Thursday, June 13, 2024
Homeजानकारियाँ‌‌‌SSC MTS क्या है? । MTS Full Form । All Details

‌‌‌SSC MTS क्या है? । MTS Full Form । All Details

हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट SSC MTS क्या है? । MTS Full Form । All Details लेरकर आय है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट SSC MTS क्या है? कैसे काम करती है जरूर पसंद आएगी इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट SSC MTS क्या है?कैसे काम करती है शेयर करें तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है की SSC MTS क्या है? । MTS Full Form । All Details in हिंदी

सिलिकॉन वैली बैंक की शुरुआत किसने की?

SSC MTS kya hai – What is SSC MTS

SSC MTS एक भर्ती परीक्षा है जो कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा मल्टीटास्किंग स्टाफ (Non-Technical) के रिक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होती है। यह पद अस्थाई होते हुए भी आवेदन करने वालों के लिए एक अच्छा मौका होता है जो सरकारी कार्यालयों में काम करना चाहते हैं।

SSC MTS परीक्षा भाषा और अंग्रेजी भाषा के पेपर्स में आयोजित की जाती है। परीक्षा दो पेपरों से मिलकर बनी होती है। पहला पेपर अंग्रेजी और हिंदी भाषा के प्रश्नों पर आधारित होता है, जबकि दूसरा पेपर जनरल नॉलेज और मैथ्स के प्रश्नों पर आधारित होता है। उम्मीदवारों को एक टाइपिंग टेस्ट भी देना होता है।

SSC MTS क्या है? । MTS Full Form । All डिटेल्स

  • SSC MTS का पूर्ण नाम “Staff Selection Commission Multi-Tasking Staff” है। यह एक भर्ती परीक्षा है जो कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा आयोजित की जाती है।
  • यह परीक्षा केंद्र सरकारी कार्यालयों में मल्टीटास्किंग स्टाफ (Non-Technical) के रिक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होती है। इस परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी भाषा दोनों में पेपर होता है।
  • उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करने के लिए दो पेपर्स देने होते हैं। पहले पेपर में अंग्रेजी और हिंदी भाषा का प्रश्न पूछा जाता है। दूसरे पेपर में जनरल नॉलेज और मैथ्स प्रश्न होते हैं। उम्मीदवारों को एक टाइपिंग टेस्ट भी देना होता है।
  • यह परीक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होती है। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है और उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

MTS का फुल फॉर्म – MTS Full Form

MTS का फुल फॉर्म “Multi-Tasking Staff” होता है। यह शब्द अनेक कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है जो एक व्यक्ति द्वारा एक समय में किए जा सकते हैं। MTS एक ऐसा पद होता है जो किसी विभिन्न कार्यों को समान समय में करने के लिए अनुभवी और नौकरीशील लोगों को नियुक्त किया जाता है। इस पद के अंतर्गत आम तौर पर क्लीनर, चपरासी, ऑफिस बॉय, डाकिया आदि के पद आते हैं।

एसएससी एमटीएस विभाग सूची – SSC MTS Department लिस्ट

SSC MTS के अंतर्गत निम्नलिखित विभाग आते हैं:

  • केंद्रीय वित्त मंत्रालय
  • केंद्रीय पुलिस संगठन (CAPFs)
  • महानिदेशक श्रम एवं रोजगार, एमओएलएफ
  • डाक विभाग
  • डाक विभाग (सीटीएंडए)
  • केंद्रीय जल आयोग
  • राष्ट्रीय जल विकास अधिकारी (NWDA)
  • राजस्थान कर्मचारी चयन
  • सीमा सुरक्षा बल (SSB)
  • महानिदेशक पशुपालन, एमओएलएफ

इन विभागों में नौकरी करने के लिए SSC MTS परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है।

SSC MTS Job पोस्ट्स

SSC MTS के अंतर्गत निम्नलिखित पद होते हैं:

  • पीईओ (पोस्टल असिस्टेंट / सॉर्टिंग असिस्टेंट)

पीईओ पद डाक विभाग में होता है जो पोस्टल असिस्टेंट (PA) या सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA) के रूप में जाना जाता है। पीईओ के काम में डाक वितरण, डाक प्रबंधन और अन्य संबंधित कार्य शामिल होते हैं।

  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS)

मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पद उन सभी विभागों में होता है जो SSC MTS परीक्षा के अंतर्गत आते हैं। MTS का काम अलग-अलग होता है जैसे सफाई, कार्यालय के लिए फाइल और दस्तावेजों को लेकर उपयोगकर्ताओं की मदद और अन्य आम कार्यों के लिए।

एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें – How to prepare for SSC MTS

SSC MTS की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स उपयोगी होंगे:

  • परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की अच्छी तरह से समझ लें: परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी करें। इससे आपको परीक्षा की समझ होगी और आप इसे अच्छी तरह से तैयारी कर सकेंगे।
  • मूल्यांकन के लिए अधिकतम संख्या बनाएं: परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से मूल्यांकन टेस्ट लें।
  • अध्ययन सामग्री का संग्रह करें: परीक्षा से संबंधित अध्ययन सामग्री का संग्रह करें जैसे कि पिछले वर्षों के पेपर, टेस्ट सीरीज, और अन्य संबंधित वस्तुओं का उपयोग करें।
  • समय सारणी बनाएं: अपने दैनिक कार्यक्रम के अनुसार एक समय सारणी तैयार करें और अपने स्टडी सेशन को इसमें शामिल करें। नियमित अभ्यास करने के लिए समय सारणी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • टेस्ट सीरीज का उपयोग करें: एसएससी एमटीएस की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज का उपयोग करें।

Faqs.

यहां एसएससी एमटीएस के बारे में कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं:

Q. एसएससी एमटीएस के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?
उत्तर: एसएससी एमटीएस के लिए पात्रता मानदंड यह है कि उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा या उससे समतुल्य अधिकारिक पाठ्यक्रम पारित कर लेना चाहिए।

Q. एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन कैसे करें?
उत्तर: एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में भरे जाते हैं। उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Q. एसएससी एमटीएस की तैयारी के लिए सिलेबस क्या है?
उत्तर: एसएससी एमटीएस के सिलेबस में चार अनुभाग होते हैं: सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक अभियोग्यता और शब्दावली और वाक्य गठन।

 

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Smart watch क्या है? कैसे काम करती है SSC MTS क्या है? । MTS Full Form । All Details जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट SSC MTS क्या है? को पढ़ने के बाद आप को SSC MTS क्या है के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

 

 

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular