Friday, June 14, 2024
HomeBloggingGoogle Bert Algorithm Update Pros And Cons In Hindi

Google Bert Algorithm Update Pros And Cons In Hindi

क्या आपको पता है की Google Bert Algorithm Update Pros And Cons In Hindi परन्तु हालही में इस विषय में बात चल रही है तो यदि आपको नहीं पता तो आज इस पोस्ट कजे जरिये जान जायेगे।




Google Bert Algorithm Update Pros And Cons In Hindi

Google के BERT (ट्रांसफॉर्मर्स से बिडायरेक्शनल एनकोडर रिप्रेजेंटेशन) एल्गोरिथम अपडेट में पेशेवरों और विपक्ष दोनों हैं। नीचे कुछ प्रमुख हैं:

Pros:

  • बेहतर खोज अनुभव: BERT एल्गोरिद्म अपडेट Google को जटिल प्रश्नों को बेहतर ढंग से समझने और अधिक प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने की अनुमति देता है। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर खोज अनुभव हो सकता है।
  • भाषा में सुधार: BERT अपडेट ने Google की भाषा प्रसंस्करण क्षमताओं में सुधार किया है। इस अद्यतन के साथ, Google अब वाक्य संरचना और यहां तक ​​कि लंबी-रूप वाली सामग्री को भी बेहतर ढंग से समझ सकता है। इससे Google की भाषा समझने और अनुवाद करने की क्षमता में सुधार हुआ है।
  • बेहतर प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण: BERT एल्गोरिथम अपडेट ने Google की प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण क्षमताओं में भी सुधार किया है। इसका अर्थ है कि Google पाठ को बेहतर ढंग से समझने और उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने में सक्षम है।

Cons:

  • बढ़ी हुई जटिलता: BERT एल्गोरिथम अपडेट ने Google के खोज एल्गोरिथम की जटिलता को बढ़ा दिया है। इससे वेबसाइट स्वामियों और विपणक के लिए खोज के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करना अधिक कठिन हो सकता है।
  • कम किया गया कीवर्ड महत्व: BERT अपडेट के साथ, Google अब खोज प्रश्नों के पीछे के अर्थ को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम है, जिसका अर्थ है कि सटीक-मिलान वाले कीवर्ड कम महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। यह विशिष्ट खोजशब्दों के लिए सामग्री का अनुकूलन करना अधिक कठिन बना सकता है।
  • रैंकिंग में बदलाव: BERT एल्गोरिथम अपडेट से वेबसाइटों और सामग्री की रैंकिंग में भी बदलाव हो सकता है। कुछ वेबसाइटों को ट्रैफ़िक और रैंकिंग में वृद्धि देखने को मिल सकती है, जबकि अन्य में गिरावट आ सकती है। वेबसाइट स्वामियों और विपणक के लिए नेविगेट करना कठिन हो सकता है।

क्या Google Bert का Snippet पर असर देखा जाएगा?

हाँ, Google BERT (Bidirectional Encoder Representations from Transformers) के अपडेट के बाद, Snippet पर इसका असर देखा जा सकता है। BERT एक Natural Language Processing (NLP) मॉडल है, जो Google के खोज एल्गोरिथम में उपयोग किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य वाक्यांशों के भावार्थ को समझना और सर्वश्रेष्ठ संभव Snippet को पेश करना है। यह अधिक समझदार और विस्तृत Snippets प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सहायक हो सकता है।

इसलिए, Google BERT अपडेट से स्निपेट पर निर्भरता बढ़ गई है, और यह उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले और अधिक समझदार Snippets प्रदान करने में मदद करता है।

क्या Bert Algorithm के मुताबिक हमें हमारी SEO स्ट्रैटेजी में परिवर्तन करना चाहिए

Google BERT अल्गोरिथ्म का मुख्य उद्देश्य वाक्यांशों के भावार्थ को समझना और उन्हें समझदार तथा उपयोगी Snippets के रूप में पेश करना है। इससे यह स्पष्ट होता है कि यदि आप अपनी साइट के लिए उच्च गुणवत्ता वाले तथा उपयोगी सामग्री प्रदान करते हैं, तो BERT अल्गोरिथ्म आपकी साइट को सर्च इंजन में ऊपर लाने में मदद कर सकता है।

अत: अगर आप अपनी साइट के लिए SEO स्ट्रेटेजी बनाते हैं, तो आपको BERT अल्गोरिथ्म की नई अपडेट को ध्यान में रखना चाहिए। आपको अपनी साइट पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान



RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular