Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyZIP File क्या है और कैसे बनाये?

ZIP File क्या है और कैसे बनाये?

Zip File क्या है

ज़िप फाइल एक फ़ाइल संग्रहीत करने के लिए एक संक्षिप्त फ़ाइल होती है जिसे “ज़िप फ़ाइल” भी कहा जाता है। जब आप कई फ़ाइलों को एक ही स्थान पर संग्रहित करना चाहते हैं तो आप इन सभी फ़ाइलों को ज़िप फ़ाइल में संक्षिप्त कर सकते हैं। इससे फ़ाइलों का आकार कम हो जाता है जिससे उन्हें आसानी से संग्रहित किया जा सकता है।

जब आप एक ज़िप फ़ाइल को खोलते हैं तो इसे अनज़िप (unzip) किया जा सकता है और फिर आप इसमें संग्रहित फ़ाइलों को देख या संपादित कर सकते हैं। ज़िप फ़ाइलों का उपयोग इंटरनेट पर फ़ाइलों को संग्रहित रखने के लिए, ईमेल के साथ फ़ाइलें भेजने के लिए और बैकअप बनाने के लिए किया जाता है।



Zip File का इस्तेमाल क्यों करते है

ZIP File क्या है और कैसे बनाये-जब हम अपने कंप्यूटर पर बहुत सारी फ़ाइलें संग्रहित करते हैं, तो इन फ़ाइलों को एक ही स्थान पर संग्रहित करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस समस्या का समाधान ज़िप फ़ाइल का इस्तेमाल करना होता है। जब आप कई फ़ाइलों को एक ही स्थान पर संग्रहित करना चाहते हैं तो आप इन सभी फ़ाइलों को ज़िप फ़ाइल में संक्षिप्त कर सकते हैं। ज़िप फ़ाइल में आप कई फ़ाइलों को एक साथ संग्रहित कर सकते हैं और इन फ़ाइलों का आकार कम हो जाता है जिससे उन्हें आसानी से संग्रहित किया जा सकता है।

जब आप ज़िप फ़ाइल को खोलते हैं, तो इसे अनज़िप (unzip) किया जा सकता है और फिर आप इसमें संग्रहित फ़ाइलों को देख या संपादित कर सकते हैं। ज़िप फ़ाइलों का उपयोग इंटरनेट पर फ़ाइलों को संग्रहित रखने के लिए, ईमेल के साथ फ़ाइलें भेजने के लिए, बैकअप बनाने के लिए और सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

Zip File कैसे काम करती है

ZIP File क्या है और कैसे बनाये-जब आप ज़िप फ़ाइल बनाते हैं, तो ज़िप सॉफ़्टवेयर आपकी फ़ाइलों को एक ही स्थान पर संग्रहित करता है और उन्हें संपीडित करता है। संपीड़न के दौरान, ज़िप सॉफ़्टवेयर एक या एक से अधिक फ़ाइलों को एक ही फ़ाइल में शामिल करता है और उन्हें कम आकार में संग्रहित करता है।

जब आप ज़िप फ़ाइल को अनज़िप (unzip) करते हैं, तो सॉफ़्टवेयर फ़ाइलों को पुनः संगठित करता है और उन्हें उनके मूल आकार में वापस लाता है। यह उन सभी फ़ाइलों को फिर से नया संरचना देता है जो ज़िप फ़ाइल में संपीडित थीं।

जब आप एक फ़ाइल को ज़िप करते हैं, तो ज़िप सॉफ़्टवेयर फ़ाइल के शीर्षक में zip एक्सटेंशन जोड़ता है। इसी प्रकार, जब आप ज़िप फ़ाइल को अनज़िप करते हैं, तो ज़िप सॉफ़्टवेयर फ़ाइल के शीर्षक से .zip एक्सटेंशन को हटा देता है।

ZIP फाइल के प्रकार

ZIP फ़ाइलों के कई प्रकार होते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख प्रकार दिए गए हैं:

  • ZIP: यह सामान्यतया सबसे आम प्रकार का ZIP फ़ाइल होता है, जो एक या एक से अधिक फ़ाइलों को संपीड़ित करता है।
  • ZIPX: यह ZIP फ़ाइल के एक नए और बेहतर संस्करण को दर्शाता है जो अधिक संपीडित करने और बड़े फ़ाइलों को संपीडित करने में अधिक सक्षम है।
  • RAR: RAR फ़ाइल भी एक संपीड़ित फ़ाइल होती है जो ZIP से अधिक सक्षम है। यह एक पासवर्ड संरक्षित फ़ाइल भी हो सकती है।
  • 7Z: 7Z फ़ाइल भी एक संपीड़ित फ़ाइल होती है जो ZIP से अधिक सक्षम है। इसमें अधिक संपीड़न आल्गोरिथम होते हैं जो फ़ाइल को और अधिक संपीड़ित कर सकते हैं।
  • TAR.GZ: TAR.GZ फ़ाइल एक अनुपातित फ़ाइल होती है जो कई फ़ाइलों को एक साथ जोड़ती है। इसमें फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए एक GZIP संग्रहक भी शामिल होता है।




ज़िप फाइल कैसे बनाये

ZIP फाइल बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • संपीड़ित करने के लिए सभी फ़ाइलों का चयन करें जो आप ZIP फ़ाइल में जोड़ना चाहते हैं।
  • चयनित फ़ाइलों पर दायां क्लिक करें और उन्हें संपीड़ित करने के लिए “Send to” पर क्लिक करें।
  • अब “Compressed (zipped) folder” के विकल्प पर क्लिक करें और फ़ाइल को नाम दें जो आप बनाना चाहते हैं।
  • ZIP फ़ाइल बनाने के लिए, “Enter” दबाएँ और फ़ाइल बन जाएगी।

इस तरह से, आप अपनी फ़ाइलों को ZIP फ़ाइल में संपीड़ित कर सकते हैं।

ZIP File ko Unzip कैसे करे

ZIP फ़ाइल को अनज़िप करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • जो ZIP फ़ाइल आप अनज़िप करना चाहते हैं, उस पर दायां क्लिक करें।
  • “Extract All” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब “Browse” पर क्लिक करें और एक स्थान चुनें जहां आप अनज़िप की गई फ़ाइलों को सहेजना चाहते हैं।
  • अनज़िप की गई फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए “Extract” पर क्लिक करें।
  • आपकी ZIP फ़ाइल अब अनज़िप हो चुकी है और उसके संग्रहीत फ़ाइलों को आप चुने हुए स्थान पर देख सकते हैं। आप भी अनज़िप करने के लिए एक फ़ाइल संशोधक उपयोग कर सकते हैं, जैसे WinZip या WinRAR, जो आपके सिस्टम पर उपलब्ध हो सकते हैं।
RELATED ARTICLES
5 8 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular