Rank Math SEO Plugin Review In Hindi

Rank Math SEO Plugin Review In Hindi नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको Rank Math SEO के बारे में बताने वाली हूं जैसा कि दोस्तों आपके पास वेबसाइट है और उसे आप ऑप्टिमाइज करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले आपको Rank Math SEO का सेटअप आपको सीखना होगा मैंने आपको इसका पूरा completely guide दे रखा है आप इसे ध्यान से स्टेप बाय स्टेप प्रोसीजर को समझना है

Rank Math SEO Plugin Review In Hindi  रैंक मैथ एसईओ सामग्री प्रबंधन प्रणाली वर्डप्रेस के लिए एक प्लगइन है। यह एक ऐसा उपकरण है जो आपकी वेबसाइट को Google, बिंग और याहू जैसे खोज इंजनों के लिए अनुकूलित करने में मदद करता है। प्लगइन खोज इंजन परिणामों में आपकी वेबसाइट की दृश्यता में सुधार करने में मदद करने के लिए ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, कीवर्ड रिसर्च और एनालिटिक्स सहित कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है। प्लगइन को उपयोगकर्ता के अनुकूल और उपयोग में आसान होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यहां तक ​​कि बिना तकनीकी विशेषज्ञता वाले उपयोगकर्ताओं के लिए भी। इसकी कुछ विशेषताओं में मेटा टैग, स्कीमा मार्कअप, XML साइटमैप और बहुत कुछ शामिल हैं।

Rank Math SEO Plugin Review In Hindi

तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है की Rank Math SEO क्या है किसके लिए ज्यादा जरूरी है सबसे पहले मैं आपकी यह बता दूं कि यह है वेबसाइट कंटेंट ऑप्टिमाइज करने के लिए जरूरी है तो आइए आगे और इसकी पूरी जानकारी लेते हैं और साथ ही आप Rank Math SEO कुछ ऐसे फीचर्स है जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है तो आइए जानते हैं

1. Setup wizard

Rank Math को activate करने के बाद, यह एक quick setup wizard का ऑप्शन देता है । इसके अलावा, यह आपकी वेबसाइट compatibility को भी चेक करता है। यदि कोई error मिलती है, तो आप इसे देखने के लिए More बटन पर Click कर सकते हैं।

2. User-Friendly Interface

 यह आपकी कंटेंट के बारे में  जानकारी को highlights करता है। ताकि आप अपनी पोस्ट को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ कर सकें। यह आपकी पोस्ट के लिए snippet previews भी प्रदान करता है कि search engine  में आपकी कंटेंट कैसा दिखाई देता है। Rank Math SEO Plugin Review In Hindi 

3. Google Webmaster Integration

वर्डप्रेस admin में आपकी website की index status और other ranking  डेटा प्रदर्शित करता है। इसके अतिरिक्त, आप अपने वेबसाइट डैशबोर्ड से ही मल्टीप्ल सर्च इंजन और सोशल नेटवर्क जैसे Google, Bing, Alexa, Yandex और Pinterest के साथ अपनी वेबसाइट को verify कर सकते हैं। Rank Math SEO Plugin Review In Hindi 

4. Link Builder 

Rank Math आपकी website internal linking के लिए innovative link builder प्रदान करता है। यह आपकी वेबसाइट SEO को Boost करने के लिए automatically आपकी website पर internal links create करता है। 

5. Advanced Redirection Manager 

Rank Math SEO plugin के साथ आप redirect को आसानी से  manage कर सकते है। आप इन्हें import और export भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह आपको individual redirects (301 या 302 redirect) भी सेट करने की permission देता है। Rank Math SEO Plugin Review In Hindi 

6. Bulk Title and Description Editor

Rank Math की bulk editing feature आपको bulk में सभी post के titles और descriptions को update करने की permission देती है।

7. Automatic Image SEO

यदि आप image search results में एक अच्छी रैंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो image optimization जरुरी है। Rank Math image SEO को बेहतर बनाने के लिए ऑटोमेटिकली images में ALT tags और title tags जोड़ता है।

8. Rich Snippet Support

Rich snippets visitors और search engine  को आपकी website के बारे में जानकारी देता हैं। यह कई Rich Snippet जैसे समाचार, आर्टिकल, ब्लॉग, रेसिपी, वीडियो आदि को support करता है।

9. News Sitemap

यदि आप  news website चला रहे हैं, तो आप आसानी से Rank Math SEO plugin की मदद से एक News Sitemap बना सकते हैं। यह Google compatible news sitemap बनाता है।

10. Video Sitemap 

Rank Math Plugin आपको एक video sitemap भी बनाने की permission देता है। आप इसे search engine में submit कर सकते हैं जिससे आपकी video को search engine में quickly index किया जा सके।

11. WooCommerce Support 

Rank Math SEO plugin blog को optimize नहीं करता है। यह E-commerce websites को भी customized करता है ताकि आपके प्रोडक्ट्स ट्रैफ़िक आ सके। Rank Math SEO Plugin Review In Hindi 

12. Modules

आप उन्हें अपनी जरुरत के According enable और disable कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है  मॉड्यूल के लिए description दिया हुआ है जो समझना आसान बनाता है।

Rank Math SEO Plugin Review In Hindi

13. Content & SEO Analysis Tool

यह Yoast SEO के समान है, यदि आपने Yoast SEO का उपयोग किया है, तो आप इसे आसानी से समझ सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए General, Advance, Rich Snippet, Social Tab प्रदान करता है।

General

  • Focus Keyword
  • SEO Title (Search Engines)
  • Permalink Structure 
  • Meta Description 

Optimization improvement सुझाव देख सकते हैं।

Advance

यहां अपने Blog Post के लिए Advanced SEO settings कॉन्फ़िगर कर सकते हैं जैसे canonical URLs, custom redirections, robots meta।

Rich Snippet

 Rich Snippet Search Engine और आपके यूजर को आपकी Content के बारे में जानकारी देता हैं। आप कुछ क्लिक के साथ rich snippets जोड़ सकते हैं।

Social

यह आपको फेसबुक और ट्विटर के लिए Title, Description और Featured Image set करने की permission देता है।

14. Import SEO Settings

यदि आप अपनी site पर किसी दूसरी SEO plugin का उपयोग कर रहे हैं और rank Math पर जाने के बारे में भी सोच रहे हैं, तो आप easily से ऐसा कर सकते हैं। Rank Math import button पर click करके आप सभी setting उस SEO plugin से import कर सकते है।

15. Robots.txt Editor

Robot.txt file एक text file है जो search engine क्रॉलर और other web roboto को content index करने में help करती है। Rank Math आपको WordPress dashboard से robots.txt file create और update करने की permission देता है।

16. .htaccess Editor

website के root folder में होता है। Rank Math के साथ, आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड से अपनी .htaccess file को edit और modify कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का change को save करने से पहले Rank Math automatically आपकी .htaccess file का backup कर लेता है। यह आपको किसी भी तरह के accidental issues से बचाता है।

17. Optimize Category Archives

Rank Math के साथ, आप Categories को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए SEO Meta Box को enable कर सकते हैं। आप अपनी category में एक custom title और meta description जोड़ सकते हैं।

18. Remove Stopwords

SEO और user-friendliness के लिए Short URL बहुत important है। Rank Math plugin ऑटोमेटिकली URLs से “a”, “and”, और “the” जैसे stop words को हटाकर इसे clean और user-friendly बनाता है।

19. Optimizations

यहां आप अपनी site  के लिए few SEO Tweaks set up कर सकते हैं। लेकिन यहां एक mistake आपकी sites की ranking और visibility को नुकसान पंहुचा सकती है

Rank Math SEO Plugin Review In Hindi

20. XML Sitemap

XML Sitemaps आपकी site को क्रॉल करने में search engine बॉट की help करता है। Rank Math plugin के साथ आप sitemap पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। यह automatically आपकी website के लिए XML Sitemaps बनाता है। आप इसे एक click के साथ enable and disable कर सकते हैं।

21. Role Manager

Rank Math’s role manager एक unique feature है जो किसी भी SEO plugin में available नहीं है। यदि आप Multi-author blog चला रहे हैं,  आप blog feature को author सीमित कर सकते हैं और इसे किसी भी समय बदल सकते हैं।

22. Breadcrumbs

Breadcrumbs search engine और user के लिए important हैं। यह search engine  को आपकी site structure को समझने में help करता है, Rank Math SEO plugin के साथ, आप अपनी वेबसाइट और थीम डिज़ाइन के अनुसार अपने breadcrumb को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

23. Focus Keyword और Content Analysis

आप content के लिए Focus Keyword जोड़ सकते हैं जैसे कि आप Yoast SEO में करते है। Focus Keyword आपकी content optimization को show करता है कि आप search engine के लिए content को कैसे optimize किया हैं और solutions देता हैं।  

 

5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments