Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologyFile Allocation Table क्या है और इसके प्रकार

File Allocation Table क्या है और इसके प्रकार

क्या आप लोग जानते है की File Allocation Table क्या है यदि नहीं जानते तो में आज आपको सी पोस्ट के जरिये बताने वाली हूँ की फ़ाइल एलोकेशन टेबल क्या है और साथ ही इससे जुडी जानकारी आपको देने वाली हूँ। सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है की फ़ाइल एलोकेशन टेबल क्या है इसके बाद आप इसकी पूरी जानकारी जान जायेगे तो आइए जानते है ,




File Allocation Table  क्या है

File Allocation Table क्या है- फ़ाइल एलोकेशन टेबल (File Allocation Table) एक तालिका होती है जो ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपयोग की जाती है ताकि वह फ़ाइलों के लिए डिस्क स्पेस का प्रबंधन कर सके। यह एक फ़ाइल सिस्टम का हिस्सा होता है और जब एक फ़ाइल डिस्क पर सहेजी जाती है, तो उसकी स्थिति और उसकी स्थानीयता फ़ाइल एलोकेशन टेबल में अपडेट की जाती है।

जब किसी फ़ाइल को सहेजा जाता है, तो उस फ़ाइल के लिए डिस्क स्पेस आरक्षित किया जाता है और उसका एक रिकॉर्ड फ़ाइल एलोकेशन टेबल में बनाया जाता है। इस रिकॉर्ड में, फ़ाइल का आरंभिक और अंतिम सेक्टर नंबर समेत फ़ाइल के स्थान के बारे में जानकारी होती है। यह जानकारी ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा उपयोग की जाती है ताकि वह फ़ाइल के अंदर की जानकारी जैसे कि फ़ाइल का आकार, पढ़ने और लिखने की अनुमति, या फ़ाइल में संग्रहीत डेटा की जानकारी को बचाएं रख सके।

FAT का फुल फॉर्म क्या होता है

FAT का पूरा नाम ‘फाइल एलोकेशन टेबल’ (File Allocation Table) होता है।

File System क्या होता है

File System एक सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का हिस्सा होता है जो डिस्क या स्टोरेज मीडिया पर डेटा को संग्रहित करने और उसे प्रबंधित करने में मदद करता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत होता है और इसके द्वारा उपयोगकर्ता फ़ाइलों को संग्रहित कर, उन्हें संशोधित कर और उन्हें डिस्क से हटा सकते हैं।

File System आमतौर पर फ़ाइल एलोकेशन टेबल (FAT), न्यू File System (NTFS), यूनिक्स File System (UFS), लिनक्स File System (ext4) जैसे प्रकारों में उपलब्ध होता है। File System द्वारा आवश्यक डेटा के बिना फ़ाइलों के बारे में जानकारी जैसे फ़ाइल का आकार, नाम, विषय, आवंटित स्थान आदि संग्रहित की जाती है।

Linux Operating System के द्वारा उपयोग किया जाने वाला File System

Linux Operating System के द्वारा उपयोग किया जाने वाला File System विभिन्न प्रकार हो सकते हैं, जैसे ext2, ext3, ext4, ReiserFS, XFS, JFS, Btrfs, आदि।

इनमें से ext4 लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला File System है। यह File System बहुत ही सुरक्षित और स्थिर होता है और यह बड़ी फ़ाइलों को समर्थित करता है File Allocation Table क्या है जिनका आकार 1 टेराबाइट से भी अधिक हो सकता है। इसके अलावा, ext4 File System में फ़ाइलों के लिए जगह आवंटित करने की विधि काफी अधिक तेज होती है जो इसे अधिक उत्कृष्ट बनाती है।

FAT और fat32 में क्या अंतर है?

FAT और FAT32 दोनों ही मानक File System हैं जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग किए जाते हैं। इन दोनों में कुछ मुख्य अंतर हैं।

फाइल संरचना: FAT File System 16 बिट की फाइल संरचना का उपयोग करता है, जबकि FAT32 32 बिट की फाइल संरचना का उपयोग करता है। FAT32 में एक बड़ी फाइल को संग्रहित करने की क्षमता अधिक होती है जबकि FAT में एक बड़ी फाइल को संग्रहित करने की क्षमता कम होती है।

डिस्क क्षमता: FAT File System 2GB से अधिक के डिस्क ड्राइव को समर्थित नहीं करता है जबकि FAT32 2TB तक के डिस्क ड्राइव को समर्थित करता है।

क्लस्टर आकार: FAT में क्लस्टर का आकार 16 बाइट तक हो सकता है जबकि FAT32 में क्लस्टर का आकार 32 बाइट तक हो सकता है। इससे FAT32 में कम स्थान का इस्तेमाल होता है और फ़ाइलों को संग्रहित करने के लिए कम स्थान की आवश्यकता होती है।
इन तीनों अंतरों के अलावा, FAT32 File System अधिक विकसित है और अधिक सुरक्षित होता है

NTFS और FAT में क्या अंतर है?

NTFS और FAT दोनों ही मानक File System हैं जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग किए जाते हैं। इन दोनों में कुछ मुख्य अंतर हैं।

संरचना: NTFS File System एक और एक्सटेंडेबल संरचना होती है, जबकि FAT एक लीनियर संरचना होती है। NTFS एक उन्नत संरचना होती है, जो फ़ाइलों को सुरक्षित रखती है और उन्हें संग्रहित करने में मदद करती है।

सुरक्षा: NTFS में सुरक्षा काफी अधिक होती है। NTFS File System को सुरक्षित बनाने के लिए बहुत सारे सुरक्षा फ़ीचर्स उपलब्ध होते हैं जैसे इंटीग्रिटी चेकिंग, एन्क्रिप्शन और अन्य सुरक्षा फीचर्स।

फाइल संग्रहण की क्षमता: NTFS में बहुत सारे फाइलों को संग्रहित करने की क्षमता होती है, जबकि FAT में सीमित संग्रहण क्षमता होती है। NTFS एक बड़ी फाइल को संग्रहित करने की क्षमता अधिक होती है।

समर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम: NTFS केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग किया जा सकता है

NTFS क्या है

NTFS एक File System है जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग किया जाता है। NTFS का पूर्ण रूप “New Technology File System” है। यह फ़ाइल सिस्टम बहुत सुरक्षित होता है और विंडोज के सभी संस्करणों में उपलब्ध होता है। NTFS File System में बहुत सारे फाइलों को संग्रहित करने की क्षमता होती है और इसमें सुरक्षा विशेषताएं जैसे इंटीग्रिटी चेकिंग, एन्क्रिप्शन और अन्य सुरक्षा फीचर्स भी होते हैं। NTFS एक उन्नत संरचना होती है, जो फ़ाइलों को सुरक्षित रखती है और उन्हें संग्रहित करने में मदद करती है।

FAT के प्रकार

FAT का मतलब होता है “फाइल एलोकेशन टेबल” जो कंप्यूटर File System में इस्तेमाल किया जाता है। यह File System डिस्क स्टोरेज के लिए उपयोग किया जाता है और फाइल्स को स्टोर करने और पहुँचने के लिए उन्हें नक्शे की तरह इंडेक्स करता है। FAT के विभिन्न प्रकार होते हैं जो निम्नलिखित हैं:



FAT12

यह एक पुरानी तकनीक है जो बहुत कम स्टोरेज स्पेस के साथ काम करती है। यह फ्लॉपी डिस्क और मेमोरी कार्ड में इस्तेमाल किया जाता है।

FAT16

यह भी एक पुरानी तकनीक है जो बड़े स्टोरेज स्पेस के साथ काम करती है। यह DOS और Windows 3.x में इस्तेमाल किया जाता था।

FAT32

यह एक नयी तकनीक है जो बड़े स्टोरेज स्पेस के साथ काम करती है। यह Windows 95 और उसके बाद के संस्करणों में इस्तेमाल किया जाता है।

exFAT

यह बड़े स्टोरेज स्पेस के साथ काम करने के लिए बनाया गया था और यह Windows Vista और उसके बाद के संस्करणों में इस्तेमाल किया जाता है।

FAT के उपयोग

FAT File System का उपयोग विभिन्न संगणक डिवाइस में किया जाता है, जैसे कि हार्ड डिस्क, मेमोरी कार्ड, एचडीडी, यूएसबी फ्लैश ड्राइव, और फ्लॉपी डिस्क इत्यादि। FAT File System का उपयोग कुछ निम्नलिखित कार्यों में किया जाता है: File Allocation Table क्या है

फाइल संग्रहण: FAT File System फाइलों को संग्रहित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे फ़ाइलों को आसानी से ढूंढा जा सकता है और फ़ाइलों को अलग-अलग ट्रैकों पर संग्रहित किया जा सकता है।

File System तक पहुंच: FAT File System का उपयोग फ़ाइल सिस्टम तक पहुँच करने के लिए भी किया जाता है। यह सिस्टम अन्य डिवाइसों से फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में सहायता करता है।

बूट सेक्टर: FAT File System का उपयोग कंप्यूटर के बूट सेक्टर में भी किया जाता है। बूट सेक्टर में सिस्टम फ़ाइल होती है जो कंप्यूटर को शुरू करने में मदद करती है।

FAT के फायदे

FAT File System के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

  • संगणक में आसान उपयोग: FAT File System संगणक में आसानी से इंस्टॉल करने और उपयोग करने के लिए उपलब्ध होता है।
  • पोर्टेबल डिवाइसों के लिए संगठित संरचना: FAT File System अनुकूल संरचना वाला होता है, जो पोर्टेबल डिवाइसों के लिए अधिक उपयुक्त होता है।
  • विभिन्न संगणकों में संगत: FAT File System विभिन्न संगणकों में संगत होता है, जो उसके उपयोग के लिए बहुत उपयोगी होता है।
  • डाटा एक्सेस में तीव्रता: FAT File System के लिए डाटा एक्सेस में तीव्रता होती है। यह डाटा को त्वरित तरीके से पढ़ने और लिखने में मदद करता है।
  • संगणक मेमोरी का अधिक संचय: FAT File System का उपयोग संगणक मेमोरी को बड़े मात्राओं में संचयित करने के लिए अधिक उपयुक्त होता है।
FAT के नुकसान

FAT File System के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं:

विशाल फ़ाइलों के लिए असमर्थ: FAT File System विशाल फ़ाइलों के लिए असमर्थ होता है। इससे बड़ी फ़ाइलों को संगणक मेमोरी में संचयित करना मुश्किल हो जाता है।

फ़ाइल सुरक्षा कमजोर: FAT File System फ़ाइल सुरक्षा में कमजोर होता है। कुछ संगणकों पर इस File System का उपयोग करने से फ़ाइलों को हानि पहुंच सकती है।

फ़ाइलों की फ़्रेगमेंटेशन: FAT File System फ़ाइलों की फ़्रेगमेंटेशन के कारण संगणक की प्रदर्शन क्षमता प्रभावित होती है। फ़ाइलों को फ्रेगमेंट करने से संगणक मेमोरी में अधिक स्थान का उपयोग होता है, जो संगणक की गति को कम कर सकता है।

अप्रत्याशित डाटा लॉस: FAT File System में अप्रत्याशित डाटा लॉस हो सकता है। यह अक्सर उस समय होता है जब संगणक को अचानक बंद करना पड़ता है या कोई संगणक समस्या उत्पन्न करता है।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की फ़ाइल एलोकेशन टेबल क्या है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही website पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस website के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको technology से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।

Also Read:-

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular