Saturday, March 2, 2024
Homeजानकारियाँफादर्स डे क्यों मनाया जाता है और कब है

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और कब है

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और कब है – फादर्स डे दुनिया भर के कई देशों में पिता और पिता के आंकड़े को सम्मानित करने के लिए मनाया जाने वाला उत्सव है। यह आमतौर पर जून में तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने जीवन में पिता की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आभार और प्रशंसा व्यक्त करते हैं।




 फादर्स डे पिताओं को कार्ड, उपहार देकर या उनके साथ अच्छा समय बिताकर उनके प्रति प्यार और सम्मान दिखाने का एक अवसर है। यह वर्षों के दौरान उनके बलिदान, मार्गदर्शन और समर्थन को स्वीकार करने का दिन है। बहुत से लोग अपने पिता से सीखे गए मूल्यों और जीवन के पाठों पर विचार करने का अवसर भी लेते हैं।

फादर्स डे की शुरुआत 20वीं सदी की शुरुआत में की जा सकती है। पहला फादर्स डे संयुक्त राज्य अमेरिका में 1910 में मनाया गया था, जब सोनोरा स्मार्ट डोड, मदर्स डे से प्रेरित होकर, पिताओं को सम्मानित करने के लिए एक समान अवकाश बनाना चाहते थे। समय के साथ, उत्सव ने लोकप्रियता हासिल की और अन्य देशों में फैल गया।

फादर्स डे हमारे पिता के साथ हमारे संबंधों को संजोने और हमारे जीवन में उनके योगदान को पहचानने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। यह कृतज्ञता व्यक्त करने और पिताओं को विशेष और प्रिय महसूस कराने का दिन है।

फादर्स डे कब है ?

फादर्स डे को सामान्यतः जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यानी कि 2023 में, फादर्स डे 19 जून को होगा। फादर्स डे पिता और पिता जैसे प्रतिभाशाली और समर्पित व्यक्तियों को सम्मानित करने का एक दिन है। यह दिन उनकी प्रेम, संवेदनशीलता और परिश्रम को मान्यता देने का भी एक अवसर है।

फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई?

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और कब है – फादर्स डे की शुरुआत अमेरिका में हुई थी। इसकी शुरुआत सन् 1910 में वॉशिंगटन राजधानी के निवासी सोनोरा स्मार्ट डॉड, एक माता-पिता और शिक्षिका थीं, द्वारा की गई थी। उन्होंने अपने पिता विलियम स्मार्ट को उनके जन्मदिन पर सम्मानित करने के लिए इस विचार को प्रस्तावित किया था।

सोनोरा स्मार्ट डॉड ने यह प्रस्ताव रखा कि एक खास दिन चुना जाए, जिस दिन पिताओं को सम्मानित किया जाए और उनके योगदान को मान्यता दी जाए। इस प्रस्ताव को मान्यता मिली और वाणिज्यिक मनोनयन के बाद से, फादर्स डे को अमेरिका में हर साल मनाया जाता है। यह धीरे-धीरे अन्य देशों में भी अपनाया गया है और अब यह विश्वव्यापी रूप से मनाया जाता है।
क्या फादर्स डे हर साल एक ही दिन होता है?
नहीं, फादर्स डे हर साल एक ही दिन नहीं होता है। विभिन्न देशों और क्षेत्रों में फादर्स डे को अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है। जून माह में ही फादर्स डे को मनाने की प्रथा सबसे आम है, लेकिन तारीख विभिन्न देशों और क्षेत्रों में अलग-अलग हो सकती है।

उदाहरण के लिए, अमेरिका में फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। वहीं, भारत में फादर्स डे को ज्यादातर नवंबर के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इसी तरह, अन्य देशों में भी फादर्स डे की तारीख विभिन्न हो सकती है।

इसलिए, यदि आप अपने देश के फादर्स डे की तारीख के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको अपने स्थानीय परंपरागत या सरकारी पंचांग की सुचना के लिए संदर्भित करना चाहिए।

  • 16 जून, 2024


  • 15 जून, 2025
  • 21 जून, 2026

फादर डे कैसे मनाया जाता है

बहुत से लोग फादर्स डे को अपने पिता के साथ समय बिताने के लिए अपने परिवारों के साथ एकत्रित होते हैं। वे खाना पकाने, रेस्तरां में खाना खाने, पिकनिक करने या किसी विशेष आयोजन को आयोजित करके अपने पिता का सम्मान करते हैं।

बहुत से लोग फादर्स डे पर अपने पिताजी को विशेष उपहार देते हैं। इसमें प्रतिष्ठानपूर्ण वस्त्र, व्यक्तिगत उपयोग के वस्त्र, गैजेट्स, उपयोगी चीजें, किताबें या उनके पसंदीदा वस्तुएं शामिल हो सकती हैं। व्यक्तिगत रूप से लिखे गए कार्ड भी एक पसंदीदा विकल्प हो सकते हैं, जिसमें व्यक्तिगत बधाई और सम्मान का अभिव्यक्ति की जाती है।

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और कब है – कई स्थानों पर सार्वजनिक कार्यक्रम और अदालत फादर्स डे को मनाते हैं। यहां प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाता है और उनके पिताओं के योगदान पर बहस की जाती है। इसके अलावा, स्कूलों और कॉलेजों में भी फादर्स डे के लिए समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कुछ लोग फादर्स डे को अपने पिताओं के सम्मान में उनके लिए धार्मिक अभियान आयोजित करते हैं। इसमें मंदिर, गुरुद्वारे, चर्च या अन्य धार्मिक स्थलों में पूजा, प्रार्थना और सेवाओं का आयोजन शामिल हो सकता है।



फादर डे पर शायरी

  • आपके होने से ही बनता है सफलता का मार्ग,
  • पिताजी, आप हमारे हैं अनमोल खजाने।
  • फादर्स डे की ढेर सारी शुभकामनाएं!
  • पापा के प्यार को कैसे बयां करें हम,
  • उनके बिना हमारा जीवन था अधूरा।
  • फादर्स डे पर आपको प्यार भरी शुभकामनाएं!
  • पिताजी के चरणों में हमेशा बसा रहेगा आशीर्वाद,
  • उनका हाथ सदैव होगा सुरक्षा का चादर।
  • फादर्स डे मुबारक हो, पिताजी!
  • पापा के संग हंसते हैं, उनके संग रोते हैं,
  • उनकी खुशियों में खुश होते हैं, उनके दर्द में रोते हैं।
  • फादर्स डे की बधाई और शुभकामनाएं!
  • पिता की ममता असीम होती है, प्यार कभी खत्म नहीं होता,
  • आपकी हर मुसीबत में हमेशा हमारे साथ होता।
  • फादर्स डे पर आपको शुभकामनाएं!

फादर डे सेलिब्रेशन आइडियाज

एक परिवारिक यात्रा का आयोजन करें, जिसमें आप अपने पिताजी के साथ किसी आकर्षक स्थान पर जा सकते हैं। यह यात्रा आपको समय बिताने और आपसी बंधन को मजबूत करने का अवसर देगी।

पिताजी के पसंदीदा गतिविधियों को संगठित करें: आप उनके पसंदीदा गतिविधियों जैसे गोल्फ, क्रिकेट, फिशिंग, कूदने, किताब पढ़ने, या किसी खोबर विषय पर चर्चा करने का आयोजन कर सकते हैं। इससे उन्हें खुशी मिलेगी और आप एक-दूसरे के साथ मज़े कर सकेंगे।

आप अपने पिताजी के लिए एक स्पेशल रात्रि भोजन आयोजित कर सकते हैं। आप उनकी पसंदीदा व्यंजनों और विशेषताओं के साथ उनके प्रिय रेस्तरां में जा सकते हैं या घर पर भी खाना बना सकते हैं। यदि आपके पिताजी रसोई में रुचि रखते हैं, तो आप उनके साथ मिलकर उनके पसंदीदा व्यंजन बना सकते हैं। यह आपको एक साथ वक्त बिताने का मौका देगा और आपके पिताजी को आपकी प्रेम और समर्पण का अनुभव कराएगा।

एक स्वस्थ और आनंदमय फादर्स डे का आयोजन करने के लिए, आप अपने पिताजी के साथ योग, व्यायाम, या मेडिटेशन कर सकते हैं। आप उनके साथ स्वस्थ दिनचर्या का अनुसरण करके उनके स्वास्थ्य और कुशलता का ख्याल रख सकते हैं।

फादर डे गिफ्ट आईडिया फॉर फादर्स

आप अपने पिताजी के लिए पर्सनलाइज्ड गिफ्ट जैसे कि एक विशेष अल्बम, मूवी टिकट, टी-शर्ट या मग कप बनवा सकते हैं। इसमें आप उनके नाम, फोटो, या उनकी पसंद के अनुसार कुछ खास छपवा सकते हैं।

अपने पिताजी को विश्राम और आराम के लिए कुछ उपकरण देने का विचार करें, जैसे कि एक कम्फर्टेबल रीक्लाइनर कुर्सी, मसाजर, या शानदार गर्म बिछौना। यह उन्हें आरामदायक महसूस कराएगा और उनके आपूर्ति को सुव्यवस्थित करेगा।

अगर आपके पिताजी टेक्नोलॉजी प्रेमी हैं, तो उन्हें किसी नवीनतम गैजेट का उपहार देने का विचार करें। इसमें स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, या डिजिटल उपकरण शामिल हो सकते हैं।

यदि आपके पिताजी पढ़ाई या स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं, तो उन्हें किसी श्रेणी की पसंदीदा किताब, सेल्फ-हेल्प बुक, या स्वास्थ्य उपकरण जैसे एक फिटनेस ट्रैकर या योगा मैट दे सकते हैं।

एक सबसे अद्वितीय उपहार हो सकता है आपके पिताजी के साथ अच्छे समय का अनुभव करना। आप उन्हें एक परिवारिक यात्रा, एक मनोरंजक कार्यक्रम या एक स्पेशल रात्रि भोजन का आयोजन कर सकते हैं।

ये थे कुछ फादर्स डे गिफ्ट आईडियाज जो आप अपने पिताजी को उपहार के रूप में दे सकते हैं। आप उन्हें अपनी पिताजी की प्राथमिकताओं, रुचियों, और प्राथमिकताओं के अनुसार विस्तारित और संशोधित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और कब है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular