Saturday, March 2, 2024
HomeBloggingGoogle Search Console के लिए Dashboard कैसे बनाये?

Google Search Console के लिए Dashboard कैसे बनाये?

Google Search Console के लिए Dashboard कैसे बनाये- दोस्तों आज में सुजाता आपको बताने वाली है की गूगल सर्च कंसोल के लिए डेशबोर्ड कैसे बनाये इसके लिए  आपको इन टॉपिक्स के बारे  मे पता होना जरुरी हे जोकि सभी जानकारी आपको मेने इस ब्लॉग में बताई है तो आइए जानते है


Search Console को Google Data Studio से कैसे Connect करे?

Google Data Studio गूगल प्लेटफार्म का ही एक पार्ट है और इसी वजह से दूसरे गूगल टूल से इसे कनेक्ट करना काफी आसान है. इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे की Google Data Studio को हम Search Console से कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा काम करना होगा जो मैं आपको निचे बता रही हूँ और कुछ जरुरी काम भी पहले कर लेना है।

  • सबसे पहले, अपने Google खाते से Google Search Console में लॉग इन करें (https://search.google.com/search-console).
  • सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद, आपको अपनी साइट का चयन करना होगा जिसके लिए आप डैशबोर्ड बनाना चाहते हैं।
  • जब आपकी साइट का चयन कर लिया जाएगा, तो आपको शीर्षक बार में “Performance” विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद, आपको वर्तमान अवधि के लिए अपनी साइट के प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  • दाईं ओर, आपको “Date” फ़िल्टर को खोलना होगा और विशेष तिथि श्रेणी चुननी होगी, जैसे “Last 7 days”, “Last 28 days” इत्यादि।
  • इसके बाद, आपको अपने डेटा के साथ अलग पैरामीटर्स जैसे कि keys  की searching, वर्गीकरण, यूआरएल जनरेशन आदि के लिए अनुभागों का सेलेक्ट करना होगा।
  • जब आप अपने पैरामीटर्स का चयन कर लें, तो आप देखेंगे कि चार्ट, जो आपके पैरामीटर्स के आधार पर डेटा की विस्तारित जानकारी प्रदान करेगा।
  • अगर आप अधिक सुविधाएँ लेना चाहते हैं, तो आप ऊपरी दाएं कोने में “Export” बटन पर क्लिक करके अपने चार्ट डेटा को एक फ़ाइल में पंहुचा सकते हैं।

इस तरह से, आप अपने Google Search Console डैशबोर्ड को अपने विशेषाधिकारों और आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यह आपको वेबसाइट के प्रदर्शन का अवलोकन देता है और आपको उन विभिन्न पैरामीटर्स को देखने में मदद करता है जो आपके साइट के संदर्भ में महत्वपूर्ण हैं।

Dashboard क्या होता है?

डैशबोर्ड एक graphical या उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस होता है जो एक समारोह या सांख्यिकीय डेटा को संक्षेप में show करता है। यह एक संक्षिप्त और सार्वजनिक दृश्य होता है जो एक नजर में विभिन्न परिणाम, मापदंड, या मेट्रिक्स को दिखाता है। डैशबोर्ड यथार्थ में डेटा को विज़ुअलाइज़ करता है ताकि उपयोगकर्ता आसानी से विश्लेषण कर सकें और महत्वपूर्ण जानकारी को समझ सकें।

डैशबोर्ड का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को एक नजर में महत्वपूर्ण डेटा और त्रुटियों की information प्रदान करना है ताकि वे निर्णय लेने में सहायता कर सकें। यह एक व्यावसायिक प्रणाली में प्रबंधन दल द्वारा उपयोग किया जाता है ताकि वे विश्लेषण, प्रगति, और लक्ष्यों की प्रदर्शनी देख सकें और decision ले सकें।

डैशबोर्ड आपको विभिन्न उपयोगकर्ता या समूहों के लिए विविध डेटा स्रोतों से जुड़े जानकारी को संकलित करने की अनुमति देता है।

Google Data Studio क्या है?

Google Data Studio की मदद से, आप different डेटा स्रोतों जैसे Google Analytics, Google Sheets, Google Ads, Google Search Console और अन्यों से डेटा को combine कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार रिपोर्ट बना सकते हैं। यह इंटरएक्टिव विज़ुअलाइज़ेशन और फ़िल्टर विकल्पों की सुविधा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा को समझने और उसे प्रदर्शित करने में help करता है।

Google Data Studio आपको विभिन्न चार्ट, ग्राफ, तालिका, कस्टम मीट्रिक्स और फ़िल्टर का use करके अपनी रिपोर्ट को वैश्विक या साझाकरणीय रूप से कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है। आप visual दृश्यों को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के साथ अपनी रिपोर्ट साझा कर सकते हैं।

Google Data Studio उपयोगकर्ताओं को डेटा विज़ुअलाइज़ करने और साझाकरणीय रिपोर्ट ready करने के लिए एक पावरफ़ुल टूल प्रदान करता है जो उन्हें अद्यतित और समर्पित डेटा के base पर निर्णय लेने में मदद करता है।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Google Search Console के लिए Dashboard कैसे बनाये उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद




यह भी पढ़े :

 

 

 

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular