Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologyNAS क्या है - What is NAS in Hindi

NAS क्या है – What is NAS in Hindi

NAS क्या है – What is NAS in Hindi- क्या आप जानते है NAS क्या है – NAS की फुल फॉर्म यदि आप जानना चाहते है तो आज में आपको इस टॉपिक से जुडी जानकारी आपको देने वाली हूँ तो बात करे NAS की तो यह एक यह एक typical computer होता है जो की store करता है और data को वो internal और external hard drives के इस्तेमाल करके
NAS के इस्तेमाल से, computers data को store और access कर सकते है वो भी एक centralized storage location से. यहाँ पर हर एक computer में अपनी files को share करने के बदले में, यहाँ पर shared data को stored किया जाता है यह तक इतना समझ चुके होंगे आगे और इसकी जानकारी जानते है NAS क्या है

NAS क्या है

NAS क्या है – NAS network अटैच्ड storage का Short रूप है। यह एक Group का Collection होता है जो Computer network में access करने के लिए उपलब्ध होता है। NAS network के अंदर एक अलग से Collection या storage का Use करता है जिसे किसी भी network Device से आसानी से access किया जा सकता है। यह Internet, Local network, wireless network या Wired network के माध्यम से access किया जा सकता है। NAS network में data store करने, share करने और Safe रखने के लिए Use किया जाता है। यह साधारणतः domestic या छोटे business में Use किया जाता है। NAS [Network Attached Storage]

एनएएस फुल फॉर्म हिंदी – NAS Full Form In Hindi 

एनएएस का फुल फॉर्म “Network Attached Storage” होता है। NAS [Network Attached Storage]

एनएएस कैसे काम करता है?

Server installation: NAS Server को network में install किया जाता है। Server installation के दौरान, NAS storage Solution में Container के रूप में install होता है।

Network में संचार: NAS storage Solution को network के माध्यम से access किया जा सकता है। storage Solution को सामान्यतया TCP/IP protocol द्वारा access किया जाता है।

Storage: NAS storage Solution file sharing के लिए Use किया जाता है। इसके लिए, User network के माध्यम से storage Solution को access करता है और files को share करता है।

सुरक्षा: NAS storage Solution Safe data Collection करने के लिए Use किया जाता है। storage Solution द्वारा  data को backup किया जाता है ताकि data नुकसान के समय भी उपलब्ध हो सके। storage Solution के साथ, data Safe access भी दिया जा सकता है

NAS का Use क्यों करें?

Data Storage: NAS data storage के लिए Use किया जाता है। यह अधिक Safe होता है और आसानी से उपलब्ध होता है।

File Sharing: NAS file sharing के लिए Use किया जाता है। यह कार्य आसान बनाता है और अधिक Users को एक ही file तक पहुंच देता है।

Secure Data Access: NAS Safe data access भी दिया जा सकता है जो Users के Permission के बिना files तक पहुंच देता है।

Data Backup: NAS आसानी से data backup के लिए Use किया जा सकता है। data का backup रखने से, data को नुकसान से बचाया जा सकता है जब कभी कुछ गलत हो जाता है।

संगठित Data संचार: NAS storage Solution Users को संगठित data संचार करने में मदद करता है। एक ही storage Solution में data Collection करने से User data को आसानी से access कर सकते हैं।

NAS हार्डवेयर है या सॉफ्टवेयर?

NAS (Network Attached Storage) एक network-आधारित Collection Device है जो एक विशेष उद्देश्य के लिए तैयार किया गया है। NAS एक हार्डवेयर Device है जो network के जरिए data storage और share करने की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि, NAS के लिए एक सोफ्टवेयर भी होता है जो सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने में मदद करता है। सामान्यतया, NAS Device के साथ आता है जिसे आप अपने network में स्थापित कर सकते हैं। NAS क्या है

क्या NAS को कंप्यूटर से कनेक्ट करना पड़ता है?

NAS (Network Attached Storage) Device को आमतौर पर कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं किया जाता है। बल्कि, यह एक network-आधारित Device होता है जो आपके network से संबंधित होता है। आप अपने NAS को अपने network पर जोड़ सकते हैं ताकि आप अपने सभी store data और फ़ाइलों तक network के माध्यम से access कर सकें। आप अपने कंप्यूटर को NAS से जोड़कर उससे फ़ाइलों और data का Use नहीं कर सकते हैं। बल्कि, आप NAS के साथ आयात किए गए सॉफ्टवेयर का Use करके अपने कंप्यूटर से network के माध्यम से संचार कर सकते हैं।

NAS के क्या फायदे हैं?

सुरक्षा: NAS आपकी फ़ाइलों और data की सुरक्षा के लिए एक Safe Collection स्थान प्रदान करता है।

Share करने की सुविधा: NAS के माध्यम से आप आसानी से फ़ाइलों और data को share कर सकते हैं, जिससे आपके सहयोगियों या परिवार के सदस्यों के साथ फ़ाइलों और data को share करने में मदद मिलती है।

Storage : NAS आपको बड़ी मात्रा में फ़ाइलें और data Stored करने की Permission देता है। इसके लिए आप network के जरिए अपने सभी store data तक आसानी से पहुंच पाते हैं।

Data की backup: NAS आपको आपकी फ़ाइलों और data को backup करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप इसे किसी भी अपशिष्ट होने से बचा सकते हैं।

Residential Use के लिए: NAS एक आवासीय सेटअप के समर्थन रूप में भी Use किया जा सकता है। आप इसे घर में अपने सभी मीडिया फ़ाइलों को Stored करने के लिए Use कर सकते हैं


NAS कितना तेज है?

NAS की गति उसके और configuration के आधार पर भिन्न होती है। NAS Device में Use किए जाने वाले processor, RAM, network कार्ड और डिस्क ड्राइव की गुणवत्ता भी इस पर प्रभाव डालती है।

अधिकतर NAS Devices के processor और RAM high quality वाले होते हैं जिससे वे कम समय में data एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने में सक्षम होते हैं।

यदि आप एक high quality वाले NAS Device का Use करते हैं, तो आपके पास तेज storage और संचालन के लिए काफी तेज Collection Device होता है। इसके अलावा, आपके network layout के बाद भी storage Device की Speed विभिन्न होती है और इसे network ट्रैफ़िक, Use और data फ़ाइलों के साथ काम करते समय भी प्रभावित किया जा सकता है।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की NAS क्या है – What is NAS in Hindi उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

 

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular