Wednesday, November 29, 2023
Homeजानकारियाँ 15 साल के बच्चे ने छोड़ा घर आज करोड़ों की कंपनी बना...

 15 साल के बच्चे ने छोड़ा घर आज करोड़ों की कंपनी बना ली जानिए उनकी अनदेखी यात्रा का राज़

chinku kala success story-हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहती है आज में आपको कैसे छोटे से बच्चे में बनाई करोड़ों की कंपनी “वर्तमान समय में, भारत में एक उत्साहभरा व्यापारी दौर चल रहा है, और अधिकांश लोग अब अपना खुद का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि नए और नए लोग रोजाना सामने आ रहे हैं, जिससे सभी को यह अहसास हो रहा है कि एक नए करियर की शुरुआत करना संभव है।



From earning Rs 20 a day to making Rs 7.5 Cr annually, the journey of this woman entrepreneur and her fashion

इसलिए आज हम आप सभी के लिए एक ओर बड़ी प्रेणना दायक Business Success Story लेकर आए हैं, जिसमे एक लड़की ने अपना घर छोड़ने के बाद अपने Startup को शुरू करके उसे करोड़ो का बना दिया हैं। यहां तक कि इस Women Startup फाउंडर के पास ना ही कोई बड़ी डिग्री है और ना ही इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की हैं। पर फिर भी इन चीजों के बिना ही इन्होंने अपनी कंपनी को करोड़ो का बना दिया हैं।

यहां पर हम बात कर रहे हैं Chinu Kala की जो की फाउंडर हैं, जिन्होंने अपने इस बिजनेस को बिना किसी स्कूली और कॉलेज के डिग्री के बिना शुरू किया था और आज ये बिजनेस करोड़ो का बन चुका हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम Chinu Kala के बारे में पढ़ने वाले हैं कि Chinu ने कैसे आज एक करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी हैं।

15 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर

Chinu Kala का शुरुवाती जीवन कुछ ज्यादा अच्छा नहीं था, सिर्फ 15 साल की उम्र में उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था क्योंकि उनके परिवार में कई तरह की समस्याएं चल रही थी। जिसके कारण उन्हें बहुत छोटी उम्र में ही अपना घर छोड़ना पड़ गया था, इसकी वजह से चीनू सड़क पर आ गई थी।

15 साल में घर छोड़कर भागीं, फिर घर-घर जाकर बेचा सामान, कैसे अरबपति बनीं चीनू काला - Chinu kala success story left home at 15 now owns a company worth 1 billion

ऐसे में उस समय चीनू के पास ना ही कोई रहने की जगह थी और उस समय उनकी जेब में सिर्फ 300 रुपए थे। उस समय उन्हें रहने के लिए भी रेंट के रूम में रहना पड़ता था जिसके लिए उन्हें दिन के 20 रुपए खर्चने पड़ते थे। इसलिए उनका शुरुवाती समय कुछ ज्यादा अच्छा नहीं था।

शुरुवाती में करी थी Sales Girl की नौकरी

chinku kala success story-अपने शुरुवाती समय में जब चीनू पैसे और अपने रहने के लिए Struggle कर रही थी तो उन्होंने साथ में अपने लिए नौकरी ढूंढना शुरू किया, और काफी ढूंढने के बाद उन्हें एक Sales Girl की नौकरी मिली। जिसमे उन्हें लोगो के घर जा जा का चाकू के सेट और दूसरी चीजे बेचनी पड़ती थी।

इस नौकरी में चीनू ने काफी ज्यादा Struggle किया यहां तक कि कई बार जब वो लोगो के घर जाती थी इन चीजों को बेचने तो लोग अपने घर के दरवाजे भी नही खोलते थे। पर उन्होंने इन सिचुएशन से हार नहीं मानी और लगातार अपना काम करती रही। जिसके कारण कुछ समय बाद उन्हें उसी नौकरी में Supervisor बना दिया गया।

अब इसमें उन्हें आगे 3 लड़कियों को ट्रेनिंग देने के पैसे मिलने शुरू हो गए जिससे धीरे धीरे करते उनकी आर्थिक स्थिति सही होनी शुरू हो गई क्योंकि अब उन्हें पहले से ज्यादा पैसे मिलने शुरू हो गया थे। हालांकि चीनू का बहुत पहले से हमेशा खुद का बिजनेस करने का ही प्लान था, पर छोटी उम्र में घर छोड़ने के कारण उनकी पढ़ाई भी पूरी नहीं हो पाई थी।

इस तरह की Ruban Accessories की शुरुवात

चीनू ने कई नौकरियां करने के बाद जब वो आर्थिक स्तिथ से मजबूत हो गई तब उन्होंने साल 2004 में अपने दोस्त अमित कला से शादी करने का मन बना लिया, जिसके बाद दोनो की शादी हो गई और इसके बाद दोनो बेंगलुरु में शिफ्ट हो गए। शादी के बाद चीनू की किस्मत ही बदल गयी, शादी के बाद चीनू ने साल 2006 में मॉडलिंग प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमे उन्होंने टॉप 10 का स्थान हासिल किया


मॉडलिंग प्रतियोगिता के कारण चीनू को एक ज्वेलरी बिज़नेस शुरू करने का आईडिया आया, जिसके बाद उस आईडिया पे काम करते हुए चीनू ने 2014 में Ruban Accessories की शुरुवात की जिसमे यह वेस्टर्न और नए डिज़ाइन के ज्वेलरी सेट लोगो को बेचते हैं। इस बिज़नेस के शुरुवात के बाद महज कुछ सालो में चीनू ने Ruban Accessories का पहला स्टोर भी खोल दिया था।

आज बना डाली हैं करोड़ो की कंपनी

Ruban Accessories के शुरुवात के बाद चीनू ने कुछ सालो बाद अपना पहला फिजिकल स्टोर खोला और उसके बाद इनकी कंपनी के ग्रोथ का रास्ता अपने आप खुलता रहा। आज इनके सभी प्रोडक्ट्स ऑनलाइन पोर्टल जैसे – Amazon, Flipkart और Myntra पर भी बिकते हैं। इनकी कंपनी के अनुसार काफी ज्यादा लोग इनके प्रोडक्ट्स इन्ही ऑनलाइन पोर्टल से इनके प्रोडक्ट्स खरीदते हैं।

chinku kala success story-आज के समय में Ruban Accessories कंपनी की वैल्यूएशन 100 करोड़ से अधिक की हैं, और इस समय यह कंपनी हर महीने करोड़ो रुपए कमा रही हैं।

Chinu Kala Success Story Overview

Article Title Chinu Kala Success Story
Startup Name Ruban Accessories
Founder Chinu Kala
Homeplace India
Thela Gaadi Revenue (FY 2022) ₹35 Crore
Official Website https://www.rubans.in/
Our Telegram Channel Link Click Here

चीनू कला के जीवन की शुरुवात कुछ ज्यादा अच्छी नहीं थी, पर उनके मेहनत और धर्ये के कारण आज उन्होंने एक करोड़ो की कंपनी बना डाली हैं। हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Chinu Kala Success Story के बारे में पता चल गया होगा, ऐसे ही ओर आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ‘Business’ पेज को जरूर विजिट करें




READ MORE :-

कम खर्चे मे नये बिज़नेस कैसे शुरू करे Business 30 Ideas in hindi in 2023

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular