Saturday, March 2, 2024
Homeएजुकेशनरिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In...

रिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download

रिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download, Rich dad poor dad in hindi , रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी pdf, रिच डैड गरीब डैड ऑनलाइन पढ़ें , रिच डैड पुअर डैड” रॉबर्ट टी. रिच डैड पुअर डैड हिंदी PDF, Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF Rich Dad Poor Dad PDF In Hindi Download, Rich Dad Poor Dad PDF Free Download In Hindi, Rich Dad Poor Dad Book PDF In Hindi, Rich Dad Poor Dad In Hindi Book PDF.




कियोसाकी द्वारा written एक व्यक्तिगत वित्त पुस्तक है। यह पुस्तक लेखक के बचपन और उनके दो पिताओं, उनके अपने जैविक पिता (गरीब पिता) और उनके सबसे अच्छे दोस्त के पिता (द) से सीखे गए सबक के इर्द-गिर्द घूमती है। अमीर पिता)। रिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download

रिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download

लेखक अपने दो पिताओं की विपरीत वित्तीय मानसिकता और प्रथाओं की तुलना करता है। उनके गरीब पिता, उच्च शिक्षा और स्थिर नौकरी के बावजूद, जीवन भर आर्थिक रूप से संघर्ष करते रहे। इसके विपरीत, उनके अमीर पिता, जिनकी औपचारिक शिक्षा कम थी, अमीर और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो गए।

⚡ Telegram Group 👉 Click Here
⚡ WhatsApp Group 👉 Click Here
⚡ Google News 👉 Click Here




Book Fincancial Education के महत्व पर प्रकाश डालती है और पैसे के बारे में पारंपरिक मान्यताओं को चुनौती देती है। कियोसाकी का तर्क है कि पारंपरिक शिक्षा अक्सर लोगों को धन प्रबंधन और निवेश के बारे में सिखाने में विफल रहती है, जिससे वित्तीय संघर्ष का चक्र शुरू हो जाता है।

Rich Dad Poor Dad क्या है? 

दोस्तों Rich Dad Poor Dad एक किताब है। जिसे जाने माने Motivational Writer और Speaker  जी ने लिखा है। यह विश्व की सबसे अधिक बिकने वाली किताबों की लिस्ट में भी शुमार है। इस किताब ने लाखों लोगों की जिंदगी बदली है।रिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download 

क्यों हमें Rich Dad Poor Dad किताब पढ़ना चाहिए?




यह केवल आपको पैसों की समझ नहीं देगी बल्कि आपको Motivate भी करेगी। इस Book में यह बताया गया है की गरीब लोग क्यों हमेशा गरीब बने रहते हैं और अमीर लोग क्यों अमीर होते जाते है?रिच डैड पुअर डैड Book Summary | Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download  यह सवाल काफी दिलचस्प है और इसका जवाब भी Robert kiyosaki ने काफी बेहतर तरीके से दिया है। 

कियोसाकी संपत्ति और देनदारियों की अवधारणा का परिचय देता है। वह बताते हैं कि संपत्ति आय पैदा करने वाले संसाधन हैं, जैसे कि रियल एस्टेट, स्टॉक और व्यवसाय, जबकि देनदारियां ऐसे खर्च हैं जो किसी के वित्तीय संसाधनों को खत्म कर देते हैं। पुस्तक पाठकों को वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए संपत्ति अर्जित करने और देनदारियों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Rich Dad Poor Dad All Chapters in Hindi

इस किताब में आपको Chapters के माध्यम से पैसों की अहमियत समझाया जायेगा, ये Chapters निम्नलिखित है-

  • Chapter 1:– इसमें आपको पता चलेगा कि Rich Dad Poor Dad कौन है?
  • Chapter 2:- इसमें आपको पता चलेगा कि अमीर लोग पैसे के लिए काम क्यों नही करते हैं?
  • Chapter 3:- इसमें आपको बताया जाएगा की जीवन में पैसों की समझ क्यो होनी चाहिऐ, जिससे आप अमीर बन सकोगे।
  • Chapter 4:- जीवन में हमेशा अपने काम से काम रखना चाहिए, ऐसा क्यों?
  • Chapter 5:- Tax का इतिहास और Corporation की ताकत, जिससे आप अमीर बन सकोगे।
  • Chapter 6:- आप पता चलेगा की कि कैसे अमीर लोग पैसों का अविष्कार करते है?
  • Chapter 7:- इसमें आपको बताया जाएगा की इंसान को सीखने के लिए काम करना चाहिए, बल्कि पैसों की लिए काम नहीं करना चाहिए, ऐसा क्यों?
  • Chapter 8:- अपने और अपने लक्ष्य के बीच आने वाली बाधाओ को पार कैसे किया जाए?
  • Chapter 9:- अमीर बनने की शुरुआत कैसे होती है और आप कैसे कर सकते हैं?
  • Chapter 10:- और ज्यादा चाहिऐ?

इसके अतिरिक्त, “रिच डैड पुअर डैड” व्यावसायिक मानसिकता विकसित करने के महत्व पर जोर देता है। कियोसाकी का सुझाव है कि केवल नौकरी पर निर्भर रहने के बजाय, व्यक्तियों को अपना खुद का व्यवसाय बनाने और आय के कई स्रोत स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए।

पुस्तक Risk लेने, डर पर काबू पाने और असफलताओं से Learning के महत्व पर भी जोर देती है। कियोसाकी पाठकों को पैसे के बारे में गंभीरता से सोचने, अपने वित्तीय निर्णयों में सक्रिय रहने और अपनी वित्तीय शिक्षा में लगातार निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Read Also : रहस्य मराठी संस्करण अवलोकन -The Secret Book Summary in marathi

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

Poor Dad ( Real Dad ) ने PH.D की थी और एक शिक्षित लोगो की तरह एक अच्छी सी नौकरी करते थे और उनका पूरा जीवन बिजली का बिल, लड़की की शादी और कर्ज के पैसे भरने मे चला जाता था।

जबकि Robert के ‘ Rich Dad ’ एक जाने माने Successful Business man थे। जिन्होने आठवी कक्षा तक ही पढ़ाई की थी ।

लेखक दोनो पिता के विचारो को देखते हुए बड़े हुए जिससे उन्हे बहुत कुछ सिखने को मिला, Robert कहते है-

“ मैने लम्बे समय तक नोटिस किया और पाया, मेरे poor dad गरीब इस लिए नही थे कि वे अच्छा पैसा नही कमाते थे ( जोकि पर्याप्त था ) बल्कि उनके विचार और उनके Action उनके गरीबी का कारण था ”

अमीर लोग पैसे के लिए काम नही करते

एक साधारण व्यक्ति अपनी जीविका चलाने के लिए नौकरी करता है और नौकरी करके घर का खर्च चलाता है और सभी पैसे खर्च कर देता है। व्यक्ति educated है और अच्छी नौकरी करता है जिससे वह अच्छा पैसा बनाता है तो वह अपने खर्चे खुद-ब-खुद बढ़ा लेता है।अगर इस पुरे वाक्य को एक लाइन मे कहे तो वह पैसो के लिए काम करता है।

जबकि Rich लोग पैसे से खुद के लिए काम करवाते है। अमीर लोग भी कमाये पैसे से खर्च चलाते है लेकिन अपने खर्च को सीमित रखते है और बचे पैसे को share market मे invest करते है ( Bond, Real estate, fund, Company Share इत्यादि )

  • गरीब लोग पैसा पाने के लिए काम करते है।
  • Tax भरकर Government को अमीर बनाने के लिए काम करते है।
  • कम्पनी के मालिक को अमीर बनाने के लिए काम करते है।

Rich, Asset और Poor, Liability बनाते है

अमीर Asset ( सम्पत्ति ) बनाते है जो उनके लिए पैसा बनाता है। अगर इसे साधारण भाषा मे कहे तो अमीर व्यक्ति उन जरियो को अपनाता है जिससे पैसा खुद-ब-खुद उसके जेब मे आयें।

Paisa Kaise Kaam Karta Hai? पैसा कैसे काम करता है?

यह एक ऐसा दुसरा सबसे Important point जिसके बारे मे आपको जानने बहुत जरूरी है।

Kiyosaki के अनुसार,

Rich people कभी भी पैसे के लिए काम नहि करते है बल्कि उनके लिए पैसा काम करता है। और इसी का उल्ट Poor People हमेशा पैसो के लिए काम करते है और इसी के लिए वह ज्यादातर समय अपनी नौकरी मे देते है।

दोस्तो अमीर लोग और अमिर इसिलिए अमिर होते जा रहे हो क्योकि उन्हे पता है कि पैसा कैसे काम करता है? और तभी वह पैसे से और ज्यादा पैसे कमाने के लिए पैसे को सही जगह Invest करते है जैसे Share Market मे Invest करना Bond खरीदना आदि।और वही पर गरीब लोग हमेशा पैसे को Save करके रखते है और वह हमेशा पैसे को कमाने मे ध्यान देते है और इसके लिए वह और कमाने मे और ज्यादा महनत करते है।

Q. रिच डैड पुअर डैड का मतलब क्या होता है?

रिच डैड पुअर डैड का मतलब क्या होता है? “रिच डैड पुअर डैड” शब्द रॉबर्ट टी. कियोसाकी की पुस्तक में विपरीत पिता आकृतियों को संदर्भित करता है। पुस्तक के संदर्भ में, “रिच डैड” लेखक के सबसे अच्छे दोस्त के पिता का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक अमीर और आर्थिक रूप से स्वतंत्र मानसिकता वाले थे।

“गरीब पिता” कियोसाकी के अपने जैविक पिता को संदर्भित करता है, जिसका पैसे के प्रति अधिक पारंपरिक दृष्टिकोण था और आर्थिक रूप से संघर्ष करना पड़ता था।



Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download Kaise Kare aur Kaha se kare?

दोस्तो अगर आप इस बुक को और अच्छे से पढना चाहते है और इसमे दी गई make money tricks और financial से जुडे सभी के बारे मे जानना चाहते है तो आपको यह बुक ecommerce की वेबसाइट Amazon और Flipkart से खरीदनी पडेगी। क्योकि आपको यह बुक फ्री मे कही नही मिलेगी।

लेकिन अगर आपके पास इस बुक को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नही है तो आप बुक के Secrets के बारे मे फ्री मे भी जान सकते है। आप YouTube पर इसके बारे मे जान सकते है Rich Dad Poor Dad Hindi Audio Book सुन सकते है जिसमे आपको बुक मे लिखे हर एक point के बारे मे बताऐ जाऐगा।



RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular