You are currently viewing Indexing Kya Hai?

Indexing Kya Hai?

Indexing Kya Hai? : हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर ,आज हम आपको Indexing Kya Hai?Website के लिए Indexing क्यों जरूरी है।और अगर आप एक नौसिखिया ब्लॉगर हैं तो आपको यह मालूम  होना चाहिए। कि आपकी वेबसाइट को Indexing किए बिना सर्च इंजन में रैंक नहीं किया जा सकता है। जब यह रैंक नहीं करेगा, तो वेबसाइट पर कोई ट्रैफ़िक नहीं होगा, जिसके वजह से Earning नहीं होगी।  तो दोस्तों बिना वक़्त गुजारे शुरू करते है।  आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Indexing Kya Hai ?

Indexing, जब Google बॉट आपकी वेबसाइट के Web Pages को Crawl करते हैं, तब वे Content का Analyse करते हैं और आपके Web Pages की Index को Search Engine के डेटाबेस में Save करते हैं। इस प्रक्रिया को Web Indexing ही कहा जाता है।

जब Indexing किया जाता है, तो आपकी वेबसाइट की Search Engine पर रैंकिंग की संभावना बढ़ जाती है और इसी तरह ट्रैफ़िक भी। सर्च इंडेक्सिंग के कारण आपकी वेबसाइट के वेब पेज सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखने लगते हैं। आपको एक Example बताते है। जिस प्रकार एक Book में Index होता है और जब आपको उस में किसी एक specific chapter पर जाना होता है तो आप Index से उसकी location देखते हो। जो आपको book में पेज नंबर के रूप में दी गयी होती है और जिसकी मदद से आप उस Chapter पर आसानी से जा सकते हो। इसी प्रकार से Search Engine पर Indexing का काम होता है। जब कोई User Search Engine पर जाकर किसी Keyword को Search करता है। जैसे मान लीजिये User ने type किया SEO क्या है? तो Search Engine अपने database से उस user के Keyword से Match होती हुई जानकारी Detect करके Search Result Show कर देता है। जिन Posts में ज्यादा अच्छी Information होती है वे Search Engine पर High Rank करती हैं। अब आप समझ गए होंगे कि Indexing kya hai? तो चलिए अब मैं आपको बताऊंगा कि Web Indexing क्यों जरूरी है।

मार्शल लॉ क्या है (Martial Definition In Hindi)
Domain Authority kya hai  जानिए  DA पूरी जानकारी हिंदी में 

Website के लिए Indexing क्यों जरूरी है

एक Website के लिए Indexing बहुत ज्यादा Important होती है। क्योंकि बिना Indexing के कोई Website Search Engine के Result Pages पर नहीं आ सकती। यदि आप अपनी Website को Search Result में लाना चाहते हो तो इसके लिए Indexing बहुत जरूरी है। जब Google के Bots आपकी Website के Web Pages को Index करके Search Engine के Database में Save कर लेते हैं, तो आपकी Website Search Engine के Search Results में Show करने लगती है। जिससे आपकी Website पर Traffic Increase होने लगता है और फिर धीरे धीरे आपकी Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Rank करने लगती है। Indexing Kya Hai

Indexing को Improve कैसे करें

अगर आप अपनी Website की Indexing को Improve करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपनी Website का SEO Optimization करना होगा। आप On Page SEO, Off Page SEO तथा Technical SEO करके अपनी Website की Indexing को Improve कर सकते हो। Indexing Kya Hai

मैंने आपको यहाँ 5 Point बताये हैं जिन पर आपको ज्यादा ध्यान देना है। ये Points SEO optimization में ही शामिल हैं लेकिन बहुत ज्यादा Important हैं। जो इस प्रकार हैं ;

  1. Quality Content लिखें

आप Quality Content लिखकर अपनी Website की Indexing को Improve कर सकते हो। क्योंकि जब कोई user Search Engine पर किसी Keyword को Search करता है तो Search Engine उस Keyword से Related Search Result user को दिखाता है। Search Result में वही Website High Rank करती है जिसके Content में Quality होती है।

Quality content का Search Engine तथा user दोनों पर बहुत अच्छा Effect पड़ता है। Content ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ने के बाद Visitor उसमें दी गयी Process को Follow कर सके। Visitors इस प्रकार के Content को आसानी से समझ जाते हैं और Share भी करते हैं, जिससे आपकी Website पर Traffic भी Increase होता है।

  1. Hyperlinking

किसी वेबसाइट की Indexing को बेहतर बनाने के लिए Hyperlinking भी बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप अपनी वेबसाइट पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग और एफिलिएट लिंकिंग करते हैं, तो इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है। जब आपकी वेबसाइट को बैकलिंक्स मिलने लगे तब जब गूगल बॉट्स उन वेबसाइटों को क्रॉल करके उस बैकलिंक के जरिए आपकी वेबसाइट पर आ जाते हैं।  कि आपकी Website की वह Post Important है और Visitors के लिए Helpful है इसलिए Backlink दी गयी है। जिससे आपकी Website की Indexing Improve होती है। आपको अपनी Website में Broken Links को भी Check करते रहना चाहिए अगर आपकी वेबसाइट पर कोई Broken Links है, तो आप उसे ठीक कर सकते हैं।आपकी वेबसाइट पर कोई ट्रैफिक नहीं होगा और वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक किया जाएगा।

  1. URL Structure

आपको अपनी Website की Posts के URL को छोटा बनाना चाहिए। क्योंकि Short URL को Search Engine और Visitors दोनों अच्छे से पढ़कर समझ सकते हैं। इस प्रकार के URL को Search Engine बहुत जल्दी Index कर लेते हैं, अगर आप इस प्रकार के Short URL Create करते हो तो Search Indexing Improve होने लगती है।

आपको अपने Post के URL में Focus Keyword का भी Use करना चाहिए, ऐसा करने आपकी Search Engine में Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। क्योंकि बड़े URL का Visitor और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए आपको अपनी Post के URL को जितना हो सके उतना छोटा बनाना चाहिए। सबसे अच्छा URL वही माना जाता है जिसका Structure अच्छा होता है। यदि आप अपनी Website की Indexing को Improve करना चाहते हो तो आपको अपनी Website की Posts के URL Structure को बेहतर बनाना होगा। अब तो आप समझ गए होंगे कि Search Engine में Indexing Improve करने के लिए एक अच्छे URL का होना कितना जरूरी है।

  1. Content में Image और Video का प्रयोग करें

जैसा कि आप जानते हो किसी Content को समझने में Images और Videos कितनी मदद करती हैं। आप अपने Content में Image तथा Video का प्रयोग करके Content को Attractive बना सकते हो। Visitor Images को देखकर ही आपके Content के बारे में आसानी से समझ जाते हैं कि वह Content किस Topic से Related है और उसमें क्या जानकारी दी गयी है।

लेकिन Content में Images का Use करने से पहले आपको Images को Optimize करना होता है। Image Optimization में आप अपनी Images को Compress करके उनके Size को कम कर सकते हो, Crop करके उसकी लंबाई चौड़ाई को Adjust कर सकते हो, तथा Images का Alt Tag कर सकते हो। Alt Tag करने से Search Engine Images को आसानी से समझ सकते हैं। इसके अलावा आप Video भी अपने Content पर किसी Third Party Site जैसे Youtube की मदद से Add कर सकते हो। यदि आप Direct किसी Video को अपनी Website के किसी Post पर Upload करते हो तो Size बढ़ने की वजह से Website की Loading Speed Slow जाएगी। Visitors भी इसी प्रकार के Post को पसंद करते हैं जिनमें Images, Videos आदि होती हैं और Search Engine भी अपने Search Result में इसी प्रकार के Content को High Rank करता है।

  1. Location

अगर आपकी कोई Business Website है और आप किसी Specific Place या City की Public को Target करना चाहते हो, तो आप Google My Business पर जाकर वहां अपनी Website को Add कर दो। इस प्रकार अगर आप Local SEO करते हो तो आपकी Website की Indexing Improve होती है। जब उस Specific Place या City में कोई Visitor Search Engine पर किसी Keyword को Search करता है। यदि Keyword आपके Business से Related होता है तो Visitor को Search Engine जो Search Result दिखाता है उसमें आपकी Website High Rank होती है। जैसे मान लीजिये आपका कोई Restaurant है, यदि आपने Google My Business पर इसे Add किया है।

तो जब उस Specific Place से कोई Visitor Search Engine पर Search करता है best Restaurant Near me तो उस जगह पर आस पास के जो भी Restaurant हैं, वे Search Result में दिखा दिए जायेंगे। अगर user आपके Restaurant के आस पास होगा तो आपकी Website Search Result में Top पर Show होगी। तो अब आप समझ गए होंगे कि Indexing Kya Hai तथा Web Indexing को कैसे Improve करें।

दोस्तों आज हमने सीखा की वेब इंडेक्सिंग क्या है और इससे जुडी जानकारी आपको दी है उम्मीद है आपको अच्छे समझ आ चूका होगा।  और ऐसे ही और नयी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।  और अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद


Q .Web Indexing के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्यों है?

वैसे तो जितनी भी चीजे Web Indexing के अंतर्गत आती है सभी महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण इसमें High Quality Content लिखना सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है क्युकी इससे वेबसाइट की इंडेक्सिंग की स्पीड फ़ास्ट हो जाती है |

Q. Google Web Stories को index कैसे कराए?

जिस तरह आप अपनी बाकी पोस्टो को index करवाते है उसी तरह आप अपनी Web Stories भी बहुत आसानी से index करवा पएगे |

कुछ चीजो का आप विशेष ध्यान रखे जैसे:-

  1. यदि आप किसी SEO Plugin का प्रयोग कर रहे है तो उसकी सेटिंग से Stories indexing on रखे |

  2. आपकी स्टोरीज Sitemap बना होना चाहिए |

  3. Sitemap आपका search console में भी लगा होना चाहिए |

दोस्तों आज हमने सीखा की वेब इंडेक्सिंग क्या है और इससे जुडी जानकारी आपको दी है उम्मीद है आपको अच्छे समझ आ चूका होगा।  और ऐसे ही और नयी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।  और अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

 

2.7 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments