Wednesday, May 29, 2024
HomeजानकारियाँDigital Marketing For Textile Merchants – 7 चरणों वाली व्यवसाय विकास रणनीति

Digital Marketing For Textile Merchants – 7 चरणों वाली व्यवसाय विकास रणनीति

Digital Marketing For Textile Merchants हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज में आपको Digital Marketing For Textile Merchants के बारे में बताने जा रहा हूँ  पिछले वर्ष (2022) में, भारतीय fabric बाजार ने 72 हजार करोड़ रुपये का रेवेन्यू उत्पन्न किया था। लेकिन मुझसे यह सवाल किया जा रहा है कि मैंने कितनी earnings की? मेरे clothing business में कितना मुनाफा हुआ?



मैंने कैसे अपने textile business में अधिक ग्राहकों को प्रवाहित किया? क्या मैंने अपने textile business को बढ़ाने के लिए कोई Marketing स्ट्रैटेजी अपनाई? अगर आपका उत्तर ‘नहीं’ है या अगर आप अभी भी अपने टेक्सटाइल बिजनेस को बढ़ा नहीं पा रहे हैं, तो आपको digital marketing जैसी पॉपुलर स्ट्रैटेजी का उपयोग करके इसे online ले जाना चाहिए कपड़े के व्यापार को online बढ़ाने के लिए, आपको उसे अपने संभावित ग्राहकों के सामने प्रस्तुत करना होगा और अपनी प्राधिकृति बनानी होगी ताकि आप अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे बढ़ सकें।

इसलिए, आइए आज के ब्लॉग “Digital Marketing for Textile Merchants” में समझें कि digital marketing के माध्यम से आप अपने textile business को कैसे बढ़ा सकते हैं और इसे कैसे लागू कर सकते हैं।

1. जैविक परिणाम

Best Digital Marketing For Textile Merchants - Digital Azadi

एसईओ, खोज इंजन अनुकूलन, का उद्देश्य आपकी Website को खोज परिणामों के शीर्ष पर दिखाना है जब कोई आपकी कंपनी से संबंधित कीवर्ड दर्ज करता है। SEO का कंटेंट Marketing से गहरा संबंध है। इसके द्वारा आप ऐसी सामग्री की तलाश करते हैं जो आपके लक्षित दर्शकों के सवालों और जरूरतों का जवाब दे। इन युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करते समय, fabric उद्योग पूरी तरह से एसईओ पर निर्भर होना आदर्श परिदृश्य है। आपकी कंपनी को कभी-कभी अतिरिक्त प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। तब आप सशुल्क खोज पर दांव लगा सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आप अपनी कंपनी को संभावित ग्राहकों के सामने लाने के लिए भुगतान का Advertisement करेंगे।

2. अकार्बनिक परिणाम

यहां पहला विकल्प Google Ads है।

Google AdWords Advertisement इंटरनेट पर नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए fabric उद्योग में विपणन की एक भुगतान रणनीति है। AdWords Advertisement आपके द्वारा निर्दिष्ट किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए एक टेक्स्ट Advertisement होता है. उदाहरण के लिए, यदि कोई “पारंपरिक परिधान खरीदना” चाह रहा है, तो इस कीवर्ड पर पैसे की बोली लगाने पर आपका स्टोर Advertisement दिखाई दे सकता है।

अपने व्यवसाय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड चुनें और सबसे महत्वपूर्ण के लिए Advertisement दें। संक्षेप में और संक्षिप्त रूप से अपने अद्वितीय विक्रय बिंदुओं को संप्रेषित करें और सीटीए पाठों को एकीकृत करें जो आपको Advertisement पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उपयोगकर्ताओं को उत्पाद के एक कदम करीब लाने और इसलिए रूपांतरण के लिए Advertisement को आपकी Website पर एक लैंडिंग पृष्ठ से जोड़ा जाना चाहिए।

दूसरा विकल्प सोशल मीडिया पर Advertisement देना है.

Digital Marketing For Textile Merchants fabric उद्योग के लिए social media marketing युक्तियाँ या तो स्टेटस और Update के बीच, साइडबार में या मोबाइल न्यूज़फ़ीड पर दिखाई देंगी। फेसबुक Advertisementों का परीक्षण करने का एक आसान टूल फेसबुक का पावर एडिटर क्रोम प्लगइन है। इसके साथ, आप एक-दूसरे के विपरीत कुछ Advertisement चला सकते हैं और तय कर सकते हैं कि कौन सा डिज़ाइन आपके लक्षित दर्शकों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। साथ ही, आपके पास नेटवर्क के भीतर अपनी सामग्री के साथ उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने की क्षमता है। फेसबुक Advertisementों का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं।

बातचीत और पहुंच को अनुकूलित करने के लिए चयनित, व्यक्तिगत संदेशों को बढ़ावा दें।

अपनी Website पर उत्पादों या सामग्री का Advertisement करें।

Advertisement से नए प्रशंसक जीतें।

पुनः लक्ष्यीकरण अभियान स्थापित करें और उन फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपनी कंपनी के बारे में जागरूक करें जो पहले आपकी Website पर आ चुके हैं।


फेसबुक अभियानों का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, प्रत्येक Advertisement को लक्ष्य समूह के अनुरूप बनाना महत्वपूर्ण है। जब आप फेसबुक पर Advertisement प्रदर्शित करते हैं, तो आप उन्हें जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे स्थान, आयु, लिंग और यहां तक ​​कि विशेष रुचियों और प्राथमिकताओं के आधार पर विभाजित कर सकते हैं। इससे संभावित लक्ष्य समूह को लक्षित तरीके से संबोधित करना संभव हो जाता है।

यदि हम Advertisement देने के लिए भुगतान करने के इन दो तरीकों की तुलना करते हैं, तो यह ध्यान देने योग्य है कि फेसबुक Advertisement सस्ते हैं, लेकिन Google Advertisementों की तुलना में उनकी क्लिक-थ्रू दर बहुत कम है। फेसबुक Advertisementों का एक बड़ा फायदा यह है कि आप उन लोगों को लक्षित कर सकते हैं जिनकी आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि हो सकती है। यह Google Advertisementों के विपरीत है जो उन लोगों को Advertisement देगा जो पहले से ही आपके उत्पाद की खोज कर रहे हैं। अपनी Website पर अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए fabric उद्योग के लिए अपनी Marketing रणनीति चुनने के बाद, आपको उन्हें अपनी कंपनी के साथ जोड़ने का एक तरीका ढूंढना होगा।

3. प्रायोजित पोस्ट और Advertisement

How to Use the Instagram Collab Feature for Posts and Reels : Social Media Examiner

प्रायोजित लेख और Advertisement fabric उद्योग में विपणन के लिए आपकी सामग्री को अन्य प्रासंगिक वेब पेजों पर रखने का एक उत्कृष्ट अवसर हैं। इस तरह, आप न केवल अपने पाठकों तक बल्कि अन्य संबंधित Websiteों के आगंतुकों तक भी पहुंचते हैं। विशिष्ट websites इसके लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप fabric उद्योग में हैं, तो कॉर्पोरेट थोक डीलरों या बुटीक व्यापारियों पर ध्यान केंद्रित करने वाली Websiteों या पेजों पर प्रायोजित लेख प्रकाशित करें।

Website की प्रतिष्ठा की पहले से समीक्षा करें और खुद को कुछ आँकड़ों के बारे में सूचित करें, जैसे कि Website आगंतुकों की संख्या। इस तरह, आप अनुमान लगा सकते हैं कि समय और लागत इसके लायक हैं या नहीं। सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रायोजित संदेशों में अपनी Website के लिंक या डिस्काउंट कोड शामिल करें। प्रायोजित लेख अंत में कितना सफल रहा यह देखने के लिए यहां ट्रैकिंग कोड के साथ काम करें।

4. बिक्री उत्पन्न करना

बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें? | शॉपिरोलर द्वारा | शॉपिरोलर

बिक्री उत्पन्न करना किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक मार्ग है जिसमें ग्राहक बनने की क्षमता है। ऐसी बिक्री छोटी हो सकती है, जैसे उत्पादों को कार्ट में डालना और Website से उत्पाद खरीदना। लीड उत्पन्न करना पहले से अज्ञात Website आगंतुकों को उन विशेषताओं और डेटा वाले व्यक्तियों में परिवर्तित करना है जो आपके उद्योग के लिए महत्वपूर्ण हैं। यहां लक्ष्य आगंतुकों को आपकी Website पर परिवर्तित करना है। हम लीड को विभिन्न समूहों में विभाजित कर सकते हैं: गर्म या ठंडा लीड, एमक्यूएल और एसक्यूएल।

कोल्ड लीड वह व्यक्ति है जिसके साथ आपका कोई संपर्क नहीं रहा है। कोल्ड लीड इसके डेटा तक पहुंच गई है, लेकिन आपने अभी तक इसके साथ कुछ नहीं किया है। एक गर्मजोशी भरा नेतृत्व वह व्यक्ति होता है जो आपकी कंपनी, उत्पादों या सेवाओं के साथ पहले संपर्क बिंदु के बाद भी रुचि रखता है। तार्किक रूप से, हॉट लीड वर्तमान में आपके संगठन के लिए कोल्ड लीड की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। आप सूचना ब्लॉग, चेकलिस्ट, या कैसे करें मार्गदर्शिकाओं के साथ इन लीडों तक पहुंच सकते हैं। जो सामग्री आप उन्हें भेजते हैं वह मुख्य रूप से जानकारीपूर्ण होनी चाहिए।

5. email marketing

छोटे व्यवसायों के लिए ईमेल मार्केटिंग के 5 लाभ | आउटबाउंडइंजन

संपूर्ण email marketing सेवाओं के माध्यम से लीड तक पहुंचा जा सकता है। व्यक्तिगत ईमेल जैसे छूट और कार्यक्रम ग्राहकों की रुचि के आधार पर भेजे जाते हैं। इन ई-मेल को Marketing ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म में भी स्थापित किया जा सकता है ताकि काम कुशलतापूर्वक किया जा सके। स्वचालन उपकरण लीड के बारे में विस्तृत डेटा प्रदान करेंगे, जिससे फ़ॉलो-अप आसान और कम समय लेने वाला हो जाएगा। उदाहरण के लिए, जब किसी लीड को एमक्यूएल में स्थानांतरित किया जाता है, तो एक स्वचालित आंतरिक अधिसूचना को एकीकृत किया जा सकता है। फिर स्थिति परिवर्तन के अनुसार एक विशिष्ट कार्रवाई को अनुकूलित किया जाता है। यदि बहुत लंबे समय तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है तो उस नेतृत्व के प्रभारी व्यक्ति को सूचित करने के लिए सूचनाएं भी दी जा सकती हैं।

read more :- डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व- Role Of AI In Digital Marketing

6. ग्राहकों को बनाए रखें

एनपीएस सर्वेक्षण के साथ ग्राहकों को कैसे बनाए रखें और राजस्व कैसे बढ़ाएं

ग्राहकों को बनाए रखने में Marketing ऑटोमेशन भी एक बड़ी मदद हो सकती है। नए ग्राहकों को आकर्षित करने की तुलना में मौजूदा ग्राहकों को बेचना 6 से 9 गुना सस्ता है। मौजूदा ग्राहक भी आमतौर पर अधिक खर्च करते हैं। इसके अलावा, वे परिवार और दोस्तों को मौखिक जानकारी देते हैं, जिससे उन्हें समझाना आसान हो जाता है।

fabric विपणन स्वचालन के माध्यम से, पहली खरीदारी करते ही लीड को ग्राहक आधार पर स्थानांतरित किया जा सकता है। बी2सी कंपनियों में, ग्राहक की खरीदारी का आसान फॉलो-अप हो सकता है और स्वचालित ई-मेल प्रवाह इस पर आधारित हो सकता है। इसे इस तथ्य से भी जोड़ा जा सकता है कि जब किसी विशिष्ट ग्राहक को कॉल करने या व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने की आवश्यकता होती है तो बिक्री टीम को आंतरिक रूप से सूचित किया जाता है।

Conclusion

fabric उद्योग के लिए digital marketing की उपरोक्त online रणनीतियाँ नए ग्राहक प्राप्त करने और लीड इकट्ठा करने के लिए आदर्श हैं। ग्राहकों को जीतने के लिए विभिन्न digital marketing सेवाओं जैसे सोशल मीडिया, न्यूज़लेटर्स और आपकी Website का उपयोग किया जा सकता है। आप भुगतान और अवैतनिक रणनीतियों के मिश्रण के साथ यह सबसे अच्छा करते हैं।




Digital Marketing For Textile Merchantsएक समग्र संचार रणनीति विकसित करें, रचनात्मक fabric विपणन रणनीतियाँ बनाएं और अपने लक्षित दर्शकों को आश्वस्त करें। इंटरनेट पर नए ग्राहकों की भर्ती करना अब Marketing रणनीति के एक हिस्से के रूप में ऑफ़लाइन रणनीतियों जितना ही महत्वपूर्ण है।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular