Wednesday, September 27, 2023
Homeजानकारियाँगौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Gautam Adani Net...

गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Gautam Adani Net Worth in Hindi

गौतम अडानी का जीवन परिचय, कौन हैं, बायोग्राफी, इतिहास, कुल संपत्ति, नेटवर्थ, बिज़नेस, कास्ट, घर, कंपनी, ताज़ा खबर , गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है (Gautam Adani Biography in Hindi) (Business, Net Worth 2023, Family, House, Company, Latest News ,Gautam Adani Net Worth in Hindi)

गौतम अदानी जीवनी – Biography Of Gautam Adani in Hindi

गौतम अदानी (Gautam Adani) एक भारतीय उद्योगपति हैं जो अपनी संगठन अदानी ग्रुप के माध्यम से भारत के सबसे सफल उद्योगपति में से एक हैं। अदानी जी 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में जन्मे।

उन्होंने विश्वविद्यालय की शिक्षा प्राप्त की नहीं लेकिन उनके पिता शांतिलाल अडानी के कंपनी में काम करते हुए उन्होंने अपनी कारियर की शुरुआत की।

अदानी जी ने 1988 में अपनी कंपनी अदानी ग्रुप की स्थापना की। उन्होंने फिर बाद में इंफ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक्स, अग्रोबिजनेस और ऊर्जा से जुड़ी कई कंपनियों की स्थापना की। आज अदानी ग्रुप भारत में सबसे बड़ी और सबसे सफल उद्योग समूहों में से एक है।

अदानी जी का संगठन नौकरियों को प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है। वे लोगों के लिए नौकरियों के अवसर पैदा करने के लिए समूह विस्तार करते हुए हमेशा अग्रसर रहते हैं।

गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

नाम गौतम शांतिलाल अडानी
जन्म 24 जून 1962, अहमदाबाद (गुजरात)
माता-पिता का नाम शांतिलाल अडानी (पिता) और शांताबेन अडानी (माता)
पत्नी का नाम प्रीति अडानी
बेटा जीत और करन अडानी
पेशा भारत के सफल उघोगपति
नेटवर्थ 6.63 लाख करोड़ रुपये
नागरिकता भारतीय

गौतम अडानी कौन हैं (Gautam Adani Biography in Hindi)

गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है – गौतम अडानी भारत के एक प्रसिद्ध उद्योगपति हैं जो अपनी कंपनी अदानी ग्रुप के माध्यम से बहुत सफलता हासिल कर चुके हैं। अदानी ग्रुप विभिन्न क्षेत्रों में उद्योगों के लिए जाना जाता है जैसे कि गौतम अडानी का जीवन परिचय इंफ्रास्ट्रक्चर, ऊर्जा, लॉजिस्टिक्स, नोटिंग और अग्रोबिजनेस। अदानी ग्रुप का मुख्यालय गुजरात के अहमदाबाद में है। अदानी जी भारत की सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और वे Forbes सूची में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शामिल हैं।

गौतम अडानी के बारे में ताज़ा खबर 2023 (Gautam Adani Latest News 2023)

हालही में अडानी बढ़ा संकट चल रहा है गौतम अडानी के ग्रुप को हालही में जोरदार झटका लगा है. ब्लूमबर्ग इंडेक्स की सूची में दुसरे नंबर पर आने वाले गौतम अडानी अब टॉप-20 सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट से भी बाहर हो गये हैं. यानी की पहले वह काफी अमीर आदमी के नाम से जाने जाते थे परन्तु हिंडनबर्ग की रिपोर्ट. के द्वारा पता लगा है की कंपनी को बड़ा नुक्सान झेलना पड़ रहा है. दरअसल हिंडनबर्ग द्वारा किसी भी कंपनी की जाँच की तब जाती है. जब उस कंपनी की एकाउंटिंग में किसी तरह का कोई घपला होता है या फिर लेनदेन में कोई गलती होती है तब हिंडनबर्ग की रिपोर्ट द्वारा जाँच की जाती है अडानी ग्रुप पर कुछ आरोप लगाये गये हैं. जिनमें धोखाधड़ी वाले लेनदेन एवं शेयरों की कीमतों में हेरफेर करना आदि शामिल है.इस कारन अडानी के शेयर भी गिर चुके है इस मामले के चलते अडानी ग्रुप को लगभग 10 लाख करोड़ रूपये का नुक्सान हुआ है. और इसके शेयर की कीमतों में 60% की गिरावट आयी है

गौतम अडानी का जन्म, परिवार, पत्नी, बच्चे (Gautam Adani Birth, Family, Wife, Son)

गौतम अदानी का जन्म 18 जून 1957 को महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुआ था। उनके पिता शांतिलाल अडानी एक उद्योगपति थे जिन्होंने अदानी ग्रुप की नींव रखी थी। उनकी माता का नाम शांताबेन है। अदानी जी की पत्नी प्रीति अदानी हैं ये सात भाई-बहन हैं। अडानी के वाइफ एक डेंटिस्ट है लेकिन इस समय पर अडानी फाउंडेशन के चेयरपर्सन का कार्यभार संभाल रही हैं।

गौतम अडानी का बिज़नेस एवं कंपनियाँ (Gautam Adani Business and Companies)

  1. गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है – 1985 में उन्होंने छोटे स्तर पर पोलिमय का आयात शुरू किया था। जिसके बाद उन्होंने 1988 में अदानी एक्सपोर्ट की नींव रखी जोकी पूरी दुनिया में अडानी एंटरप्राइजेज के नाम से जानी जाती है। और यह भारत की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनी के नाम से जानी जाती है। जो एग्रीकलर और इलेक्रिट्रसिटी के क्षेत्र में काम करती है।

1991 ग्लोबलाइजेशन का दौर गौतम अडानी के लिए एक बढ़िया साबित हुआ। क्योकि उन्होंने मेटल्स, टेक्सटाइल और एग्रीकलचर प्रोड्क्ट की शुरूआत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करनी शुरू की थी साल 1994 में गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट के मैनेजमेंट को प्राइवेट कंपनियों के लिए खोला और उस दौरान इस अवसर को भी गौतम अडानी ने Grab कर लिया।

1995 में उन्होंने अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड खोली। और 210 मिलियन टन कार्गो संभालने वाले मुंद्रा पोर्ट यानी पूरी जिम्मेदारी दी गयी

1996 अडानी पॉवर कंपनी की शुरूआत की इसके साथ ही उन्होंने एक नई फीलड में कदम रखा ,एनर्जी सैक्टर यानी आज वो देश की सबसे बड़ा प्राइवेट थर्मल पॉवर प्लांट चला रहे हैं जिसकी क्षमता 4620 मेगावाट है।

गौतम अडानी की कुल संपत्ति (Gautam Adani Net Worth 2023)

2022 के ताज़ा अनुमानों के अनुसार, गौतम अदानी की कुल संपत्ति करीब $94.4 बिलियन है जो कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में पहले स्थान पर रहता है। सन 2023 की बात करें तो इनकी संपत्ति 5,320 करोड़ यूएसडी पर आ पहुंची है.

गौतम अडानी के सुविचार (Gautam Adani Quotes)

  • “आपका समय आपके लिए काम नहीं करेगा, आप अपने समय के लिए काम करने के लिए तैयार होना चाहिए।”
  • “सफलता का अर्थ होता है एक अवसर जिसमें आपको सफलता मिलती है।”
  • “आपका संघर्ष आपके विचारों और सोच से शुरू होता है। यदि आप सकारात्मक सोचते हैं तो आप सफल होंगे।”
  • “अगर आप नया कुछ करने का सपना देख सकते हैं, तो आप उसे हासिल भी कर सकते हैं।”
  • “जब तक आप अपने साधनों का उपयोग सफलता के लिए नहीं करते, तब तक वे आपके लिए कोई मूल्य नहीं रखते।”

ये सभी सुविचार गौतम अदानी के संदेश और सोच को दर्शाते हैं जो सकारात्मक, समय का मूल्य समझने वाले और नए विचारों को आगे बढ़ाने वाले होते हैं।

FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

गौतम अदानी कौन हैं?
गौतम अदानी भारतीय उद्योगपति हैं जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं।

गौतम अदानी का जन्म कब हुआ था?
गौतम अदानी का जन्म 24 जून 1962, को हुआ था।

गौतम अदानी की पत्नी कौन हैं?
गौतम अदानी की पत्नी प्रीति अडानी हैं।

गौतम अदानी के कितने बच्चे हैं?
गौतम अदानी के दो बेटे हैं, जिनके नाम Karan Adani और Jeet Adani हैं।

गौतम अदानी की कुल संपत्ति कितनी है?
गौतम अदानी की कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर से अधिक है।

गौतम अदानी का शिक्षा का क्या है?
गौतम अदानी ने मुंबई के जैम्स पुरोहित कॉलेज से वाणिज्य डिग्री प्राप्त की है।

गौतम अदानी के सुविधाजनक उद्योग कौन से हैं?
गौतम अदानी की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, रिलायंस जियो, रिलायंस रिटेल, रिलायंस इन्फ्रा और रिलायंस कैपिटल होल्डिंग शामिल हैं।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read:- 

 

 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular