Wednesday, May 29, 2024
HomeBloggingNeeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

Neeva Search Engine –हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा? में दे रहे है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट पसंद आएगा इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आने दोस्तों को भी ये पोस्ट शेयर करेंगे तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है

Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

Neeva Search Engine क्या है

  • Neeva Search Engine एक नया खोज इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना विशेषज्ञ खोज परिणाम प्रदान करता है। इसे आधिकारिक रूप से जनवरी 2021 में शुरू किया गया था।
  • Neeva खोज इंजन की खासियत यह है कि इसमें कोई विज्ञापन नहीं होते हैं यहाँ पर उपयोगकर्ता के खोज के बाद सिर्फ तब उन्हें परिणामों का विवरण दिया जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को निजी और सुरक्षित खोज अनुभव देता है जबकि यह उन्हें उनके खोज का विवरण नहीं बेचता है।
  • Neeva खोज इंजन के संस्थापकों में नहीं हैं वैश्विक विज्ञापन कंपनियों का खुदरा होने के बावजूद वे यह उपलब्ध कराना चाहते थे जो उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना उनकी खोज की सटीकता और प्रभावकारीता देता है।
  • Neeva और Google के Search Engine में क्या अंतर है?
  • Neeva और Google दोनों खोज इंजन हैं लेकिन ये दोनों अलग-अलग हैं। इन दोनों में कुछ अंतर हैं।
  • नीवा खोज इंजन गूगल से अलग होता है क्योंकि इसमें विज्ञापन नहीं होते हैं जबकि गूगल विज्ञापनों पर अपना वित्तीय मॉडल बनाता है। नीवा उपयोगकर्ताओं को निजी और सुरक्षित खोज अनुभव देता है जबकि गूगल उपयोगकर्ताओं के खोज विवरणों का उपयोग अपने विज्ञापन मॉडल के लिए करता है।
  • नीवा के संस्थापकों ने भी बताया है कि इसे उपयोगकर्ता गोपनीयता वाले खोज अनुभव को प्रमुखता देने के लिए बनाया गया है जो विज्ञापनों के बिना सुगम और संवेदनशील होता है। इसके अलावा, नीवा उपयोगकर्ताओं को उनके निजी ईमेल अकाउंट, फाइलों, कैलेंडर, और अन्य डिजिटल उपकरणों में से सीधे खोज करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

Neeva Search Engine शुरू करने के पीछे का कारण क्या है?

  • Neeva Search Engine को शुरू करने के पीछे कारण उपयोगकर्ता गोपनीयता को बढ़ावा देने और विज्ञापनों के बिना एक सुरक्षित खोज अनुभव प्रदान करना है। नीवा के संस्थापकों ने यह दावा किया है कि वे उपयोगकर्ताओं को निजी खोज अनुभव देने के लिए खोज इंजन बनाया है।
  • नीवा के संस्थापकों के अनुसार, दूसरे खोज इंजन उपयोगकर्ताओं के खोज विवरणों का उपयोग अपने विज्ञापन मॉडल के लिए करते हैं, जो उपयोगकर्ता गोपनीयता को कमजोर कर सकता है। इसके बाद, नीवा ने उपयोगकर्ताओं को उनके निजी ईमेल अकाउंट, फाइलों, कैलेंडर, और अन्य डिजिटल उपकरणों में सीधे खोज करने की सुविधा भी प्रदान की है।
  • इसके अलावा, नीवा के संस्थापक नवीन टाण्डन और सुंदर पिछाई ने बताया है कि नीवा की स्थापना उनके अनुभव से भी जुड़ी है, जो उन्हें लगता था कि वे विज्ञापनों के अलावा अपने निजी खोज विवरणों को गूगल से सुरक्षित रखना चाहते हैं

क्या Neeva की Serices Free होंगी इस्तमाल करने के लिए?

  • नहीं, Neeva की सेवाएं मुफ्त नहीं होंगी। उपयोगकर्ताओं को खोज करने के लिए नीवा की सदस्यता लेनी होगी। नीवा की सदस्यता की कीमत अमेरिकी डॉलर में $4.95 प्रति महीने है जिसमें उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन मुक्त खोज अनुभव और निजीता के लिए विशेष विशेषताएं शामिल हैं।
  • इसके अलावा, नीवा अपने उपयोगकर्ताओं को निजी ईमेल अकाउंट, कैलेंडर, और अन्य डिजिटल उपकरणों की खोज भी सीधे प्रदान करता है। इन विशेषताओं का उपयोग करने के लिए, नीवा उपयोगकर्ताओं से अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलता है।
क्या Neeva आगे चलकर सफल बन सकता है?
  • नीवा के सफल होने की संभावना बहुत है। यह एक नई खोज इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को अधिक निजीता, न्याय, और उपयोगी खोज परिणाम प्रदान करने का वादा करता है। नीवा के संस्थापकों के पास Google, Yahoo और Amazon जैसे अनुभवी विशेषज्ञ हैं जो इस इंजन को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, नीवा के अनुसरणकर्ता उन उपयोगकर्ताओं में से हो सकते हैं जो विज्ञापन रूपों में खोज करने से विराजमान हो जाते हैं और अधिक निजीता की तलाश करते हैं। इस विशिष्ट विकल्प की वजह से, नीवा किसी भी विशिष्ट उपयोगकर्ता समूह को लक्षित कर सकता है और उन्हें एक समान अनुभव प्रदान कर सकता है।
  • इन सभी कारणों से, नीवा को भविष्य में सफल होने के लिए उद्यमी और आकर्षक बनाने की संभावना है।
नीवा ने अब तक कितने पैसे इकठ्ठा कर लिए हैं?
  • नीवा के निजी वित्तक और निवेशकों ने इसके लिए अभी तक कुछ राशि इकट्ठा की है। हालांकि, नीवा ने इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, नीवा के संस्थापकों ने अपनी पहली निजी वित्तीय फिरोजा देसाई और सिलिकॉन वैली वेंचर कैपिटल जैसी कुछ महत्वपूर्ण निवेशकों से कुछ करोड़ डॉलर की राशि इकट्ठा की है। यह इंटरनेट के खोज इंजन क्षेत्र में एक नई प्रविष्टि है, जिसे लोग जानना चाहते हैं और इसलिए इसके बारे में आगे आने वाले समय में अधिक जानकारी उपलब्ध होगी।

Neeva Founders के Future Plans क्या हैं?

  • नीवा के संस्थापक दोनों सह संस्थापक, सुनीत रवीशंकर और श्रीनिवासन वेंकटरमण इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हालांकि, उन्होंने अपने लॉन्च के समय बताया था कि वे नीवा को एक विशेषज्ञ खोज इंजन बनाने के लिए उन्नत करना चाहते हैं जो उपयोगकर्ताओं को सटीक और विश्वसनीय खोज परिणाम प्रदान कर सके। इसके अलावा, उन्होंने बताया था कि नीवा की सेवाएं आगे चलकर विस्तारित की जाएंगी और उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए और अधिक उपयोगी बनाने के लिए अधिक सुविधाएं जोड़ी जाएंगी।
  • उन्होंने इसके अलावा बताया था कि वे विज्ञापन नहीं दिखाएंगे और उन्हें उपयोगकर्ताओं से उनके खोज इतिहास को ट्रैक नहीं करने के लिए आश्वस्त करते हैं। वे इसके साथ ही नीवा को एक पूर्ण स्वच्छ खोज इंजन बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा नहीं होगा।

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट में जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को इन ऐप के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी dega आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा? जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को इन ऐप के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular