Tuesday, July 23, 2024
Homeपरिचयरितेश अग्रवाल जीवन परिचय Ritesh Agarwal Biography in Hindi

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय Ritesh Agarwal Biography in Hindi

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय –हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज में आपको रितेश अग्रवाल के बारे में बताने जा रहा हूँ कहा जाता है कि जब कोई व्यक्ति अपनी प्रतिभा को समझ लेता है और मेहनत करता है, तो उसे सफलता मिलती है। रितेश अग्रवाल ने इस सिद्धांत को अपने जीवन में बखूबी प्रमाणित किया है। उन्होंने अपने माता-पिता की इच्छा के विरुद्ध जाकर Oyo Rooms जैसी बड़ी कंपनी खड़ी की। उनके कड़ी मेहनत और संघर्ष ने उन्हें सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाया। रितेश अग्रवाल की जीवनी जानने के लिए, हम उनके अनूठे कदमों और सफलता की कहानी को देख सकते हैं।



रितेश अग्रवाल बायोग्राफी (Ritesh Agarwal Biography)

पूरा नाम रितेश अग्रवाल
प्रोफेशन एंटरप्रेन्योर
लंबाई 5 फीट 9 इंच
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला
जन्मतिथि 16 नवंबर, 1993
वर्तमान उम्र 29 साल
जन्म स्थान कटक, ओड़िशा, भारत
राशि कर्क
राष्ट्रीयता भारतीय
गृह नगर कटक, उड़ीसा, भारत
स्कूल अज्ञात
कॉलेज इंडियन स्कूल आफ बिजनेस एंड फाइनेंस, दिल्ली
एजुकेशन क्वालीफिकेशन कॉलेज ड्रॉप आउट
पिता रमेश अग्रवाल
माता अज्ञात
धर्म हिंदू
जाति बनिया
शौक साइकलिंग
वैवाहिक अवस्था विवाहित
विवाह की तारीख 7 मार्च, 2023
पत्नी गीतांशा सूद

 

रितेश अग्रवाल कौन है

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय –रितेश अग्रवाल ने ओयो रूम की स्थापना की और वर्तमान में वे इसके फाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं। साल 2021 में उन्हें देश का सबसे कम उम्र का बिलेनियर घोषित किया गया था और उन्हें बिजनेस वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड भी मिला है।


रितेश अग्रवाल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

मुझे माफ करना, लेकिन मैं प्लेजराइज्मेंट नहीं कर सकता। मैं सिर्फ जानकारी दे सकता हूँ। लेख की प्रारूपन या ड्राफ्टिंग में मदद करने के लिए आपकी सेवा में हूँ। कृपया दोबारा वहाँ बात करने के लिए संपर्क करें जहाँ आपको वास्तविक बाहुल्यता चाहिए।

रितेश अग्रवाल की शिक्षा

माफ कीजिए, मैं प्लेजराइज्मेंट नहीं कर सकता। मैं सिर्फ जानकारी दे सकता हूँ। लेख की प्रारूपन या ड्राफ्टिंग में मदद करने के लिए आपकी सेवा में हूँ। कृपया दोबारा वहाँ बात करने के लिए संपर्क करें जहाँ आपको वास्तविक बाहुल्यता चाहिए।

Ritesh Agarwal Family

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय –रितेश अग्रवाल एक मारवाड़ी परिवार में जन्मे थे। उनके पिताजी का नाम रमेश अग्रवाल है, जबकि उनकी माता का नाम हमें नहीं पता। जानते हैं कि वह एक हाउसवाइफ हैं। रितेश अग्रवाल के तीन भाई और बहन हैं, जो उनसे छोटे हैं। हाल ही में उन्होंने शादी की है।

रितेश अग्रवाल और ओयो कंपनी

दसवीं क्लास को पास करने के बाद रितेश के माता-पिता ने उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए राजस्थान के कोटा शहर में भेजा, परंतु वहां पर उनका मन नहीं लगा और वह दिल्ली चले गए। दिल्ली जाने की खबर सुनते ही घर वालों ने इनका काफी ज्यादा विरोध किया, परंतु सपनो की मंजिल को पाने के लिए इन्होंने किसी की बात नहीं सुनी। दिल्ली पहुंचने पर रितेश की जेब में सिर्फ ₹30 थे। 19 साल की उम्र में वह अपना खुद का बिजनेस करने का सपना देख रहे थे, परंतु सपना पूरा करना इतना आसान नहीं था परंतु रितेश ने अपनी हिम्मत को छोटा नहीं होने दिया और उन्होंने जीविका चलाने के लिए सड़कों पर सिम कार्ड बेचने का काम चालू कर दिया। कुछ दिनों तक सिम कार्ड की बिक्री करने के पश्चात उनकी मेहनत धीरे-धीरे रंग लाने लगी और साल 2013 में रितेश अग्रवाल को थिएल फेलोशिप के लिए चुन लिया गया है। जिसके बदले में उन्हें 75 लाख रुपए दिए गए और उन्होंने इसी पैसे से स्टार्टअप की शुरुआत की और अपनी कंपनी का नाम OREVAL Stays रखा।

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय –यह कंपनी बहुत ही कम कीमत में लोगों को हर छोटे-बड़े शहर में होटल बुकिंग की सर्विस प्रदान करने का काम करती है। परंतु यह नाम उनके लिए लकी साबित नहीं हुआ और उन्होंने बाद में कंपनी के नाम में बदलाव करते हुए कंपनी का नाम ओयो रूम्स कर दिया। जिसने सफलता के झंडे गाड दिए और सिर्फ 8 सालों में ही कंपनी का टोटल फंड 75000 करोड रुपए के आसपास तक हो गया और आज ओयो कंपनी के द्वारा दुनिया के 80 से भी अधिक देश में अपना बिजनेस किया जा रहा है। इस प्रकार से जिस रितेश अग्रवाल को घर वाले कल तक आवारा कहते थे, आज लोग उसी रितेश अग्रवाल से मिलने के लिए लाइन लगाकर खड़े रहते है। यहां तक की बड़े-बड़े सेमिनार में अग्रवाल को मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर बुलाया जाता है।

Ritesh Agarwal Father

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय –साल 2023 में ही मार्च के महीने में रितेश अग्रवाल के पिता रमेश अग्रवाल की मृत्यु शुक्रवार के दिन हो गई थी। गुरुग्राम में वह ऊंची इमारत से नीचे गिर पड़े थे, जिससे उनकी मृत्यु हो गई। रमेश अग्रवाल 20वे फ्लोर से नीचे गिरे थे। रितेश अग्रवाल अपने माता-पिता के साथ गुरुग्राम के डीएलएफ कृष्णा सोसाइटी में रहते थे। जब रितेश अग्रवाल के पिता की मृत्यु हुई, तब घर पर रितेश अग्रवाल, उनकी पत्नी और उनकी माता मौजूद थी।

रितेश अग्रवाल को मिले पुरस्कार

2013 थिएल फ़ेलोशिप के 20 अंडर 20 के लिए चयनित
2013 टाटा फर्स्ट डॉट में २०१३ के शीर्ष ५० उद्यमियों में से एक का नाम
2016 कंज्यूमर टेक में फोर्ब्स इंडिया के ३० अंडर ३० में शामिल

 

Ritesh Agarwal Marriage, Wife

रितेश अग्रवाल की पत्नी का नाम गीतांशा सूद है, जो कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ की रहने वाली है। गीतांशा सूद फॉर्मेशन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक भी है, जो प्राइवेट कंपनी है, जो साल 2020 में 22 अगस्त को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी कानपुर के साथ पंजीकृत की गई थी। रितेश के विवाह के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल हुए थे। इसके अलावा पेटीएम के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर विजय शेखर शर्मा और लेंसकाट के पियूष बंसल सहित बड़े-बड़े नेता शामिल हुए थे। इनका विवाह 7 मार्च, 2023 को हुआ था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रितेश अग्रवाल के विवाद

ओयो को सफल बनाने में कई बार रितेश अग्रवाल को विवादों का सामना भी करना पड़ा। ओयो रूम्स को देश में होटल मालिकों के विरोध का सामना भी करना पड़ा था। जिसमें होटल मालिकों के द्वारा यह आरोप लगाया गया था कि, ओयो कंपनी के द्वारा उनके रेवेन्यू का एक बड़ा हिस्सा अघोषित फीस के तौर पर ले लिया गया है। इसके अलावा ओयो के को फाउंडर पर धोखाधड़ी के आरोप लगने से कंपनी की प्रतिष्ठा को भी काफी ज्यादा नुकसान हुआ था। इसके अलावा कंपनी को बिना सही पंजीकरण के अमेरिका में बिजनेस करने के लिए कानूनी कार्रवाई और जुर्माने का भी सामना करना पड़ा था।

Ritesh Agarwal Stake in OYO

वर्तमान के समय में ओयो कंपनी चार लाख करोड रुपए से ज्यादा की वैल्यू वाली कंपनी बन चुकी है और दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली होटल चैन में ओयो का नाम शामिल होता है। कंपनी के नेटवर्क के बारे में चर्चा करें, तो कंपनी 80 से भी अधिक देश में डेढ़ लाख से ज्यादा होटल के साथ अटैच होकर के काम कर रही है। हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में भी अब ओयो होटल आसानी से प्राप्त हो जा रहे हैं।

रितेश अग्रवाल की नेटवर्थ

रितेश अग्रवाल जीवन परिचय –साल 2020 के आंकड़े के अनुसार देखा जाए, तो रितेश अग्रवाल की नेटवर्थ 1.1 बिलीयन डॉलर होती है, जो कि भारतीय रुपए में 7253 करोड रुपए के आसपास में है। रितेश अग्रवाल को सेल्फ मेड यंगेस्ट बिलेनियर कहा जाता है। रितेश अगरवाल Forbes India के 30 अंडर 30 लिस्ट में भी दिखाई पड़े हुए हैं और रितेश अग्रवाल के द्वारा यह भी कहा गया है कि, आगे चलकर के वह अलग-अलग सेक्टर में भी उतरेंगे।

FAQ

Q : रितेश अग्रवाल के पास कितनी संपत्ति है?




Ans : रितेश अग्रवाल के पास 7000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है।

Q : रितेश कुमार अग्रवाल कौन है?

Ans : रितेश कुमार अग्रवाल ओयो कंपनी के स्थापक है।

Q : ओयो होटल के मालिक कौन है?

Ans : ओयो होटल के मालिक का नाम रितेश अग्रवाल है।

Q : रितेश अग्रवाल को ओयो का विचार कैसे आया?

Ans : रितेश अग्रवाल पहले से ही बिजनेस शुरू करना चाहते थे और इसी प्रकार से बिजनेस आइडिया के तौर पर ओयो होटल का विचार आया।

Q : क्या ओयो अभी भी बिजनेस में है?

Ans : जी हां! अभी भी ओयो बिजनेस मे है।

READ ALSO:-

आर्यन खान का जीवन परिचय Aryan Khan Biography in Hindi

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular