Wednesday, July 24, 2024
HomeBloggingDuck DuckGo क्या है कैसे काम करता है?

Duck DuckGo क्या है कैसे काम करता है?

Duck DuckGo क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आपको डक डाक जो क्या है इस से Related आपको पूरी जानकारी देंगे DuckDuckGo एक Best Search engine है जो Internet मौजूद है । यह Search Engine Internet पर न्यूज़, Website आदि की Search करने में मदद करता है। इसे 2008 में Gabriel Weinberg बनाया गया । DuckDuckGo का मुख्य उद्देश्य है Users जानकारियों को Private रखना।DuckDuckGo “Instant Answers” को प्रदान करता है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आएं तो आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें-

Duck DuckGo क्या है?

Duck DuckGo क्या है

Duck DuckGo क्या है-DuckDuckGo एक Internet से जुड़ी Search Engine है जो Privacy को ध्यान में रखता है। यह एक ऐसा Options है जो दूसरे Search Engine  के सामने आपकी Search activities को Private रखने की service प्रदान करता है। DuckDuckGo आपकी Search activities को track नहीं करता और आपकी Personal जानकारी को भी Save रखता है। DuckDuckGo एक निशुल्क service है जो विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।

Duck DuckGo का इतिहास

  • DuckDuckGo का इतिहास 2008 में शुरू हुआ था, जब गेब्रिएल वेईनबर्ग (Gabriel Weinberg) ने इसे शुरू किया। वह इसे एक बेहतर Options बनाने की कोशिश कर रहा था, जो गूगल जैसे पूर्वाग्रह को चुनौती दे सकता था।
  • DuckDuckGo का मुख्य विशेषता यह है कि यह users Privacy को बढ़ावा देता है। इसमें Search इतिहास और अन्य Personal जानकारी Save नहीं की जाती है। इसके अलावा, यह विज्ञापनों को Block करने की service भी प्रदान करता है।
  • DuckDuckGo की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती चली गई है, खासकर जब संगठन एवं व्यक्ति दोनों ने इसके उचित Privacy and policies को प्रदान किया है। अन्य सभी Users ने भी अपने Data की Safety के लिए DuckDuckGo का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

Also Read:-

Java Kya Hai? – Java Full Form, जावा कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में

OK गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Name Kya Hai

Duck DuckGo कैसे काम करता है?

Duck DuckGo क्या है-DuckDuckGo एक Search Engine है जो Internet पर Search करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है है। यह users के Search के लिए Privacy को प्रदान करता है जो अन्य Search Engine जैसे Google और Bing की तरह नहीं हैं।

  • DuckDuckGo Search Engine एक अन्य तरीके से काम करता है जैसे कि यह अन्य Search Engine जैसा नहीं है । यह Users के लिए एक अलग से scraping Tool होता है जो Internet पर Information के Collection को बढ़ावा देता है। यह Users के लिए एक Private Search Protocol भी प्रदान करता है जो Users को उनके  अन्य tracks से संरक्षित रखता है।
  • DuckDuckGo को शुरू करने के लिए करने के लिए, Search Engine किसी भी users के Search Query को लेता है और उसे उन Websites की सूची के साथ मिलाता है जो users के Query से मेल खाती है। फिर यह Website के पेज के Discription, Related Words , Seo और Other Formats के साथ एक Final result  देता है।
  • DuckDuckGo को किसने बनाया?
  • DuckDuckGo को Gabriel Weinberg ने बनाया था। वह अमेरिकी Internet उद्यमी और वेब Development हैं। उन्होंने DuckDuckGo को 2008 में शुरू किया था और उस समय से उन्होंने अपने Search Engine के Development पर लगातार काम किया । गैब्रियल वाइनबर्ग ने अपने Internet Programs के साथ-साथ अन्य कंपनियों में भी निवेश भी किया।

Duck DuckGo कैसे Use करें?

DuckDuckGo एक Search Engine है जिसे आप अपने वेब Search के लिए Use कर सकते हैं। इसका Use करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • किसी भी वेब ब्राउज़र में DuckDuckGo.com खोलें।
  • Search Bar में अपनी Search Query Type करें।
  • परिणाम देखने के लिए Enter दबाएं।
  • Search परिणाम अपनी Search Query से Related होंगे। यदि आपको अधिक Related Results की जरूरत हो, तो आप “Next” या “More Results” जैसे Option का Use कर सकते हैं।
  • आप Search के दौरान DuckDuckGo Tool Bar में उपलब्ध More options का भी Use कर सकते हैं। इनमें विज्ञापनों को Block करने, users Privacy options का Use करना और Website के बीच Encrypted Connection का Use करना शामिल हैं।
Duck DuckGo के Advantage

DuckDuckGo के कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं:

  • Privacy: DuckDuckGo users Privacy को ध्यान में रखता है। यह Search इतिहास नहीं Save करता और Users को Personal जानकारी नहीं बेचता है।
  • No Ads: DuckDuckGo Users को No Ads दिखाता है। इसलिए, इसका Use Search करने के लिए विज्ञापनों से परेशान न होने के लिए किया जाता है।
  • Safety: DuckDuckGo एक Save Search Engine है। यह मैलवेयर, फिशिंग वेबसाइट और अन्य संदिग्ध Website से Users को संरक्षित रखता है।
  • Options: DuckDuckGo अनेक अन्य options को भी प्रदान करता है। यह Users को नतीजों को फ़िल्टर करने, नतीजों को अलग-अलग Website पर Searchने और अन्य options के बीच टॉगल करने की अनुमति देता है।
  • Search का Use: DuckDuckGo निश्चित users Search का Use करता है और Personal जानकारी को दुसरो को नहीं देता है।

Duck DuckGo के Disadvantage

DuckDuckGo के कुछ मुख्य नुकसान निम्नलिखित हैं:

  • Search Results: DuckDuckGo के Search Results अन्य Search Engine के मुकाबले कम होते हैं। इसका मतलब है कि Users को अधिक Search नतीजों तक पहुंच के लिए अधिक Search फिल्टर करने की जरूरत होती है।
  • Language: DuckDuckGo कुछ भाषाओं के लिए अनुपलब्ध हो सकता है। इसलिए, कुछ Users के लिए यह अधिक उपयुक्त नहीं हो सकता।
  • Features: कुछ Users को DuckDuckGo के विशेषताओं की अभाव से असंतुष्टि हो सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ Users को विज्ञापनों द्वारा Website के समर्थन का अभाव महसूस हो सकता है।
  • Areas में Non-availability : DuckDuckGo कुछ क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हो सकता है।

निष्कर्ष

हम आपसे उम्मीद करते है की आपको ये टॉपिक Duck DuckGo क्या है? के बारें में अच्छी तरह जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इस टॉपिक से सम्बंधित कोई भी सवाल होगा तो आप इसे हमारे comment Box में अपना सवाल लिख सकते है और आपको अगर कोई ओर टॉपिक पर जानकारी चाहिए होगी तो आप हमे comment में अपना टॉपिक भेज सकते है।

FAQ’s:-

Q. DuckDuckGo का उद्देश्य क्या है?
Ans. DuckDuckGo यह एक Internet Search Engine है जिसका मुख्य उद्देश्य खोजकर्ताओं की गोपनीयता की सुरक्षा को प्रदान करना है।

Q. DuckDuckGo का विकास किसने किया?
Ans. DuckDuckGo का विकास गेब्रियल वेनबर्ग ने किया था।

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular