Saturday, May 4, 2024
Homeजानकारियाँइजराइल और फिलिस्तीन पर विवाद क्यों हो रहा है | 2023 Israel-Palestine...

इजराइल और फिलिस्तीन पर विवाद क्यों हो रहा है | 2023 Israel-Palestine Hamas War in hindi

इजराइल और फिलिस्तीन पर विवाद क्यों हो रहा है  –हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज में आपको इजराइल और फिलिस्तीन के बारे में बताने जा रहा हूँ आतंकवादी संगठन हमास के द्वारा इजरायल के कई इलाकों में रॉकेट के माध्यम से बमबारी की गई, जिसकी वजह से इजरायल के लोगों की बड़े पैमाने पर मृत्यु हुई है, साथ ही बड़ी-बड़ी इमारत को भी नुकसान हुआ है, वहीं अब इसराइल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है और यह भी शंका जताई जा रही है कि, कहीं यह जंग वैश्विक युद्ध में तब्दील न हो जाए। हम नीचे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसराइल और फिलिस्तीन की लड़ाई की पूरी अपडेट दे रहे हैं।



इजराइल और फिलिस्तीन विवाद 2023

कई दशकों से इजराइल और फिलिस्तीन के बीच विवाद चला आ रहा है, और यह अभी फिर से भडक चूका है. इसके बारे में पूरी डिटेल आपको हम नीचे दे रहे हैं –

इजराइल फिलिस्तीन विवाद क्या है

इजराइल और फिलिस्तीन –हमास फिलिस्तीन का एक आतंकवादी संगठन है। हमास आतंकवादी संगठन के द्वारा 7 अक्टूबर साल 2023 में शनिवार के दिन इसराइल पर 5000 रॉकेट दागे गए, जिसकी वजह से इजराइल में बड़े पैमाने पर लोगों की मृत्यु हुई और बड़ी-बड़ी इमारतो को भी नुकसान हुआ। वही आतंकवादी संगठन ने इजरायल के तकरीबन 150 से भी अधिक लोगों को किडनैप कर लिया, जिसमें से कई लोगों को उन्होंने मार डाला और अभी 100 लोग हमास आतंकवादी संगठन की कैद में है। जिसके बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए हमाश आतंकवादी संगठन के मुख्य केंद्र को निशाना बनाया। साथ ही फिलिस्तीन के गाजा पट्टी पर भी भीषण बमबारी की और रॉकेट से हमला किया, जिससे दोनों ही देश के बीच तनाव फैल गया है। हालांकि यह तनाव आज का नहीं बल्कि काफी साल पुराना है।

#राष्ट्रीय युद्ध के सैनिक स्मारक क्या है National War Memorial and Museum in Hindi

अयातुल्ला अली खामेनेई कौन है और उन्होंने इजराइल को क्या धमकी दी

इजराइल फिलिस्तीन विवाद क्यों हो रहा है

इसराइल फिलिस्तीन विवाद आज से ही नहीं बल्कि काफी सालों से चल रहा है। पहले भी 6 से 7 मुस्लिम देशों के द्वारा मिलकर के इजराइल पर हमला किया गया था, जिसमें इजराइल ने अकेले ही सभी देशों को हरा दिया था। फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन Hamas के द्वारा हाल ही में इजराइल पर हमला किया गया था। जिसमें बहुत से लोगों की मृत्यु हुई। अभी तक के आंकड़े के अनुसार इजराइल के 900 से भी अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है और कई लोग घायल है। वही philistin के भी 700 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है और कई आतंकवादी मारे गए हैं। इजरायल की मीडिया ने दावा किया है कि, Hamas आतंकवादी संगठन के 1500 आतंकवादियों की लाश इजरायल के अलग-अलग इलाकों में मिली हुई है। यह विवाद हमास आतंकवादी संगठन के द्वारा पुलिस स्टेशन पर हमला करने के बाद चालू हुआ और बदले में इजराइल अब जवाबी कार्रवाई कर रहा है।


इजराइल फिलिस्तीन विवाद हिस्ट्री

इसराइल और फिलीस्तीन के विवाद की कई वजह है। इनके विवाद की एक वजह यह भी है कि 35 एकड़ का अल अक्सा मस्जिद का परिसर काफी लंबे समय से यहूदियों, मुसलमानो और ईसाइयों के लिए संघर्ष का कारण बना हुआ है। इसराइल इस पर अपना दावा करता है तो वही फिलीस्तीन के लोग इस पर अपना दावा करते हैं। जिससे दोनों के बीच संघर्ष होता रहता है। इसके अलावा फिलिस्तीन के लोग चाहते हैं कि, उन्हें एक अलग देश की मान्यता मिले परंतु इसराइल ऐसा नहीं चाहता है। वही धार्मिक नजरिया से देखा जाए तो फिलिस्तीन के लोग अधिकतर मुसलमान है, वही इजरायल के लोग अधिकतर यहूदी है और मुसलमान और यहूदी में कई सौ सालो से ही टकराव होता आया है। इस प्रकार से इजरायल और फिलिस्तीन की लड़ाई के पीछे धार्मिक और जमीन का कारण है।

इजराइल हमास युद्ध

फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास के द्वारा शनिवार को सुबह के समय तकरीबन 20 मिनट के अंदर 5000 रॉकेट इजरायल के अलग-अलग शहरों पर गिराए गए, जिसकी वजह से 300 से अधिक इजरायल के लोगों की मौत हो चुकी है। वही इस हमले के पश्चात इसराइल के प्रधानमंत्री के आदेश पर इजरायल की सेना ने भी एयरफोर्स की सहायता लेते हुए फिलिस्तीन के गाजा पट्टी पर हमला कर दिया है। प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार अभी तक फिलिस्तीन के 250 से भी अधिक लोगों की इस हमले में मृत्यु हुई है। इजरायली सेना का कहना है कि, हमाश के आतंकवादियों ने इजरायल के कई इलाकों में घुसपैठ कर ली है और वह मजबूर बच्चों, महिलाओं और लोगों को अपना निशाना बनाते हैं तथा महिलाओं के साथ बलात्कार करते हैं।

इजराइल पर हमला

इजराइल और फिलिस्तीन –इसराइल डिफेंस फोर्स के द्वारा एक स्टेटमेंट जारी करके यह बताया है कि, हमास ग्रुप के द्वारा जो हमला किया गया है, उसमें उन्होंने क्या किया। इसराइल डिफेंस ग्रुप के द्वारा बताया गया कि ग़ाज़ा में इजरायल की तरफ से 5000 से भी अधिक रॉकेट छोड़े गए। वहीं दक्षिणी इजरायल में 20 से अधिक समुदाय के लोगों पर आतंकवादी संगठन के लोगों के द्वारा आक्रमण किया गया। वहीं आतंकवादियों ने लोगों के घरों में तोड़फोड़ की और कई नागरिकों की भी हत्या की। इसके अलावा आतंकवादियों ने बहुत से इजरायली नागरिक और सैनिकों को इसराइल के अंदर से किडनैप कर लिया है और गाजा में बंधक बनाकर रखा है। इस हमले में 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। आतंकवादियों से लड़ने के दरमियान नाहल ब्रिगेड के कमांडर कर्नल जोनाथन की मृत्यु हो गई है। उनकी उम्र 42 साल के आसपास में थे। IDF के द्वारा कहा गया है कि वह इस विकट परिस्थिति में करनल जोनाथन के परिवार के साथ है।

Israel War Latest News

इसराइल के वर्तमान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के द्वारा टेलीविजन पर जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि, फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन के द्वारा इजराइल पर जो आतंकवादी हमला किया गया है, हम इसे भूलेंगे नहीं और इसका हम तगड़ा बदला लेंगे। इस बीच यह खबर भी आई कि, रात को 11:00 बजे के आसपास में हमास आतंकवादी संगठन के द्वारा फिर से इसराइल पर रॉकेट छोड़े गए हैं और अब इजरायल के मध्य इसराइल को हमास के द्वारा निशाना बनाया जा रहा है, वही इसराइल ने अपने नागरिकों को shelter home में जाने का आदेश दिया है।

अमेरिका से इजराइल को मिला साथ

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के द्वारा इजराइल का साथ देने की अनाउंसमेंट कर दी गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति के द्वारा हमास के आतंकवादियों के द्वारा जो हमला इसराइल पर किया गया है, उसकी निंदा की गई है। उन्होंने कहा है कि, अमेरिका हर तरह से इजरायल की सहायता के लिए खड़ा हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑस्ट्रेलिया का इज़राइल को मिला साथ

इजराइल और फिलिस्तीन –इसराइल और फिलीस्तीन के बीच चल रहे इस जंग पर अब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का भी बयान सामने आ गया है। ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनीज है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि, इजरायल के साथ ऑस्ट्रेलिया वर्तमान के समय में खड़ा हुआ है। आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि, हम इसराइल और उसके शहरों और नागरिकों पर आतंकवादी संगठन के द्वारा जो हमला किया गया है, उसके निंदा करते हैं।



इजराइल पीएम बेंजामिन का संकल्प

इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन के द्वारा कहा गया है कि हम हमारे देश पर हुए हमले का तगड़ा प्रतिशोध लेंगे। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमास आतंकवादी ग्रुप ने एक कठोर युद्ध की शुरुआत की हुई है। युद्ध में हम विजेता बनेंगे परंतु इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इजरायल में सुरक्षित जगह पर पहुंची नुसरत भरूचा

इजराइल और फिलिस्तीन –इंडियन फिल्म एक्ट्रेस नुसरत भरूचा वर्तमान के समय में हाईफा फिल्म फेस्टिवल में शामिल होने के लिए इसराइल में ही मौजूद है और ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि हमाश के हमले के पश्चात उनसे कांटेक्ट नहीं हो पा रहा है, परंतु वह सफलतापूर्वक एयरपोर्ट के एरिया में पहुंच गई है। इसे सुरक्षित एरिया माना जाता है और जल्द ही वह इजराइल से वापस देश आ सकती हैं।

FAQ

Q : इजराइल में क्या हो रहा है?

Ans : इजराइल पर हमला किया गया है.

Q : इजराइल पर हमला किसने किया?

Ans : फ़िलिस्तीन के हमास से किया गया.

Q : इजराइल पर हमला क्यों हुआ?

Ans : फिलिस्तीन में जैसे-जैसे यहूदी बढ़ते गए कई फिलिस्तीनी विस्थापित हो गए और यहीं से दोनों के बीच हिंसा और संघर्ष की शुरुआत हुई.

Q : इजराइल के किस हिस्से में हमला हुआ था?

Ans : गाजा पट्टी के बाहर 22 स्थानों पर

Q : इजराइल और हमास के बीच क्या मसला है?

Ans : यहूदियों और मुसलमानों के बीच हुए विवाद के चलते लड़ाई शुरू हुई और फिर ये 2 देशों के बीच की लड़ाई में बदल गई.

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular