Wednesday, May 22, 2024
HomeBloggingIP Address क्या है और कैसे काम करता है?

IP Address क्या है और कैसे काम करता है?

IP Address क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आपको IP Address क्या है और कैसे काम करता है इसके बारें में बताएँगे और आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में और आसान शब्दो में मिलेगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आता है तो आप इस jugadme website को subscribe भी कर सकते हो जिससे आपको और अच्छे-अच्छे टॉपिक्स पैर जानकारी मिलेगी और इसके बाद आपको किसी और website पर नहीं जाना पड़ेगा। IP Address एक Device ओर दूसरे Device के बीच डाटा को ट्रांसफर करने और एक दूसरे को IP Address के माध्यम से जोड़ता है।

IP Address क्या है?

IP Address क्या है-Ip Address हमारे मोबाइल में Network की identy को प्रदान करता है जो हर Device में अलग अलग होता है। IP Address Internet पर Communicate के लिए Use किया जाता है। जब आप Internet पर Communicate शुरू करते हैं तो आपके Computer को एक Network से जोड़ा जाता है और एक आईपी पता आपके Computer को दिया जाता है। यह पता Communicate के के समय इसका Use किया जाता है ताकि जानकारी ठीक तरीके से भेजी जा सके और वो बिलकुल ठीक तरह से हो सके।




IP Address Network Device को पता करने के लिए इसका Use किया जाता है। यह कई अंकों का एक समूह होता है जो एक Network में स्थित Device को दूसरे Device की जानकारी देता है। IP Address की मदद से Network डेटा को सही ढंग से लिया ओर दिया जा सकता है। इसके अलावा, IP Address Websites और Servers के लिए भी काफी आवश्यक होता है, जिनका Use other Usersओं से Communicate करने के लिए किया जाता है।

IP Address Full Form क्या है?

IP Address Full Form Internet Protocol address है।

IP Address के प्रकार

IP Address के निम्नलिखित प्रकारहै जैसे –

1. Private IP Addresses

Private IP Addresses एक Network Device का IP Address ​​होता है जो Network इंटरनली होता है और Internet से सीधे नहीं जुड़ता है। इस प्रकार के IP Address Network में Use किए जाने वाले Device के बीच Communicate को संभव करता हैं।

IP Addresses का Use घरेलू Network या छोटे organizations में Bussiness के लिए किया जाता है जहां एक Network में कई Users उपस्थित होते हैं और Network Communicate को संभव बनाने के लिए आईपी ​​पते के आवंटन की जरूरत होती

2. Public IP Addresses

Public IP Addresses एक Network Device का विश्वव्यापी और सार्वजनिक आईपी ​​पता होता है। ये आईपी ​​पते Internet से सीधे जुड़े होते हैं और उन्हें दुनिया भर के Devices के साथ अवगत किया जाता है।

Public IP Addresses का Use Internet से other Network या Internet के बाहर Communicate के लिए किया जाता है। एक Public IP Address का Use एक Device या Network के सभी Usersओं द्वारा समान रूप से किया जाता है जो Internet से जुड़ा हुआ हैं।

3. Static IP Addresses

Static IP Addresses एक Network Device का एक आईपी ​​पता होता है जो हमेशा उसी Device के लिए रखा जाता है और उसे Changes किया जाता है। यह एक लगातार आईपी ​​पता होता है जो समय-समय पर बदला नहीं जाता है। इसके विपरीत, डायनामिक आईपी ​​पते किसी Network Device को हर बार जो उसे Internet से जुड़ता है, एक नया आईपी ​​पता देता है।

4. Dynamic IP Addresses

Dynamic IP Addressesएक Network Device का एक आईपी ​​पता होता है जो Network में उपलब्ध IP Addresses से दिन-प्रतिदिन बदलता रहता है। यह आईपी ​​पता एक Network Device को उस Network में युक्त करने के लिए Network Device के रूप में Changes किया जाता है। यह आईपी ​​पता समय-समय पर बदलता रहता है जो कि Network Device को दिन-प्रतिदिन IP Address ​​देता है।

अपना IP Addressesकैसे पता करें?

IP Address क्या है-अपना IP Addresses जानने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  • Web browser खोलें।
  • Google search bar में “What is my IP” या “IP address” लिखें।
  • Google का पहला Result आपको आपका IP Address बताएगा।
  • आप भी other Websites जैसे कि whatismyip.com, iplocation.net आदि पर जाकर अपना IP Address पता कर सकते हैं।
  • अधिकतर Conditions में, आपका IP Address आपके Internet Service Provider (ISP) द्वारा निर्धारित किया जाता है। आप अपने ISP से भी अपना IP Address प्राप्त कर सकते हैं।
अपने Mobile का IP Address कैसे पता करें?

अपने मोबाइल का IP Address जानने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

Android Mobile में :-

  • Mobile के Setting पर जाएं।
  • Network और Internet विकल्प को चुनें।
  • Wi-Fi विकल्प पर Click करें।
  • वर्तमान Wi-Fi Connection पर Click करें।
  • IP Address के सामने कुछ अंक दिखाई देंगे।

इन तरीकों के अलावा, आप Google का Use करके भी अपने मोबाइल Device का IP Address पता कर सकते हैं। आप ब्राउज़र में “What is my IP” या “IP Address” टाइप करके अपना IP Address प्राप्त कर सकते हैं।




अपने Computer का IP Address कैसे जानें?

अपने Computer का IP Address जानने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

Windows Computer के लिए:

  • Task Bar पर दाएं Click करें और other विकल्पों में से Network और Internet विकल्प का चयन करें।
  • More options में Network और Internet Setting दिखाई देंगे।
  • Setting को खोलने के बाद, Network और शेयरिंग सेंटर Click करें।
  • Window के ऊपरी भाग में Network का नाम और उससे जुड़े कुछ option दिखाई देंगे। उसमें “Connections” लिखा होगा, जहां आपका वर्तमान Internet Connection लिस्ट होगी।
  • अपने Internet Connection के नाम पर Click करें।
  • नए Window में, विस्तृत जानकारी के साथ Network स्टेटस दिखाई देंगे। “Details” बटन पर Click करें।
  • नए Window में, आपका IP Address दिखाई देगा।

Also Read:-

Website क्या है और Website कितने प्रकार की होती है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

ड्रीमहोस्ट पर वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसें इंस्टॉल करें | How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi

किसी भी Website का IP Address कैसे जानें?

किसी भी Website का IP Address जानने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  • अपने Web browser में, “ipaddress.com” जैसी Website खोलें।
  • इस Website पर जाकर, “Lookup IP Address” या “IP Lookup” जैसा बटन खोजें और उसे Click करें।
  • एक पंक्ति में Website का URL टाइप करें जिसका IP Address आप जानना चाहते हैं।
  • “Find IP Address” बटन पर Click करें।
  • इसके बाद Website का IP Address और कुछ other जानकारी दिखाई देगी।
  • आप इसके अलावा, कुछ Online Tools का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे DNS Checker, WhatIsMyIPAddress, IP2Location और other।

किसी का भी IP Address कैसे पता करें?

यदि आप किसी व्यक्ति का IP Address पता करना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति से संबंधित Website और Serviceओं के जरिए उनका IP Address जान सकते हैं। निम्नलिखित कुछ तरीके Useी हो सकते हैं:

  • Email protocol: यदि आप उस व्यक्ति से ईमेल प्राप्त करते हैं, तो उस ईमेल के शीर्षक में उनका IP Address दिया हो सकता है। आप इसके अलावा, ईमेल खोलने के लिए वेब इंटरफेस का Use कर सकते हैं, और उस वेब इंटरफेस के लिए सर्वर से जो अनुरोध किया जाता है, उसमें उस व्यक्ति के IP Address दिया हो सकता है।
  • Social Media: यदि आप उस व्यक्ति के Social Media खातों को खोल सकते हैं, तो उनके प्रोफाइल में उनका IP Address उपलब्ध हो सकता है।
  • Location Tracking Tool: कुछ Location Tracking Tool उनके Website का IP Address और लोकेशन पता लगाने के लिए उपलब्ध होते हैं। आप इन टूलों का Use कर सकते हैं और उनका IP Address पता कर सकते हैं।

IP Address कैसे बदले?

IP Address बदलने के कुछ तरीके हैं:

  • राउटर की IP Address बदलें: यदि आप अपने राउटर का Use करके Internet से जुड़े हुए हैं, तो आप अपने राउटर की IP Address को बदलकर अपने Network के सभी Devices का IP Address बदल सकते हैं। आप राउटर के Web interface के माध्यम से इसे बदल सकते हैं।
  • ध्यान दें कि कुछ Internet Service Providers ने Usersओं को नए IP Address के लिए अनुरोध करने की सीमा रखी है, इसलिए इस विकल्प का Use अधिक उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • VPN का Use करें: वीपीएन (VPN) का Use करके आप अपने Device का IP Address बदल सकते हैं। वीपीएन Service का Use करने से आप अपने Device का असली IP Address छिपा सकते हैं और एक नया IP Address प्राप्त कर सकते हैं।
  • Proxy server का Use करें: Proxy server का Use करने से भी आप अपने Device का IP Address बदल सकते हैं। Proxy server Internet पर आपके requests को छिपा देता है और एक विशिष्ट IP Address का Use करता है।

निष्कर्ष

हम आपसे उम्मीद करते है की आपको ये टॉपिक IP Address क्या है और कैसे काम करता है? इसके के बारें में अच्छी तरह जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इस टॉपिक से सम्बंधित कोई भी सवाल होगा तो आप इसे हमारे comment Box में अपना सवाल लिख सकते है और आपको अगर कोई ओर टॉपिक पर जानकारी चाहिए होगी तो आप हमे comment में अपना टॉपिक भेज सकते है।

FAQ’s:-

Q. IP Address फ़ुल फ़ोरम क्या है?
Ans. IP Address फ़ुल फ़ोरम Internet Protocol address है।

Q. IP Address क्या है?
Ans. Ip Address हमारे मोबाइल में Network की identy को प्रदान करता है जो हर Device में अलग अलग होता है।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular