Thursday, February 29, 2024
Homeतीज त्यौहारश्रावण के महीने का महत्त्व क्या है श्रावण महिना (मास) 2023

श्रावण के महीने का महत्त्व क्या है श्रावण महिना (मास) 2023

श्रावण के महीने का महत्त्व क्या है श्रावण महिना (मास) 2023, इस महीने का नाम श्रावण ही क्यों है? जानें इस नाम के पीछे का महत्व, क्या है श्रावण मास का महत्व : 10 बातों से जानिए , श्रावण मास का महत्व | Importance of Shravan

श्रावण के महीने का महत्त्व क्या है श्रावण महिना (मास) 2023

श्रावण मास का हिंदू धर्म में, विशेषकर भगवान शिव के अनुयायियों के बीच महत्वपूर्ण महत्व है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर का पांचवां महीना है और आमतौर पर जुलाई और अगस्त के बीच आता है। श्रावण को शुभ माना जाता है और यह विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों और अनुष्ठानों से जुड़ा है। श्रावण मास को महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है इसके कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं:

भगवान शिव की भक्ति:

श्रावण भगवान शिव को समर्पित है, और कई भक्त इस महीने के दौरान उपवास रखते हैं और विशेष पूजा करते हैं। श्रावण में सोमवार, जिसे श्रावण सोमवार के नाम से जाना जाता है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, और भक्त शिव मंदिरों में जाते हैं, प्रार्थना करते हैं, और रुद्राभिषेक (पवित्र पदार्थों से शिव लिंग का अभिषेक) करते हैं। श्रावण के महीने का महत्त्व क्या है श्रावण महिना (मास) 2023 

Read Also : सावन का पहला सोमवार कब है? श्रावण सोमवार 2023

जल का महत्व:

श्रावण मानसून के मौसम से जुड़ा है, जो पर्याप्त वर्षा लाता है और प्रकृति को फिर से जीवंत कर देता है। हिंदू धर्म में जल का बहुत महत्व है और श्रावण के दौरान भक्त भगवान शिव को जल चढ़ाते हैं। जल चढ़ाने का कार्य शुद्धि, भक्ति और आशीर्वाद मांगने का प्रतीक है।

उपवास का पालन:

कई भक्त श्रावण के दौरान उपवास रखते हैं, कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं या विशिष्ट आहार प्रतिबंधों का पालन करते हैं। माना जाता है कि व्रत आध्यात्मिक शुद्धि लाते हैं और भगवान शिव का आशीर्वाद पाने में मदद करते हैं।

पौराणिक और सांस्कृतिक महत्व:

हिंदू पौराणिक कथाओं की कई महत्वपूर्ण घटनाएं श्रावण महीने से जुड़ी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि इस महीने के दौरान, भगवान शिव ने ब्रह्मांड को बचाने के लिए समुद्र मंथन से निकला जहर (हलाहल) पी लिया था। इस घटना को समुद्र मंथन या समुद्र मंथन के नाम से जाना जाता है। श्रवण भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए देवी पार्वती के समर्पण और तपस्या की कथा से भी जुड़ा है।

त्यौहार और उत्सव:

श्रावण को विभिन्न त्योहारों और उत्सवों द्वारा चिह्नित किया जाता है। इस महीने के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है रक्षा बंधन, जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का उत्सव है। अन्य त्यौहार जैसे नाग पंचमी (सांपों की पूजा के लिए समर्पित) और हरियाली तीज (मानसून के आगमन का जश्न) भी इसी महीने में आते हैं।

कुल मिलाकर श्रावण मास भगवान शिव के भक्तों के लिए एक पवित्र और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण समय माना जाता है। श्रावण के महीने का महत्त्व क्या है श्रावण महिना (मास) 2023, यह दिव्य आशीर्वाद और आध्यात्मिक विकास प्राप्त करने के उद्देश्य से गहन भक्ति, उपवास, प्रार्थना और उत्सव का काल है।

दोस्तों इसी तरह की जानकारी के लिए मेरी वेबसाइट को सब्सक्राइब करे

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular