Thursday, April 18, 2024
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CTR Kya Hai इंस्टाग्राम पर CTR कैसे निर्धारित करें

CTR Kya Hai इंस्टाग्राम पर CTR कैसे निर्धारित करें ; दोस्तों नमस्कार आज हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने  वाले है।आज का जो Topic है CTR Kya Hai इंस्टाग्राम पर CTR कैसे निर्धारित करें और CTR की पूर्ण नाम क्या है Click Through Rate।  क्या आप लोग अपने Adsense CTR को लेकर जागरूक है? क्या आपको मालूम है की अगर आपका Adsense CTR low हो गया तो आपको किस तरह की हानि आ सकती है ? नहीं मालूम तो आज हम इसी टॉपिक पर विस्तार से चर्चा करने वाले है।  तो दोस्तों बिना वक़्त गुजारे शुरू करते है।

CTR Kya Hai

CTR कैसे सुधारें – CTR किसी भी Website पर दिखाए जाने वाले Ads पर per though click Rate है। CTR के माध्यम से  कई सारे Website earning करते है । या आप ये मान लीजिये की CTR Website के द्वारा पैसे कमाने का अच्छा जरिया है।  CTR को Click Through Rate के नाम से भी जानते है। CTR Kya Hai यह जानने की ज्यादातर  नए bloggers confuse रहते है। CTR का मतलब यह हैं कि आपके Adsense पर कितनी बार Click किया गया है | CTR Views (Impression) और Clicks के बीच की कड़ी होती है जैसे आपके Ads को किसी Visitor के जरिये  कितनी बार देखा गया है और  Visitors को कितनी बार दिखाया गया है।





 

साधारण भाषा में कहे तो , आपके Ads के total Impression पर किसी Visitor द्वारा कितनी बार Click किया गया है उसे ही CTR(Click Through Rate) कहते है | जैसे

CTR = Number of Clicks / Number of Exposures

 India में Real में Adsense Earing कम होती है लेकिन अगर आपने इसके लिए अच्छे से काम किया तो आप Adsense से एक Sizeable Income कर सकते है उसके लिए आपको अपने  Click Through Rate और Cost per Click मतलब की CTR और CPC पर अच्छे से Focus करना होगा CTR को समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा की CTR का Formula कैसे Calculate  करना होता है   जोकि कैसे करना है यह आपको हम इस पोस्ट में आगे बतायेगे।

Adsense CTR को कैसे बढ़ाएं

  • Ads के Size पर Focus करें

Blogger अक्सर ये गलती करते है ही कि वो Only Ads पर ही ध्यान देते है Ads के Size पर नहीं क्या आप भी same यही गलती करते है तो आपका भी Adsense CTR down हो जायेगा।

CTR down होने का  मतलब है की आपके Ads पर कम Clicks होंगे। जितने कम Clicks होंगे उतना ही आपका Ads CTR कम होता चला जायेगा इसलिए आपको हमेशा अपने Ads के लम्बाई और चौड़ाई पर ध्यान देना चाहिए साथ ही साथ अपने Ads के Colours को एक Standard colour देना चाहिए जिससे वो आपके Visitors सुन्दर लगेगा तो वे इन Ads पर ज्यादा से ज्यादा  Click करेंगे

  • Mobile Friendly Blog Post बनायें

दोस्तों आप जानते ही होंगे की आज के समय में Mobile से  ज्यादा Searches किये जाते है लेकिन क्या आप ये जानते है की केवल Mobile से ही Daily कितने Percent तक Searches होते है केवल Mobile से ही daily की searches 70% तक होती है | जरुरी बात यह है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि 2021 में Internet की सुविधा बहुत अच्छी हो गयी है और mostly लोगो के पास search करने के लिए मोबाइल ही होता है आप इसे easily कही भी carry कर सकते है इसलिए आपको अपने Blog Post को Mobile Friendly जरूर बनाना चाहिए | अगर आपका Blog Post Mobile Friendly होगा तो इससे आपके Visitors को अच्छा Experience मिलेगा और आपके Blog पर जो Ads दिखाए जायेंगे उन पर ज्यादा Clicks  होंगे जिससे आपका Adsense CTR अच्छा होगा।

  • अपने Topic पर ही Focus रहें

एक अच्छा Content ज्यादा से ज्यादा Visitors को लेकर आता है। क्या आप जानते है की बहुत से Bloggers अनगिनत Websites बनाते है? जिन पर वे अच्छे से Focus नहीं कर पाते और उसका Result ये होता है की उनका Adsense CTR कम होने लगता है। इसमें ध्यान रखने वाली बात ये है की अगर आपके इस अनगिनत वेबसाइट में से किसी एक का भी CTR कम हुआ हो तो वो आपके सभी वेबसाइट के CTR को effect करेगा। इसलिए आपको हमेशा अपने Topic से Stick होना चाहिए  आपको उतने ही वेबसाइट बनाने चाहिए जिनके बारे में आपको अच्छे से Information है और आप अपने Visitors को correct जानकारी दे सकते है इससे आपको ये फायदा होगा की आपके Adsense का CTR बढ़ जायेगा।

  • ज्यादा CPC वाली Ads को ही Allow करें

सबसे पहले आपको ये decide करना होगा की आपको अपने Website पर किस प्रकार के Ads ज्यादा चाहिए। अगर आप नहीं जानते की दोनों में से कौन सा ज्यादा better है?  कम CPC (Cost Per Click) वाले Ads से आपको अपनी Website में ज्यादा Ads लगाने होंगे और ज्यादा Ads होने से आपके Website की Loading Speed कम हो जाएगी जिसका result ये होगा की आपके Visitors आपके Website पर ज्यादा देर नहीं रुकेंगे जिससे Bounce Rate बढ़ जाएगी। ये आपकी Blog के लिए अच्छा नहीं होगा। इसलिए हमेशा ज्यादा CPC(Cost Per Click) को ही allow करे।

  • ज्यादा Ads अपनी Website पर ना लगाएं

आपको अपनी Website पर ज्यादा Ads नहीं लगाने चाहिए इससे आपके वेबसाइट पर आने वाले Visitors की संख्या कम हो जाती है क्योकि 2021 में life बहुत fast हो गयी Visitors को चाहिए जिस Topic को वो Search कर रखे है वो उन्हें जल्दी से जल्दी मिल जाये और अगर उन्हें उसके लिए wait  न करना पड़े अगर उन्हें आपकी Website की Service अच्छी मिली तो इससे आपके Adsense CTR बढ़ेगा |

  • Bounce Rate को कम करें

क्या आप जानते है की Adsense CTR इस बात पर भी depend करता है की कोई Visitor आपकी Website पर कितने time के लिए रुका है।  Adsense CTR(Click Through Rate) तभी बढ़ता है जब Visitors आपके Website पर ज्यादा से ज्यादा time के लिए रुकते है | Bounce Rate बढ़ने के 2 महत्वपर्ण कारण है पहला आपके Content का अच्छा ना होना और दूसरा अपनी Website पर कम CPC वाले Ads को ज्यादा लगाना | ये दोनों ही आपके Adsense CTR को कम कर देते है | इसलिए आपको इन दोनों पर अच्छे से focus करना होगा | Bounce Rate कम करने के लिए आपको अपने Content को Meaningful और Interesting बनाना होगा और अपनी Website पर ज्यादा CPC वाले Ads को लगाना होगा |

  • Organic Traffic पर Focus करें

आपको Organic Traffic पर Focus करना चाहिए क्योकि ये सबसे अच्छा Idea होता है Adsense CTR को बढ़ाने का अगर आपके Website के Ads पर Organic Clicks होते है तो इससे आपके Ads CTR और increase होता है | आप अपने Organic Traffic को Google के search engine के जरिये, Youtube के जरिये, Facebook Page के जरिये, Pinterest के जरिये बढ़ा सकते हो |

  • Adsense CTR को कैसे Calculate करे?

CTR का Formula क्या होता है? और Google Adsense CTR को कैसे Calculate करता है? अगर  नहीं मालूम तो हम आपको अच्छे तरीके से समझायेंगे। CTR ka formula क्या होता है? और Google Adsense CTR को कैसे Calculate करता है?

  • Total Number of Ad Clicks / Total Number of Impressions = CTR (Click Through Rate)

जैसे की आपने Formule में देखा की अगर आपके Ads का  पर 100 Impression आये है और उस पर 20 बार Clicks हुए है तो आपका Adsense CTR 20% माना जायेगा | ध्यान रखे की  जितना high आपका CTR होगा उतने ही अच्छे Ads आपको मिलेंगे और उन Ads पर जितने Clicks उसके according आपको पैसे मिलेंगे । क्या आपको मालूम है की Adsense CTR को कभी भी आपके अलग अलग Websites के लिए Calculate नहीं किया जाता है  बल्कि ये हमेशा आपके Adsense account के लिए ही Calculate किया जाता है | जैसे आपके पास 3 से 4 अलग अलग Websites और उनमे से एक का CTR बहुत बेकार है तो ये आपके सभी Adsense Account CTR को प्रभावित करेगा

Website CTR और Adsense CTR में अंतर

क्या आप Website CTR और Ads CTR में difference मालूम है? क्या आप Website CTR और Ads CTR दोनों को एक ही समझते है,अगर आप Website CTR और Ads CTR दोनों को एक ही मानते है तो मै आपको बता दे कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

Website का CTR Kya Hai|

Website CTR उसे कहते है जब कोई Visitors Google के Search Engine में किसी Topic को Search करता है और अगर Google के Search Engine Result Page (SERPs) के First Page में आपके Blog के Article का Impression Visitor को दिखाई देता है अगर वो Visitor आपके Article पर Click करता है तो उसे ही Website Click Through Rate(CTR) कहा जाता है |







Adsense CTR Kya Hai?

Adsense CTR उसे कहते है जब कोई Visitor आपकी Website के Impression पर Click करके आपके article पर आता है तो वह उसे Google Adsense द्वारा कुछ Ads दिखाए जाते है अगर वो Visitor उस Ads पर Click करता है तो उसे Ads Click Through Rate(CTR)कहा जाता है | Adsense CTR Technical SEO के लिए बहुत Important है

तो Instagram पर CTR की गणना करने के लिए, पोस्ट को देखने वाले लोगों की संख्या से विभाजित एक अद्वितीय लिंक के लिए क्लिक की संख्या लें ।
इंस्टाग्राम पर गलत जानकारी से निपटना | इंटरनेट मामलों

FAQ: CTR (Click Through Rate) क्या है?

Q1: क्या CTR 100 से ऊपर भी जा सकता है?

CTR (Click-Through Rate) को सामान्यतः प्रतिशत के रूप में समझा जाता है, जिससे संबोधित किया जाता है कि किसी विज्ञापन या लिंक को क्वांटिटी पर क्लिक किया गया है। ध्यान दें कि CTR 100% से ऊपर नहीं हो सकता है, क्योंकि सभी दर्शकों में से केवल कुछ ही को क्लिक करने के लिए प्रोवैक्ट होगा।

Q2: कितना CTR Adsense के लिए ठीक होता है?

Adsense के लिए CTR का संदर्भित सामान्य का कोई निश्चित स्तर नहीं है, क्योंकि यह कम्पनी, पृष्ठ, सामग्री, क्षेत्र, समय और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। लेकिन, सामान्य स्तर के लिए, कुछ स्थानों पर Adsense के लिए 0.5% से 2% की संख्या को ठीक समझा जाता है। संभवतः आपके सामग्री, पृष्ठ या क्षेत्र के लिए संदर्भित स्थान पर अधिक या कम की संख्या हो सकती है।

Q3: कौन कौन सी जगह CTR का Use किया जाता है?

CTR (Click-Through Rate) का सबसे सामान्य उपयोग सेंटरिंग विज्ञापन के प्रदर्शन के क्षमता की मूल्यांकन में किया जाता है। इससे किसी विज्ञापन की प्रतिस्पर्धा, आकलन, आकर्षण और क्लिक की संभावना को समझा जा सकता है। CTR का उपयोग सेंटरिंग विज्ञापन, स्थानों को चुनने, कंपनियों के बीच की कुल प्रतिस्पर्धा की मूल्यांकन के लिए, संकेत के संक्षिप्त संदेशों को चयन करने, संकेत के सामग्री को संशोधित करने, विज्ञापन के प्रदर्शन को समझने और अधिक की संख्या को क्लिक करने की संभावना को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है.

दोस्तों आज हमने आपको CTR Kya Hai इससे जुडी जानकारी आपको दी है उम्मीद है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी।  और दोस्तों ऐसे ही और नयी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट में जरूर बताये और आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

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Sana
1 year ago

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