Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyOnline Video Call कैसे करे वीडियो कॉल करने के 4 आसान तरीके

Online Video Call कैसे करे वीडियो कॉल करने के 4 आसान तरीके

Online Video Call कैसे करे वीडियो कॉल करने के 4 आसान तरीके , कम्प्यूटर से करें WhatsApp वॉयस और वीडियो कॉल कैसे करें? आज की तेजी से भागती दुनिया में वीडियो कॉलिंग हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। चाहे वह काम के लिए हो या प्रियजनों के संपर्क में रहने के लिए, वीडियो कॉल शारीरिक रूप से एक साथ रहने के बिना आमने-सामने संवाद करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। इस शुरुआती गाइड में, हम आपको वीडियो कॉल करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

Online Video Call कैसे करे वीडियो कॉल करने के 4 आसान तरीके

इससे पहले कि हम वीडियो कॉल करने के बारे में जानें, आइए इसके पीछे की तकनीक पर एक नज़र डालते हैं। वीडियो कॉलिंग तकनीक वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) पर आधारित है, जो वास्तविक समय में आवाज और वीडियो डेटा प्रसारित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करती है। वीडियो कॉल करने के लिए, आपको एक कैमरा और माइक्रोफ़ोन, एक इंटरनेट कनेक्शन और वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन के साथ एक डिवाइस की आवश्यकता होती है।

वीडियो कॉल सॉफ्टवेयर के प्रकार

आज कई वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन उपलब्ध हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय में शामिल हैं:

  • ज़ूम
  • स्काइप
  • गूगल मीट
  • माइक्रोसॉफ्ट टीमें
  • फेस टाइम
  • WhatsApp

वीडियो कॉल कैसे करें

अब जब आप वीडियो कॉलिंग के पीछे की तकनीक को समझ गए हैं, तो चलिए शुरू करते हैं कि वीडियो कॉल कैसे करें।

चरण 1: सही वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर चुनें
वीडियो कॉल करने का पहला कदम सही वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन चुनना है। अपनी जरूरतों और उस व्यक्ति की जरूरतों पर विचार करें जिसे आप बुला रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल कर रहे हैं जो आईफोन का उपयोग करता है, तो फेसटाइम एक बेहतरीन विकल्प है।

चरण 2: वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर स्थापित करें
Online Video Call कैसे करे  एक बार जब आप वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर चुन लेते हैं, तो अगला चरण इसे अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करना होता है। अधिकांश वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर को ऐप स्टोर या सॉफ़्टवेयर प्रदाता की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

चरण 3: एक खाता बनाएँ
इससे पहले कि आप वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकें, आपको एक खाता बनाना होगा। अपने ईमेल पते या सोशल मीडिया खाते का उपयोग करके खाता बनाने के लिए संकेतों का पालन करें।

चरण 4: संपर्क खोजें और जोड़ें
वीडियो कॉल करने के लिए, आपके पास उस व्यक्ति की संपर्क जानकारी होनी चाहिए। वीडियो कॉल सॉफ़्टवेयर में व्यक्ति को खोजें और उन्हें अपने संपर्कों में जोड़ें।

चरण 5: एक वीडियो कॉल आरंभ करें
एक बार जब आप उस व्यक्ति को अपने संपर्कों में जोड़ लेते हैं, तो आप उनके नाम का चयन करके और वीडियो कॉल आइकन पर क्लिक करके वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं। व्यक्ति द्वारा कॉल स्वीकार करने की प्रतीक्षा करें, और आप जाने के लिए तैयार हैं।

फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप कौन सा है?

Online Video Call कैसे करे वीडियो कॉल करने के 4 आसान तरीके , कम्प्यूटर से करें WhatsApp वॉयस और वीडियो कॉल कैसे करें? आज की तेजी से भागती दुनिया चलिए उन बेस्ट फ़्री वीडियो कॉलिंग ऐप के बारे में जानते हैं जिनका इस्तमाल कर आप भी आसानी से विडीओ कॉलिंग कर सकते हैं :-

  • Signal Private Messenger
  • Imo Video Calling App
  • Viber Messenger
  • Zoom
  • Cisco Webex
  • Google Duo
  • Google Meet
  • Skype
  • Facebook Messenger
  • WhatsApp Messenger

जियो फोन से जियो फोन पर वीडियो कॉल कैसे करें?

अगर आप एक Jio Phone का इस्तमाल दुसरे Jio Phone को Video Call करने के लिए करना चाहते हैं तब ये आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ steps का पालन करना होगा। तो चलिए इसके विषय में जानते हैं।

Online Video Call कैसे करे ख्याल रखें की यदि आप एक video call चाहते हैं, तब दोनों आप और आप जिसे call करना चाहते हैं उनके पास एक VoLTE compatible 4G handset जरुर से होना चाहिए, इसके साथ Jio Join app भी दोनों ही devices में installed होनी चाहिए और इसके अलावा दोनों ही Jio 4G Network के साथ connected होनी चाहिए।

Online Video Call कैसे करे वीडियो कॉल करने के 4 आसान तरीके , कम्प्यूटर से करें WhatsApp वॉयस और वीडियो कॉल कैसे करें? आज की तेजी से भागती दुनिया अब जानते हैं की कैसे jio phone से jio phone पर video call कैसे करें :

Contacts/Address Book

सबसे पहले Select करें contact और फिर camera icon पर tap करें।

Phone Dialler : फिर एक mobile phone number को enter करें अपने contact से जो की capable हो video calling के लिए और फिर tap करें camera icon पर।

Call History logs

फिर Select करें एक phone number जो की indicate हुआ हो एक camera icon के साथ। इसका मतलब की इन्हें आप video call कर सकते हैं।

एक HD voice call के दौरान

आप चाहें तो एक HD Voice call को upgrade कर सकते हैं एक Video call में, इसके लिए आपको tap करना होगा Switch icon पर in-call screen में। Video call केवल तभी establish (connect) होगा जब वो दूसरा व्यक्ति उस video call request को accept करता है।

कुछ handsets में, एक upgrade option available होता है ‘Modify Call‘ setting के नीचे में। Click करें Modify call पर और select करें Video call को।

Read Also : 

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular