You are currently viewing What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi

What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi

What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi आइए दोस्तों आज मैं आपको बताने वाली हूं Illustrator कैसे यूज़ किया जाता है और आप इसे कैसे सीख सकते हैं जैसा कि आप सभी जानते हैं Illustrator एक डिजाइन प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग डिजाइन करने के लिए  करते हैं और साथ ही दोस्तों ऐसा नहीं है कि  Illustrator मैं आप केवल डिजाइन के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है परंतु इसमें आप logo को ग्राफिक के रूप में बनाया जा सकता है





यानी कि आप इसमें किसी पर डिजाइनर किसी भी चीज को बदल कर किसी और रूप में बना सकते हैं चाहे उसमें आपको छोटा आकार या बड़ा  आकार करना हो जैसा कि आप सभी जानते हैं आज के समय में ग्राफिक डिजाइन बहुत ज्यादा आगे बढ़ चुका है ऐसे में कई लोग चाहते हैं कि किसी पोस्ट को पढ़कर आपको आसानी से   Illustrator  इस्तेमाल करना सीख लेगे   परंतु या फिर आप साइट पर जाते हैं तो आपको पूरी इंफॉर्मेशन नहीं दी जाती तो आज मैं आपको Illustrator कैसे इस्तेमाल किया जाता है यदि आप इसे सीख लेते हैं तो आप क्या काम कर सकते हैं  पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है तो चलिए जानते हैं

Illustrator का निर्माण कब हुआ

यह adobe  कंपनी के द्वारा बनाया गया है adobe illustrator 1985   शुरुआत की गई थी Adobe Creative Cloud के साथ Illustrator CC जारी किया गया।Illustrator CC 2019, अक्टूबर 2018 में जारी किया गया था. What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi और यह इस सॉफ्टवेयर का 23 वीं version है। एडोब Illustrator को PC Magazine द्वारा 2018 में ग्राफिक्स एडिटिंग प्रोग्राम के रूप में चुना गया है । 

Adobe Illustrator किस काम में आता है?

PRINTABLES – कोई भी प्रिंट होने का काम

आप Illustrator से कोई भी Print होने वाली चीज बना सकते है।  जैसे की शादी का कार्ड , कोई भी विज्ञापन , किसी प्रोडक्ट बॉक्स का डिज़ाइन आदि।

MS Word Kya Hai? What is Ms Word in Hindi

EMAIL SIGNATURES

अगर आपको Gmail खाते में एक ब्रांडेड ईमेल SIGNATURES का होना पसंद है What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi
, तो आप उसे भी बना सकते है Illustrator में।  यानी अब हर बार जब मैं किसी Client या ब्लॉग रीडर को ईमेल भेजते है , तो आपके हस्ताक्षर पर क्लिक कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट या Social Media Accounts पर जा सकते हैं.

FOR LOGO – कोई लोगो बनाने के लिए

अधिकतर लोगो को अपनी कंपनी या ब्रांड का लोगो बनाना होता है तो इसका यूज़ कर के आसानी से बना सकते है।

BUSINESS CARDS – बिज़नेस कार्ड के लिए

 अब बात आ जाती है की आप कही अपने बिज़नेस के लिए बाहर जाते है प्रमोशन के लिए तो उसमे आपको आपकी कंपनी के कार्ड की जौरात पड़ जाती है।  क्योंकि Illustrator Print Graphics के लिए बहुत अच्छा है, What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi इस सॉफ्टवेयर में Business Card बनाना एक आसान काम है ! इसके अलावा आप उन्हें किसी भी आकार या आकार में बना सकते हैं।

ADVERTISING POSTERS – विज्ञापन के पोस्टर बनाने के लिए

तो अब बात आती है की यदि आपको अपने कंपनी के पोस्टर्स लगाने है तो आप इसमें अपने हिसाब से पोस्टर बना सकते है और यूज़ प्रिंट की करवाने के लिए दे सकते है और फिर आप अपने आसपास और कई और स्थानों पर लगा सकते है। 

Business Analytics Course Kya Hai Aur Course Kaise Kare In Hindi

SOCIAL MEDIA GRAPHICS & BANNER 

जैसा की आपने आस पास देखा होगा कितने बड़े बड़े बैनर लगे होते है यानी आप भी चाहते है की आपकी कंपनी  या दुकान की अच्छी मार्केटिंग हो तो आप भी इसका यूज़ करके बैनर बना सकते है  जिससे आपसे ज्यादा लोग जुड़ेंगे और आपको काम के बारे में जानेगे। 

INFOGRAPHICS – इन्फोग्राफिक बनाने के लिए

यदि आप चाहते है की आपको यह पता चल सके की आपकी कंपनी ने पिछले महीने या उससे भी पहले वर्तमान में कितना ग्रो किया है तो आप यहां पर ग्राफ में दर्शा सकते है What is Adobe Illustrator and Why you should Learn? In Hindi और साथ ही आप सामग्री की तुलना में तेजी से समझा जा सकता है. इसलिए यदि आप अपने व्यवसाय के लिए Infographics नहीं बना रहे हैं, तो आपको वनाना चाहिए आपके दर्शक को आकर्षित करने के लिए.

BLOG POST TEMPLATES – ब्लॉग के फीचर इमेज बनाने के लिए

एडोबी Illustrator पे Blog और Website के टेम्पलेट फीचर इमेज को बनाना आसान है। और इससे आपका समय भी काफी बचेगा। और यदि आप अपने पोस्ट में अच्छी इमेज लगाते है तो आप आपका आर्टिकल काफी यूनिक लगेगा। 

T-SHIRTS – टीशर्ट डिज़ाइन करने के लिए

Illustrator का इस्तेमाल करके आप एक अच्छा खासा T-Shirt का डिज़ाइन बना सकते है. और यदि आप चाहते है की आप अपनी कंपनी का लोगो या नाम की टी शर्ट बनवाना तो आप इसके मदद से बना सकते है।  और भी तरीके है Illustrator से और कुछ नया बना सकते है। ज्यादा और नयी जानकारी चाहिए तो हमें कांटेक्ट करे। https://jugadme.in/free-guest-posts/







 

यदि आप चाहते है की आपको कंप्यूटर से जुड़े कोर्स के लिए तो आप हमें कांटेक्ट करे और चाहे आप हमारी वीडियो देख कर भी आप सिख सकते है।  https://www.udemy.com/course/adobe-illustrator-beginner-course-in-hindi/

  • या फिर आप यह जाए।  vector designing software.
  • Adobe company के होने का सबसे बड़ा फायदा.
  • वेब मीडिया, प्रिंट मीडिया और मोबाइल व टीवी स्क्रीन पर मतलब किसी भी media के लिए design बनाने में सक्षम.
  • ऑनलाइन मीडिया में vector files purchase करने पर illustrator files मिलना.
  • सब तरह के files format Ka support मिलना.
  • Light weight files बनाना.
  • सबसे ज़्यादा creative tools Ka होना.
  • 3D design और बेस्ट infographics tool.
  • बहुत ही fast tools और बहुत सारे Shortcuts के कारण और भी तेज़ तरार होना.
  • बेस्ट output and support.

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments