Wednesday, July 24, 2024
Homeएजुकेशनगुजरात के बारे में रोचक तथ्य | facts about Gujarat in hindi

गुजरात के बारे में रोचक तथ्य | facts about Gujarat in hindi

गुजरात के बारे में रोचक तथ्य – हेल्लो दोस्तों मैं रेनू बघेल तो आज में आप लोगो को गुजरात  के बारे में रोचक तथ्य के बारे में बताउंगी तो चलिए शुरू करते है



गुजरात के बारे में रोचक तथ्य – गुजरात पश्चिमी भारत में स्थित एक समृद्ध राज्य है. यह राजस्थान और महाराष्ट्र के मध्य स्थित है. इसके एक ओर अरब महासागर, तो एक ओर ‘कच्छ का रण’ है. गुजरात की भूमि शेरों और महापुरुषों की भूमि कही जाती है. महात्मा गांधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे महापुरुषों ने गुजरात में ही जन्म लिया था. साथ ही इस कर्मठ भूमि ने मुकेश अंबानी, अजीज प्रेमजी जैसे कई उद्योगपति भी भारत को दिए है.

गुजरात के बारे में रोचक तथ्य – गुजरात (Gujarat) अपनी तेजी से बढ़ती आर्थिक विकास दर के साथ ही ऐतिहासिक धरोहरों और लोक संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहाँ का गरबा और डांडिया नृत्य पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यह धार्मिक आस्था का एक प्रमुख केंद्र है. ४ धामों में से एक ‘द्वारका’ और १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक ‘सोमनाथ’ गुजरात की पावन भूमि पर ही स्थित है. पर्यटन की दृष्टि से भी गुजरात एक महत्वपूर्ण राज्य है. सतपुड़ा की पहाड़ी, गिर अभ्यारण, चंपानेर, पलीताणा जैसे कई दर्शनीय स्थल गुजरात की शोभा बढ़ाते है.

गुजरात के बारे में ऐसे कई रोचक तथ्य है, जिन्हें जानकर आपका ज्ञानवर्धन होगा. तो आइये जानते हैं – गुजरात के बारे में कुछ रोचक जानकारियाँ

गुजरात के बारे में रोचक तथ्य – गुजरात राज्य (Gujarat State) की स्थापना १ मई १९६० को हुई.

गुजरात के नाम की उत्पत्ति ‘गुर्जरत्रा’ शब्द से हुई है. ‘गुर्जरत्रा’ का अर्थ है -गुर्जरों का साम्राज्य. ६वीं शताब्दी से लेकर १२ वीं शताब्दी तक आधुनिक राजस्थान और गुजरात में गुर्जरों का शासन था और यह क्षेत्र ‘गुर्जरत्रा’ और ‘गुर्जर भूमि’ कहलाता था.

३. गुजरात अपनी समृद्धि के कारण ‘पश्चिम का गहना’ कहलाता है.

४. गुजरात की वर्तमान राजधानी गांधी नगर  है. गांधी नगर की गिनती समूचे एशिया (Asia) में सबसे ज्यादा हरियाली वाली राजधानी के रूप में होती है.

५. गांधी नगर को १९७० में गुजरात की राजधानी बनाया गया. इसके पूर्व गुजरात की राजधानी अहमदाबाद था.

६. गुजरात का सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद  है.

७. गुजरात की कुल आबादी ६,०३,८३,६२८ है, जिसमें ८८% हिन्दू और १०% मुस्लिम है. शेष २% दूसरे धर्मों के अनुयायी हैं.

८. गुजरात का समृद्ध इतिहास लगभग २००० वर्ष पुराना है. समुद्र तट के किनारे स्थित होने के कारण यहाँ अनेक विदेशी जातियों का आगमन हुआ, जिनमें से कई यहाँ बस गई. गुजरात में २८ आदिवासी जातियाँ पाई जाती हैं, जो यहाँ की समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है.

९. भगवान कृष्ण द्वारा बसाई गई नगरी द्वारिका  गुजरात में स्थित है. कृष्ण के मित्र सुदामा अस्मावतीपुर (वर्तमान पोरबंदर) में रहा करते थे, जो गुजरात में है.

१०. ब्रिटिश  ईस्ट  इंडिया  कंपनी  ने १८१८ में गुजरात के सूरत शहर में सबसे पहला कदम रखा था और सबसे पहला कारखाना सूरत में स्थापित किया था.

११. गुजरात का कच्छ जिला ४५६७४ वर्ग किलोमीटर में विस्तृत है और यह मात्र गुजरात का ही नहीं, बल्कि पूरे भारत का सबसे बड़ा जिला है. क्षेत्रफल की दृष्टि से यह भारत के ९ राज्यों से भी बड़ा है. ये ९ राज्य हैं : हरियाणा, केरल, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और गोवा.

१२. गुजरात एक उन्नत और समृद्ध राज्य है. विगत १२ वर्षों में यहाँ की जीडीपी में १२% की दर से वृद्धि हो रही है, जो चीन (China) से भी ज्यादा है. आय के हिसाब से गुजरात का पूरे भारत में तीसरा स्थान है.

१३. फादर ऑफ़ इंडिया महात्मा गाँधी गुजराती थे. फादर ऑफ़ पाकिस्तान  मोहम्मद अली जिन्ना  भी गुजराती परिवार से संबंधित थे.

१४. भारत ही नहीं विश्व के अमीरों की सूची में शुमार मुकेश अंबानी, अजीज प्रेमजी , दिलीप सांघवी ,गौतम अदानी पलोनजी मिस्त्री गुजरात के ही हैं.

१५. गुजरात भारत का सबसे सुरक्षित राज्य है. यह भारत का एक ऐसा राज्य है, जहाँ अपराध की संख्या अत्यंत कम है. नेशनल  क्राइम  रिकार्ड्स  ब्यूरो  की वर्ष की रिपोर्ट २०१७-१८ के अनुसार गुजरात में प्रति १००००० की आबादी में २१६ अपराध हुए है. गोवा  के बाद गुजरात ऐसा राज्य है, जहाँ महिलाओं के विरूद्ध सबसे कम अपराध होते है.

१६. गुजरात का सूरत (Surat) जिला हीरों के व्यवसाय का प्रमुख केंद्र है. समग्र विश्व के ८०% हीरे सूरत में ही पॉलिश होते हैं.

१७. भारत के सबसे अमीर शहरों की सूची में सूरत ९वें स्थान पर है. यहाँ की GDP ५९.८ बिलियन डॉलर है.

१८. भारत के स्वच्छ राज्यों की सूची में गुजरात तीसरे स्थान पर आता है.

१९. भारत के अन्य राज्यों की तुलना में गुजरात राज्य में शाकाहारियों (Vegetarian) की संख्या अधिक है.

२०. विश्व का पहला वेजीटेरियन  सुब -वे  और डोमिनो ’स  आउटलेट  गुजरात के अहमदाबाद में खोला गया था.

२१. भारत में पहला वेजीटेरियन  पिज़्ज़ा -हूत  आउटलेट  गुजरात के अहमदाबाद में खोला गया था.

२२. १९६१ से गुजरात में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है.

२३. विश्व में गुजराती भाषा बोलने वालों की संख्या ५९ मिलियन है. इस तरह विश्व में बोले जाने वाली भाषाओँ में गुजराती भाषा का स्थान २६वां है.


२४. भारतीय मूल के ५ अमेरिकियों में १ गुजराती है और हर २० भारतियों में १ गुजराती है.

२५. उत्तरी अमरीका की ६० प्रतिशत से ज्यादा भारतीय आबादी गुजराती है.

२६. उत्तरी अमरीका (North America) में निवासरत गुजराती परिवार की औसत आय वहाँ निवासरत अमरीकी परिवार की औसत आय की तुलना में ३ गुना अधिक है.

२७. अमरीका में स्थित १७००० से अधिक होटल और मोटेल के मालिक गुजराती हैं.

२८. गुजरात का समुद्रतट १६०० किलोमीटर लंबा है, जो भारत के अन्य राज्यों में स्थित समुद्रतटों की तुलना में सबसे लंबा है.

२९. गुजरात को इंडस वैली सभ्यता  का केंद्र माना जाता था. इस सभ्यता के बड़े शहर धोलावीरा , लोथल और गोलाधोरो गुजरात में ही स्थित थे. इतिहासकारों के अनुसार विश्व का सबसे पहला बंदरगाह लोथल शहर में बनाया गया था.

३०. गुजरात में कच्छ स्थित मुंद्रा बंदरगाह  भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बंदरगाह है. इसका संचालन मुंद्रा  पोर्ट एंड  स्पेशल इकनोमिक  जोन  लिमिटेड  (MPSEZ) के द्वारा किया जाता है, जो अदानी समूह के स्वामित्व में आता है.

३१. भावनगर से ५० किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलंग (Alang) में विश्व का सबसे बड़ा शिप ब्रेकिंग यार्ड (Ship Breaking Yard) है.

३२. गुजरात में कुल १७ एयरपोर्ट हैं, जो भारत के अन्य राज्यों में स्थित एयरपोर्ट्स की तुलना में सबसे अधिक हैं.

३३. बड़ोदरा जंक्शन गुजरात का सबसे व्यस्त जंक्शन है. यहाँ से प्रतिदिन १५० से भी अधिक ट्रेन गुजरती हैं.

३४. गुजरात में १८००० गाँव है और हर गाँव में विद्युत कनेक्शन मौजूद हैं. ज्योतिग्राम योजना के तहत गुजरात के शत-प्रतिशत गाँव में बिजली की सुविधा उपलब्ध है. यहाँ गाँवों में २४ घंटे और खेतों में ८ घंटे बिजली की उपलब्धता है.

३५. विश्व की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी (Oil Refinery) गुजरात के जामनगर शहर में स्थित है. रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड (Reliance Petrolium Limited) द्वारा स्थापित इस रिफाइनरी में प्रतिदिन १२ लाख बैरल तेल का शोधन होता है.

३६. गुजरात भारत का एकमात्र राज्य है, जहाँ राज्यव्यापी २२०० किलोमीटर लंबी गैस पाइप लाइन है.

३७. गुजरात भारत का पेट्रो-केमिकल का हब है. पूरे भारत का ४५% पेट्रो केमिकल का उत्पादन गुजरात अकेला करता है.

३८. सोलर केनल पॉवर प्रोजेक्ट सर्वप्रथम गुजरात में प्रारंभ हुआ, जिसमें सोलर पैनल के माध्यम से विद्युत उत्पन्न करने १९००० किलोमीटर लंबी नर्मदा नहर का इस्तेमाल किया गया है. ये प्रोजेक्ट SunEdison India के द्वारा प्रारंभ किया गया.

३९. दुग्ध उत्पादन में गुजरात अव्वल है. प्रसिद्ध मिल्क ब्रांड अमूल (Amul) गुजरात में ही है. इसका हेडऑफिस आनंद (Anand) जिले में स्थित है.

४०. भारत में सबसे अधिक चीनी की खपत करने वाला राज्य गुजरात है. ऐसा यहाँ की गुजराती मिठाइयों और पकवानों के कारण है.

४१. नमक उत्पादन में गुजरात पूरे भारत में सबसे पहले स्थान पर है. संपूर्ण भारत का ७०% नमक यहीं उत्पादित होता है.

४२. गुजरात  राज्य में कृषि विकास दर १३ % है. कृषि विकास में यह पूरे भारत में पहले स्थान पर आता है.

४३. कपास उत्पादन में भी गुजरात भारत का अव्वल राज्य है. पूरे भारत में उत्पन्न कपास का तीसरा भाग गुजरात में उत्पन्न में होता है

४४. भारत का सबसे बड़ा तंबाखू उत्पादक राज्य गुजरात है.

४५. विश्व का सबसे बड़ा वाइट साल्ट डेजर्ट (White Salt Desert) गुजरात के कच्छ में है, जिसे ‘कच्छ का रण’ कहा जाता है. यह ७५०५ किलोमीटर में विस्तृत है.

४६. गुजरात शहर के २००० फीट की ऊँचाई पर स्थित पालीताणाशहर विश्व का एकमात्र स्थान है, जहाँ ९०० से भी अधिक जैन मंदिर  हैं.

४७. गुजरात के बालाशिनोर का जुरासिक पार्क विश्व में दूसरे स्थान पर आता है. यहाँ से डायनोसोर (Dinosaur) की १३ प्रजातियों के अवशेष प्राप्त हुए हैं. यहाँ डायनोसोर के अवशेष और अंडे देखे जा सकते हैं.

४८. गुजरात भारत का एकमात्र राज्य है, जहाँ एशियाई शेर (Asian Tiger) पाए जाते हैं. एशियाई शेर ‘गिर नेशनल पार्क’  में देखे जा सकते हैं.

४९. गुजरात के बड़ोदरा शहर (Vadodara City) में स्थित M S University (महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ विश्वविद्यालय) गुजरात का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है. इस विश्वविद्यालय को भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची में हिंदुस्तान टाइम्स (Hindustan Times) ने छटवां और इंडिया टुडे (India Today) ने दसवां स्थान दिया है.

५०. अहमदाबाद में स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (Indian Institute Of Management, Ahmedabad) को विश्व के मैनेजमेंट कॉलेजों में २४वां और एशिया के मैनेजमेंट कॉलेजों में पहला स्थान प्राप्त है.

५१. गुजरात का Wide Area Network २६ जिलों और २२५ ताल्लुक में विस्तृत है. इस तरह यह एशिया  पसिफ़िक  रीजन  का सबसे बड़ा और पूरे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा IP-बेस्ड  ICT  नेटवर्क  है.

५२. गुजरात (Gujarat) में सबसे बड़ा OFC नेटवर्क (Optical Fiber Cable Network) है, जो ५०००० किलोमीटर से लंबा है.

५३. ऋग्वेद में १२ ज्योतिर्लिंगों की व्याख्या है, जिसमें से पहला ज्योतिर्लिंग ‘सोमनाथ’ गुजरात के वेरावल शहर के पास स्थित है.

५४. चार धामों में से एक ‘द्वारका’ () गुजरात में ही स्थित है. अन्य तीन धाम केदारनाथ, पुरी और रामेश्वरम है.

५५. विश्व का सबसे बड़ा statue गुजरात में स्थित है, जिसे ‘Statue Of Unity’ कहा जाता है. यह भारत के लौह पुरुष सरदार पटेल (Sardar Patel) की प्रतिमा है. इस प्रतिमा की ऊँचाई १८२ मीटर (५९७ फीट) है.

५६. अहमदाबाद की अरविंद मिल (Arvind Mills) विश्व की तीसरी सबसे बड़ी डेनिम मैन्युफैक्चरिंग मिल (Danim Manufacturing Mill) है.

५७. Real State में गुजरात का अहमदाबाद शहर पूरे भारत में दूसरे स्थान पर आता है. यह बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और दिल्ली जैस शहरों से आगे है.

५८. गुजरात में साक्षरता दर ७९.३% है, जो भारत के औसत विकास दर ७४.०४% से अधिक है.

५९. विदेशी निवेश प्राप्त करने में भी गुजरात सर्वप्रथम स्थान पर आता है. यहाँ के बैंकों में लगभग १७५०० करोड़ का विदेशी धन जमा है.



६०. यदि गुजरात एक देश होता, तो कई यूरोपियन और एशियाई देशों को पीछे छोड़ विश्व का ६७वां सबसे धनी देश होता

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular