Tuesday, July 23, 2024
HomeBloggingGoogle Adsense InArticle और InFeed Native Ads क्या है?

Google Adsense InArticle और InFeed Native Ads क्या है?

Google Adsense InArticle और InFeed Native Ads क्या है?– क्या आप लोगो को पता है Google Adsense ने और दो नए Ads format launch किया है, जो है InArticle and InFeed Native Ads. Reality में मैंने अभी तक हिंदी blog में Native Ads नहीं देखा है, पर कई इंग्लिश ब्लॉग में इसका use किया गया है यदि आप ब्लॉगर है तो आपको गूगल एडसेंस के बारे में सुना होगा यदि ही जानते तो यहां से जाने और कैसे अप्रूवल ले यह भी जाने

Google Adsense InArticle Native Ads क्या है

Google AdSense InArticle Native Ads एक Advertisement Format है जो वेबसाइट प्रकाशकों को उनके आर्टिकल के भीतर जोड़ने के लिए उपलब्ध होता है। इन Advertisements को “Native Ads” भी कहा जाता है क्योंकि वे वेबसाइट के अन्य सामग्री से मेल खाते हुए दिखाई देते हैं। इन Advertisements में विशेषज्ञ विषयों पर Advertisement दिखाने के लिए एल्गोरिथ्म का उपयोग किया जाता है, जिससे Advertisement देखने वाले व्यक्तियों को संबंधित विषयों के साथ संबंधित Advertisement प्रदर्शित किए जा सकते हैं।



ये Advertisement Web Page के बीच के खाली स्थान के रूप में दिखाई देते हैं और उन्हें पठन योग्य सामग्री के साथ संबंधित बनाने के लिए वेबसाइट प्रकाशकों द्वारा निर्मित किए गए निशुल्क आर्टिकलों के बीच में स्थान दिया जाता है। इन Advertisements को इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाने के लिए आवश्यक ग्राफिक या छवियों का उपयोग किया जाता है।




Google Adsense InFeed Native Ads क्या है

Google AdSense InFeed Native Ads एक Advertisement Format है जो वेबसाइट प्रकाशकों को अपने वेबसाइट के Feed में से जोड़ने के लिए उपलब्ध होता है। इन Advertisements को Native Ads कहा जाता है क्योंकि वे वेबसाइट के अन्य सामग्री से मेल खाते हुए दिखाई देते हैं। इन Advertisements में विशेषज्ञ विषयों पर Advertisement दिखाने के लिए एल्गोरिथ्म का उपयोग किया जाता है जिससे Advertisement देखने वाले व्यक्तियों को संबंधित विषयों के साथ संबंधित Advertisement प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

ये Advertisement वेबसाइट के Feed में दिखाई देते हैं जैसे कि Latest News या विभिन्न पोस्ट्स जो विभिन्न विषयों पर आधारित हो सकते हैं। इन Advertisements को सामग्री के साथ संबंधित बनाने के लिए आवश्यक ग्राफिक या छवियों का उपयोग किया जाता है।

Google AdSense InFeed Native Ads इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाने के लिए वेबसाइट प्रकाशकों को विभिन्न Advertisement Format जैसे कि कार्सल इत्यादि

Feed क्या है?

Feed एक विशेष प्रकार का वेब संचार है जो एक निश्चित प्रकार की सामग्री को नियंत्रित करने की अनुमति देता है और उपयोगकर्ताओं को New जानकारी और सामग्री का संग्रह प्रदान करता है। Feed में सामग्री स्वचालित रूप से अपडेट होती है और उपयोगकर्ताओं को New सामग्री के साथ अवगत कराती है।

एक Feed विभिन्न स्रोतों से सामग्री को एकत्रित करता है, जैसे ब्लॉग, News Sites , Social Media और Video Sites जैसे Youtube  यह उपयोगकर्ताओं को एक स्थान पर विभिन्न स्रोतों से सामग्री देखने की सुविधा प्रदान करता है।

Example के लिए, एक News Site का Feed उपयोगकर्ताओं को New News और Trending Stories के साथ-साथ Post दिखाता है। Social Media के Feed में उपयोगकर्ताओं को उनके फ़ॉलोवर्स के अपडेट दिखाए जाते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को उनके संबंधों और दोस्तों की गतिविधियों से अवगत कराता है

Feeds के उदहारण

Main feed homepage

Main feed result page

एक feed sidebar

एक feed footer

Feed horizontal page

Text feed

Google InFeed Adsense Native Ads जानकारी हिंदी में

Google InFeed Adsense Native Ads एक प्रकार का नेटिव Advertisement होता है जो वेबसाइट या एप्लिकेशन के Feed में दिखाई देता है। ये आपके पब्लिश कंटेंट से मेल खाते हुए दिखाई देते हैं और इस तरह से Advertisement की प्रभावीता बढ़ती है।

InFeed Adsense Native Ads के दो प्रकार होते हैं – स्ट्रिप और स्क्वायर। स्ट्रिप नेटिव Advertisement लंबे होते हैं जबकि स्क्वायर नेटिव Advertisement आकार में छोटे होते हैं।

ये Advertisement सामग्री देखने वाले व्यक्तियों के इंटरेस्ट और आपकी सामग्री से संबंधित होते हैं। इसलिए, ये Advertisement विजिटर्स के द्वारा अधिक देखे जाते हैं और अधिक क्लिक वितरित किए जाते हैं।

यदि आप एक प्रकार की Advertisement सामग्री प्रदर्शित करना चाहते हैं जो आपके पब्लिश कंटेंट से मेल खाती हो, तो आप InFeed Adsense Native Ads का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से, आप अपने Advertisement की प्रभावीता बढ़ा सकते हैं और विजिटर्स को अधिक से अधिक इंगेज करा सकते हैं।

क्या नया है Google InFeed Native Ads में

  • Video
  • Games
  • Display
  • Mobileapp

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Google Adsense InArticle और InFeed Native Ads क्या है? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular