Sunday, February 25, 2024
Homeजानकारियाँनील मोहन की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Neal Mohan...

नील मोहन की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Neal Mohan Net Worth in Hindi

नील मोहन की कुल संपत्ति कितनी है, Neal Mohan biography in Hindi, Neal Mohan Wikipedia in Hindi, Neal Mohan Age, height, weight, family, education, career, marriage, Net worth income, YouTube CEO 2023

नील मोहन का जीवन परिचय | Neel Mohan Biography In Hindi

नाम नील मोहन
उपनाम  नील
प्रसिद्धि Youtube के CEO (2023)
जन्म  साल 1976
जन्म स्थान  लखनऊ,भारत
उम्र  47 साल (2023)
राशि  वृश्चिक
कॉलेज  स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका
शिक्षा  इलेक्ट्रिक इंजीनयर, स्नातक
वैवाहिक स्थिति  अविवाहित
राष्ट्रीयता  अमेरिकन
धर्म हिन्दू
जाती  ब्राह्मण
गृहनगर  लखनऊ, भारत
वजन  68 किलोग्राम
कुल संपत्ति $350 मिलीयन

YouTube CEO नील मोहन का जीवन परिचय

नील मोहन की कुल संपत्ति कितनी है- नील मोहन एक भारतीय मूल के अमेरिकी इंजीनियर और उच्चस्तरीय बिजनेस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में टिकटॉक (TikTok) के अध्यक्ष एवं पूर्व यूट्यूब (YouTube) मुख्य उप निदेशक हैं। उन्होंने गूगल (Google) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम किया था और उन्होंने YouTube वीडियो की विपणन और प्रदर्शन विज्ञापन के लिए नीतियों को निर्धारित किया था। उन्होंने अपनी योगदानों के लिए विभिन्न पुरस्कार जीते हैं जैसे कि फास्ट कंपनी के सबसे तेजी से बढ़ने वाले बिजनेसमैन का खिताब आदि

eal Mohan एक वरिष्ठ तकनीकी व्यवसायी हैं जो वर्तमान में टिकटॉक के अध्यक्ष एवं पूर्व YouTube मुख्य उप निदेशक हैं। उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो की विपणन और प्रदर्शन विज्ञापन के लिए नीतियों को निर्धारित किया था और उन्होंने गूगल में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम किया था।

Mohan ने अपनी कौशल का प्रदर्शन करते हुए समुद्री क्षेत्र में काम किया और फिर सीएमयू के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में इंटरनशिप प्राप्त किया। उन्होंने फिर से स्टैंफोर्ड में एमबीए की डिग्री हासिल की। उन्होंने विभिन्न पुरस्कार जीते हैं, जिनमें फास्ट कंपनी के सबसे तेजी से बढ़ने वाले बिजनेसमैन का खिताब शामिल है।

नील मोहन का परिवार (Neal Mohan family)

पिता  डॉ. आदित्य मोहन
माता  डॉ. दीपा मोहन
भाई  कपिल मोहन और अनुज मोहन
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह की तारीख 1984, महाशिवरात्रि के दिन
पत्नी हेमा सरीम मोहन

 

नील मोहन का शिक्षा (Neal Mohan education)

नील मोहन की कुल संपत्ति कितनी है- निल मोहन का बचपन संयुक्त राज्य अमेरिका के मिशीगन में बीता है। तो उनकी प्रारंभिक शिक्षा अपने एरिया के स्कूल से पूरी की। उसके बाद 1992 में कैलिफोर्निया के एक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। और वहा से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में विज्ञान में स्नातक किया। साल 2003 में उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड ग्रैजुएट स्कूल आफ बिजनेस से मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री प्राप्त कि

नील मोहन का शुरुआती केरियर ( Neal Mohan early career )

अगस्त 1996 में एक्सचेंजर कंपनी में एक वरिष्ठ नागरिक के रूप में एक साल और 4 महीने काम करने के बाद 1997 में उन्होंने रिजाइन किया। उसके बाद स्टार्टअप, नेट ग्रीवीटी में शामिल हो गए। वहां पर उन्हें ग्राहक सहायता प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहे थे। उसके बाद नील मोहन ने न्यूयॉर्क में स्थित डुबलक्लिक में ग्राहक के पद पर काम किया। उसके बाद 2001 में उन्हें व्यवसाय संचालन के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और काम के साथ साथ साल 2003 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री पूरी की। और 2001 में उन्होंने 12 को फिर से ज्वाइन किया और वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर काम किया।

साल 2007 में Google ने 2 अंक लिखो 3.5 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया। उसके बाद वह भी गूगल में शामिल हो गए हॉट प्रेसिडेंट विज्ञापन रणनीति के प्रेसिडेंट के रूप में Google में कार्य किया । और Google analytics, Google Edward और dual click के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

नील मोहन का विवाह और पत्नी (Neal Mohan marriage and wife)

पत्नी का नाम हेमा सरीन मोहन है जो न्यूयॉर्क की निवासी हैं। नील मोहनी और हेमा सरीम मोहन के तीन बच्चे भी है।

नाल मोहन का सोशल मिडिया अकाउंट (Neal Mohan social media account)

Twitter click here
Instagram click here
Facebook click here

नील मोहन का कूल संपत्ति (Neal Mohan net worth income)

गूगल कंपनी ने नील मोहन को Twitter कंपनी में जाने से रोकने के लिए 100 मिलियन डॉलर दिए थे। इस साल उनकी कुल संपत्ति लगभग 150 मिलियन डॉलर बताई जाती अगर हम इसे भारतीय रुपए काउंट करे तो यह दो लगभग 1242 करोड़ रुपिया होता है।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की नील मोहन की कुल संपत्ति कितनी है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read:- 

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular