You are currently viewing MS Word Kya Hai? What is Ms Word in Hindi

MS Word Kya Hai? What is Ms Word in Hindi

MS Word Kya Hai: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की MS Word Kya Hai दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post only आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी

MS Word  Kya Hai 

MS Word Kya Hai MS Word, जिसका पूरा नाम ‘Microsoft Word‘ है और इसे ‘Word‘ के नाम से भी जाना जाता है एक Word Processor है. जो document को Open, Create, Edit, Formatting, Share एवं Print आदि करने का work करता है.

MS Word को Microsoft द्वारा लांच किया गया है जो Microsoft Office का एक part है। अपने कम्प्युटर मे MS Word को Open करके देख सकते है। यदि आपको MS Word open करना नही आता है तो आप इसकी shortcut keys की मदद से भी आप ओपन कर सकते है। MS Word Kya Hai बाकि आप इस वीडियो की मदद से भी कर सकते है। और ms ऑफिस को कई भागो में बाटा जाता है। जोकि आपको निम्न में बताया है।

Introduction to MS Word Home Screen with Tools

Office Button

Office Button MS Word का एक Main part है. Microsoft Office Kya Hai यह button menu bar में होता है. इस button में MS Word में बनने वाली File या documents के लिए कई option होते है.

Quick Access Toolbar

 यह Toolbar Title bar में होता है. MS Word Kya Hai इसे हम Shortcut की तरह use किया जा सकता है इस Toolbar में ज्यादा इस्तेमाल में काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है

 Title bar

Title bar MS Word Window में सबसे ऊपर की और इसमें बनायीं गयी या सेव की गयी फाइल्स को जिस नाम से सेव किया हो उसका नाम ऊपर से शो हो जाता है। MS Word Kya Hai और आपकी जानकारी के लिए बतादूँ की जब आप कोई फाइल्स को सेव करते है तो उसमे आप किसी नाम से सेव करते है तो तभी सेव होगी वरना आपकी फाइल्स Document1 के नाम से सेव होगी।

 Ribbon

Ribbon MS Word Window का एक और Part है. यह menu bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Word Window में लाल रंग का हिस्सा ही ribbon है. MS Word Kya Haइस भाग में MS Word tabs (जो option menu bar में होते है options को दिखाया जाता है.

Microsoft Office all over india की all languages में available है, और इसे सभी devices desktop ,laptop taplet smartphone के द्वारा सपोर्ट किया जाता है। Microsoft Office को first 1990 में lunch किया गया था। तब से सब तक इसके कई सारे Versions आ चुके है। इसका latest Versions MS Office 2019 है।

Menu bar

यह बार title बार के नीचे होती है.MS Word Kya Hai इसे tab bar भी बोल सकते है क्योंकि इन्हें अब tab ही बोला जाता है. Menu Bar में कई option होते है और प्रत्येक की अपनी Ribbon होती है.

Ruler bar

यह बार MS Word में दो तरफ होती है. पहली text area के बिल्कुल ऊपर होती है तथा दूसरी text area के बांये तरफ होती है. इससे हमें page margin का पता चलता है.

 Status bar

Text Area के बिल्कुल नीचे मौजूद होती है status bar  इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है MS Word Kya Haजिसकी help  से page को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से tool इस बार में होते है जैसे; Language, Word Count, Page Number आदि.

Scroll bar

Scroll bar MS Word में right तरफ एक vertically बार होती है जो page को ऊपर-नीचे करने का work करती है.

 Text Area

Text Area MS Word का सबसे Important part है. और यह MS Word Window का सबसे बडा तथा Mid Part होता है. इसी area मे document text को लिखा जाता है.

Features of MS Word – एम एस वर्ड की विशेषताएं

Easy To Learn

यह word editor grafical user interface available कराता है। MS Word Kya Hai यानि आप कमांड्स को icon के माध्यम से देखते है. और उन्हे देखकर ही अंदाज लगा सकते है कि यह इस कमांड का यह काम हो सकता है.

User Friendly

एम एस वर्ड भी इन्ही प्रोग्राम्स में से है. यह डॉक्युमेंट्स, फ्लायर, टेबल्स बनाने वाले यूजर्स की पहली पसंद है. और अपनी श्रेणी में एकतरफा राज करता है.

Knowledge Base

आपको वर्ड पर काम करने में किसी भी प्रकार की मुश्किल आ जाती है तो microsoft office का बिल्ट-इन-support मौजूद है. यहां हर समस्या के लिए आप ट्युटोरियल्स उपलब्ध करवाएं गए है.

Job Ready

  • एम एस वर्ड सिक्ल्स की कॉर्पोरेट सेक्टर में भारी मांग रहती है.तो माइक्रोसॉफ्ट खुद ms Office सर्टिफाइड प्रोग्राम्स चलाती है.
  • यदि आपको यह चलाना सिख लिया तो आपको आसानी से जॉब भी मिल सकती है और आप कही पर भी काम कर सकते है।

एम एस वर्ड का उपयोग किस काम के लिए होता है?

जिसका उपयोग बहुत सारे वर्ड डॉक्युमेंट्स जैसे लेटर्स, ब्रासर्स, टेस्ट्स, क्विज, होमवर्क असाइनमेंट्स, ई-बुक्स आदि टाइप करने, एडिट करने तथा फॉर्मेट करने के लिए होता है. MS Word Kya Hai और आपके लिए यह जॉब दिलाने की लिए एजुकेशन अन्य चीजों के लिए जरुरी है। और मेने इसके बारे में विस्तार से निम्न में बताया हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में

शिक्षा के क्षेत्र में MS Word का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें चाहे कोई शिक्षक हो या विद्यार्थी। सभी के लिए उपयोगी है। शिक्षक इसकी सहायता अपने Collage या School के डॉक्युमेंट्स तैयार कर सकते है।

इसके साथ ही Students के लिए Question Paper बना सकते है। वही स्टूडेंट अपने लिए Asignment बना सकते है। आदि कामो के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जॉब दिलाने में

अगर आपको Microsoft Word आता है। तो इससे आप एक अच्छी -खासी जॉब पा सकते है। अगर आपको ऑफलाइन जॉब करना पसंद नहीं है। MS Word Kya Hai तो आप अपनी स्किल से ऑनलाइन Freelancer के तौर पर, अपने घर बैठे काम कर सकते है।

रिज्यूम बनाने में

MS Word की सहायता से Resume बनाना बहुत ही आसान है। अगर आपने कोई डिग्री कर रखी और अपने एजुकेशन लेवल के लिए रिज्यूम बनाना चाहते है। MS Word Kya Hai तो आप Ms Word में बहुत ही आसानी से बना सकते है।

Books और Article बनाने में

  • Article और Books बनाने में एम एस वर्ड बहुत ही उपयोगी है। इसमें अगर आप किसी आर्टिकल को Text, Font और Style और अच्छी Heading बनाकर बहुत ही अच्छा आर्टिकल बना सकते है।
  • वही इसमें अगर आप Book भी बहुत ही आसानी से बना सकते है। इसके लिए Books का Front या Cover Page और Header और Footer को अच्छे से डिज़ाइन कर सकते है।

बिज़नेस के लिए

  • बिज़नेस में आप Ms Word की सहायता से अपने Product का बिल बना सकते है। इसके साथ ही Product की List तथा Account Menagement के काम कर सकते है।
  • इसके साथ ही इसके मेल मर्ज फीचर का उपयोग करके। एक साथ कई लोगो को E-Mail भेज सकते है। जो बिज़नेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा भी Ms Word के कई सारे उपयोग है।
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कितने संस्करण है ? | How many versions of Microsoft Word?
Versions of Microsoft Word Released in (Year)
Word 1.0 1989
Word 1.1 1990
Word 2.0 1991
Word 6.0 1993
Word 95 1995
Word 97 1997
Word 98 1998
Word 2000 1999
Word 2002 2001
Word 2003 2003
Word 2007 2006
Word 2010 2010
Word 2013 2013
Word 2016 2016
Word 2019 2018
Word 2021 2021

 

How to Learn MS Word – एम एस वर्ड कैसे सीखें
Microsoft Help :-

सभी लोगो के मन में यह सवाल आ जाता है की ms Office को सबसे आगे और इतना महत्व क्यों दिया जाता हैं। क्योकि यह आपको फ्री मी मिलता है। MS Word Kya Hai

Books :- 
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बहुत ही लोकप्रिय प्रोग्राम है. इसलिए, आपको सैंकड़ों बुक इस पर मिल जाएगी. यदि विश्वास नहीं है तो एक बार गूगल कर लेना
  • यह बुक्स पैक्टिकल ट्रैनिंग के साथ लिखि जाती है. और समझाने के लिए बहुत सारे स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल होता है. ट्युटोरियल्स को चरणबद्ध तरीके से लिखा जाता है. इसलिए, यूजर्स को समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है.
  • यदि आप कोई सस्ता और विश्वसनीय स्रोत ढूँढ रहे है तो बुक्स आपकी तलाश को रोक सकती है.
Online Courses :-

किसी भी स्किल को आजकल ऑनलाइन कोर्सेस के माध्यम से सीखना बहुत आसान हो गया है. ई-लर्निंग के कारण किसी भी स्किल को घर बैठे-बैठे सीखना आज से आसान कभी नही था.

इसलिए, आप भी ऑनलाइन लर्निंग पोर्ट्ल्स के माध्यम से एम वर्ड कोर्स कर सकते है. मैं कुछ नाम आपको बता रहा हूँ. जहां से आप एम एस वर्ड की ऑनलाइन ट्रैनिंग लें सकते है इस टर्म को आप गूगल करेंगे तो आपको लाखों रिजल्ट मिल जाएंगे. जो फ्री वर्ड ट्युटोरियल्स उपलब्ध करवाते है.

Computer Institutes :-

जब आपके पास कम्प्यूटर हो और एम एस वर्ड उसमें इंस्टॉल होगा. MS Word Kya Hai अगर, आपके पास कम्प्यूटर नही है तब आप किसी कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट में जाकर ही एम एस वर्ड सीखें. यहां आपको प्रैक्टिकल करने के लिए कम्प्यूटर और सॉफ्टवेयर दोनों मिल जाते है।

FAQ :- 

Q- एमएस वर्ड कितना पुराना है?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का पहला संस्करण – वर्ड 1.0 – अक्टूबर 1983 में लॉन्च किया गया था और इसे पूर्व ज़ेरॉक्स प्रोग्रामर, चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी द्वारा विकसित किया गया था। दोनों को माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और पॉल एलन ने 1981 में काम पर रखा था। इस समय, वर्ड को मल्टी-टूल वर्ड कहा जाता था।

Q- एमएस वर्ड का मुख्य उपयोग क्या है?

MS Word के उपयोग से हम किसी भी प्रकार के Document को कम समय में और किसी भी भाषा में तैयार कर सकते है। 1:- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपनी किसी भी मनपसंद भाषा की डॉक्यूमेंट फाइल को बना सकते हैं। और उसे अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं MS Word भारत में बोली जाने वाली बहुत सी भाषाओं को सपोर्ट करता है।

Q- एमएस वर्ड का दूसरा नाम क्या है?

एमएस वर्ड MS Word का पुराना माइक्रोसॉफ्ट वर्ड Microsoft Word है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज Microsoft Office package का एक सॉफ्टवेयर software होता है। जिसे हम वर्ड Word के नाम से जानते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड Microsoft Word एक वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर word processor software है।

यह भी सीखे।

 

 

4 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Naina
Naina
22 days ago

Super mam

Naina
Naina
21 days ago

Unique post