Sunday, February 25, 2024
Homeतीज त्यौहारराष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2023 निबंध, महत्व | Rashtriya Prayatan Diwas (date) Essay...

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2023 निबंध, महत्व | Rashtriya Prayatan Diwas (date) Essay in Hindi





राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2023 निबंध, महत्व – में विशाल सिंह आज आपको राष्ट्रीय पर्यटन दिवस से सम्बंधित कुछ बाते बताने जा रहा हूँ। हर देश अपने आप को हर क्षेत्र में ऊपर रखना चाहता है और यदि वो क्षेत्र उस देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहा हो तो उस क्षेत्र पर काफी धयान दिया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस क्या है (What is National Tourism Day)

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2023 निबंध- पर्यटन भी कुछ इन्ही क्षेत्रों में से एक है पर्यटन किसी भी देश की अर्थवयवस्था में मेहतपूर्ण भूमिका निभाता है।  भारत जैसे देश में जहाँ भिनन भिनन प्रकार की संस्कृति और कला मौजूद हो वहाँ तो लोग अधिक से अधिक जाना पसंद करेंगे। भारत दुनिया भर में पर्यटन के लिए मश्हूर है। इसी वजह से दुनिया भर से लोग हर साल भारत में पर्यटन के लिए आते है। इसलिए भारत में हर साल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भी मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है (When National Tourism Day is Celebrated)

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2023 निबंध- भारतीय सर्कार द्वारा घोषित 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस यानी कि नेशनल टूरिज्म डे मनाया जाता है। भारतीय होने के नाते से हमें पता होना चाहिए की राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है। कई बार देखा गया है की इस के ऊपर परीक्षाओं में भी क्वेश्चन आते है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का इतिहास (National Tourism Day History)

आज़ादी के बाद  अर्थवयवस्था को वापिस से पटरी पे लेन के लिए पर्यटन को एक अवसर के रूप मे  पाकर  गवर्नमेंट ने  वर्ष 1948  यातायात कमेटी का गठन किया। आज़ाद भारत ने पर्यटन के महत्व को समझा और  इस कमेटी का सबसे पहला हेडक्वार्टर दिल्ली में रखा गया।

हलाकि इसे बाद मे बदल कर मुंबई मे ट्रांसफर कर दिया गया। समिति के गठन के ठीक तीन साल बाद वर्ष 1951 में इस कमेटी के 2 और कार्यालय चेन्नई और कोलकाता  में स्थापित किये गए। कुछ समय बाद एक स्पेशल डिपार्टमेंट को टूरिज्म एंड कम्युनिकेशन मिनिस्ट्री नाम से  तैयार किया गया।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व (National Tourism Day Importance)

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2023 निबंध- राष्ट्रीय पर्यटन दिवस बहुत महत्व रखता है क्युकी भारत इस दिन को सेलिब्रेट कर के पुरे विश्व को भारत में मुजूद जगहों के बारे में बताता है। जिसकी वजह से लोगो को पता होता है की भारत में कोन कोण से पर्यटन स्थलो को जाकर उन्हें देखना चाहिए।





जगहों की जानकारी होने से लोग अधिक से अधिक भारत आना पसंद करेंगे। इससे रोज़गार के साधन बढ़ेंगे और  उन पर्यटन स्थलों के स्थानीय निवासियों को भी रोज़गार मिलने में आसानी होगी। जिससे जीडीपी में भी बढ़ोतरी होगी। ज्यादा पर्यटको के आने से पैसो का भी आवागमन होगा।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस थीम 2023 (National Tourism Day)

वैसे तो हर साल पर्यटन थीम बदलती जाती है। 2023 में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस थीम  ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ है.वही 2022 की थीम ‘रिथिन्किंग टूरिज्म थी। 2021 में कोविद के आने से पर्यटन में भरी गिरावट देखि गयी क्युकी लोगो का भर निकलना सर्कार द्वारा वर्जित था और लॉकडाउन लग जाने के कारण कई लोगों ने अपने आपको घर पर ही रहना सुरक्षित समझा।

भारत के मुख्य पर्यटन स्थल कौन से हैं (Tourism Places in India)

वैसे तो हमारे देश में पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है। दुनिया के सबसे प्राचीन देश होने के कारण यहाँ कई विभिन – विभिन धर्मो  का संगम है। इसी वजह से यहाँ में भोत से मंदिर , गुरुद्वारे, मस्जिद  इत्यादि होने की वजह से यह पर्यटको को बेहद आकर्षित करती है।  पर्यटक स्थल जैसे




पर्यटकों की सूचि में शामिल होते है। आशा करता हूँ की आप को मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा धन्यवाद

 

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular