Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologyStorage Device क्या है और कितने प्रकार के है?

Storage Device क्या है और कितने प्रकार के है?

स्टोरेज डिवाइस क्या है

Storage Device क्या है और कितने प्रकार के है-स्टोरेज डिवाइस एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है जो डेटा स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये उपकरण डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर संग्रहित करने की क्षमता रखते हैं। स्टोरेज डिवाइस के उपयोग से उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में डेटा को स्थानांतरित कर सकते हैं।

स्टोरेज डिवाइस के बहुत से प्रकार होते हैं जैसे कि हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD), सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD), पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड, ब्लू-रे डिस्क आदि। हार्ड डिस्क ड्राइव एक अधिकतम स्टोरेज कैपेसिटी वाला और आमतौर पर एक कंप्यूटर के अंदर स्थापित किया जाने वाला स्टोरेज डिवाइस होता है। सॉलिड स्टेट ड्राइव, पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड आमतौर पर पोर्टेबल होते हैं और उन्हें आसानी से कंप्यूटर या स्मार्टफोन में स्थापित किया जा सकता है। ब्लू-रे डिस्क एक ऑप्टिकल स्टोरेज डिवाइस होता है जो बड़े डेटा फाइलों को संग्रहित करता है ।




 

Storage Device के प्रकार

Storage Device के निम्नलिखित प्रकार है :-

  • Primary Storage Device
  • Secondary Storage Device
  • Tertiary Storage Device
  • Off-line Storage Device

Primary Storage Device

Storage Device क्या है और कितने प्रकार के है-प्राथमिक स्टोरेज डिवाइस कंप्यूटर सिस्टम में सभी संग्रहित डेटा का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। इसमें कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम, ऐप्लिकेशन और अन्य सभी डेटा जोड़े जाते हैं। ये डिवाइस कंप्यूटर सिस्टम के साथ जुड़े होते हैं और उन्हें बहुत तेजी से एक दूसरे से कम्यूनिकेट करने में मदद करते हैं।

प्राथमिक स्टोरेज डिवाइस वास्तव में दो अलग-अलग प्रकार के होते हैं:

  • रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM): RAM कंप्यूटर में तत्काल उपलब्ध डेटा को संग्रहित करता है जो कंप्यूटर द्वारा वर्तमान में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब कंप्यूटर बंद किया जाता है, RAM से सभी डेटा हटा दिया जाता है।
  • रीड ऑनली मेमोरी (ROM): ROM में स्थाई डेटा संग्रहित किया जाता है जो कंप्यूटर द्वारा वर्तमान में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यह डेटा कंप्यूटर ऑन करने पर भी सबकुछ उपलब्ध रहता है।

इन दोनों मेमोरी डिवाइस ने कंप्यूटर की सुविधा को बढ़ती है।

Secondary Storage Device

Secondary Storage Device कंप्यूटर संग्रहण उपकरण होते हैं जो वहाँ संग्रहित डेटा को संभालते हैं जहाँ Primary Storage Device से डेटा पर उपलब्धता संभव नहीं होती है। ये उपकरण आमतौर पर पुराने डेटा को संग्रहित करने और भविष्य में उसे पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

  • हार्ड डिस्क ड्राइव (Hard Disk Drive): हार्ड डिस्क ड्राइव आमतौर पर कंप्यूटर के मुख्य स्टोरेज डिवाइस के रूप में कार्य करता है। इसमें कंप्यूटर से जुड़े हुए डेटा को संग्रहित किया जाता है जो कंप्यूटर बंद किये जाने पर भी सुरक्षित रहता है।
  • सीडी और डीवीडी (CDs and DVDs): ये उपकरण सामान्यतया डेटा संग्रहित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। उन्हें आमतौर पर कंप्यूटर से संबंधित अभिलेखों, ऐप्स और अन्य फाइलों को दर्ज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • फ्लैश ड्राइव (Flash Drive): ये उपकरण आमतौर पर पोर्टेबल होते हैं और उन्हें कंप्यूटर से जोड़ा जाता है।

Tertiary Storage Device

टर्शियरी स्टोरेज डिवाइस उन उपकरणों को दर्शाते हैं जो बहुत बड़े डेटा अंतर को संग्रहित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन डिवाइसेज को निम्नलिखित शामिल किया जा सकता है:

  • मैगनेटिक टेप (Magnetic Tape): मैग्नेटिक टेप डेटा के संग्रह के लिए उपयोग किया जाता है। ये उपकरण सामान्यतः बैकअप के लिए उपयोग किए जाते हैं जो बहुत बड़े डेटा फाइलों को संग्रहित कर सकते हैं।
  • ऑप्टिकल डिस्क (Optical Disc): ऑप्टिकल डिस्क डेटा संग्रहित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इनमें सीडी, डीवीडी, ब्लू-रे डिस्क और अन्य प्रकार के डिस्क शामिल होते हैं।
  • हाइब्रिड हार्ड ड्राइव (Hybrid Hard Drive): हाइब्रिड हार्ड ड्राइव सेकेंडरी और टर्शियरी स्टोरेज डिवाइस का एक मिश्रित रूप है जो फ्लैश ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग करता है। इसमें कंप्यूटर डेटा संग्रह करता है, जो जल्दी से उपलब्ध होता है और बहुत बड़ी फाइलों को संग्रहित करने में सक्षम होता है।

Off-line Storage Devices

Off-line Storage Devices कंप्यूटर संग्रहण उपकरण होते हैं जो इंटरनेट कनेक्शन न होने की स्थिति में भी आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इन उपकरणों का उपयोग आमतौर पर डेटा बैकअप के लिए किया जाता है।

ऑफलाइन संग्रहण उपकरण वे उपकरण होते हैं जो इंटरनेट से जुड़े हुए नहीं होते हैं और जो डेटा को स्थानांतरित करने और संग्रहित करने की क्षमता रखते हैं। ये उपकरण आमतौर पर डेटा संग्रहण के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं जो नेटवर्क उपलब्ध न हो, उदाहरण के लिए जब आप कहीं यात्रा कर रहे हों या जब आपका इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है।

कुछ उदाहरण ऑफलाइन संग्रहण उपकरण के निम्नलिखित हैं:

  • एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव – इनमें डेटा को स्थानांतरित करने और संग्रहित करने की क्षमता होती है। ये उपकरण आमतौर पर अपने कम्प्यूटर से जुड़े हुए होते हैं।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव – ये उपकरण छोटे आकार के होते हैं और आमतौर पर डेटा को संग्रहित करने और स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
  • सीडी और डीवीडी – इन उपकरणों में डेटा को संग्रहित किया जाता है और इसे उपयोग करने के लिए एक कंप्यूटर में डाला जाना होता है।



RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular