Sunday, February 25, 2024
Homeदार्शनिक स्थलऋषिकेश में घूमने वाली जगह List | Rishikesh Tourist Places Visit In...

ऋषिकेश में घूमने वाली जगह List | Rishikesh Tourist Places Visit In Hindi

ऋषिकेश में घूमने वाली जगह List | Rishikesh Tourist Places Visit In Hindi, ऋषिकेश भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। “विश्व की योग राजधानी” के रूप में जाना जाता है, यह दुनिया भर के आगंतुकों को आध्यात्मिकता, रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता की तलाश में आकर्षित करता है।




ऋषिकेश में घूमने वाली जगह List | Rishikesh Tourist Places Visit In Hindi

यहाँ ऋषिकेश में कुछ दर्शनीय पर्यटन स्थल हैं:

1# लक्ष्मण झूला:

गंगा नदी पर बना यह प्रतिष्ठित सस्पेंशन ब्रिज ऋषिकेश में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह नदी और आसपास के पहाड़ों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। लक्ष्मण झूला हिंदू पौराणिक कथाओं से भी जुड़ा हुआ है और माना जाता है कि भगवान राम के भाई लक्ष्मण ने जूट की रस्सियों पर नदी पार की थी।

2# राम झूला:

लक्ष्मण झूला के समान, राम झूला ऋषिकेश में एक और निलंबन पुल है। यह लक्ष्मण झूला से बड़ा और लंबा है और नदी और इसके किनारे के आश्रमों के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

3# त्रिवेणी घाट:

यह पवित्र स्नान घाट वह जगह है जहाँ तीन पवित्र नदियाँ- गंगा, यमुना और सरस्वती-मिलती हैं। यह स्नान करने और शाम की गंगा आरती (नदी पूजा समारोह) में भाग लेने के लिए एक अत्यधिक शुभ स्थान माना जाता है।

4# परमार्थ निकेतन:

यह ऋषिकेश के सबसे बड़े आश्रमों में से एक है, जो अपने आध्यात्मिक माहौल और योग और ध्यान कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। आगंतुक योग कक्षाओं में भाग ले सकते हैं, आध्यात्मिक प्रवचनों में भाग ले सकते हैं और आश्रम के शांत वातावरण का अनुभव कर सकते हैं।




नीलकंठ महादेव मंदिर घने जंगलों के बीच स्थित यह प्राचीन मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने समुद्र मंथन (समुद्र मंथन) के दौरान निकले विष का सेवन किया था।

5# बीटल्स आश्रम (चौरासी कुटिया):

इस परित्यक्त आश्रम को प्रसिद्धि तब मिली जब 1968 में बीटल्स भावातीत ध्यान सीखने के लिए यहां रुके थे। अब एक पर्यटक आकर्षण, यह बैंड से प्रेरित भित्तिचित्रों और भित्ति चित्रों को प्रदर्शित करता है।

6# राजाजी राष्ट्रीय उद्यान:

ऋषिकेश के पास स्थित यह राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए स्वर्ग है। यह हाथियों, बाघों, तेंदुओं, हिरणों और पक्षियों की कई प्रजातियों सहित जानवरों की विभिन्न प्रजातियों का घर है। सफारी की सवारी आगंतुकों पार्क का पता लगाने के लिए उपलब्ध हैं।

7# शिवपुरी:

साहसिक गतिविधियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान, शिवपुरी रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और ट्रेकिंग के अवसर प्रदान करता है। यह साहसिक प्रेमियों के लिए एड्रेनालाईन से भरा गंतव्य है।

8# कुंजापुरी मंदिर:

एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, यह मंदिर हिमालय श्रृंखला और आसपास के ग्रामीण इलाकों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है।

ये ऋषिकेश के कई आकर्षणों में से कुछ हैं। शहर की प्राकृतिक सुंदरता, आध्यात्मिक सार और साहसिक विकल्प इसे सभी रुचियों के पर्यटकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं।

ऋषिकेश में मौसम (Best time to visit Rishikesh) –

ऋषिकेश का वातावरण यूरोपीय प्रकार का है. यहाँ का मौसम साल में कई बार बदलता रहता है और पर्यटक साल में कभी भी यहाँ आ सकते है. लेकिन सबसे अच्छा मौसम यहाँ सितम्बर के मध्य से लेकर मई तक रहता है.

  • Best time to visit Rishikesh for river rafting – ठण्ड (अक्टूबर से फरवरी तक) में यहाँ का तापमान 19 से 27 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, जोकि घुमने के लिए बहुत ही अच्छा है, इस समय लोग राफ्टिंग का आनंद उठा सकते है.
  • गर्मी (मार्च से जून तक) में यहाँ का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस होता है. इस समय बहुत गर्मी की वजह से लोग ज्यादा नही आते. किन्तु शाम के समय यहाँ ठंडक रहती है और लोग इस समय आनंद का अनुभव करते है.
  • यहाँ मानसून (जून से सितम्बर तक) में लोग बारिश का मजा लेते है. ऋषिकेश एक बहुत सुंदर जगह है, जोकि गर्मी में गर्म और ठंड में ठंडी रहती है. इस मौसम में राफ्टिंग नही होती.

ऋषिकेश का इतिहास (Rishikesh History) –

ऋषिकेश प्रसिद्ध केदारनाथ का भाग है. उत्तराखंड, इस प्रसिद्ध प्रदेश में गंगा नदी के तट पर भगवान श्रीराम ने तपस्या की थी, जब वे लंका के राजा रावण का वध करके लौटे थे. भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण जी ने गंगा नदी को पार करने के लिए, गंगा नदी के ऊपर एक जूट की रस्सी से पुल बनाया. जिसे आज लक्ष्मण झूला के नाम से जाना जाता है. यह पुल 450 फीट लम्बाई का है. सन 1889 में इस जूट की रस्सी के पुल को हटाकर लोहे की रस्सी से बनाया गया, जोकि सन 1924 में आई बाड़ में बह गया. फिर इसे दोबारा मजबूती से बनाया गया. यह दो जिले टेहरी और पौरी से जुड़ा हुआ है. सन 1986 में शिवानन्द नगर के पास  ऐसा ही 450 फीट लम्बाई का एक और पुल बनाया गया, जिसे राम झूला कहा जाता है, जोकि शिवानन्द आश्रम और स्वर्गाश्रम से जुड़ा हुआ है.




ऋषिकेश से पवित्र गंगा नदी बहती है, जोकि हिमालय के शिवालिक पर्वत से निकलती है और उत्तर भारत के मैदानों में बहती है. यहाँ गंगा नदी के तट पर बहुत से प्रचीन और नये मंदिर है. शत्रुघ्न मंदिर, भरत मंदिर, लक्ष्मण मन्दिर यहाँ के प्राचीन मन्दिर है जिनकी स्थापना आदि गुरु शंकराचार्य जी ने की थी. शत्रुघ्न मंदिर राम झूला के समीप और लक्ष्मण मंदिर लक्ष्मण झूला के समीप स्थित है.

ऋषिकेश योग आश्रम (Rishikesh Yoga Ashram) –

ऋषिकेश “विश्व की योग राजधानी” के रूप में प्रसिद्ध है और कई योग आश्रमों का घर है जो दुनिया भर के आध्यात्मिक साधकों और योग उत्साही लोगों को आकर्षित करते हैं। ये आश्रम एक व्यापक अनुभव प्रदान करते हैं जहाँ व्यक्ति योग, ध्यान और आध्यात्मिकता के अभ्यास में गहराई तक जा सकते हैं। यहाँ ऋषिकेश में कुछ प्रसिद्ध योग आश्रम हैं:

परमार्थ निकेतन: परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय आश्रमों में से एक है। यह योग और ध्यान कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें दैनिक योग कक्षाएं, आध्यात्मिक प्रवचन और गंगा आरती (नदी पूजा समारोह) शामिल हैं। शांत वातावरण और सुंदर परिवेश इसे आगंतुकों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाते हैं।

शिवानंद आश्रम: स्वामी शिवानंद द्वारा स्थापित, यह आश्रम शास्त्रीय योग की शिक्षाओं का पालन करता है। यह विभिन्न योग पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें प्रसिद्ध शिवानंद योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (टीटीसी), साथ ही ध्यान सत्र, जप और वेदांत दर्शन पर व्याख्यान शामिल हैं।




स्वामी योगेश्वरानंद परमहंस द्वारा योग निकेतन: 1964 में स्थापित, यह आश्रम स्वामी योगेश्वरानंद परमहंस की शिक्षाओं पर केंद्रित है। यह आध्यात्मिक प्रवचन और मंत्र जप सत्र के साथ-साथ योग और ध्यान पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

ओंकारानंद गंगा सदन: गंगा के तट पर स्थित यह आश्रम योग और ध्यान करने वालों के लिए एक शांतिपूर्ण और आध्यात्मिक वातावरण प्रदान करता है। यह निवासी शिक्षकों द्वारा योग कक्षाएं, कीर्तन (भक्ति गायन), और आध्यात्मिक वार्ता आयोजित करता है।

फूल चट्टी आश्रम: शहर की हलचल से दूर फूल चट्टी आश्रम प्रकृति के बीच एक शांत स्थान प्रदान करता है। यह पारंपरिक हठ योग प्रथाओं पर ध्यान देने के साथ योग पाठ्यक्रम, ध्यान सत्र और आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करता है।

आनंद प्रकाश योग आश्रम: यह आश्रम कुंडलिनी योग की शिक्षाओं पर जोर देता है और आवासीय योग पाठ्यक्रम, कार्यशालाएं और रिट्रीट प्रदान करता है। यह योग एलायंस द्वारा प्रमाणित योग शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की मेजबानी भी करता है।

ओशो गंगा धाम आश्रम: ओशो की शिक्षाओं से प्रेरित होकर, यह आश्रम ध्यान, योग और आध्यात्मिक प्रथाओं को जोड़ता है। यह विभिन्न ध्यान तकनीक, ओशो सक्रिय ध्यान, और व्यक्तिगत विकास और परिवर्तन पर केंद्रित आवासीय कार्यक्रम प्रदान करता है।

ये योग आश्रम एक व्यापक अनुभव प्रदान करते हैं जहां व्यक्ति अपने योग अभ्यास को गहरा कर सकते हैं, प्राचीन ज्ञान सीख सकते हैं और अपनी आध्यात्मिक यात्रा का पता लगा सकते हैं। प्रत्येक आश्रम की अपनी अनूठी पेशकश है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप शोध करें और अपनी रुचियों और लक्ष्यों के साथ संरेखित करें।

ऋषिकेश के एडवेंचर स्पॉट्स (Rishikesh adventure sports) –

ऋषिकेश में बहुत से एडवेंचर स्पॉट्स है. यहाँ का सबसे प्रसिद्ध सफेद पानी राफ्टिंग है जोकि देश और विदेश दोनों जगह प्रसिद्ध है. यहाँ राफ्टिंग करने का मौसम मार्च में शुरू होता है और यह सितम्बर तक चलता है. ऋषिकेश में और भी बहुत से स्थान है जोकि बैकपैकिंग, बन्ज़ी जम्पिंग, हाईकिंग, कयकिंग, मोऊटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, राप्प्लिंग और ज़िप लाइनिंग आदि है.

  1. ब्यासी एक छोटा सा गाँव है जोकि गंगा नदी के तट पर स्थित है और यह ऋषिकेश से 30 किमी की दूरी पर है. यह गंगा नदी में राफ्टिंग करने और कैम्पिंग के लिए एक एडवेंचर स्पॉट के नाम से जाना जाता है. यहाँ पर गंगा नदी का बहाव ज्यादा होता है जोकि राफ्टिंग के लिए बहुत जरुरी होता है. इसलिए ये जगह राफ्टिंग के लिए बहुत अच्छी है.
  2. कौदियाला भी एक छोटा सा गाँव है यह बद्रीनाथ रोड में ऋषिकेश से 40 किमी की दूरी पर है. यह सफेद पानी में राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध है. यह कैम्पिंग के लिए बहुत सुन्दर जगह है. यहाँ बहुत से पर्यटक भ्रमण करने आते है.
  3. जम्पिंग हाइट भी एक बहुत अच्छा एडवेंचर स्पॉट है, यह मोहन चट्टी में लक्ष्मण झूले से लगभग 15 किमी दूर है. यहाँ पर कई तरह के एडवेंचर किये जाते है. लोग इसका भरपूर आनंद उठाते है.





 

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular