Friday, June 14, 2024
HomeजानकारियाँPizza Doodle Google क्या है कहां से हुई पिज्जा की शुरुआत

Pizza Doodle Google क्या है कहां से हुई पिज्जा की शुरुआत

Google Doodle Pizza Today: गूगल हमेशा कई बड़े अवसरों को खास तरीके से सेलिब्रेट करता है. सेलिब्रेशन के साथ गूगल डूडल के जरिए उस दिन के इतिहास के बारे में जानकारी देता है. आज गूगल पिज्जा डे (Pizza Day) मना रहा है. बता दें आज ही के दिन साल 2007 में यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में नीपोलिटन “पिज़ाइउलो” की बनाने की विधि को शामिल किया गया था. इसे मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक बताया गया था. इसी वजह से गूगल डूडल (Google Doodle) में आज पॉप्युलर पिज्जा डिश को शामिल किया गया है. आइए जानते हैं क्या है आज से डूडल में खास.



Pizza doodle google क्या है

आप “पिज़्ज़ा डूडल गूगल” का हिंदी में ट्रांसलेशन करने के लिए कह रहे हैं। हालांकि, “पिज्जा डूडल गूगल” का अंग्रेजी में ऑब्वियस अर्थ नहीं है, इसलिए हिंदी में सटीक ट्रांसलेशन प्रदान करना मुश्किल है। यहाँ कुछ संभावित ट्रांसलेशन दिए गए हैं:

  • पिज़्ज़ा डूडल गूगल (pizzā ḍūḍal gūgal)-यह हिंदी लिपि में “पिज्जा डूडल गूगल” का लिप्यंतरण है। इसका क्लियर अर्थ नहीं है, लेकिन इसकी व्याख्या “गूगल पर पिज्जा ड्राइंग” के रूप में की जा सकती है।
  • पिज़्ज़ा डूडल गूगल का अर्थ क्या है? (pizzā ḍūḍal gūgal kā arth kyā hai?) – यह हिंदी में एक प्रश्न है जिसका अर्थ है “What is meaning of पिज़्ज़ा डूडल google?” हिंदी में किसी शब्द का ट्रांसलेशन या एक्सप्लनेशन मांगने का यह एक अधिक सामान्य तरीका है।
  • पिज़्ज़ा डूडल गूगल क्या होता है? (pizzā ḍūḍal gūgal kyā hotā hai?)-यह हिंदी में एक और प्रश्न है जिसका अर्थ है “पिज्जा डूडल गूगल क्या है?” यह शब्द की व्याख्या के लिए पूछने का एक अधिक सीधा तरीका है।

Pizza का इतिहास

  • पिज़्ज़ा इतिहास इटली से शुरू हुआ था और वह अब दुनिया भर में लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है।
  • पिज़्ज़ा की उत्पत्ति के बारे में कई कहानियां हैं। सबसे अधिक मान्यता वाली कहानी है कि पिज्जा का आविष्कार इटली के नापोली शहर में हुआ था। इसे पहली बार 18वीं शताब्दी में तैयार किया गया था और यह असल में एक पत्ते की तरह था, जिसमें टमाटर, मोज़्ज़ारेला चीज़ और बेकन जैसी सामग्री रखी जाती थी।
  • पिज़्ज़ा का नाम भी इटली से लिया गया है। यह शब्द “पिशटा” से आया है, जो कि फलीदार फल का एक नाम है जो इस्तेमाल में आता है। इस नाम के साथ, पिज़्ज़ा ने अपनी परेवालेन्स बढ़ाई और अब यह दुनिया भर में लोकप्रिय है।
  • आजकल पिज़्ज़ा के कई प्रकार हैं जो विभिन्न स्वाद, संयोजन और टोटैलिटी के साथ आते हैं। इसके अलावा, पिज़्ज़ा को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है

क्यों खास है आज का Google Doodle?

  • क्योंकि मैं एक ऑनलाइन AI मॉडल हूँ इसलिए मैं आज का Google Doodle नहीं देख सकता। हालांकि, आप Google की वेबसाइट पर जाकर आज का Google Doodle देख सकते हैं और उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Google Doodle एक ग्राफिक डिजाइन होता है जो Google के होमपेज पर विशेष अवसरों, जैसे जन्मदिन, उत्सव और ऐतिहासिक घटनाओं के डेडिकेशन में उपयोग किया जाता है। अगर आप आज का Google Doodle देखना चाहते हैं तो आप Google.com पर जाकर उसे देख सकते हैं।



कहां से हुई पिज्जा की शुरुआत

  • पिज्जा की शुरुआत इटली में हुई थी। यह नापोली नामक शहर का फेमस भोजन है जिसे पहली बार 10वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था। इसे बनाने के लिए एक खमीरी आटे का आधा इंट बनाया जाता है,
  • उसमें टमाटर सॉस, चीज़ और अन्य सामग्री डाली जाती है और फिर उसे फर्नेसी या कुछ और देवीकेस में भूना जाता है। इसे आजकल पूरी दुनिया में लोकप्रिय और पसंद किया जाता है और विभिन्न प्रकार के टॉपिंग्स जैसे मूझरेला चीज़, सलामी, पानीपूरी, अंडे और तरह-तरह की सब्जियों से सजाया जाता है।
  • गूगल डूडल एक पहेली के साथ दुनिया भर से 11 सबसे प्रिय पिज्जा टॉपिंग शामिल हैं और यूजर्स को पिज्जा किस टाइप का पिज्जा है, उसके हिसाब से उसे स्लाइस में काटना है। आपका स्लाइस जितना सटीक होगा, आप उतने ज्यादा स्टार हासिल कर पाएंगे।

एक यूजर्स को जिन 11 पिज्जा को काटना है, उनमें कई पिज्जा शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • मार्गेरिटा पिज्जा (पनीर, टमाटर, तुलसी)
  • पेपरोनी पिज्जा (पनीर, पेपरोनी)
  • व्हाइट पिज्जा (पनीर, व्हाइट सॉस, मशरूम, ब्रोकोली)
  • कैलाब्रेसा पिज्जा (पनीर, कैलाब्रेसा, प्याज के छल्ले) होल ब्लैक ऑलिव्स)
  • मुज़ेरेला पिज़्ज़ा (चीज़, ऑरेगैनो, होल ग्रीन ऑलिव्स)
  • हवाईयन पिज़्ज़ा (चीज़, हैम, पाइनएप्पल)
  • मैग्यारोस पिज़्ज़ा (चीज़, सलामी, बेकन, प्याज, चिली पेपर)
  • टेरीयाकी मेयोनेज़ पिज़्ज़ा (चीज़, टेरीयाकी) चिकन समुद्री शैवाल, मेयोनेज़)
  • टॉम यम पिज्जा (पनीर, झींगा, मशरूम, मिर्च मिर्च, नींबू के पत्ते)
  • पनीर टिक्का पिज्जा (पनीर, शिमला मिर्च, प्याज, लाल शिमला मिर्च)
  • मिठाई पिज्जा

FAQs.

प्रश्न: पिज्जा डूडल गूगल क्या है?
उ: मुझे खेद है, लेकिन मेरे पास Google पर किसी विशिष्ट पिज़्ज़ा डूडल के बारे में कोई जानकारी नहीं है। Google डूडल विशेष ग्राफ़िक्स या ऐनिमेशन हैं जो Google के मुखपृष्ठ पर छुट्टियों, घटनाओं या इतिहास में महत्वपूर्ण लोगों का जश्न मनाने के लिए दिखाई देते हैं।

प्रश्न: पिज्जा डूडल गूगल कब जारी किया गया था?
उ: मेरे पास Google पर किसी विशिष्ट पिज़्ज़ा डूडल के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालाँकि, Google डूडल आमतौर पर किसी विशेष अवसर या घटना को मनाने के लिए किसी विशेष दिन पर जारी किया जाता है।

प्रश्न: पिज़्ज़ा डूडल Google किसने बनाया?
उ: मुझे खेद है, लेकिन मेरे पास Google पर किसी विशिष्ट पिज़्ज़ा डूडल के बारे में कोई जानकारी नहीं है। Google डूडल आमतौर पर Google पर डिजाइनरों और चित्रकारों की एक टीम द्वारा बनाए जाते हैं।

प्रश्न: पिज्जा डूडल गूगल का क्या महत्व है?
उ: मुझे खेद है, लेकिन मेरे पास Google पर किसी विशिष्ट पिज़्ज़ा डूडल के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालाँकि, Google डूडल आमतौर पर इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना या व्यक्ति का सम्मान करने, एक महत्वपूर्ण कारण के बारे में जागरूकता बढ़ाने या छुट्टी या त्योहार मनाने के लिए बनाए जाते हैं।

प्रश्न: क्या मैं पिज़्ज़ा डूडल Google से संबंधित मर्चेंटाइज़ खरीद सकता हूँ?
उ: Google डूडल आमतौर पर केवल एक सीमित समय के लिए उपलब्ध होते हैं और व्यापारिक वस्तु के रूप में नहीं बेचे जाते हैं। हालाँकि, आप अन्य पिज़्ज़ा-थीम वाले मर्चेंडाइज़ को ऑनलाइन या स्टोर में पा सकते हैं।



निष्कर्ष :
यह तक दोस्तों आपने सीखा की Pizza Doodle Google क्या है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :

Mera Ration App’ क्या है ?

Bina Internet Ke Paise Transfer Kaise Kare

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular