Saturday, February 24, 2024
HomeBloggingWebsite क्या है और Website कितने प्रकार की होती है? जानिए पूरी...

Website क्या है और Website कितने प्रकार की होती है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Website क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट Web push notification क्या है ? लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Web push notification क्या है ? जरूर पसंद आए इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट Web push notification क्या है ? शेयर करें तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है की Web push notification क्या है ? in hindi.

Website क्या है ?

Website क्या है-Website एक Internet Page होता है जो दूर servers पर operated होता है। यह एक Electronic worldwide जाल है जो Computer network के माध्यम से Users को विभिन्न विषयों पर जानकारी, सेवाएं, उत्पाद और सामग्री प्रदान करता है। Website में Different Page होते हैं जैसे लैंडिंग पेज, blog page, फोटो गैलरी, वीडियो गैलरी आदि। Website बनाने के लिए कुछ जानकारियां चाहिए होती हैं जैसे कि HTML, CSS और JavaScript के ज्ञान या Website designing और development के लिए कुछ Software आदि।

निम्नप्रकार की Website

1. Company Website-

एक Company Website उस Company की आधिकारिक Online उपस्थिति होती है जो उसके विभिन्न उत्पादों या सेवाओं को प्रदर्शित करती है। यह Users को Company के बारे में जानकारी प्रदान करती है, जैसे कि Company का इतिहास, मिशन, विशेषताएं, उत्पादों या सेवाओं के बारे में विस्तृत विवरण, संपर्क विवरण आदि।

Company Website मुख्य रूप से अपनी Online उपस्थिति को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती है, इससे विभिन्न दलों, विभागों और उत्पादों के बीच संचार सुविधा बढ़ती है। इसके अलावा, इस Website के माध्यम से विभिन्न प्रतिभागियों और निवेशकों को भी विवरण प्रदान किए जाते हैं। इसके साथ ही Users को Company से जुड़ने के लिए भी उन्हें उपयोगी जानकारी प्रदान की जाती है।

उदाहरण के लिए, Apple, Google, Microsoft, Tata Group, Reliance Industries, आदि कंपनियों की Official Websites हैं।




2. Social Website

सोशल Website एक Website होती है जो Internet के माध्यम से Users को एक सामाजिक मंच प्रदान करती है। इसमें Users को अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और अन्य Users से जुड़ने और उनसे संवाद करने की अनुमति होती है। इन सोशल Websites के जरिए उपयोगकर्ता अपने विचारों, तस्वीरों, वीडियो, संदेशों आदि को शेयर कर सकते हैं और अन्य Users से उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।

इन सोशल Websites का उपयोग लोगों की नौकरी खोजने, Business का विस्तार करने, सामाजिक आवेदनों के लिए धन जुटाने, आदि के लिए भी किया जाता है। कुछ प्रमुख सोशल Websites हैं Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, YouTube आदि।

3. E-Commerce Website-

Website क्या है-E-commerce website एक Online Website होती है जो उत्पादों और सेवाओं की खरीद-बिक्री के लिए उपयोग की जाती है। इसमें Users को अपने उत्पादों की खोज करने और खरीदने की सुविधा मिलती है। इन Websites में विभिन्न विभाग शामिल होते हैं जैसे उत्पादों का विवरण, मूल्य और शिपिंग विवरण, भुगतान विकल्प, उत्पाद जोड़ने और हटाने की सुविधा, सेल्स एंड डिस्काउंट्स आदि।

इन Websites को अपने उत्पादों को विक्रय करने के लिए उपयोग करते हैं। ये उत्पाद वस्तुएं या सेवाएं होती हैं जो विभिन्न विभागों में शामिल होती हैं। ये उत्पादों को Online दुकान की तरह व्यवस्थित करते हैं और ग्राहकों को इनके बारे में जानकारी और विवरण प्रदान करते हैं। इन Websites में सुरक्षित भुगतान विकल्प भी होते हैं, जो Users की गोपनीयता और सुरक्षा की गारंटी देते हैं।

उदाहरण के लिए, Amazon, Flipkart, Myntra, Jabong आदि भारत में प्रसिद्ध ई-कॉम

4. Games Website

गेम्स Website एक Online मंच होता है जहाँ उपयोगकर्ता विभिन्न खेलों को खेल सकते हैं। ये Websites Users को विभिन्न प्रकार के खेल प्रदान करते हैं, जैसे कि Online गेम, वीडियो गेम, एचटीएमएल5 गेम आदि।

इन Websites के माध्यम से Users को न केवल विभिन्न खेलों का आनंद लेने का मौका मिलता है बल्कि ये उन्हें खेलों की जानकारी भी प्रदान करते हैं। विभिन्न Websites Users को गेम्स से जुड़ी अधिक जानकारी, टिप्स और ट्रिक्स, समीक्षाएं आदि भी प्रदान करते हैं।

इन Websites के उदाहरण में Miniclip, Kongregate, Armor Games, Addicting Games, Pogo, Friv, आदि शामिल हैं।

5. Song & Video Website

गाने और वीडियो Website एक Online मंच होता है जहाँ उपयोगकर्ता विभिन्न गाने और वीडियो देख सकते हैं। इन Websites के माध्यम से उपयोगकर्ता विभिन्न शैलियों और भाषाओं में गानों और वीडियो को खोज सकते हैं।

6. Magazine Website

एक मैगज़ीन Website Online मीडिया मंच होता है जो विभिन्न विषयों पर लेखों, समीक्षाओं, फ़ोटो फीचर्स, वीडियो और ऑडियो कंटेंट प्रदान करता है। ये Websites न्यूज़, विज्ञापन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला, संगीत, फ़ैशन, स्वास्थ्य और खेल आदि जैसे विषयों पर मेंटेन किए जाते हैं।

इन Websites के माध्यम से, उपयोगकर्ता विभिन्न विषयों पर लेखों को पढ़ सकते हैं और अपनी जानकारी को बढ़ा सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध मैगज़ीन Websites हैं जैसे Forbes, National Geographic, Time, Wired, Cosmopolitan, Vogue, Elle और अन्य।

7. Directory Website-

Tool Website-

Tool Website एक ऐसी Website होती है जो Internet पर यूजर को कोई जानकारी नहीं प्रोवाइड कराती है यह Website केवल Internet यूजर को सर्विस देती है जैसे – किसी Internet यूजर को Internet डाटा की Speed चेक कराना, Internet यूजर को Website या ब्लॉग की Speed Check कराना, SEO (SEARCH ENGINE WEBSITE TOOL ) Website टूल। Internet यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार इन Website पर विजिट करता है जैसे – www.semrush.com, developers.google.com

Also Read:-

Web Push Notification क्या है?और Web Push फायदे ,नुकसान|जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Website Speed Kya Hai Or Kaise Badhaye

Website क्यों बनाई जाती है?

Website क्या है-दोस्तों बहुत से लोग अपनी कंपनियों को अच्छी पोस्ट पर लेन के लिए बहुल मेहनत करते है फिर भी वो Company अच्छी पोस्ट नहीं पहुंचा पाते है पर जब से Online एक्टिविटी आ गई है तब से कम्पनिया आपने उत्पाद अपनी Website पर डाल देती है और Online की मदद से Company आपने उत्पाद किसी भी शहर में सेल कर सकती है और दुनिया भर में आपने उत्पादो को बेच सकती है लोगो सेवा दे सकती है जिससे लोग घर बैठे -बैठे आपने जरूरत का उत्पाद गरीद सकते है और घर बैठे -बैठे उत्पादों की जानकारी ले सकते है Online Website की मदद से कंपनियों का काफी लाभ हो रहा है




Website बनाने के पीछे कारण क्या-क्या हो सकते है ?

Internet पर Website बनाने के निम्नलिखित कारण है जैसे-

  • Website बनाने का पहला कारण है अपने Business को Online लाना।
  • Website बनाने का पहला दूसरा कारण Website के माध्यम से अपने Business को अच्छे पोस्ट पे लाना।
  • Website बनाने का तीसरा कारण है Website के मदद से Business के उत्पाद या सर्विस को अपने देश या विदेश के किसी भी क्षेत्र में बेचना।
  • Website बनाने का चौथा कारण है Internet पर Website के माध्यम से अपने उत्पाद की डिलीवरी घर-घर पहुँचाना
  • Website बनाने का पांचवा कारण है Website बनाकर अपने Business से संबधित फालतू खर्चों से बचना।

Website बनाने के फायदे क्या-क्या है ?

  • Website से आप अपने Business को Online ले जा सकते हैं
  • Website से आपकी पहुंच पूरि दुनिया तक हो जाती है
  • Website के माध्यम से आप अपने Business का विस्तार कर सकते हैं
  • Website बनाना बहुत ज्यादा पैसों की बात नहीं है वह कम लागत में भी बन जाती है
  • Website से आप अपने प्रोडक्ट को Online ले जा सकते हैं
  • Internet पर Website के माध्यम से Businessी अपने Business को बिल्कुल कम खर्चों में सेल कर सकता
  • Website से आप लोगो को घर बैठ उत्पादों की जबकरी दे सकते है
  • Website से आप लोगो को घर बैठे सेवा प्रदान कर सकते है
  • अपने Company या organization के बारे में हर व्यक्ति को बार-बार समझाने की वजाये Internet पर Website बनाकर इस सभी चीजों से अपना समय बचाना।

Website बनाने के लिए किस-किस Language का उपयोग किया जाता है ?

हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज के लिए है, जो वेब पेज बनाने के लिए वेब पर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज या HTML, एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका इस्तेमाल किसी वेब पेज पर सूचना की संरचना का वर्णन करने के लिए किया जाता है।और निम्नन प्रकार की भाषाएँ है

  • PHP
  • CSS
  • HTML
  • JAVA SCRIPT
  • JAVA
  • PYTHON
  • j Query
  • My SQL

Website बनाने के लिए कौनसे-कौनसे CMS (Content Management System Tool ) Use किये जाते है ?

वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जो आपको Online कंटेंट को एडिट और पब्लिश करने की सर्विस देता है। वर्डप्रेस Software की मदद से आप किसी भी प्रकार की Website को तैयार कर सकते है
जैसे की
  • न्यूज़ Website (news website)
  • ब्लॉगिंग Website (blogging website )
  • जॉब पोर्टल Website (job portal website )
  • मार्केटिंग Website (Marketing website )
  • Software Website (software website) 
  • शॉपिंग Website (Shopping )

निष्कर्ष
तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Web push notification क्या है ?जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट  Web push notification क्या है ?को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular