Wednesday, May 22, 2024
Homeजानकारियाँसुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Sundar Pichai...

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Sundar Pichai Net Worth in Hindi

सुंदर पिचाई की जीवनी (Sundar Pichai Biography, height, net worth In Hindi) , सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Sundar Pichai Net Worth in Hindi , सुंदर पिचाई के परिवार  के बारे में संक्षिप्त जानकारी ( Family Information) , सुंदर पिचाई के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

सुंदर पिचाई की जीवनी | Sundar Pichai Biography In Hindi

पूरा नाम  पिचाई सुंदरराजन
नागरिकता  संयुक्त राज्य अमेरिका
गृह नगर  भारत
शिक्षा  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर,स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी
धर्म  हिंदू
भाषा का ज्ञान  हिंदी, अंग्रेजी
पेशा  गगूल के सीईओ, कंप्यूटर इंजीनियर

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar Pichai Biography In Hindi

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है- सुंदर पिचाई एक भारतीय अमेरिकी बिजनेस एग्जीक्यूटिव हैं जो Google के CEO हैं। वह भारत के मदुरै, तमिलनाडु, भारत में 12 जुलाई, 1972 को जन्मे थे।

सुंदर पिचाई ने भारतीय तंत्रज्ञ परीक्षण सेवा (IIT) कड़ीबद्धता के साथ अध्ययन किया और वहां से बीएस (इंजीनियरिंग) डिग्री प्राप्त की। उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य और व्यवसाय विषय में मास्टर्स डिग्री प्राप्त की।

सुंदर पिचाई ने साल 2004 में Google में शामिल होने से पहले कई वर्षों तक माइक्रोसॉफ्ट में काम किया। Google में उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वाह किया जैसे कि Google Chrome, Google Drive, Google Maps, Google Docs और Android आदि।

उन्होंने इन सभी प्रयासों से लगभग 14 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ प्राप्त की है। 2019 में, वह फोर्ब्स द्वारा साल के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 11 वें स्थान पर रहे थे।

सुंदर पिचाई के परिवार  के बारे में संक्षिप्त जानकारी ( Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) रघुनाथ पिचाई
माता का नाम (Mother’s Name) लक्ष्मी पिचाई
भाई का नाम (Brother’s Name) एक है, नाम की जानकारी नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name) अंजलि पिचाई
बच्चों का नाम (Children’s Name) किरण पिचाई और काव्या पिचाई

सुंदर पिचाई की शिक्षा (Education) –

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है – सुंदर पिचाई ने अपनी 10 वीं कक्षा तक की पढ़ाई जवाहर विद्यालय से की हुई है, जबकि अपनी 12 वीं कक्षा की पढ़ाई इन्होंने वाना वानी स्कूल से हासिल कर रखी है.

सुंदर पिचाई ने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग विषय में डिग्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से की है.
अपनी डिग्री हासिल करने के बाद अमेरिका चले गए थे और वहा से इन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया था और इस विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के विषय में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली इसके अलावा इन्होंने व्हार्टन स्कूल ऑफ पेंसिल्वेनिया से भी एमबीए की पढ़ाई कर रखी है.

सुंदर पिचाई के साथ जुड़े विवाद (Controversy)-

कर्मचारी को निकालने का विवाद

सुंदर पिचाई के साथ किसी भी तरह का विवाद नहीं जुड़ा हुआ है. हालांकि साल 2018 में इन्होंने अपनी कंपनी से जेम्स डेमोर को उनके द्वारा लिखे गए एक मेमो के चलते बाहर निकाल दिया था. और इस मेमो में जेम्स ने लिखा था कि गूगल कंपनी महिलाओं को कम मौका देती है और इस कंपनी में काफी कम संख्या में महिलाएं काम कर रही हैं. वहीं जेम्स को निकालने के बाद सुंदर पिचाई ने अपनी राय में कहा कि जेम्स को निकालने का निर्णय सही है

सुंदर पिचाई की कुल आय और इनकम ( Net Worth And Income)

फरवरी 2016 में होल्डिंग कंपनी अल्फाबेट के 273,328 शेयरों से सम्मानित किया गया, इसके बाद इनकी कुल संपत्ति में काफी इम्प्रूवमेंट हुआ था वहीं 2016 में इन्होने गूगल कंपनी को अपनी सेवा देकर 1,280 करोड़ रुपए कमाए थे.

गूगल कंपनी में सीईओ का पद हासिल करने के लिए इन्होंने कई सालों तक मेहनत की है और साथ में ही नए नए सुझाव देकर इस कंपनी को उचाइयो तक पहुंचाया है

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति कितनी है  उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read:- 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular