Saturday, March 2, 2024
Homeदेश दुनियादाऊद इब्राहिम कौन है जानिए क्यों दाऊद को जहर दिया गया

दाऊद इब्राहिम कौन है जानिए क्यों दाऊद को जहर दिया गया

दाऊद इब्राहिम कौन है – दाऊद इब्राहिम भारत के सबसे कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन और आतंकवादियों में से एक हैं। वह मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक    वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है।

दाऊद इब्राहिम कौन है

दाऊद इब्राहिम कौन है – दाऊद इब्राहिम का जन्म 26 दिसंबर, 1955 को मुंबई में हुआ था। वह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखता था और बचपन से ही अपराध की दुनिया में उतर गया था। वह जल्द ही मुंबई के अंडरवर्ल्ड में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया और उसके गिरोह ने कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने लगा, जिसमें हत्या, डकैती, और तस्करी शामिल हैं।

1993 में, दाऊद इब्राहिम ने मुंबई में एक श्रृंखलाबद्ध बम धमाके करवाए, जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए। इन बम धमाकों को भारत के इतिहास में सबसे घातक आतंकवादी हमलों में से एक माना जाता है।

मुंबई धमाकों के बाद, दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान भाग गया और तब से वहां रह रहा है। वह पाकिस्तान सरकार के संरक्षण में रहता है और उसके गिरोह की पाकिस्तान में कई निर्जन इलाकों में गतिविधियां हैं।

दाऊद इब्राहिम को जहर देने की अफवाहें 18 दिसंबर, 2023 को शुरू हुईं। इन अफवाहों के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम को एक भोजन में जहर दिया गया था और वह गंभीर रूप से बीमार है। हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने इन अफवाहों का खंडन किया है और दावा किया है कि दाऊद इब्राहिम पूरी तरह से स्वस्थ है।

सोशल मीडिया पर ‘दाऊद इब्राहिम’ ट्रेंड कर रहा

दाऊद इब्राहिम कौन है

दाऊद इब्राहिम को जहर देने की अफवाहों के कई संभावित कारण हैं। एक संभावना यह है कि भारतीय एजेंसियां दाऊद इब्राहिम को खत्म करने की कोशिश कर रही हैं। दूसरी संभावना यह है कि पाकिस्तान सरकार दाऊद इब्राहिम को अपने देश से निकालना चाहती है। हालांकि, इन अफवाहों के पीछे का सच क्या है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है।

दाऊद इब्राहिम एक खतरनाक आतंकवादी है और उसकी गिरफ्तारी भारत और दुनिया के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। हालांकि, यह भी स्पष्ट है कि दाऊद इब्राहिम को पकड़ना आसान नहीं होगा, क्योंकि वह पाकिस्तान सरकार के संरक्षण में है।

दाऊद इब्राहिम का काला कारोबार कई देशों में फैला

दाऊद इब्राहिम का काला कारोबार दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। उसके गिरोह की गतिविधियां भारत, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम, और कई अन्य देशों में हैं। दाऊद इब्राहिम का गिरोह दुनिया के सबसे बड़े ड्रग तस्करी गिरोहों में से एक है। वह कोकीन, हेरोइन, और अन्य अवैध दवाओं की तस्करी में शामिल है।  दाऊद इब्राहिम का गिरोह हवाला कारोबार में भी शामिल है।

वह अवैध धन को एक देश से दूसरे देश में स्थानांतरित करने में मदद करता है।  दाऊद इब्राहिम का गिरोह सट्टेबाजी में भी शामिल है। वह क्रिकेट, फुटबॉल, और अन्य खेलों पर सट्टेबाजी करता है।  दाऊद इब्राहिम का गिरोह अवैध हथियार व्यापार में भी शामिल है। वह हथियारों का अवैध व्यापार करता है और उन्हें आतंकवादियों और अन्य आपराधिक संगठनों को बेचता है। दाऊद इब्राहिम का काला कारोबार दुनिया के कई देशों को प्रभावित करता है। वह अवैध दवाओं के प्रसार, आतंकवाद के वित्तपोषण, और अन्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल है। दाऊद इब्राहिम के काले कारोबार को रोकने के लिए भारत और अन्य देश कई प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, दाऊद इब्राहिम एक शक्तिशाली अपराधी है और उसे पकड़ना आसान नहीं है।

दाऊद इब्राहिम डॉन क्यों बना?

दाऊद इब्राहिम कौन है – 1980 और 1990 के दशक में, मुंबई में अपराध की दुनिया में उथल-पुथल चल रही थी। कई बड़े गैंगस्टर एक-दूसरे के साथ लड़ रहे थे। इस अवसर का लाभ उठाकर, दाऊद इब्राहिम ने अपने गिरोह को मजबूत किया और मुंबई के अंडरवर्ल्ड में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया।

दाऊद इब्राहिम ने अपने गिरोह के माध्यम से कई आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया। इनमें हत्या, डकैती, तस्करी, और आतंकवाद शामिल हैं। उन्होंने मुंबई में 1993 के बम धमाकों का भी मास्टरमाइंड माना जाता है। इन बम धमाकों में 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए।

भारत का डॉन कौन है?

भारत का डॉन दाऊद इब्राहिम है। वह मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है। 1993 में, दाऊद इब्राहिम ने मुंबई में एक श्रृंखलाबद्ध बम धमाके करवाए, जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए। इन बम धमाकों को भारत के इतिहास में सबसे घातक आतंकवादी हमलों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है  अनिल अंबानी से दोगुनी है दाऊद की संपत्ति

दाऊद की कुल संपत्ति

दाऊद इब्राहिम कौन है – दाऊद इब्राहिम के पास कुल 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है और वह दुनिया के टॉप 3 अमीर डॉन की लिस्ट में शामिल है.

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular