Thursday, February 29, 2024
HomeBloggingWeb Push Notification क्या है?और Web Push फायदे ,नुकसान|जानिए हिंदी में पूरी...

Web Push Notification क्या है?और Web Push फायदे ,नुकसान|जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Web Push Notification क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट Web Push Notification क्या है लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Web Push Notification क्या है जरूर पसंद आए इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट Web Push Notification क्या है शेयर करें तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है की Web push notification क्या है 

Web Push Notification क्या है

Web Push Notification क्या है-Web push notification एक तरह का Digital संदेश होता है जो Web ब्राउज़र के माध्यम से देखने वाले Users के डेस्कटॉप या Mobile Device पर दिखाई देता है। ये संदेश Webसाइट या notification के विकसितकर्ताओं द्वारा उनके Users को भेजे जाते हैं।

Web push notification users Experience को बढ़ाते हैं, क्योंकि ये Webसाइट या notification से संबंधित Important Information को तुरंत दिखाते हैं। इन संदेशों के माध्यम से, users को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि उन्हें नवीनतम सूचनाओं की अवगति मिलती है। इस तरीके से, Web push notification Users को उनकी रुचि के अनुसार तुरंत सूचनाएं प्रदान करते हैं।



Web Push Notification का इतिहास

हम बात करे Web Push Notification तो इसकी शुरुवात से ही बहुत से बदलाव देखने को मिले हैं जिनके बारे में शायद आपको सब को कोई जानकारी न हो. इसलिए मैंने आप सभी के लिए ये list तैयार की है जिससे की आपको सभी को इसके इतिहास के बारे में जानकारी हो सके।

Push Notification Terms

Web Push Notification क्या है-कुछ Web push notification टर्म हिंदी में निम्नलिखित हैं:

  • Push Notification:एक संदेश जो Web या Mobile notification के माध्यम से भेजा जाता है।
  • Subscriber: एक व्यक्ति जो Web या Mobile App के लिए push notification सदस्यता लेता है।
  • Click-through rate: उन subscribers की संख्या का प्रतिशत जो उनके पास आने वाली push notification पर Click करते हैं।
  • Open rate: उन subscribers की संख्या का प्रतिशत जो उनके पास आने वाली push notification को खोलते हैं।
  • Browser Notification: एक प्रकार का push notification जो Web ब्राउज़र में दिखाई देता है।
  • Desktop notification: एक प्रकार का push notification जो डेस्क्टॉप पर दिखाई देता है
  • Mobile Notification: एक प्रकार का push notification जो मोबाईल Device पर दिखाई देता है

Web Push कैसे काम करता है?

  • अगर आप नहीं जानते की Web Push आखिर काम कैसे करता है. तो इसके बारे में हम आप को detail में बताते है
  • यह सभी browser push notification को खुद ही manage करता हैं और खुद की system का इस्तमाल कर जिसे की “push service” भी कहा जाता है. जब user push के लिए परमिशन ग्रांट करता है आपकी site में तब आप app को browser’s push service के लिए subscribe कर सकते हो.
  • इससे एक special subscription object creates होता है जिसमें की push service की “endpoint URL” होती है, और ये सभी browser के लिए अलग अलग होती है और इसकी public key भी.
  • जब आप कोई push messages इस URL को भेजते हैं जैसे की public key के साथ encrypt किया जाता है, और push service उसे सही client को भेजती है.
  • यहाँ ये doubt आपको आ सकता है कैसे किसी push service को ये पता चलता है की कोन से client को message भेजा जाये? यहाँ में आपको बता दूँ की endpoint URL में एक unique identifier होता है. और इसी identifier का इस्तमाल होता है
  • message को route करने के लिए और जो की सही device में उसे भेजता है जब उसे Browser में process किया जाता है तब ये पता चल जाता है की कोन सी service worker उस request को handle करेगी। ये identifier opaque होता है. As a developer, आप इसमें से कोई भी personal data निकाल नहीं सकते. और ये ज्यादा stable भी नहीं होता है, इसलिए इसे users को track करने के लिए इस्तमाल नहीं किया जा सकता।
  • Push Notifications को हम केवल HTTPS में ही इस्तमाल कर सकते हैं क्यूंकि ये push notifications service worker के साथ pair हुए होते हैं.
  • इससे हमें ये पता चलता है की ये communication channel जो की server और push service के भीतर होता है, और जो push service से user के बिच होता है वो एकदम secure होता है।
  • लेकिन यहाँ सोचने वाली बात है की केवल HTTPS से यह तय नहीं हो जाता की आपकी push service पूरी तरह से secure है.
  • हमें ये भी ध्यान देना पड़ेगा की जो भी data को server से client तक भेजा जाता है उसे बिच में directly या फिर indirectly कोई third party छेड़ छाड़ तो नहीं कर रहा है. इसका आपको ख़ास ध्यान रखना पड़ेगा.
  • इसके साथ आपको आपने server में message payload को encrypt भी करना चाहिए, जिससे की आपकी data और भी secure हो जाएगी।
  • पुरे process जिसमें की sending और receiving push message से, उसके बाद push notification को display करने तक की पूरी process को यहाँ मैंने shortcut में समझाया है।

कैसे Best principles की मदद से Information design करें?

Web Push Notification क्या है-जब users भी कोई महत्वपूर्ण कार्य समाप्त कर दिया हो और जिसे सही समय में पहुंचने की उम्मीद हो तो वह सही समय में प्रासंगिक अपडेट प्राप्त कर सकेगा। उदहारण के तोर पे यदि users ने कोई उत्पाद खरीद लिया है तो आपकी Webसाइट से और उसे उस वस्तु के वितरण के बारे में अपडेट चाहिए, तब आप उन्हें सूचनाओं के लिए प्रस्ताव कर सकते हैं।
जब आपकी Webसाइट को users दुबारा आता है क्यूंकि वह आपकी सेवा से बहुत खुस हुआ तब आप सूचनाओं के लिए प्रस्ताव कर सकते हैं ताकि उसे ये लगे की आप अपने मूल्यवान ग्राहक का विशेस ध्यान रखें।

Also Read:-

Web Push Notifications किस Browsers मे भेज सकते है?

Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari, और Microsoft Edge सहित विभिन्न Web ब्राउज़र पर पुश सूचनाएँ भेजी जा सकती हैं। हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि सभी ब्राउज़र पुश सूचनाओं का समर्थन नहीं करते हैं और पुश सूचनाओं को लागू करने की विधि ब्राउज़रों के बीच भिन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त, पुश सूचनाओं को उनके ब्राउज़र पर सक्षम करने से पहले users की स्पष्ट अनुमति की भी आवश्यकता हो सकती है।

Web push notification के फायदे

  • Web push notification (Web push notifications) Webसाइट्स द्वारा Users को ब्राउज़र में संदेश भेजने का एक विशेष तरीका है। इस तरह के संदेशों को Users को उनके डेस्कटॉप या Mobile Device पर प्राप्त किया जाता है।
  • इन संदेशों का उपयोग Webसाइट प्रदर्शित करने वाले विषयों से संबंधित जानकारी, ऑफर्स और अन्य विषयों को समय पर Users को देने के लिए किया जाता है।
  • विसिटोर्स रींगागमेंट के लिए और Blog Traffic बढ़ाने के लिए सबसे कारगर तरीका होता है.वाइडर सभी ब्राउज़रों तक पहुँचता है
  • यह बहुत से ब्राउज़र जैसे- सफारी, क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स सपोर्ट करते हैं और जिनकी संयुक्त बाज़ार हिस्सेदारी लगभग 61-77% है। और बहुत अधिक पहुंच का होना बहुत ही अच्छी जानकारी है Web पुश सूचनाओं के लिए।
  • उच्च रूपांतरण दर अध्ययन से ये बात सामने आई है की Web पुश सूचनाओं के इस्तमाल से 30 गुना से बहुत अधिक रूपांतरण दर आई है अगर हम ईमेल अधिसूचना से तुलना करें तो।
  • Users के अधिक से अधिक माइंडशेयर अधिसूचनाएँ ऐसे Users को भेजती हैं जो की आपकी Webसाइट में नियमित रूप से न भी आते हैं तो ऐसे में हमें उनके माइंडशेयर पर कब्जा करने में मदद मिलती है। जिसका लाभ हमें मिलने के बाद मिलता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Web Push Notification क्या है जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट Web Push Notification क्या है को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular