Wednesday, July 24, 2024
HomeजानकारियाँLIC Pension Plan: मौज से कटेगा बुढ़ापा... पैसों की नहीं होगी टेंशन,...

LIC Pension Plan: मौज से कटेगा बुढ़ापा… पैसों की नहीं होगी टेंशन, बस एक बार निवेश और हर महीने मिलेगी पेंशन

LIC Saral Pension Plan : आज के समय में कई बार पेंशन को लेकर हर किसी को दिकक्त होती है अधिकतर हमारे बड़े लोगो को हर कोई चाहता है कि उसे रिटायरमेंट के बाद पैसों की दिकक्त न हो और हर महीने समय पर पैसे मिलते रहे पर उसके लिए आप के मन में कई सवाल आते होंगे की काश की कोई ऐसी स्कीम निकल जाये जो हमारे लिए काम आ सके तो इस तरह आज इस ब्लॉग में आपको एलआईसी सरल पेंशन प्लान के बारे में बताने वाले है तो आइए जानते है बीमा में पेंशन योजना क्या है?

बीमा में पेंशन योजना क्या है?

एलआईसी सरल पेंशन प्लान भारत के एक अच्छे पेंशन योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत, एक व्यक्ति नियमित रूप से प्रीमियम जमा करता है जो उसकी सेवानिवृत्ति के बाद उसके पास एक निश्चित निधि के रूप में वापस मिलती है। इस योजना में, पेंशन की दरें वार्षिक बढ़त के साथ बढ़ती हैं जो पेंशन की राशि का आकार बढ़ाती है।




LIC Pension Plan क्या है 

LIC Pension Plan- यह योजना दो भागों में होती है – एलआईसी सरल पेंशन एक (LIC Saral Pension Plan 1) और एलआईसी सरल पेंशन दो (LIC Saral Pension Plan 2)। दोनों योजनाओं में उम्र की सीमा 40 से 80 वर्ष तक होती है। यह योजना व्यक्तिगत एवं संयुक्त योजनाओं के लिए उपलब्ध है।

इस योजना की खासियतों में से एक है कि यह व्यक्तिगत एवं संयुक्त योजनाओं के लिए उपलब्ध होती है जिससे दो लोगों को एक ही नीति के तहत पेंशन की सुविधा मिलती है। यह योजना लंबी अवधि तक चलती है जो व्यक्ति को उसके जीवन भर की निरंतर आय देती है।

ये सुविधाएं इस स्कीम को बनाती हैं पॉपुलर

LIC Saral Pension Plan के लिए आयु सीमा 40 साल से लेकर 80 साल तक उम्र होनी चाहिए । इस पॉलिसी को शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी जारी किया जा सकता है. पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके लिए नॉमिनी को निवेश की गयी राशि वापस लौटा दी जाती है. और इस स्तिथि में रिटायमेंट की चिंता कर रहे तो आपके लिए यह पोस्ट एक गारंटेड पेंशन स्कीम है के लिए है जो बढ़ती उम्र में पैसों की टेंशन को खत्म करने वाली साबित होती है.

पॉलिसी में करना होगा इतना न्यूनतम निवेश?

एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम में आप कम-से-कम आपको 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने के लिए मैक्सिमम लिमिट तय नहीं की गई है. पर जितना आप चाहे इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और उसके हिसाब से पेंशन पा सकते हैं. इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. साथ ही इस पॉलिसी को खरीदने पर आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी. सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन आराम से ले सकते है

वेस्ट रिटायरमेंट प्लान है ये LIC स्कीम

वेस्ट रिटायरमेंट प्लान (वीआरपी) एक एलआईसी जीवन बीमा कंपनी द्वारा चलाई जाने वाली एक पेंशन योजना है जो उन लोगों के लिए होती है जो अपने वेतन कम कर रहे होते हैं या वेतन कम होने के कारण वे अपनी वित्तीय योग्यता के अनुसार अधिक संयम रखना चाहते हैं।

इस योजना में, व्यक्ति नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि जमा करता है जो बाद में उसके वेतन के हिसाब से जीवनभर पेंशन के रूप में उसे मिलती है। यह पेंशन योजना आमतौर पर जीवन के बाद रिटायरमेंट के लिए या उससे पहले अस्थायी निष्क्रियता या अस्थायी असमर्थता के मामलों के लिए उपयोगी होती है।

यह एक अच्छा पेंशन योजना है जो व्यक्ति को जीवनभर की निर्धारित पेंशन राशि देती है। इसमें व्यक्ति की वेतन कम होने के कारण उसकी आर्थिक सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है। इस योजना का निवेश व्यक्ति के लक्ष्यों और आर्थिक योग्यता के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए

ऐसे मिलेगी हर महीने 12000 रुपये पेंशन

यदि आप LIC के वेस्ट रिटायरमेंट प्लान का उपयोग करके पेंशन के लिए निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। लेकिन यह राशि आपकी आयु, निवेश की राशि, निवेश की अवधि और अन्य फैक्टर्स पर निर्भर करेगी।

अधिकतम पेंशन राशि की दर वर्षण। उदाहरण के लिए, यदि आप 60 वर्ष की आयु में LIC वेस्ट रिटायरमेंट प्लान में 10 वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आपको महीने के 12,000 रुपये की पेंशन मिल सकती है। लेकिन यदि आप 30 वर्ष की आयु में निवेश करते हैं तो आपको अधिक पेंशन मिल सकती है।

 प्लान में पेंशन बेनेफिट्स

LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन मिलेगी और ये जीवनभर मिलती रहेगी. इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं.

Other Link

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular