Thursday, April 25, 2024
HomeजानकारियाँGoogle क्या है और किसने बनाया है?

Google क्या है और किसने बनाया है?

क्या आप जानते है गूगल किसके द्वारा बनाया गया है , क्या इतिहास है गूगल का यदि आप इस विषय में जानकारी लेना चाहते है तो आज में आपको इस ब्लॉग ,में गूगल क्या है , गूगल किसने बनाया, गूगल का मालिक कौन है , गूगल की कंपनी कोनसी है ,गूगल कैसे इतना पॉपुलर हुआ आदि इससे जुड़े जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गयी है तो आइए जानते है

गूगल किसने बनाया और कब, गूगल किस देश की कंपनी है, गूगल क्या खाता है, गूगल की उम्र कितनी है, भारत में गूगल कब आया , गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल से क्या-क्या नहीं पूछना चाहिए , गूगल क्या काम करता है , गूगल कंपनी क्या है , गूगल मालिक कौन है? , गूगल की पूरी कहानी, क्या है गूगल की पर डे इन्कम क्या है

गूगल किसने बनाया

गूगल किसने बनाया? – गूगल का संस्थापक Larry Page (Larry Page) और Sergey Brin (Sergey Brin) हैं। वे दोनों California के Stanford University के Student थे जो जब वे डॉक्टरेट प्रोग्राम में थे तब उन्होंने 1998 में गूगल कंपनी की स्थापना की। उन्होंने गूगल कंपनी को इंटरनेट पर सर्च Engine बनाने के लिए स्थापित किया था जिससे लोगों को आसानी से इंटरनेट पर सूचनाएं ढूंढने में मदद मिलती है। आज गूगल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों में से एक है।

क्या है गूगल – What is Google 

गूगल एक American Multinational कंपनी है जो इंटरनेट सेवाओं, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अन्य तकनीकी संबंधित उत्पादों का विकास और प्रदान करती है। Google क्या है गूगल अपनी सेवाओं के माध्यम से अधिकांश लोगों को इंटरनेट पर Search करने में मदद करता है। इसके प्रमुख उत्पादों में गूगल सर्च Engine , Youtube , गूगल मेप्स, Google Drive , गूगल डॉक्स, गूगल फोटो, गूगल प्ले स्टोर, गूगल क्रोम, गूगल नेक्सस और गूगल पिक्सल फोन शामिल हैं। गूगल एक बहुराष्ट्रीय कंपनी होने के साथ-साथ एक बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी भी है जो उद्योग, व्यवसाय और समाज को टेक्नोलॉजी के माध्यम से सहायता प्रदान करती है।




गूगल कंपनी क्या है 

गूगल कंपनी एक American Multinational टेक्नोलॉजी कंपनी है जो इंटरनेट सेवाओं, ऑनलाइन विज्ञापन, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अन्य उत्पादों और सेवाओं की विकसिति और वितरण करती है। गूगल एक सर्च Engine कंपनी भी है जो इंटरनेट पर सबसे बड़ी Search Engine है। गूगल ने भारत समेत दुनिया भर में कई बड़े-बड़े उत्पादों और सेवाओं को बनाया है, जिसमें गूगल सर्च, Youtube , Google Maps , Google Drive , गूगल क्रोम, गूगल एडवर्टाइजिंग, गूगल डिवाइसेज, गूगल प्ले स्टोर और अन्य शामिल हैं।

गूगल मालिक कौन है?

गूगल एक सार्वजनिक कंपनी है जिसके मालिक कई साझेदार हैं। गूगल का प्रमुख साझेदार एल्फाबेट इंक (Alphabet Inc.) है, जो भारतीय मूल के अमेरिकी उद्योगपति Larry Page (Larry Page) और Sergey Brin (Sergey Brin) द्वारा स्थापित की गई है। एल्फाबेट इंक गूगल की मां कंपनी है जिसमें गूगल को समेत कुछ अन्य कंपनियों का भी शामिल है। Larry Page और Sergey Brin अभी भी गूगल के बड़े सामान्य संचालक हैं लेकिन उन्होंने 2019 में गूगल से संचालन से संबंध तोड़ दिया है। वर्तमान में गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई हैं।

गूगल की पूरी कहानी

गूगल की शुरुआत Larry Page और Sergey Brin नाम के दो फ्रेंड्स द्वारा की गई थी, जो Stanford University में अध्ययन कर रहे थे। उन्होंने 1996 में मिलकर एक Search Engine बनाने की योजना बनाई थी, जो आखिरकार “गूगल” नाम से जानी गई थी। उन्होंने 1998 में गूगल कंपनी को स्थापित किया।

पहले उन्होंने इंटरनेट पर Search के लिए एक Search Engine बनाया था, लेकिन इसका प्रयोग नहीं हो पाया था। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग वेब पेजों के लिए एक अनुकूलित तरीके से Search परिणाम प्रदान करने वाला एल्गोरिदम विकसित किया जो वर्तमान में गूगल का प्रमुख Search Engine है।

गूगल ने अपने पहले ऑफिस को संजोसे में स्थापित किया था जहां शुरुआत में कुछ सामान्य सेवाएं उपलब्ध थीं। बाद में उन्होंने अपने मुख्यालय को माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थानांतरित किया।

क्या है गूगल की पर डे इन्कम क्या है

गूगल की पर डे इनकम के बारे में जानने के लिए, सबसे पहले हमें “पर डे” शब्द का मतलब समझना होगा। “पर डे” का मतलब होता है “प्रति दिन”, अर्थात् जितनी आय गूगल को प्रति दिन होती है।

गूगल की पर डे इनकम एक दिन में करीब 1 मिलियन यू.एस डॉलर कमाती है यानि एक दिन के करीब 6,85,22,50,000 रूपए।

गूगल की आय का मुख्य स्रोत उनके ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय से है, जो उनकी सबसे बड़ी आय होती है। इसके अलावा, गूगल अन्य सेवाओं जैसे कि Youtube , जीमेल, गूगल क्लाउड, गूगल प्ले स्टोर आदि के माध्यम से भी आय कमाता है।

गूगल किस देश की कंपनी है

गूगल एक American Multinational कंपनी है, जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। इसके संस्थापक Larry Page और Sergey Brin अमेरिकी नागरिक हैं।

गूगल कब बनाया गया था

गूगल कंपनी की स्थापना 4 सितंबर, 1998 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस विभाग के दो छात्रों, Larry Page और सर्जे ब्रिन द्वारा की गई थी। इसके पहले Larry Page ने “Backrub” नामक एक सर्च Engine बनाया था जो इंटरनेट पर पेजों की Search करने में मदद करता था, लेकिन बाद में इसे गूगल के नाम से पुनर्नामित कर दिया गया।

क्या है गूगल की फुल फॉर्म और क्यों चुना गया यह नाम?

गूगल की फुल फॉर्म है ग्लोबल ऑर्गनाईजेशन ऑफ ओरियंटेटिड ग्रुप लैंगुएज ऑफ अर्थ(Global Organization of Orientated Group Language of Earth)। लेकिन, गूगल का नाम “googol” शब्द से लिया गया है, जो कि एक असंख्य है जिसमें 1 के बाद 100 शून्य होते हैं। इसका मतलब है कि गूगल नाम का अर्थ है  उन्हें नहीं गिना जा सकता है।” गूगल के संस्थापक Larry Page और सर्जे ब्रिन इस नाम को चुनने के लिए इसे संबोधित करने के लिए “Google” नाम का चयन किया था।

गूगल के संस्थापक – किसके Shares ज्यादा हैं?

1. Larry Page – 27.4%
2. Sergey Brin – 26.9%
3. Eric Schmidt – 5.5%

Google के कुछ और Products

गूगल एक व्यापक कंपनी है जो इंटरनेट सेवाओं, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।
गूगल सर्च – गूगल सर्च दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। इसे उपयोग करके लोग इंटरनेट पर सूचना और जानकारी Search ते हैं।

Youtube – Youtube एक वीडियो साझा करने की सेवा है जो गूगल के स्वामित्व में है। यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो संग्रह है और इसमें निःशुल्क वीडियो, फिल्में, टीवी शो और अन्य उपलब्ध होते हैं।

Google Maps – Google Maps एक निःशुल्क डिजिटल मानचित्र सेवा है जो इंटरनेट या मोबाइल डिवाइस के जरिए दुनिया भर में स्थानों और निर्देशों को ढूंढने की सुविधा प्रदान करता है।

Google Drive – Google Drive एक ऑनलाइन संग्रहण सेवा है जो आपको अपने दस्तावेजों, फ़ोटो, वीडियो आदि

GOOGLE का MISSION STATEMENT क्या है?

“To organize the world’s information and make it universally accessible and useful.” (दुनिया की जानकारी को संगठित करना और यह सभी के लिए साधारण रूप से उपलब्ध और उपयोगी बनाना।)

इस मिशन स्टेटमेंट का मतलब है कि गूगल दुनिया भर में उपलब्ध सभी जानकारी को संगठित तरीके से रखना चाहता है ताकि इसे Easy ढंग से उपलब्ध कराया जा सके और लोग इससे उपयोग कर सकें।

Google पैसे कैसे कमाता है?

Google अपने कई उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से पैसे कमाता है। इनमें से कुछ मुख्य उपाय निम्नलिखित हैं:

विज्ञापन (Advertisement)

Google AdWords और AdSense के माध्यम से गूगल विज्ञापन प्रदाताओं को इनटरनेट पर विज्ञापन दिखाने की सेवाएं प्रदान करता है। जब उपयोगकर्ता गूगल पर Search करते हैं तो विज्ञापन दिखाई देते हैं और जब उपयोगकर्ता उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो उन्हें प्रतिष्ठित विज्ञापन प्रदाताओं द्वारा भुगतान किया जाता है।

गूगल क्लाउड सर्विसेज (Google Cloud Services)

Google क्लाउड सर्विसेज जैसे Google Drive, Google Cloud Platform और Google Workspace को प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क वसूलता है।

गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store)

Google Play Store के माध्यम से गूगल उपयोगकर्ताओं को Android ऐप्स, गेम्स, मूवीज़, टीवी शो, बुक्स और अन्य कंटेंट बेचता है।

हार्डवेयर (Hardware)

Google ने हाल ही में Pixel स्मार्टफोन, Chromecast, Nest स्मार्ट होम उत्पादों जैसे नेस्ट हब, नेस्ट कैम, नेस्ट थर्मोस्टैट आदि के माध्यम से हार्डवेयर उत्पादों का विकास करता है

गूगल भारत में किस तरह पॉपुलर हुआ?

गूगल भारत में विस्तृत रूप से पॉपुलर हो गया है क्योंकि यह भारत में भी अपनी सेवाओं को बेहतर ढंग से पेश करता है।

Easy और उपयोगी इंटरफेस: गूगल की Search Engine एक Easy और उपयोगी इंटरफेस प्रदान करती है जिससे उपयोगकर्ता अपनी जरूरतों के अनुसार अन्वेषण कर सकते हैं।

Free सेवाएं: गूगल ने भारत में अनेक Free सेवाएं शुरू की हैं जैसे कि Google Drive , गूगल डॉक्स, गूगल मेप्स आदि।

भारत में Financial उपलब्धियों: गूगल ने भारत में Financial उपलब्धियों के साथ कई उत्पाद शुरू किए हैं, जैसे कि गूगल पे।

Languages का Support: गूगल ने भारत में अनेक Languages का Support किया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को स्थानीय भाषा में सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Google क्या है और किसने बनाया है?  उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular