Saturday, March 2, 2024
Homeजानकारियाँगौतम अडानी के बारे में 26 रोचक तथ्य | Gautam Adani Facts...

गौतम अडानी के बारे में 26 रोचक तथ्य | Gautam Adani Facts In Hindi

गौतम अडानी के बारे में 26 रोचक तथ्य | Gautam Adani Facts In Hindi

पूरा नाम गौतम शांतिलाल अदाणी
व्यवसाय भारतीय व्यवसायी (अध्यक्ष, अदानी समूह के संस्थापक)
जन्मतिथि 24 जून 1962 (रविवार)
जन्म स्थान अहमदाबाद, गुजरात, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
पत्नी प्रीति अदानी (डेंटल सर्जन, अदानी ग्रुप ऑफ कंपनीज में मैनेजिंग ट्रस्टी)
बेटा करण अदानी , जीत अदाणी

 

  1. गौतम अडानी के बारे में 26 रोचक तथ्य | Gautam Adani Facts In Hindi- गौतम अदानी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज को दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनरी में से एक बनाया है।
  2. उन्होंने जियो नेटवर्क को भारत के सबसे बड़े डिजिटल सेवा प्रदाता में से एक बनाया है। गौतम अदानी एक उच्च गुणवत्ता वाली समाजसेवी हैं और उन्होंने अनेक चैरिटेबल कार्यों के लिए फंड जुटाए हैं
  3.  उन्होंने भारत के लिए सामाजिक और आर्थिक विकास के कई पहल की शुरुआत की है, जैसे कि रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से जो भारत में समाज के विभिन्न क्षेत्रों के लिए उपलब्ध उपयोगी सुविधाओं की प्रदान करती है।
  4. गौतम अदानी को भारत सरकार द्वारा दो बार पद्मभूषण सम्मान से नवाजा गया है। उन्होंने भारत की संगठित व्यापार संस्थाओं के लिए एक संघ का संचालन भी किया है, जो व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय की सलाहकार समिति के रूप में कार्य करता है।
  5. गौतम अदाणी ने दो सीमेंट अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट पर अपना हाथ पाकर इतिहास रच दिया, जो अदानी समूह को भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बनाता है।
  6. लिंडे सऊदी अरब से 5,000 मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन सिलेंडर भी हासिल किया। अडानी समूह ने गुजरात के कच्छ जिले में जहां भी जरूरत थी, मेडिकल ऑक्सीजन के साथ 1,500 सिलेंडरों की सप्लाई किया था
  7. अदानी स्पोर्ट्सलाइन खिलाड़ियों को वैश्विक अनुभव प्रदान करती है
  8. कबड्डी टीम गुजरात जायंट्स का स्वामित्व अडानी विल्मर लिमिटेड के पास है।
  9. अदाणी पर विरोध के लिए चार्टर्ड विमान उपलब्ध कराकर 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान अपने अभियानों में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का Support करने का आरोप लगाया गया था।
  10. एएमजी मीडिया अगस्त 2022 के दौरान, जो अदानी समूह की एक इकाई ने घोषणा की थी कि वह आरआरपीआर होल्डिंग को खरीदने की योजना बना रही है, जो राष्ट्रीय समाचार प्रसारक एनडीटीवी के 29.18% का मालिक है, कथित तौर पर उसने खरीदने के लिए एक खुली पेशकश भी की थी। एक और 26%।
  11. एनडीटीवी के बयान के अनुसार, अडानी ने अपनी हिस्सेदारी का तीसरे पक्ष के माध्यम से हासिल की और यह कंपनी के संस्थापकों को सूचित किए बिना किया गया।
  12. भारत में संपादकीय स्वतंत्रता को लेकर काफी चिंता पैदा कर दी है, क्योंकि अडानी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है
  13. मार्च 2020 में, कोरोनावायरस से लड़ने के लिए, गौतम अडानी ने अदानी समूह की परोपकारी शाखा के माध्यम से पीएम केयर्स फंड में ₹100 करोड़ (US$13 मिलियन) का योगदान दिया।
  14. देश में बिगड़ती कोविड से निपटने के लिए सऊदी अरब के दम्मम से गुजरात के मुंद्रा तक 80 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन से भरे चार आईएसओ क्रायोजेनिक टैंकों के आयात में भी प्रमुख भूमिका निभाई।
  15. भारत के सबसे बड़े डिजिटल सेवा प्रदाता में से एक है।गौतम अडानी
  16. गौतम अदाणी ने अपनी उच्च शिक्षा संगठित व्यापार नियमों की समझ को समझाने वाले कोर्स पर फोकस करते हुए की थी।
  17. गौतम अदाणी ने अपनी उच्च शिक्षा संगठित व्यापार नियमों की समझ को समझाने वाले कोर्स पर फोकस करते हुए की थी।
  18. उनके पिता शांतिलाल अदानी एक कपड़ा व्यापारी हैं और उनकी मां शांताबेन अदानी हैं
  19. गौतम अदाणी का जन्म अहमदाबाद, भारत हुआ था जो अदानी के धर्म को जैन धर्म बनाता है।
  20. अडानी के पिता शांतिलाल अदानी एक कपड़ा व्यापारी हैं और उनकी मां शांताबेन अदानी हैं
  21. उनके 7 भाई-बहन भी हैं। गौतम अदाणी की शिक्षा ज्यादातर गुजरात में हुई। श्री अडानी की स्कूली शिक्षा अहमदाबाद, गुजरात के शेठ चिमनलाल नगिनदास विद्यालय स्कूल में पूरी हुई है।
  22. 1998 में गौतम अदाणी का एक बार अपहरण कर लिया गया था और उन्हें 1.5 मिलियन डॉलर की फिरौती के लिए रखा गया था।
  23.  उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जो एक कपड़ा व्यवसाय चलाता था
  24. वह हीरे के व्यवसाय में शामिल होने के लिए मुंबई जाने का इच्छुक था। उन्होंने लगभग 2-3 वर्षों तक महिंद्रा ब्रदर्स के साथ हीरे की छँटाई करने वाले के रूप में काम किया
  25. गौतम अदाणी हाउस, दिल्ली में 400 करोड़ रुपये का घर है। यह दिल्ली के महंगे घरों में से एक माना जाता है।
  26. 400 करोड़ रुपये की आदित्य एस्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड, जिसे वर्तमान में अडानी हाउस के नाम से जाना जाता है, दिल्ली के मंडी हाउस के पास स्थित है।

 

Important Point

Important Point Links
Gautam Adani Full Information Click Here
Adani Group Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की गौतम अडानी के बारे में 26 रोचक तथ्य | Gautam Adani Facts In Hindi उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read:- 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular