Thursday, April 25, 2024
HomeComputer & Technologyयूजर इंटरफेस क्या है? और इसके प्रकार

यूजर इंटरफेस क्या है? और इसके प्रकार

user interface kya hai -हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट यूजर इंटरफेस क्या है? और इसके प्रकार दे रहे है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट पसंद आएगा इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आने दोस्तों को भी ये पोस्ट शेयर करेंगे तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है

GPT4 क्या है और आप OpenAI GPT 4 का उपयोग कैसे कर सकते हैं 

GPRS क्या है और कैसे काम करता है

यूजर इंटरफेस क्या है? और इसके प्रकार

कंप्यूटर के बारे में जानने से पहले यूजर इंटरफ़ेस को जानना बहुत जरूरी है। कंप्यूटर वैसे में एक मशीन है,हम इसे जैसा कहते है, वैसा ही करती है।
हम अगर गलत कमांड या सिंटेक्स इनपुट करेंगे। तो रिजल्ट भी गलत मिलेगा। सही कमांड, सही सिंटेक्स, और सही क्रम में लिखना बहुत जरुरी होता है। इस मुश्किल काम को टाइप करने की बजाय चित्रों और उदाहरण के साथ किया जाए तो यह आसानी से होगा। यही पर ग्राफ़िक्स यूजर इंटरफ़ेस को महसूस किया जा सकता है।
एक इंटरफ़ेस का अर्थ है , जोड़ने का एक साधन या माध्यम और यूजर इंटरफ़ेस कंप्यूटर से बातचीत करता है इस की क्षमताओं और जरूरतो का पूरा प्रयोग कर सकते है। यूजर इंटरफ़ेस जितना अधिक दोस्त के जैसा होगा यूजर फ्रेंडली होगा, प्रयोगकर्ता मशीन का उतना ही अधिक उपयोग कर सकेगा।

यूजर इंटरफेस क्या है (What is user interface)

यूजर इंटरफेस वह है जो करने वाला कैसे मशीन, एप्लिकेशन या सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने में तैयार करता है और इसे कैसे चलाया जाए, इस पर फीडबैक देता है।
यूजर इंटरफ़ेस को UI भी कहते है। इसमें वैसे पर स्क्रीन, विंडो, मेनू, बटन और दूसरी चीजे होते हैं जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के साथ बातचीत को पूरा करती हैं। यानि किसी कंप्यूटर सिस्टम एवं यूजर के बीच को मिलाना यूजर इंटरफ़ेस कहलाता है।

किसी भी डिवाइस की स्क्रीन यूआई दिखती है जिसमें सूचना या डेटा को समझने के लिए पाठ और चित्र शामिल हो सकते हैं। स्क्रीन को इनपुट डिवाइस जैसे टच स्क्रीन या कीबोर्ड के जैसे भी इस्तेमाल किया जा सकता हम अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट या दूसरे यंत्रो अन्य का उपयोग करते है यूआई वह होता है जिसे हम देखते हैं। यह वह है जो हमें बटन क्लिक करके, कीबोर्ड पर टाइप करके या स्क्रीन को छूकर डिवाइस और उसके सॉफ़्टवेयर के साथ बातचीत करने देता है।

यूजर इंटरफेस के प्रकार (Types of user interfaces)

जैसे चीजे विकसित हुई है यूजर इंटरफेस भी बदल गया है। उदाहरण, पहले कंप्यूटर केवल गणना के लिए एक यंत्र मात्र थे और उन्हें UI की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि सभी क्रियाएं एक कीबोर्ड पर कमांड टाइप करके की जाती थीं।

तब से लेकर अब तक UI डिज़ाइन में बहुत से बदलाव और विकास हुए जिसने करने के साथ हमारे अनुभव को भी पहले से बेहतर कर दिया आजकल एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के रूप में होता है, और अक्सर कीबोर्ड और माउस या टचस्क्रीन का उपयोग करता है।

यूजर इंटरफेस (यूआई) कंप्यूटर सिस्टम का हिस्सा है जिसके साथ एक व्यक्ति कमांड भेजने, डेटा जमा करने और जानकारी देने के लिए इंटरैक्ट करता है। यूआई के कई अलग-अलग रूप हैं। कुछ सामान्य UI प्रकार कमांड लाइन, डेस्कटॉप और वेब-के ऊपर ही बताई गई हैं।

ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस Graphical user interface (GUI)

GUI में अक्षरो से ज्यादा चित्रों व ग्राफ़िक्स का उपयोग होता है। GUI में यूजर चित्रों और स्क्रीन पर उनकी जरूरत के साथ मशीन से कम्युनिकेट कर सकता है। GUI कंप्यूटर स्क्रीन को एक ऑफिस के डेस्कटॉप की तरह माना जा सकता है। जो अलग काम के जगह बांटा जाता है। ये वर्क स्पेस स्क्रीन के ऊपर फील्ड होते है। जिन्हे विंडो कहा जाता है।

इस इंटरफ़ेस में ग्राफ़िक्स का प्रयोग कर सभी कार्य स्क्रीन पर दिखाई चीजे ; जैसे -चित्र, आइकॉन, मेनू या विण्डो के इस्तेमाल से किया जाता है। इंटरफ़ेस में जायदा चलने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है : विंडोज 95, 98, 2000, Me, XP, Vista, Windows 7/8/10/11, Macintosh, Linux, Android, iOS आदि।

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस इस्तेमाल कम्प्यूटर स्मार्टफ़ोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक यंत्रो के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग कार के डैशबोर्ड जैसी अन्य चीजों के लिए भी किया जा रहा है।

कमांड लाइन इंटरफ़ेस

इस तरह के इंटरफ़ेस में यूजर को हर एक कमांड के लिए अलग की दबानी पड़ती है। इसे करैक्टर यूजर इंटरफेस इण्टरफेस या कमांड ड्राईवेन यूजर इंटरफ़ेस भी कहा जाता है। DOS एवं UNIX करैक्टर यूजर इंटरफेस के अंतर है।

कमांड-लाइन इंटरफेस का उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम, उपयोगिताओं (Utilities) और जो इस्तेमाल नहीं किये गए (Applications)उनको नियम में रहने के लिए किया जाता है। ये इनपुट कमांड के लिए एक सुखम तरीका देती है
कमांड लाइन केवल कमांड टाइप करने और एंटर दबाने तक नहीं है। आप इसका उपयोग स्क्रिप्ट बनाने के लिए भी कर सकते है आपके कंप्यूटर या सर्वर पर काम करता है।

वॉयस यूजर इंटरफेस

वॉयस यूजर इंटरफेस यूजर इंटरफेस की अगली पीढ़ी है। ये यंत्रो के साथ इंटरैक्ट करने के लिए हमारे हाथों का उपयोग करने के तरीके का एक बड़े प्लेटफॉर्म्स में किया जाने लगा है।
वॉयस यूआई कंप्यूटर और मोबाइल यंत्रो के इस्तेमाल के साथ कई मौजूदा दिक्तो को हल करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कीबोर्ड पर टाइप करने की तुलना में वॉयस इंटरेक्शन बहुत तेज है, उन लोगों के लिए उपयोग करना आसान है जो देख नहीं सकते हैं या उनके हाथों में कठिनाई है, और यह एक छोटी स्क्रीन वाले डिवाइस के साथ बातचीत करते समय, बचा सकता है।
वॉयस यूआई उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो अपने डिवाइस का उपयोग करते समय ड्राइविंग या खाना पकाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

टच यूजर इंटरफेस

टच यूजर इंटरफेस ऐसे डिवाइस में होते हैं जिनमें टच स्क्रीन होती है और आप स्क्रीन के साथ इंटरैक्ट करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल सकते हैं। टचस्क्रीन डिस्प्ले अपने सहज स्वभाव और सिर्फ एक हाथ से संचालित करने की तगत के लिए जाने जाते हैं।
टचस्क्रीन एक तरह का यूजर इंटरफेस है जो लोगों को स्क्रीन की सतह को छूकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ बातचीत करने देता है। टचस्क्रीन अक्सर आज के स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य मोबाइल कंप्यूटिंग यंत्रो में पाए जाते हैं।

फॉर्म बेस्ड यूजर इंटरफेस

फॉर्म बेस्ड यूजर इंटरफेस एक प्रयोग करता इंटरफ़ेस है जिसमें फॉर्म की एक सरणी शामिल होती है जिसे करने वाला काम को पूरा करने के लिए भरता है।

मेनू ड्रिवेन यूजर इंटरफेस

मेनू ड्रिवेन यूजर इंटरफेस वह इंटरफ़ेस है जो सिस्टम के साथ यूजर को जोड़ने के लिए मेनू पर रहने के लिए करता है। यह स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे छोटे यंत्रो पर लगाया जाता है।
इस तरह के UI का उपयोग स्क्रीन को खुला छोड़ने और करने वालो के लिए ऐप के बिच से नेविगेट करना आसान बनाने के लिए किया जाता है। मेनू को चलआने के लिए यूआई में एक श्रेणीबद्ध संरचना होती है और एक ऐप में अलग स्क्रीन या काम के लिंक देती प्रदान है।
टच स्क्रीन इंटरफेस को उंगलियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, माउस या कीबोर्ड के लिए नहीं, इसलिए जब नेविगेशन की बात आती है तो उनकी कुछ सीमाएं होती हैं। मेन्यू संचालित यूआई इन सीमाओं को दूर करने में मदद करते हैं, बिना टैप या क्लिक की एक श्रृंखला के बिना सभी कामो तक पहुंचने का एक आसान तरीका देदी हैं।

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट यूजर इंटरफेस क्या है? और इसके प्रकार जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को इन ऐप के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी dega

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular