Saturday, June 22, 2024
HomeजानकारियाँWorld's Wealthiest City: दुनिया में न्यूयॉर्क सबसे अमीर शहर, चीन की भी...

World’s Wealthiest City: दुनिया में न्यूयॉर्क सबसे अमीर शहर, चीन की भी दो सिटी टॉप-10 में, ये रही पूरी लिस्ट

World’s Wealthiest City: – आमतौर पर दुनिया में न्यूयॉर्क शहर सबसे अमीर शहरों में से एक है। यह अमेरिका का एक प्रमुख नगर है जो वित्तीय, वाणिज्यिक और कला-संस्कृति के क्षेत्रों में भी विख्यात है। यह शहर बहुत समृद्धि के साथ-साथ संसाधन, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और विभिन्न व्यवसायों के लिए भी एक प्रमुख केंद्र है। दुनिया के टॉप 10 सबसे धनी शहरों की पूरी सूची




न्यू यॉर्क सिटी (New York City)

World’s Wealthiest Cities Report 2023- अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी में 3,40,000 करोड़पति, 724 सेंटी-करोड़पति और 58 अरबपति हैं न्यूयॉर्क सिटी अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है और उत्तरी अमेरिका का व्यवसायिक एवं वित्तीय केंद्र है। यह न्यूयॉर्क राज्य के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है और हुडसन नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। यह शहर विभिन्न संस्थाओं, कंपनियों, और उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है और विश्वभर में अपनी शिक्षा, कला, संस्कृति, खेल, वित्त एवं वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। न्यूयॉर्क सिटी एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल भी है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास, संस्कृति और आर्थिक विकास का एक अद्भुत प्रतिनिधित्व है।

टोक्यो (Tokyo)

दुनिया का सबसे अमीर शहर कौन है?- Tokyo टोक्यो में 2,90,300 निवासी करोड़पति, 250 सेंटी-करोड़पति और 14 अरबपति हैं टोक्यो जापान की राजधानी है और यह जापान का सबसे बड़ा शहर है। यह होंशू द्वीप के मध्य भाग में स्थित है और कीवशू, इबाराकी, सैतामा और चिबा जैसे प्रदेशों के साथ एक समृद्ध वाणिज्यिक क्षेत्र है। टोक्यो एक उन्नत तकनीकी और आर्थिक केंद्र है और एशिया की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह अपनी अद्भुत संस्कृति, भोजन, शॉपिंग, इतिहास और पर्यटन स्थलों के लिए भी जाना जाता है। टोक्यो में कई प्रसिद्ध स्थान हैं जैसे कि टोक्यो टावर, सेनसोजी श्राइन, शिजुकु गार्डन, उेनो पार्क, और शिनजुकु।

सैन फ्रांसिस्को (The Bay Area)

ये सैन फ्रांसिस्को और सिलिकॉन वैली का शहर शामिल है, यहां पर 2,85,000 करोड़पतियों का घर है. सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) अमेरिका का एक शहर है जो कीलिफोर्निया राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है। यह उत्तरी क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। यह बेई ऑफ ज़े पुर्व तट पर स्थित है और धर्म, कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यटन और वित्तीय सेवाओं का केंद्र है। सैन फ्रांसिस्को एक महत्वपूर्ण संग्रहालयों, आर्ट गैलरीज, रेस्तरां, और उद्योगों के लिए जाना जाता है और स्वाभाविक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। इसके बहुत सारे प्रसिद्ध स्थान हैं जैसे कि गोल्डन गेट ब्रिज, फिशरमैन्स व्हार्फ, एलकाट्रा बीच, कोय टावर, ट्विन पीक्स और एल पीजी के बारे में जाना जाता है।

लंदन (London )

London साल 2000 में लंदन (London) करोड़पतियों की संख्या है लंदन यूनाइटेड किंगडम की राजधानी है और यह दक्षिण-पश्चिम यूरोप का सबसे बड़ा शहर है। यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय, कार्यालयीन और क्रांतिकारी केंद्र है। लंदन उत्कृष्ट संस्कृति, इतिहास और विभिन्न प्रकार की विनोदित संभावनाओं के लिए भी जाना जाता है। यह अपने प्रसिद्ध इमारतों, पार्कों, संग्रहालयों, गैलरियों, रेस्तरां, बाजारों और शॉपिंग क्षेत्रों के लिए भी जाना जाता है। लंदन में कई प्रसिद्ध स्थान हैं जैसे कि बिग बेन, लंदन आई, बकिंघम पैलेस, टावर ऑफ लंदन, ब्रिटिश म्यूजियम, वेस्टमिनस्टर अब्बे और हैम्प्टन कोर्ट पैलेस।

सिंगापुर (Singapore)

सिंगापुर में वर्तमान में 2,40,100 करोड़पति, 329 सेंटी-करोड़पति और 27 अरबपति हैं.  सिंगापुर दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित एक शहर-राज्य है। यह दुनिया के सबसे ज्यादा व्यवसायिक और व्यापारी शहरों में से एक है। सिंगापुर एक व्यवसाय-मुखी शहर होने के साथ-साथ पर्यटन और विनोद का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह अपनी महत्त्वपूर्ण जगह के लिए भी जाना जाता है, जैसे कि विविध खाद्य स्वादों, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों की गहरी समीक्षा और सुंदर पर्यटक स्थलों की विस्तृत विविधता के लिए।

सिंगापुर में कई प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हैं, जैसे कि मेरलिओन पार्क, सिंगापुर नेशनल म्यूजियम, गार्डन्स बाय दी बे, सिंगापुर बाय सनसेट, मारीना बे सैंड्स स्काईपार्क, चायना टाउन, सेंटोसा द्वीप, जुरॉंग बर्ड पार्क और सेंट्रल क्वे बाजार।

लॉस एंजेलिस (Los Angeles)

Los Angeles लॉस एंजेलिस में 2,05,400 करोड़पतियों के साथ-साथ 480 सेंटी-करोड़पति और 42 अरबपति रहते हैं लॉस एंजेलिस, या एलए, अमेरिकी पश्चिमी तट का एक शहर है। यह कैलिफोर्निया का सबसे बड़ा शहर है और हॉलीवुड, बीवरली हिल्स और संगीत उद्योग के लिए जाना जाता है।

लॉस एंजेलिस में दर्शनीय स्थलों की भरमार है। इसके बीच में हैं ग्रिफिथ ऑब्सर्वेटरी, संगीत केंद्र स्टेपल्स सेंटर, ग्राउंडलिंग म्यूजिक शो, यूनिवर्सल स्टूडियो हॉलीवुड, वॉल्ट डिस्नी कंपनी के मैजिक किंगडम पार्क, सनसेट स्ट्रिप और बेवरली हिल्स। इसके अलावा, आप मेल्रोज अवेन्यू, सांता मोनिका पर्वतीय तट, लॉस एंजेलिस काउंटी आर्ट म्यूजियम, नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम ऑफ लॉस एंजेलिस, लाइव टेलीविजन स्टूडियो और गेटी म्यूजियम जैसे और भी कई दर्शनीय स्थलों का भी आनंद उठा सकते हैं।

हांगकांग (Hong Kong)

Hong Kong हांगकांग 1,29,500 करोड़पति, 290 सेंटी-करोड़पति और 32 अरबपतियों का घर है हांगकांग एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है जो चीन के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला नगर है जो उच्च इमारतों, बाजारों, रेस्तरां और खरीदारी के स्थानों के लिए जाना जाता है।

हांगकांग में दर्शनीय स्थलों की भरमार है। यहां आप विक्टोरिया हार्बर, वानचाई स्टार फेरी, लड़खड़ाती दीवारें, अवन्ती समुद्र तट, वानचाई स्टार ओब्जर्वेटरी, मैडम तुसाद की मकबरा और नाईट मार्केट जैसे दर्शनीय स्थलों का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, आप मानचित्रीय साइट्स जैसे बिग बूडा, तियांताई मंदिर, नंग यून टाओ सांग और लैडी बड़ला मंदिर जैसे प्राचीन स्थलों का भी दौरा कर सकते हैं।

बीजिंग (Beijing)

Beijing बीजिंग में 1,28,200 करोड़पति, 354 सेंटी-करोड़पति और 43 अरबपति हैं. बीजिंग चीन की राजधानी है और दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है। यह एक बहुत व्यस्त और विकासशील शहर है जो आधुनिक और प्राचीन संस्कृति का मेल है। इसमें बहुत से प्राचीन भवन और स्मारक हैं, जिनमें से कुछ मिंग दिनस्ती के समय से बचे हुए हैं।

बीजिंग में दर्शनीय स्थलों की भरमार है। यहां आप ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, तियांनमेन स्क्वायर, फरबिड स्पइडर अनुसंधान और विज्ञान केंद्र, पॉलास संस्कृति केंद्र, फॉरबिडन स्टडिज इंस्टीट्यूट, लामा मंदिर, भूतेश्वर मंदिर और बीजिंग का शाहजहाँ महल जैसे दर्शनीय स्थलों का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, आप हवाई जहाज से ऊपर से बीजिंग का दृश्य देख सकते हैं और चीनी खाने का स्वाद ले सकते हैं।

शंघाई  (Shanghai)

Shanghai  में 1,27,200 करोड़पति, 332 सेंटी-करोड़पति और 40 अरबपति रहते हैं शंघाई चीन का एक बड़ा शहर है जो दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है। यह एक व्यापक वित्तीय और वाणिज्यिक केंद्र है जिसमें बहुत से उद्योगों का मुख्य केंद्र है। शंघाई में आधुनिक विश्वस्तरीय इमारतें, भवन और स्मारक हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

शंघाई में दर्शनीय स्थलों की भरमार है। यहां आप देख सकते हैं वुजियाओ टेम्पल, युवा कुंज, शंघाई म्यूजियम, जादूगरों का महल, शंघाई टावर और थ्यूम्प बंडिंग और शंघाई नैटिओनल गैलरी जैसे इतिहास और कला संग्रहालय भी हैं। इसके अलावा, शंघाई में आप विभिन्न पार्क और शॉपिंग मॉल, जैसे कि थे बंदरगाह एमओ, शंघाई मल्टीप्लेक्स, एस.एम.एम. मॉल और थे फॉर्मूला 1 के आधुनिक सर्किट जैसे मनोरंजन स्थल भी देख सकते हैं।

सिडनी (Sydney)

Sydney ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 1,26,900 निवासी करोड़पति हैं, यहां पर 184 सेंटी-करोड़पति और 15 अरबपति रहते हैं. सिडनी ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा शहर है जो प्रमुख शहरों में से एक है। यह शहर ऑपेरा हाउस, हार्बर ब्रिज, और सिडनी टावर जैसे इमारतों के लिए जाना जाता है। सिडनी एक आकर्षक समुद्र तट और लगभग सभी प्रकार की कला, संस्कृति, खानपान, खेल और मनोरंजन के लिए जाना जाता है।

सिडनी का सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थल है सिडनी हार्बर, जहां पर आप ऑपेरा हाउस, हार्बर ब्रिज और लगभग 240 अन्य द्वीपों और कोटियों को देख सकते हैं। इसके अलावा, सिडनी में बहुत से म्यूजियम, फूड मार्केट, व्यापार जगह, गॉल्फ कोर्सेज और तरह-तरह की नावों के लिए जाना जाता है। सिडनी में भी कुछ प्रमुख और आकर्षक समुद्र तट हैं, जैसे कि बॉन्डी बीच, कोजी बीच, मैनली बीच और ब्रोंटे बीच जहां आप जल स्पोर्ट्स, तैराकी, गोल्फ और अन्य खेल खेल सकते हैं।

Other Link

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular