैप्चा कोड हमारी वेबसाइट को हैकर और Spammer से वेबसाइट को सुरक्षित करता है। कैप्चा कोड की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसको केवल मनुष्य ही सॉल्व कर सकता है। आप कैप्चा कोड का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को हैकिंग और स्पैमिंग से बचा सकते हैं।

कैप्चा कोड कैसे सॉल्व करे?

कैप्चा कोड को सॉल्व करते समय आपको ध्यान देना है कि कैप्चा में कौन-कौन से words लिखे हैं। अगर CAPTCHA में कोई शब्द कैपिटल लेटर में है तो उसे आप कैपिटल लेटर में ही लिखें। अगर उसमें कोई शब्द स्माल लेटर में है तो आप उस शब्द को स्माल लेटर पर ही लिखें।

अगर कैप्चा कोड ऑडियो फॉर्मेट में है तो आपको ऑडियो को सही से सुनना है। और उसमें जो भी शब्द बोले जाय आपको केवल उन्हीं शब्दों का इस्तेमाल करना है। अगर कैप्चा कोड इमेज में है। तो आपको जो इमेज सिलेक्ट करने के लिए बोला जाए आप केवल उसी इमेज को सिलेक्ट करना है।

उम्मीद है की अब आपको कैप्चा और Captcha Code के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की की आख़िर Captcha Code क्या है? इसका इस्तेमाल क्या है? क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे? उपयोग? किसने बनाया? Captcha Code कैसे भरे? & All About Captcha Meaning In Hindi?

सधन्यवाद





 

 

 

1 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments